बाड़मेर प्रत्येक व्यक्ति शौचालय उपयोग कर स्वच्छता अभियान मंे भागीदारी निभाएं
बाड़मेर, 22 फरवरी। बोडवा ग्राम पंचायत मंे सोशियल मेपिंग के जरिए ग्रामीणांे को स्वच्छता के महत्व से अवगत कराया गया। इस दौरान ग्रामीणांे से प्रत्येक घर मंे शौचालय का निर्माण करवाने के साथ उसकी उपयोगिता सुनिश्चित करने का आहवान किया गया।

बोडवा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर पंचायतीराज, आरडीओ एवं केयर्न इंडिया की ओर से स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रत्येक घर मंे शौचालय निर्माण के बारे मंे जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर सरपंच कांता मेघवाल, पटवारी देवाराम चारण, डा.प्रेम डोगियाल, ग्रामसेवक भंवरसिंह गोदाराम ने आमजन से अपने घर मंे शौचालय का निर्माण करवाने का अनुरोध किया। इस दौरान जिला संदर्भ व्यक्ति रामदेव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रांे मंे होने वाली बीमारियांे की रोकथाम के लिए शौचालय का निर्माण एवं उपयोग सुनिश्चित करना होगा। उन्हांेने ग्रामीणांे से गांव को बीमारियांे से मुक्त कराने के लिए स्वच्छ भारत मिशन से जुड़ने का आहवान किया। इस दौरान आरडीओ की सीमा चौधरी, पदम सोढ़ा ने स्वच्छता के विविध पहलूआंे से अवगत कराया।

होमगार्ड स्वयंसेवकांे की संपर्क परेड 25 फरवरी को
बाड़मेर, 22 फरवरी। गृह रक्षा प्रशिक्षण केन्द्र के समस्त स्वयंसेवकांे को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा 2017 के तहत विभिन्न केन्द्रांे पर नियोजित किया जाना है।

कमाडेंट रवि व्यास ने बताया कि गृह रक्षा प्रशिक्षण केन्द्र के तमाम सदस्य 25 फरवरी को प्रातः 8 बजे अपनी उपस्थिति देना सुनिश्चित करें। इसी तरह उप केन्द्र बालोतरा के सदस्यांे को 24 फरवरी को प्रातः 8 बजे शहीद भगतसिंह स्टेडियम मंे बालोतरा प्रभारी के पास अपनी उपस्थिति देने के निर्देश दिए गए है।

भामाशाह सुविधा शिविरों में बनेंगे पे-पॉइट
बाड़मेर, 22 फरवरी। भामाशाह योजनान्तर्गत नगद एवं गैर नगद लाभ हस्तांतरण से संबंधित शंका-समाधान, सर्विस डिलीवरी व्यवस्था के प्रदर्शन तथा भामाशाह प्लेटफार्म से जुड़ी विभागीय योजनाओं की जानकारी के लिए पंचायत समिति क्षेत्रों में तीन चरणों में भामाशाह सुविधा शिविर आयोजित किए जा रहे है।

पोग्रामर प्रकाश सिंह ने बताया कि इस चरण में भामाशाह प्लेटफार्म से जोड़ी जाने वाली नई योजनाओं की सीडिंग तथा ई मित्र पे पॉइंट बनाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उनके मुताबिक भामाशाह योजना के अंतर्गत पंचायत स्तर से नीचे ई मित्र पे-पॉइंट्स स्थापित किये जाने है। अभी 62 गांवों से पे-पॉइंट के आवेदन प्राप्त हो चुके है। उन्हांेने बताया कि पांचानियो की ढाणी, कपूरडी, नागाणा, नागनेशियाँ ढूंढा, उत्तरलाई, बाड़मेर गादान, लालाणीयों की ढाणी, बाड़मेर मगरा, सुजाननगर, अणदाणीयों का तला, तिरसिंगडा, आदर्श बस्ती बिशाला, प्रजापतों की ढाणी, गेंहू, लुणु कला, हापों की ढाणी, सुथारों का तला, हाडाला सुथारों का तला, हाजाणीयों की ढाणी-केरली, आदर्श महाबार, जान्दुओं की नाडी, सादुलाणीयों का तला, फुसाणीयों का तला, बेरीवाला गाँव, डाबली सरा, अभोणीयों का सरा, पूनियों की बस्ती, धने का तला, हेमावास, खेमावास, सनुराताल, डूडीयों की ढाणी, राइको की ढाणी से संबंधित राजस्व गाँव के दसवी पास युवा भामाशाह सुविधा शिविरों में या अटल सेवा केंद्र, पंचायत समिति बाड़मेर में सूचना सहायकों से संपर्क कर सकते है। उनके मुताबिक गांव के पहले से व्यवसायिक गतिविधि कर रहे या राशन डीलरों को प्राथमिकता दी जाएगी।

टीबी रोगियों की पहचान के लिए अभियान 25 फरवरी से
बाड़मेर, 22 फरवरी। राज्य में टीबी रोग से ग्रसित एवं उपचार ले रहे प्रत्येक टीबी रोगी की पहचान करने के लिए 25 फरवरी से एक विशेष अभियान प्रारम्भ किया जा रहा है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक नवीन जैन ने बताया कि इस अभियान के अन्तर्गत आशा सहयोगिनियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में नियमित भ्रमण के दौरान अन्य कार्य के साथ टीबी रोग के लक्षण वाले एवं टीबी रोग का उपचार ले रहे व्यक्तियों की समस्त जानकारी प्राप्त कर निर्धारित प्रपत्रों में प्रस्तुत की जाएगी। परिवार में रहने वाले सभी व्यक्तियों की टीबी रोग के लक्षणों की स्क्रीनिंग कर लक्षण पाए जाने पर उसे नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र या सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आवश्यक जांच करने के लिए रैफर किया जाएगा। उन्हांेने बताया कि दो हफ्ते से ज्यादा खांसी, शाम के समय बुखार आना, खांसी के साथ खून आना, छाती में दर्द होना या सांस फूलना, गर्दन या बगल में गांठ, वजन घटना या भूख कम लगना आदि टीबी रोग के मुख्य लक्षण हैं।

शिल्प एवं माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष एवं सदस्यों की नियुक्ति
बाड़मेर, 22 फरवरी। राज्य सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर हरीश कुमावत की अध्यक्षता में शिल्प एवं माटी कला बोर्ड का गढन किया हैं।

अधिसूचना के अनुसार हरीश कुमावत बोर्ड के अध्यक्ष होंगे। बोर्ड में केशव कुमार प्रजापत, बाड़मेर के सोहनलाल प्रजापत, बीकानेर के विमल कुमावत, जयपुर के अशोक झालामंड, जोधपुर के गजानन्द कुमावत, सीकर एवं राजसमन्द से खुशकमल कुमावत सदस्य होंगे। नवनियुक्त अध्यक्ष एवं सदस्यों का कार्यकाल दो वर्ष का होगा।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top