edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर रात्रि चौपाल मंे जिला कलक्टर ने सुनी आमजन की समस्याएं
-जिला कलक्टर ने सुधीर शर्मा ने कहा कि जिले को खुले में शौच से मुक्त करने के मिशन को पूर्ण करने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने की जरूरत है।

बाड़मेर,18 फरवरी। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने गोल स्टेशन ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित रात्रि चौपाल के दौरान आमजन की समस्याएं सुनकर अधिकारियांे को मौके पर समाधान करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर शर्मा ने आमजन को जागरूक होकर सरकारी योजनाआंे से लाभांवित होने की अपील की।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि जिले को खुले में शौच से मुक्त करवाकर ओडीएफ घोषित करवाने के लिए प्रेरक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, पंचायतीराज संस्थाओं के जनप्रतिनिधि, अधिकारियांे एवं कर्मचारियांे को मिलकर प्रयास कर लक्ष्य प्राप्त करने होंगे। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत विभिन्न पेंशन प्रकरणों का त्वरित निस्तारण किया जाए, ताकि संबंधित को समय पर लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतांे को खुले मंे शौच से मुक्त कराने के लिए विद्यालय के शिक्षकांे ,सरपंच और गांव के जागरूक नागरिकों से समन्वय बनाए और उन्हें इस कार्य के महत्व के बारे में बताया जाए। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि सरकार एवं प्रशासन की मंशा लोगों की समस्याएं उनके गांव में जाकर सुनने एवं समाधान करने की रहती है। इसके तहत ही रात्रि चौपाल के दौरान ग्राम पंचायत मुख्यालय पर चौपाल लगाकर समस्याएं सुनकर समाधान का प्रयास किया जाता है। जिला कलक्टर शर्मा ने ग्रामीणों से पढ़ने योग्य बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाने,बेटे एवं बेटी में भेद नहीं करने की बात भी कही। उन्होंने सभी मतदान केन्द्रों की मतदाता सूची के अवलोकन पर जोर दिया और कहा कि जिनका नाम मतदाता सूची में जुड़ने से रह गया है, उनका नाम जोड़ा जाए। इस दौरान जिला कलक्टर शर्मा ने सामाजिक सुरक्षा, अतिक्रमण ,मतदाता सूची ,राजस्व मामलों के निस्तारण के संबंध में जानकारी ली। उन्हांेने पॉस मशीन के माध्यम से राशन कार्डधारियों को खाद्यान्न वितरण की प्रगति की जानकारी ली और निर्देश दिए कि पॉस मशीन से राशन का वितरण सुनिश्चित किया जाए।

रात्रि चौपाल के दौरान विभिन्न विभागीय अधिकारियों ने सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी तथा योजनाओं का पात्रों को लाभ मिले, इसके लिए मिलकर प्रयास करने पर जोर दिया। रात्रि चौपाल में चिकित्सा विभाग की राजश्री योजना, पालनहार योजना, अपना खेत अपना काम योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना समेत विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। रात्रि चौपाल मंे प्राप्त परिवादों में से कई का मौके पर निस्तारण किया गया। वहीं संबंधित विभाग के अधिकारियों को अन्य परिवादों का समाधान करने के निर्देश दिए। रात्रि चौपाल के दौरान ग्रामीणांे ने खाद्य सुरक्षा योजना मंे नाम जुड़वाने, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से लाभांवित करवाने, बिजली,पानी संबंधित समस्याआंे से जुड़े विभिन्न परिवेदनाएं प्रस्तुत की गई। रात्रि चौपाल के दौरान विभिन्न विभागांे के विभागीय अधिकारी, जन प्रतिनिधि एवं सैकड़ांे ग्रामीण उपस्थित थे।

