edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर असंगठित श्रमिकों के बैंकों में अधिक से अधिक खाते खुलवावे-जिला कलक्टर
श्रमिकों को योजनाओं में समय पर लाभ प्रदान कराने के दिए निर्देष
जैसलमेर, 03 फरवरी/ जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने श्रम कल्याण अधिकारी को निर्देष दिए कि वे जिले में श्रमिकों के पंजीयन में बढोतरी लाने के लिए विषेष प्रयास करें एवं उन्हें श्रम हिताधिकारी बनावें। उन्होंने श्रमिकों को श्रम कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर पात्र श्रमिको को लाभान्वित करनें के निर्देष दिए। उन्होंनंे यह भी निर्देष दिए कि विभिन्न योजनाओं में जितने आॅनलाईन आवेदन पत्र प्राप्त होते है उनमें 7 दिवस में बैंकों से सम्पर्क कर भुगतान कराने की व्यवस्था करावें। उन्होंनें अब तक विभिन्न योजना में 1303 आवेदन पत्र बकाया है उनको सात दिवस में भुगतान करवाकर शून्य की स्थिति में लावें।

जिला कलक्टर शर्मा शुक्रवार को जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। उन्होंनें संबधित अधिकारियांे को निर्देष दिए कि वे निर्माण ढेकेदारों से समय-समय पर सैस कर की वसूली करने की कार्यवाही करें। उन्होंनें जलदाय एवं पंचायत समिति सांकडा के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे श्रमिकों के पंजीयन में बढोतरी लाने के लिए विषेष प्रयास करें। उन्होंनें बैठक में माह जनवरी तक की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की एवं निर्देष दिए कि वे श्रमिकों के हित के लिए तन-मन से कार्य कर सरकार की श्रम कल्याण की विभिन्न कल्याणकारी एवं अनुदान योजनाओं से लाभान्वित करें।

बैठक में श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण ने बताया कि अब तक 3 करोड के विरूद्व 5 करोड 13 लाख 82 हजार 661 रुपये सैस कर के रुप में वसूले गए है। उन्हांेने बताया कि इस अवधि में तीनों पंचायत समितियों द्वारा 17041 श्रमिकांे का, श्रम विभाग द्वारा 20993 तथा निर्माण विभागों एवं मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन कार्य पर 447 श्रमिकों का पंजीयन किया गया। इस प्रकार कुल 38 हजार 531 श्रमिकों का पंजीयन किया गया। उन्होंनें बताया कि जनवरी 2017 तक श्रम कल्याण विभाग द्वारा 2729 निर्माण के परिजनों को विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित किया जा चुका है।

बैठक में अधीक्षक अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग सुनील कालानी, सहायक अभिंयता नगरपरिषद राजीव कष्यप, जलदाय प्रेमाराम, कनिष्ठ अभियंता जल संसाधन राजूराम प्रजापत के साथ ही तीनों समितियों के पंचायत प्रसार अधिकारी उपस्थित थे।

----000----




बीसूका की बैठक 15 फरवरी को
जैसलमेर, 03 फरवरी/ बीस सूत्री कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा के लिए जिलास्तर पर गठित द्वितीय स्तरीय समिति की मासिक बैठक जिला कलेक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में 15 फरवरी को अपरान्ह् 4 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। प्रभारी बीसूका डाॅ.बी.एल.मीणा ने यह जानकारी दी।

----000----

मरू महोत्सव के दौरान विद्युत व्यवस्था सुचारू रखने के लिए

कनिष्ठ अभियंता एवं कर्मचारी नियुक्त

जैसलमेर, 03 फरवरी/ जैसलमेर में तीन दिवसीय जग विख्यात मरू महोत्सव 2017 का आयोजन 8 से 10 फरवरी तक किया जा रहा है। मरू महोत्सव के दौरान विद्युत व्यवस्था निर्बाध रूप से चले इसके लिए अधीक्षण अभियंता विद्युत एम.आर.जाट ने एक आदेष जारी कर बताया कि 2 कनिष्ठ अभिंयता एवं तकनीकी कर्मचारी लगाए है। आदेष के अनुसार लोकेष सैन के साथ ही 5 लाईनमैन एवं तकनीकी हेल्पर जैसलमेर शहरी क्षेत्र के लिए तथा राहुल गर्ग को सम क्षेत्र के लिए नियुक्त किया है। ये अधिकारी मरू महोत्सव के एक दिन पूर्व अपने क्षेत्र में विद्युत सप्लाई लाईन का दुरूस्तीकरण करवायेगें एवं तीनों दिवस विद्युत आपूर्ति को सुचारू रूप से संचालित करेगें।

----000----

जिला स्तरीय जन सुनवाई 16 फरवरी को
जैसलमेर, 03 फरवरी/ जिले में आमजन की परिवेदनाओं के निस्तारण एवं समाधान के लिए जन सुनवाई कार्यक्रम के तहत जिला स्तरीय सम्पर्क समाधान जन सुनवाई षिविर का आयोजन 16 फरवरी को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखा गया है। सहायक निदेषक लोक सेवाएं, सम्पर्क अनुभाग कैलाषचन्द्र शर्मा ने यह जानकारी दी एवं संबंधित विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे इस जनसुनवाई में आवष्यक रूप से उपस्थित होवें।

----000----





















0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top