edvertise

edvertise
barmer



अजमेर महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती भदेल ने किया विकास कार्यों का शुभारम्भ
श्रमिक कार्डो का किया वितरण
अजमेर, 4 फरवरी। महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने शनिवार को अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्रा में विभिन्न विकास कार्यों का शुभारम्भ किया।

नगर निगम के वार्ड संख्या 44 में शिव चैक से बैरवा बस्ती जाने वाले रास्ते को आनासागर एस्केप चैनल पर बनी पुलिया नम्बर एक एवं कच्छावा गुवाड़ी के पीछे एस्केप चैनल पर बनी पुलिया नम्बर 2 के नवनिर्माण के कार्य का शिलान्यास किया। रामगंज में बिखरे बालाजी के पास के नाले तथा गोविंद नगर वाले नाले के अन्दर से गुजरने वाली पेयजल की पाइपलाइनों को हटाकर सुरक्षित जगह लगाने के कार्य का शिलान्यास किया। इससे क्षेत्रा की साफ-सफाई एवं स्वच्छ पेयजल वितरण में सहयोग मिलेगा। रामगंज व्यापारी एसोशिएसन ने इस कार्य के आरम्भ होने पर प्रसन्नता जतायी। रामगंज की पत्थर वाली गली में 15 लाख की लागत से बनने वाली सीसी रोड का शुभारम्भ किया। कच्छावाह गुवाड़ी में नए खोदे गए हैण्डपम्प का उद्घाटन किया। क्षेत्रा के 49 श्रमिकों को श्रमिक कार्डों का वितरण भी किया गया।

श्रीमती भदेल ने क्षेत्रा के लिए नए विकास कार्यों की घोषणा भी की। कंचन नगरी, कच्छावाह गुवाड़ी, चिरमोली का बाड़ा एवं दयाल बीड़ी फैक्ट्री के क्षेत्रा में 13 लाख की लागत से नयी पानी की लाइने बिछाई जाएगी। इसी प्रकार शिव चैक से भरोसा अगरबत्ती की गली, विनय नगर एवं दादाबाड़ी तक 50 लाख की लागत से सड़क बनायी जाएगी।



किया स्मारिका का विमोचन
श्रीमती भदेल ने राजस्थान ग्वाला समाज की स्मारिका ग्वाल पाल का विमोचन किया। विमोचन के समय ग्वाला समाज के प्रदेशाध्यक्ष प्रहलाद यादव, सचिव गोविंद राम, स्मारिका के सम्पादक जुगल कच्छावाह एवं समाज के गणमान्य प्रतिनिधि उपस्थित थे।

श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि विधानसभा क्षेत्रा की पूरानी समस्याओं के निस्तारण के लिए राज्य सरकार हमेशा तत्पर है। कच्छावा गुवाड़ी और शिव चैक के पुलिया नीचे रहने के कारण नाले में पानी की आवक अधिक होने से दबाव के कारण गंदा पानी ओवरफ्लो होकर पास के घरों में घूस जाता था। इस समस्या के समाधान के लिए विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास निधि से 10 लाख की राशि से यह कार्य करवाए जाएंगे। पुलियों की चैड़ाई सड़क के बराबर होने से वाहन चालकों को भी सुविधा रहेगी साथ ही पर्याप्त ऊचांई पर पुलिया बनने से गंदे पानी का एस्केप चैनल में निकास भी सरल होगा क्षेत्रा में पानी की समस्या को दूर करने के लिए 5 हैण्डपम्प विधायक कोष से स्वीकृत किए गए थे। इनमे से 4 हैण्डपम्प खोदे गए है। पांचवा हैण्डपम्प एक सप्ताह में आरम्भ हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि संनिर्माण एवं अन्य श्रमिक कल्याण बोर्ड की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रत्येक काम करने वाले का श्रमिक कार्ड बनाया जाना आवश्यक है। इस कार्ड के माध्यम से बीपीएल से भी ज्यादा लाभ प्राप्त किया जा सकता है। सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रार्थी का स्वयं जागरूक होना आवश्यक हैै। योजना की जानकारी प्राप्त करके ई-मित्रा के माध्यम से आॅनलाइन आवेदन किया जा सकता है। श्रमिक कार्ड का समय-समय पर नवीनीकरण आवश्यक है। सरकार का काम जरूरतमंद पात्रा व्यक्ति को राहत पहुंचाना है। व्यक्तियों को स्वयं आगे आकर योजना का लाभ लेना चाहिए। क्योंकि ये योजनाएं समाज की आवश्यकता के अनुसार बनायी जाती है।

