edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर गर्मी को देखते हुए जिले में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था पर विषेष ध्यान दें-जिला कलक्टर
जलदाय विभाग के नलकूपों को शीघ्र विद्युत कनेक्षन से जोडने के दिए निर्देष
जैसलमेर, 20 फरवरी। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे अब गर्मी को ध्यान में रखते हुए फील्ड स्टाॅफ को पाबंद करें कि वे पेयजल आपूर्ति व्यवस्था पर विषेष ध्यान देकर लोगों को समय पर पीने का पानी उपलब्ध करावें। उन्होंनें अधीक्षण अभियंता जलदाय को निर्देष दिए कि पोकरण क्षेत्र में जो पेयजल समस्याग्रस्त स्थान बताएं गए है उनमें पेयजल आपूर्ति में सुधार लावें एवं इसकी प्रभावी माॅनेटरिंग करें।

पेयजल के नलकूपों को तत्काल विद्युत कनेक्षन से जोडें
जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी,बिजली एवं समसामयिक गतिविधियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। उन्होंनें विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देष दिये कि वे पेयजल विभाग के जिन नलकूपों के लिये डिमाण्ड राषि जमा कराई जा चुकी है उसमें शीघ्र विद्युत कनेक्षन की कार्यवाही करें। इस संबंध में अधीक्षण अभियंता विद्युत ने बताया कि पूर्व में 20 नलकूपों में से 13 नलकूप विद्युत कनेक्षन से जोड दिए है वहीं जिन नलकूपों की डिमाण्ड राषि 17 फरवरी को जमा कराई है उनकों भी शीघ्र विद्युत कनेक्षन से जोडने की कार्यवाही करा दी जाएगी। जिला कलक्टर ने आरओ प्लांट के विद्युत कनेक्षन को प्राथमिकता से करने पर जोर दिया ताकि गर्मी में लोगों को शुद्व पीने का पानी मिलें। उन्होंनंे जलदाय विभाग के अभियंता को लूणार में पेयजल आपूर्ति सुचारू करानें के निर्देष दिए।

सभी पशु चिकित्सा केन्द्रों पर दवाईयां उपलब्ध हो
जिला कलक्टर ने संयुक्त निदेषक पशुपालन को निर्देष दिये कि वे यह सुनिष्चित कर लें कि सभी पशु चिकित्सा केन्द्रांे पर निर्धारित मात्रा मे दवाईयां उपलब्ध हो एवं साथ ही पषु केन्द्रों के प्रभारियों को पाबंद करें कि वे समय पर पशुपालकों के बीमार पषुओं का उपचार करंे एवं निःषुल्क दवाई का लाभ प्रदान करावें। उन्होंनें यह भी निर्देष दिये कि पषुओं की बीमारी के संबंध में जहां से भी सूचना मिलें वहां तत्काल पषु चिकित्सा टीम भेजकर उपचार की व्यवस्था करावें।

मोहनगढ चिकित्सालय भी जुडा स्वास्थ्य बीमा योजना से
जिला कलक्टर के निर्देषों की पालना में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मोहनगढ भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के निःषुल्क उपचार से जुड गया है। उन्होंनंे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि वे 104 एवं 108 एम्बुलेंस जो सर्विसेबल नहीं है उसकी जांच करें एवं नियमानुसार कार्यवाही करें। उन्होंनें श्रीजवाहिर चिकित्सालय की सफाई व्यवसथा पर विषेष ध्यान देने के निर्देष दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि झिंनझिंनयाली एवं लाठी में 104 व 108 एम्बुलेंस है उसमें से श्रीजवाहिर चिकित्सालय में गर्भवती महिलाओं के प्रसव के बाद उन्हें गंतव्य स्थल तक छोडनें के लिए 104 एंबुलेंस की व्यवस्था की जा सकती है। इस संबंध में जिला कलेक्टर ने यह व्यवस्था सुनिष्चित करने के निर्देष दिए।

रूडीप के कार्याे में प्रगति लावें
जिला कलक्टर ने रूडीप के अभियंता को निर्देष दिए कि वे उनकें कार्यो में गति लावें एवं बैठक में साप्ताहिक रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंनें नगरपरिषद के अभियंता को निर्देष दिए कि वे शहर में सफाई व्यवस्था में सुधार लावें वहीं शहर को पाॅलिथीन मुक्त बनानें के लिए विषेष अभियान चलाकर उसकी धर-पकड की कार्यवाही करें। उन्होंनंे हनुमान चैराहा पर व बीपी टैंक से लेकर पर्यटक स्वागत केन्द्र तक नालों की सफाई करानें एवं सडक पर गंदा पानी नहीं आवें इसके पुख्ता प्रबंद करने के निर्देष दिए। उन्होंनें बिजली विभाग के बकाया बिलों का अगले सप्ताह तक भुगतान करानें के निर्देष दिए।

