edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर, जिला कलक्टर शर्मा ने तेजमालता में सुनीं ग्रामीणों की परिवेदनाएं
साजीतो की ढाणी प्राथमिक विद्यालय को सोमवार को मिलेगी भूमि की सौगात
जैसलमेर, 04 फरवरी/ जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई चैपाल में तेजमालता वांषिदों के लिए बहुत लाभदायी रही जहां कई ग्रामीणों की समस्याओं का मौके पर निराकरण हुआ वहीं साजीतो की ढाणी राजकीय प्राथमिक विद्यालय को सोमवार को भूमि का असली हक मिल जायेगा। यहीं नहीं इसके साथ गिरधरसिंह की घरेलू मीटर रीडिंग जहां विद्युत विभाग के अधिकारी द्वारा सही कर दिया गया वहीं भोजराजसिंह को 5 दिन में बिजली मीटर मिल जाएगा।

रात्रि चैपाल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, उपखंड अधिकारी फतेहगढ रणसिंह, तहसीलदार तुलछाराम विष्नोई, विकास अधिकारी सुखराम विष्नोई,सरपंच तेजमालता खींमाराम, उपसरपंच पृथ्वीसिंह भाटी, समाजसेवी दिनेषपालसिंह भाटी, आसूराम के साथ ही अच्छी संख्या में ग्रामीणजन व जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

20 दिवस में विद्युत पोल लगेंगें

रात्रि चैपाल में जिला कलक्टर के समक्ष ग्रामीणों ने पुराने ढीले तारों व क्षतिग्रस्त पोल को सही कराने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। उन्होंनंे विद्युत विभाग के अधिकारी से जानकारी ली तो बताया कि 20 दिवस में तेजमालता में नये विद्युत पोल लगाकर ढीले तार सही कर दिये जायेगें वहीं जो ढाणियां विद्युतीकरण से वंचित रही है उनको पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम विद्युत योजना के द्वितीय चरण में लिया जाकर उनको भी विद्युत कनेक्षन से जोड दिया जाएगा।

पेयजल आपूर्ति सुधारें

जिला कलक्टर ने ग्रामीणों द्वारा पानी की बताई गई समस्या के संबंध में जलदाय विभाग के अधिषाषी अभियंता को निर्देष दिये कि वे पेयजल आपूर्ति में सुधार लावें। इस संबंध में अधिषाषी अभियंता ने बताया कि एक माह में साजीतो की ढाणी में नलकूप खोदकर चालू करा दिया जाएगा। इसके साथ ही बताया कि जोगीदास गांव में नई जी.एल.आर. की स्वीकृति ले ली है। मार्च तक इसका निर्माण करा दिया जाएगा।

विद्यालय में टेªक बनाने का ले प्रस्ताव

रात्रि चैपाल में आसूराम ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में अतिरिक्त कक्षा कक्ष निर्माण कराने व विद्यालय में 1600 मीटर टेªक का निर्माण कराने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। इस संबंध में मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारण ने सरपंच को पक्के टेªक का प्रस्ताव महानरेगा में लेकर उसकी स्वीकृति कराने के निर्देष दिये।

मेघवालों के वास में खोले आंगनवाडी केन्द्र

रात्रि चैपाल में रेषमाराम ने मेघवालों के वास में नई आंगनवाडी खोलने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। जिला कलक्टर शर्मा ने महिला एंव बाल विकास को निर्देष दिये कि वे सोमवार को इसकी जांच नियमों में आने पर आंगनवाडी स्वीकृति के प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजने के निर्देष दिये।

बेटी बचाओं-बेटी पढाओं का लिया संकल्प

जिला कलक्टर ने रात्रि चैपाल में ग्रामीणों को अपने बेटी की तरह बेटियांे को बचाने व उनको उच्च षिक्षा अर्जित कराने की सीख दी एवं बताया कि जैसलमेर में पुरूष व महिला का अनुपात 1000 के पीछे 852 है जो चिंतनीय एवं समाज के लिए घातक है। जिला कलक्टर की सीख पर सरपंच खीमाराम के साथ ही सभी ग्रामीणों ने एक ही स्वर में कंकल्प लिया कि वे अपनी बेटियों को पढायेगें एंव उनको सुरक्षित करने में पूर्ण सहयोग करेंगें।

शौचालयों का करे उपयोग

जिला कलक्टर ने तेजमालता में शौचालय निर्माण की जानकारी ली तो विकास अधिकारी ने बताया कि यह पंचायत ओडीएफ की श्रैणी में चयनित हो गई है। इस पर जिला कलक्टर ने सभी को बधाई दी एवं कहा कि वे शौचालय का नियमित उपयोग कर स्वच्छ भारत अभियान में सहयोग देंवें।

15 दिवस में हो समस्याओं का निराकरण

जिला कलक्टर ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दिये कि रात्रि चैपाल में प्रस्तुत की जाने वाली समस्याओं को सर्वोच्च प्राथमिकता से निस्तारित करावंे। उन्होंनें कहा कि 15 दिवस में विभाग स्तर पर निराकरण योग्य समस्या का हर हाल में निस्तारण कर ग्रामीणों को राहत पहुंचावें।

योजनाओं का उठाएं लाभ

रात्रि चैपाल में जिला स्तरीय अधिकारियों ने सरकार की फ्लेगषिप एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी एवं उनका भरपूर लाभ उठाने का आग्रह किया। चैपाल का संचालन सहायक निदेषक सांख्यिकी डाॅ.बी.एल.मीणा ने किया। समाजसेवी दिनेषपालसिंह व सरपंच ने तेजमालता में रात्रि चैपाल रखने पर जिला प्रषासन का आभार जताया।

----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top