edvertise

edvertise
barmer




बाड़मेर जनता हमारी भगवान, हम उसके पुजारी - मुख्यमंत्री



जयपुर, 2 फरवरी। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि जनता ही हमारे लिए भगवान है। एक सच्चे पुजारी की तरह हम जनता की सेवा करते हुए राजस्थान को विकास में सिरमौर बनाएंगे। उन्होंने कहा कि ईष्वर की कृपा, संत-महात्माओं के आषीर्वाद तथा कड़ी मेहनत से हम इस काम में जरूर कामयाब होंगे।

श्रीमती राजे गुरूवार को बाड़मेर के बायतू चिमनजी में श्री खेमाबाबा मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा एवं भागवत कथा महोत्सव के अवसर पर हजारों की संख्या में उपस्थित श्रद्धालुओं को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि हमने अपने काम के दम पर राजस्थान को कई क्षेत्रों में अव्वल पायदान पर ला दिया है। सौर ऊर्जा, भामाषाह योजना, कौषल विकास, स्वच्छ भारत अभियान आदि क्षेत्रों में राजस्थान अग्रणी है।

महापुरूषों की प्रेरणा से आगे बढ़ता है समाज

मुख्यमंत्री ने कहा कि खेमाबाबा के इस पावन धाम में आकर मैं अभिभूत हूं। यहां के दर्षन मात्र से ही लोगों की मनोकामना पूरी होती है। वे ऐसे महान संत थे, जिनकी पूजा सिर्फ बायतू-बाड़मेर में ही नहीं, सम्पूर्ण मारवाड़ और गुजरात में होती है। पूरे मालानी क्षेत्र के गाँव-गाँव में बाबा के आराधना स्थल और मंदिर बने हुए हैं। सिद्ध श्री खेमाबाबा जैसे महापुरूषों की प्रेरणा से ही समाज को आगे बढ़ने की दिशा मिलती है। राजस्थान की सेवा में संतों और महात्माओं का आषीर्वाद हम सबकी पूंजी है।

तरक्की के नए दौर से गुजर रहा प्रदेष

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन 3 वर्षाें में हमारी सरकार का यह प्रयास रहा है कि अच्छे से अच्छे काम हांे और उनके ठोस परिणाम सामने आएं। हम इस दिषा में बहुत हद तक सफल भी हुए हैं और आज प्रदेष तरक्की के नए दौर से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि हमने जनता और सरकार के बीच की दूरी को कम कर विकास में लोगों की भागीदारी सुनिष्चित की है। इसके कारण ही लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप विकास साकार हो पाया है। श्रीमती राजे ने कहा कि तीन वर्षों में कड़ी चुनौतियों के बावजूद हमने पूरी मेहनत से काम करते हुए विकास के नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं।

बाड़मेर में करीब 8500 करोड़ रुपये के विकास कार्य

श्रीमती राजे ने कहा कि तीन साल में बाड़मेर में विकास के कईं बड़े काम हुए हैं। जिनका फायदा यहां के लोगों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि तीन साल में बाड़मेर जिले में करीब 8 हजार 500 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात मिली है। इनमें 75 करोड़ की लागत से 48 नए 33 केवी जीएसएस, 68 करोड़ रुपये के ग्रामीण एवं शहरी गौरव पथ, करीब 28 करोड़ रुपये से माॅडल स्कूल भवन निर्माण कार्य, 470 करोड़ रुपये से स्वीकृत दीन-दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, षिव रामसर के 205 गांवों की 640 करोड़ रुपये की नर्मदा नहर आधारित पेयजल परियोजना, जिले के 180 गांवों को लाभान्वित करने के लिए 177 करोड़ रुपये की उम्मेदसागर-धवा-समदड़ी-खण्डप भाग तृतीय जलदाय परियोजना, 189 करोड़ रुपये से मेडिकल काॅलेज निर्माण सहित अन्य विकास कार्य शामिल है।




सड़कों के सबसे ज्यादा काम बाड़मेर में

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाड़मेर क्षेत्र में सड़क निर्माण के क्षेत्र में प्रदेष में सबसे ज्यादा काम हो रहे हैं। जिनमें करीब 300 करोड़ रुपये से निर्माणाधीन जैसलमेर-बाड़मेर राष्ट्रीय राजमार्ग, 167 करोड़ रुपये से निर्मित बागुण्डी-बाड़मेर नेषनल हाईवे संख्या-112, करीब 345 करोड़ रुपये से बाड़मेर-सांचोर राष्ट्रीय राजमार्ग के काम शामिल हैं। इसके अलावा सिवाना- जालौर-साण्डेराव सड़क तथा चवा-फलसूंड-पोखरण के काम भी जल्द ही शुरू होंगे। पीएमजीएसवाई के तहत जिले में 153 सड़कें बन रही हैं। इसके अलावा सीमावर्ती क्षेत्र को सड़कों से जोड़ने की भारतमाला परियोजना के तहत 1375 करोड़ रुपये से मुनाबाव-घोटरू- तनोट-किषनगढ़ के बीच 275 किलोमीटर लम्बी सड़क तथा 625 करोड़ रुपये से गागटिया-भाकासर के बीच 125 किमी लम्बे सड़क निर्माण कार्य का फायदा भी जिले को मिलेगा।

श्रीमती राजे ने कहा कि आज की दुनिया में हर व्यक्ति जल्दबाजी में है। किसी के पास मुस्कुराकर मिलने का समय भी नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर हर व्यक्ति दिनभर में पांच लोगों से मुस्कुराकर मिलेगा तो सभी जगह खुषियां ही खुषियां नजर आएंगी। उन्होंने कहा कि हर समाज को एक-दूसरे समाज का सहयोग करना चाहिए। इससे पूर्व श्रीमती राजे ने खेमाबाबा धाम के दर्षन किए और प्रदेष की खुषहाली की कामना की।

इस अवसर पर केन्द्रीय खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्यमंत्री श्री सीआर चैधरी, जलदाय मंत्री श्री सुरेन्द्र गोयल, राजस्व मंत्री श्री अमराराम, संसदीय सचिव श्री लादूराम विष्नोई एवं श्री भैराराम सियोल, सांसद कर्नल सोनाराम तथा श्री रामनारायण डूडी, उर्दू अकादमी के अध्यक्ष श्री अषरफ अली, विधायक श्री कैलाष चैधरी और श्री तरूण राय कागा, यूआईटी चैयरमेन डाॅ. प्रियंका चैधरी सहित जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

- - - - -

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top