edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र , मोहनगढ भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना अन्तर्गत पंजीकृत,

पात्र मरीजों को योजना के अन्तर्गत चिकित्सा सुविधा प्रदान कर किया जा रहा है लाभान्वित


जैसलमेर , 23 फरवरी। डाॅ. एन.आर.नायक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत जैसलमेर जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, मोहनगढ को भी पंजीकृत किया गया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, मोहनगढ में भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत पात्र मरीजों का ईलाज कर लाभान्वित किया जा रहा है।

डाॅ. नायक ने बताया कि भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत जैसलमेर जिले में अब कुल 5 पंजीकृत चिकित्सा संस्थानों जिला अस्पताल श्री जवाहिर चिकित्सालय, जैसलमेर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पोकरण, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नाचना, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मोहनगढ तथा निजी चिकित्सालय न्यू राजस्थान हाॅस्पीटल एवं रिसर्च सेन्टर जैसलमेर में पात्र मरीजों को चिकित्सा सुविधा प्रदान कर लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होने बताया कि भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत उपलब्ध पैकेजो के अन्तर्गत पीडित मरीजों को चिकित्सा सुविधा प्रदान कर लाभान्वित किया जा रहा है। पंजीकृत चिकित्सालयों में कार्यरत स्वास्थ्य मार्गदर्षक द्वारा मरीज को भर्ती करते समय भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार की पहचान कर व आवष्यक दस्तावेज प्राप्त कर रोगी का पंजीकरण साॅफ्टवेयर में किया जाता है ।

डाॅ. नायक ने बताया कि भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत रोगी के ईलाज की राषि का पुनर्भरण बीमा कंपनी द्वारा संबंधित अस्पताल को किया जाता है। भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना में लाभार्थी प्रत्येक परिवार में सामान्य बीमारी में 30 हजार रूपए तक और गंभीर बीमारी में 3 लाख रूपए तक की कैषलेष चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा रही है। जिले में कार्यरत आषा सहयोगिनियों को घर - घर विजिट के दौरान भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना का व्यापक प्रचार प्रसार कर आमजन को योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए निर्देषित किया गया है। भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत सूचीबद्ध चिकित्सा संस्थानों पर लाभार्थी परिवारों की पहचान राजस्थान राज्य के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के पात्र परिवारों के भामाषाह कार्ड , भामाषाह कार्ड आवेदन की रसीद के माध्यम से एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड के आधार पर की जाती है।

------00000-----

जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक 3 मार्च को
जैसलमेर , 23 फरवरी। जिल स्तरीय बैंकर्स समन्वय एवं समीक्षा समिति की बैठक जिला कलेक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में 3 मार्च को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। लीड बैंक अधिकारी आर.के.भवंरायत ने यह जानकारी दी एवं बताया कि इस बैठक में बैंकर्स गतिविधियों एवं सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं में बैंकर्स द्वारा प्रदान किए गए ऋणों के बारे में विस्तार से समीक्षा की जाएगी। उन्होंनंे समिति सदस्यों के साथ ही सभी बैंक अधिकारियों एवं विभागीय अधिकारियों से अनुरोध किया कि वे इस बैठक में प्रगति के साथ अनिवार्य रूप से उपस्थित होवें।

------000-----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top