उन्होंने कहा कि बेटी बचाना समाज, परिवार एवं व्यक्ति का उत्तरदायित्व है। बेटी बचाने और नशे से दूर रहने का संदेश देने के साथ ही उपस्थित व्यक्तियों को नशे से दूर रहकर बेटी और बेटे का लालन-पालन समान करने का संकल्प दिलाया। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय की आवश्यकता परिवार के सिमित होने से है। बच्चे अभिभावकों के द्वारा दिए गए संस्कारों को ही जीवन में अपनाकर व्यवहार करते है। एक पीढ़ी को दिए गए सही संस्कार 7 पीढ़ियों तक प्रभावी रहते है। हम सबकों मिलकर वर्तमान आर्थिक स्तर से ऊपर उठने का प्रयास करना चाहिए।

उन्होंने उपस्थित व्यक्तियों से राजश्री योजना तथा प्रधानमंत्राी बीमा योजना का लाभ लेने का आह्वान किया। राज्य सरकार महिला एवं बाल विकास के माध्यम से राज्य की बालिकाओं को कम्प्यूटर शिक्षा से संबंधित 3 माह का आरएससीआईटी का कोर्स निःशुल्क करवाती है। बालिकाओं को इसमें प्रवेश लेकर भविष्य उज्ज्वल बनाना चाहिए। महिलाओं को उद्यमी के रूप में स्थापित करने के लिए विभाग द्वारा अमृता हाट का आयोजन किया जा रहा है। इससे घर पर व्यावसायिक गतिविधियां चलाने वाली महिलाओं की सामग्री आसानी से बिक जाती है तथा उन्हें नए बाजार मिल जाते है।

स्थानीय पार्षद श्रीमती संतोष मार्या ने कहा कि ग्वाला समाज की सड़कों का निर्माण नगर निगम पार्षद फण्ड से किया जाएगा। वर्तमान सरकार द्वारा विकास की गंगा बाही जा रही है। इससे वार्ड के निवासियों की सुविधाओं में वृद्धि हुई है। वार्ड के निवासियों के श्रमिक कार्ड बनने से उनकों विशेष राहत मिलेगी श्रमिकों में आत्मविश्वास का संचार होगा। प्रथम चरण में 49 श्रमिकों के कार्ड वितरित किए गए है। आगामी चरणों में वार्ड के समस्त संनिर्माण श्रमिकों के कार्ड बनाए जाएंगे।

इस अवसर पर अजमेर विकास प्राधिकरण के सहायक अभियंता श्री राजेन्द्र कुड़ी एवं सीमा गोस्वामी, तान सिंह शेखावत और हेमन्त सांखला सहित बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।

छात्रावृति आवेदनों की अंतिम तिथि 8 फरवरी
अजमेर, 4 फरवरी। अल्प संख्यक मामलात विभाग द्वारा पोस्ट मैट्रिक एवं मैरिट कम मीन्स छात्रावृति के लिए आॅन लाईन आवेदनों की शिक्षण संस्थानों के स्तर पर स्क्रूटनी की अंतिम तिथि 8 फरवरी की गई है। जिले की शिक्षण संस्थाएं अपने स्तर पर बकाया आवेदनों की शत प्रतिशत स्क्रूटनी निर्धारित तिथि तक आवश्यक रूप से कर ले। यह जानकारी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी श्री उमर दराज खान ने दी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top