विकास योजनाआंे के उपयोगिता एवं पूर्णता प्रमाण पत्र भिजवाएंःनेहरा
बाड़मेर,18 फरवरी। विभिन्न ग्रामीण विकास योजनाआंे के उपयोगिता एवं पूर्णता प्रमाण पत्र प्राथमिकता से भिजवाना सुनिश्चित करें। अधूरे कार्याें की नियमित रूप से मोनेटरिंग करते हुए प्राथमिकता से पूर्ण करवाने के प्रयास किए जाए। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने शनिवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे ग्रामीण विकास योजनाआंे की समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम, सांसद एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम, महात्मा गांधी नरेगा योजना समेत विभिन्न ग्रामीण विकास योजनाआंे के तहत प्रगतिरत एवं पूर्ण हो चुके कार्याें की पंचायत समिति एवं विभागवार समीक्षा करते हुए कहा कि जो कार्य पूर्ण हो चुके है उनके कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र प्राथमिकता से भिजवाए जाए। नेहरा ने कहा कि जो कार्य निर्धारित समयावधि के उपरांत भी अपूर्ण है, उनकी विशेष रूप से मोनेटरिंग करते हुए पूर्ण करवाने का प्रयास किया जाए। उन्हांेने प्रगतिरत कार्र्याें के उपयोगिता प्रमाण पत्र भिजवाने के निर्देश दिए। मुख्य कार्यकारी अधिकारी नेहरा ने कहा कि विकास कार्याें मंे पारदर्शिता के साथ गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। नेहरा ने इस दौरान मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के द्वितीय चरण के तहत कार्याें को प्राथमिकता से पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने प्रथम चरण के कार्याें के पूर्णता प्रमाण पत्र यथाशीघ्र भिजवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि विभिन्न विकास योजनाआंे से संबंधित आनलाइन डाक्यूमेशन का कार्य निर्धारित समयावधि मंे पूर्ण किया जाए। उन्हांेने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्धारित कार्य योजना के अनुरूप संबंधित ग्राम पंचायतांे को खुले मंे शौच से मुक्त करवाकर ओडीएफ घोषित कराने के लिए समन्वित प्रयास किए जाए। उन्हांेने कहा कि ग्रामीणांे को शौचालय निर्माण के साथ उसकी उपयोगिता सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

इस दौरान जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.गुंजन सोनी ने विभागीय योजनाआंे की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियांे को समय पर विकास कार्याें के प्रस्ताव एवं उपयोगिता प्रमाण पत्र भिजवाने के निर्देश दिए। अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच ने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर मस्टररोल जारी किए जाए। उन्हांेने कहा कि श्रमिकांे के भुगतान की प्रक्रिया पूर्व की भांति यथावत रहेगी। उन्हांेने श्रमिकांे का समय भुगतान करवाने एवं आवश्यकता के अनुरूप मस्टररोल जारी करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान विकास अधिकारियांे के अलावा विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

प्रबुद्ध नागरिक संगोष्ठी का आयोजन आज
बाडमेर, 18 फरवरी। सामाजिक समरसता मंच बाड़मेर की ओर से डा. भीमराव अम्बेडकर और पं. दीनदयाल उपाध्याय के विचारों में समानता विषयक प्रबुद्ध नागरिक संगोष्टी का आयोजन रविवार को प्रातः 11 बजे भगवान महावीर टाउन हॉल में किया जाएगा।

सामाजिक समरसता मंच के प्रांतीय संयोजक ताराचन्द जाटोल ने बताया कि उक्त कार्यक्रम के मुख्य वक्ता केन्द्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल होंगे।

हुंकार दौड़ का आयोजन आज
बाडमेर, 18 फरवरी। राजस्थान पुलिस की ओर से आंतकवाद के विरूद्ध जिला मुख्यालय पर रविवार को दो किलोमीटर की सद्भावना दौड का आयोजन किया जाएगा।

जिला पुलिस अधीक्षक डा. गगनदीप सिंगला ने बताया कि यह सद्भावना दौड़ रविवार को प्रातः 9 बजे इन्दिरा गांधी सर्किल से विवेकानन्द सर्किल तक आयोजित की जाएगी। उन्होने संबंधित अधिकारियों को सदभावना दौड के संबंध में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

विधानसभा उपाध्यक्ष राजेन्द्रसिंह वार्षिकोत्सव मंे शामिल होंगे
बाडमेर, 18 फरवरी। राजस्थान विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्रसिंह रविवार को बाड़मेर प्रवास के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राजस्थान विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्रसिंह रविवार को दोपहर 3.15 बजे श्री मल्लीनाथ छात्रावास स्टेशन रोड बाडमेर के वार्षिकोत्सव एवं कक्षा 12 वीं के छात्रों के विदाई समारोह में भाग लेंगे। इसके उपरांत सायं 5 बजे बाडमेर से जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

जिला पैरोल सलाहकार समिति की बैठक कल
बाडमेर, 18 फरवरी। जिला पैरोल सलाहकार समिति की मासिक बैठक जिला कलक्टर सुधीर शर्मा की अध्यक्षता में 20 फरवरी को दोपहर 12 बजे जिला कलक्टर कार्यालय मे आयोजित की जाएगी।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. बिश्नोई ने संबंधित अधिकारियों को वांछित सूचनाओं के साथ बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top