edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर मरु महोत्सव जैसलमेर की छवि पर्यटन  मित्र के रुप में उभरेगी
जैसलमेर, 02 फरवरी। विष्व विख्यात मरु महोत्सव के दौरान जिले में आने वाले सैलानियों के साथ मधुर तथा सौहार्दपूर्ण व्यवहार किया जायें ताकि जैसलमेर की छवि पर्यटन मित्र के रुप में उभर सके, जिससे जिले में पर्यटन व्यवसाय में बढोतरी होगी तथा जिले की कला , संस्कृति एवं ऐतिहासिक धरोहर का देष-विदेष में प्रचार- प्रसार हो सकेगा। मरु महोत्सव की अब तक की तैयारियों की समीक्षा बैठक के दौरान जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने यह हिदायत दी।

इस मौके पर जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि मरु महोत्सव सबकी सम्मिलित जिम्मेदारी है इसलिए सभी विभाग आपसी सहयोग व समन्वय से कार्य करे तथा उन्हें सुपुर्द सभी व्यवस्थाएॅ समय पर पूर्ण करें। जिला कलक्टर ने अब तक की गई व्यवस्थाओं की बिन्दुवार समीक्षा की एवं बकाया कार्यो को कल तक हर हाल में पूर्ण करने की हिदायत दी। जिला कलक्टर ने सभी व्यवस्थाएॅं के सुचारु संचालन के लिये एक माॅनेटरिंग कमेटी बनाने के निर्देष देते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर को सम्पूर्ण आयोजन के लिए ओवरआॅल इन्चार्ज नियुक्त किया।

जिला कलक्टर ने मरु महोत्सव के दौरान आयोजित होने वाले सभी प्रतियोगिताओं के लिए निर्णायकों का समय पूर्व निर्धारण करने के निर्देष दिए। साथ ही प्रतियोगिताओं के लिये मापदण्ड के अनुसार प्रविष्टियों को अंतिम रुप देने के निर्देष दिए। उन्होंने सभी कार्यो के लिये संबंधित समितियों को अपने स्तर पर बैठक कर व्यवस्थाएॅं सुनिष्चित करने के निर्देष दिए।

मरु महोत्सव के प्रथम दिन शोभा यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के दौरान जिला कलक्टर ने प्रारम्भ स्थल के पास की झाड़ियो को कटवाने, रोड की लेवलिंग करवाने, गड़ीसर चैराहे को राजस्थानी चित्रो से सुसजित बनवाने, शोभा यात्रा मार्ग में उपलब्घ गड्डो को भरवाने, नालियों के ऊपर कवर लगवाने, शोभा यात्रा मार्ग में चूना एवं एयरो मार्किंग करवाने, गड़ीसर पर लगे बोर्ड को रिपेन्ट करवाने के निर्देष प्रदान किये। शोभा यात्रा प्रस्थान व शहर में पर्यटको के मुख्य मार्ग पर होर्डिंग बैनर व स्वागत द्वार लगवाने के निर्दष दिए। इसके साथ ही शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में शोभा यात्रा मार्ग पर झण्डियां लगाने की हिदायत दी।

उन्होंनें महोत्सव के प्रथम व दूसरे दिन को शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में आयोजित होने वाले वाले कार्यक्रमांे क्े लिए आकर्षक एवं उच्च स्तरीय कलाकारों का चयन करके कलाकारो के ग्रुप को बढाने, सुव्यवस्थित बैठक व्यवस्था, सम मेे आयोजित होने वाली केमल रेस के कार्यक्रम को आकर्षित बनाने के निर्देष दिए। जिला कलक्टर ने 10 फरवरी को सम के लहरदार रेतीले धोरों पर आयोजित होने वाले भव्य सांस्कतिक कार्यक्रम के लिए भी अच्छी व्यवस्था सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। उन्होंनें सम सेण्ड ड्यून्स पर होने वाली केमल रेस के संबंध में जानकारी प्राप्त की एवं बैठक व्यवस्था की डबल बेरीकेडिंग करवाने, केमल रेस ट्रेक, की लेवलिंग एवं साफ सफाई के निर्देष प्रदान किये। उन्होंनें सर्किट हाउस से डेडानसर रोड मार्ग के दोनो तरफ की झाड़ियो कीे कटाई, रोड मार्ग के दोनो तरफ लेवलिंग आदि कार्य करवाने के निर्देष प्रदान किये।

इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने अब तक के मरु महोत्सव की तैयारियों की जानकारी दी तथा संबंधित विभागों से प्रगति की समीक्षा की। बैठक में नगरपरिषद सभापति कविता खत्री , मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण , पर्यटन उपनिदेषक भानूप्रताप ढाका समेत सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

मरु महोत्सव के कार्यक्रम

बैठक में उप निदेषक पर्यटक स्वागत केन्द्र भानुप्रताप ने बताया कि मरु महोत्सव 2017 का शुभारंभ 08 फरवरी को गडसीसर लेक से शोभायात्रा से होगा। यह शोभायात्रा शहीद पूनमसिंह स्टेडियम पंहुचेगी जहां पर मरू महोत्सव का विधिवत् शुभारम्भ होगा। यहां पर प्रथम दिवस साफा बांध, मूमल-महिन्द्रा, मूंछ, मिस मूमल, मरुश्री प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा एवं सांय को सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा।

इसी प्रकार 09 फरवरी के कार्यक्रम डेडांसर मैदान में होंगे। वहां पर ऊँट श्रृंगार, शान ए मरुधरा, रस्साकशी, पणिहारी मटका आदि प्रतिस्पर्धाएं होंगी इसके साथ ही सीमा सुरक्षा बल द्वारा केमल टेटू शो का आयोजन भी प्रस्तावित है। इसके साथ ही दूसरे दिवस को सांय शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा।

मरू महोत्सव का समापन 10 फरवरी को सम के मखमली धोरो पर होगा। यहां पर रेतीले धोरों पर ऊँट दौड़ प्रतियोगिताएं, पतंग उडानबाजी शो होगा। इनके बाद सम के धोरों पर ही सायंकालीन लोक सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं आतिशबाजी होगी।

लाईट्स के बकाया प्रकरणों की समीक्षा
जैसलमेर, 02 फरवरी। जिले में विभिन्न न्यायालयों में बकाया चल रहें प्रकरणों एवं उनके अद्यतन के संबंध में लाईट्स की मासिक समीक्षा बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।

इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर स्वामी ने कहा कि सभी विभाग अपने यहां लाईट्स के लिए एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति कर दंे जो प्रकरणों की मोनेटरिंग करते हुए उसे पोर्टल पर अद्यतन कर सके। उन्होंनें प्रकरणों के पोर्टल पर इन्द्राज करने तथा उनका रेड, ग्रीन, ओरेंज केटेगरी में उचित वर्गीकरण की हिदायत दी। उन्होंनें रेड केटेगरी के प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए उनमें उचित तरीके से पैरवी करने के निर्देष दिये। उन्होंनंे अवमानना के मामलों मे भी अनिवार्य रूप से जवाबदायर कर उनकी प्रतिदिन मोनेटरिंग करने को कहा।

बैठक में कोषाधिकारी जसराज चैहान समेत संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

----000----






























0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top