edvertise

edvertise
barmer



अजमेर उतराखण्ड विधानसभा चुनाव के लिए होमगार्डस का होगा नियोजन
अजमेर, 3 फरवरी। उतराखण्ड विधानसभा चुनाव में संभावित ड्यूटी के लिए अजमेर जिले के होमगार्डस को नियोजित किया जाएगा।

ग्रह रक्षा प्रशिक्षण केन्द्र के समादेष्टा एल.एन.एस.राठौर ने बताया कि 7 फरवरी को आयोजित होने वाले उतराखण्ड विधानसभा चुनाव के लिए होमगार्डस की सेवाए लिए जाने की संभावना है। इसके लिए पांच फरवरी को वे होमगार्डस जिनकी फरवरी माह के लिए ड्यूटी नहीं लगी है । पांच फरवरी को प्रातः 8 बजे से 12 बजे तक जिला कार्यालय वे उप केन्द्र कार्यालयों में नियोजन के लिए उपस्थित रहेंगे।

खण्ड स्तरीय बैकर्स समिति की बैठकें 13 फरवरी से
अजमेर, 3 फरवरी। जिले की वित्तीय वर्ष 2016-17 की तृतीय तिमाही की खण्ड स्तरीय बैकर्स समिति एवं वसूली समिति की बैठकें अग्रणी जिला प्रबन्धक श्री आर.के. जांगिड की अध्यक्षता में आयोजित होगी।

बैंक आॅफ बड़ौदा के सहायक अग्रणी बैंक प्रबन्धक श्री ओ.पी.बालोटिया ने बताया कि अपराह्न तीन बजे सोमवार 13 फरवरी को पंचायत समिति भिनाय, 14 फरवरी को पंचायत समिति अंराई, 15 फरवरी को पंचायत समिति पीसांगन, 16 फरवरी को पंचायत समिति मसूदा एवं शुक्रवार 17 फरवरी को सिलोरा पंचायत समिति की बैठक किशनगढ़ नगर पालिका में खण्ड स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठकें आयोजित होगी। इसी प्रकार, सोमवार 20 फरवरी को पंचायत समिति सरवाड़, 21 फरवरी को पंचायत समिति केकड़ी, 22 फरवरी को पंचायत समिति श्रीनगर तथा 23 फरवरी को पंचायत समिति जवाजा में बैठक होगी। सोमवार 27 फरवरी को अजमेर खण्ड की बैठक अग्रणी बैक कार्यालय जवाहरलाल नेहरू अस्पताल के पास आयोजित होगी।

उन्होंने बताया कि बैठक में वित्तीय वर्ष 2016-17 की वार्षिक साख योजना में दिसम्बर 2016 तक की तिमाही की ऋण वितरण, राजकीय ऋण योजनाओं, रोडा एक्ट वसूली, किसान के्रडिट कार्ड, स्वयं सहायता समूह, बैकिंग कस्र्पाेन्डेन्स, प्रधानमंत्राी जनधन योजना, ओवर ड्राफ्ट, प्रधानमंत्राी जीवन ज्योति बीमा योजना, मुद्रा योजना सहित विभिन्न बिन्दुओं की समीक्षा की जाएगी।




दस्तकारों एवं शिल्पियों के पंजीयन शिविर 8 एवं 9 फरवरी को
अजमेर, 3 फरवरी। जिले के दस्तकारों एवं शिल्पियों के निशुल्क आॅन लाइन पंजीयन के लिए जिला उद्योग केन्द्र द्वारा 8 एवं 9 फरवरी को वैशाली नगर स्थित अरबन हाट में शिविर आयोजित किए जाएगे।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक श्री सी.बी.नवल ने बताया कि राज्य सरकार के उद्योग विभाग द्वारा हस्तशिल्प के क्षेत्रा में कार्य करने वाले शिल्पियों एवं दस्तकारों के विकास के लिए हैण्डमेड इन राजस्थान पोर्टल को विकसित किया गया है। राज्य सरकार द्वारा इनको दी जाने वाली सहायता एवं सुविधा के लिए पोर्टल पर पंजीकरण आवश्यक है। पंजीयन के माध्यम से मार्केटिंग एवं बैंक ऋण में सहायता उपलब्ध करवायी जाएगी। अजमेर शहर के शिल्पियों दस्तकारों के लिए आॅनलाइन पंजीयन का शिविर बुधवार 8 फरवरी एवं गुरूवार 9 फरवरी को प्रातः 10 बजे से सांय 5 बजे तक आयोजित होंगे। विभाग द्वारा मौके पर ही निशुल्क आॅन लाइन पंजीयन किए जाएगे। इसमें मुड्डे बनाने वाले, पेंटिंग, पेचवर्क, पेपरमेसी, आरातारी, क्रोशिया, कशीदाकारी, मिट्टी के खिलौने एवं आॅटिफिशियल ज्वैलरी तथा अन्य दस्तकारी का कार्य करने वाले व्यक्ति लाभ ले सकते है। पंजीयन के लिए भामाशाह कार्ड, बैंक पासबुक एवं राशन कार्ड अनिवार्य है।

विद्यालयों के समय में परिवर्तन
अजमेर, 3 फरवरी। अजमेर जिले में समस्त विद्यालयों के संचालन का समय सोमवार 6 फरवरी से शिक्षा विभाग के नियमानुसार होगा।

अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान ने बताया कि पूर्व में सर्दी के असर के कारण राजकीय एवं निजी विद्यालयों के समय में परिवर्तन किया गया था। अब सर्दी का असर कम होने के कारण विद्यालयों का संचालन पुनः शिक्षा विभाग के द्वारा निर्धारित नियमों एवं पंचांग के अनुसार किया जाएगा।

छात्रावृति आवेदनों की अंतिम तिथि 8 फरवरी
अजमेर, 3 फरवरी। अल्प संख्यक मामलात विभाग द्वारा पोस्ट मैट्रिक एवं मैरिट कम मीन्स छात्रावृति के लिए आॅन लाईन आवेदनों की शिक्षण संस्थानों के स्तर पर स्क्रूटनी की अंतिम तिथि 8 फरवरी की गई है। जिले की शिक्षण संस्थाएं अपने स्तर पर बकाया आवेदनों की शत प्रतिशत स्क्रूटनी निर्धारित तिथि तक आवश्यक रूप से कर ले। यह जानकारी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी श्री उमर दराज खान ने दी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top