द्वितीय चरण के गौरव पथ निर्माण कार्य में तेजी लावें
जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण के अभियंता को निर्देष दिए कि वे द्वितीय चरण के गौरव पथ के निर्माण कार्य में तेजी लावें एवं समय पर इसको पूरा करावें। उन्होंनंे शहरी गौरव पथ के कार्य को भी शीघ्र चालू करने के आदेष दिए।

ये थे उपस्थित
बैठक में अधीक्षण अभियंता विद्युत एम.एल.जाट, जलदाय पराग स्वामी, अधिषाषी अभियंता जलदाय एस.डी.सोनी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, पीएमओं डाॅ. जे.आर.पंवार, संयुक्त निदेषक पशुपालन रामजीलाल मीणा, अधिषाषी अभियंता नगरपरिषद मीणा उपस्थित थें एवं विभागीय गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी।

----000----

आहरण एवं वितरण अधिकारियों का प्रषिक्षण निर्धारित
जैसलमेर, 20 फरवरी। कोषाधिकारी जसराज चैहान ने बताया कि वित्त विभाग के निर्देषों की पालना में उपकोष कार्यालय पोकरण के अन्तर्गत आने वालें आहरण एवं वितरण अधिकारियों का आईएफएमएस के अन्तर्गत पे-मैनेजर पर किए गए नये प्रावधानों के संबंध में प्रषिक्षण मंगलवार, 21 फरवरी को प्रातः 11 बजे पंचायत समिति सांकडा के सभागार में रखा गया है।

कोषाधिकारी चैहान ने बताया कि इसी प्रकार कोष कार्यालय जैसलमेर एवं उपकोष कार्यालय फतेहगढ के अन्तर्गत आने वाले आहरण एवं वितरण अधिकारियों का प्रषिक्षण 22 फरवरी, बुधवार को प्रातः 11 बजे डीआडीए सभागार कलेक्ट्रेट परिसर में रखा गया है।

-----000-----

राजकीय सेवा में सेवारत पति-पत्नि जो एक मुख्यालय पर
पदस्थापित है उनकों एक ही मकान का किराया भत्ता दिया जाएगा

जैसलमेर, 20 फरवरी। वित्त विभाग के निर्देषों की पालना में कोषाधिकारी जसराज चैहान ने जिले के समस्त आहरण एवं वितरण अधिकारियों को सूचित किया है कि राजकीय सेवा में सेवारत पति-पत्नि जो की एक ही मुख्यालय पर पदस्थापित है तथा एक ही मकान में रहते है तो उनमें से एक का ही मकान किराया भत्ता, जो दोनों में से जिसका अधिक हो, आहरित किया जावें तथा संवेतन बिलों में राजस्थान मकान किराया भत्ता नियम 1989 के प्रपत्र बी के प्रमाण पत्र के साथ घोषणा के साथ प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जावें। उ

उन्होंनें बताया कि यह घोषणा प्रमाण पत्र कोष/ उपकोष कार्यालय से कार्य दिवस में किसी भी समय प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंनें बताया कि यदि माह जनवरी 2017 के वेतन में दोहरे मकान किराये भत्ते का आहरण किसी राजसेवक द्वारा कर लिया गया तो उसका समायोजन आगामी माह के वेतन से एक मुष्त किया जावें।

----000----

तम्बाकू नियंत्रण के लिए जागरूकता रैली बुधवार को
जैसलमेर, 20 फरवरी। तम्बाकू नियंत्रण एवं तम्बाकू से होने वाले हानिकारक दुष्प्रभावों के संबंध में प्रभावी जन जागरूकता एवं व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए जिला मुख्यालय पर जागरूकता रैली का आयोजन बुधवार, 22 फरवरी को प्रातः 10ः30 बजे गडीसर चैराहें से रखा गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक ने बताया कि इस रैली में शहरी क्षेत्र में कार्यरत आंगनवाडी कार्यकर्ता, आषा, एएनएम प्रषिक्षणार्थी के साथ ही विद्यालयों के छात्र-छात्राएं भाग लेंगें।

-----000-----

गीता आश्रम कच्ची बस्ती में आउट रिच चिकित्सा षिविर का आयोजन 22 फरवरी को
जैसलमेर 20 फरवरी 2017 / डाॅं.एन.आर.नायक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत 22 फरवरी, बुधवार को प्रातः 8.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक गीता आश्रम कच्ची बस्ती, वार्ड नम्बर-34 में एक दिवसीय निःषुल्क आउटरिच चिकित्सा षिविर का आयोजन रखा गया है। उन्होने बताया कि आउटरिच कैम्प में टीकाकरण, स्वास्थ्य जाॅच, परामर्ष, निःषुल्क दवा वितरण एवं बच्चों में कुपोषण जाॅच आदि सेवाएं प्रदान की जायेगी।

----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top