edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर जिला कलक्टर शर्मा ने रमसा गतिविधियों की समीक्षा की
षिक्षा की गुणवता में सुधार लाने एवं विकास कार्यो की गुणवता पर विषेष ध्यान देने के दिए निर्देष
जैसलमेर, 01 फरवरी। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जिला स्तरीय निष्पादक समिति में राष्ट्रीय माध्यमिक षिक्षा अभियान की गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की एवं अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे विद्यालयों में षिक्षा की गुणवता पर विषेष ध्यान देवें। उन्होंने रमसा के तहत विद्यालयों में हो रहे विकास कार्यो की गुणवता एवं समय सीमा में कार्य करानें पर विषेष ध्यान देने एवं इसकी प्रभावी माॅनेटरिंग जिला स्तर से करानें पर जोर दिया। उन्होंने निर्देष दिए कि विकास कार्यो का अधिकारी भौतिक सत्यापन करें एवं उसके दौरान किसी प्रकार की गुणवता में कमी पाई जावें तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही अमल में लावें।

जिला कलक्टर शर्मा ने बैठक में रमसा के अधिकारियों को निर्देष दिए की जो भी गतिविधियां की जा रहीं है उनमंे आंबटित बजट का शत प्रतिषत सही उपयोग समय पर हो इस बात का पूरा ध्यान रखें। उन्हांेने बैठक में व्यावसायिक षिक्षा के अन्तर्गत विषेष जोर देने एवं इसकी भी प्रभावी माॅनेटरिंग करने, रेमेडियल टींचिग में कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए अतिरिक्त कक्षा आयोजित कराने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे रणाउ राजकीय माध्यमिक विधालय के लिए 7 दिवस में डिमाण्ड नोट जारी करावें ताकि समय पर विद्यालय द्वारा डिमाण्ड राषि जमा कराई जा सकें। उन्होंनें इसके बाद शीघ्र ही विद्यालय को विद्युत कनेक्षन दिया जावें।

उन्होंने आदर्ष विधालयों में खेल मैदानों को विकसित करने के लिए जिला परिषद के माध्यम से समय पर आवष्यक कार्यवाही करानें के निर्देष दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री सहभागिता योजना में जन सहयोग से विधालयों में विकास कार्य कराने के लिए प्रधानाध्यापकों को विषेष रुप से कार्य करने के निर्देष दिए एवं कहा कि जिन विद्यालयों से इस योजना के संबंध में कार्य प्रस्तावित किए है उनकी शीघ्र ही तकनीकी एवं वित्तीय स्वीकृति जारी करावें। उन्होंने सभी विद्यालयों में जन सहयोग से ग्रीन बोर्ड की व्यवस्था करानें पर विषेष जोर दिया।

बैठक में एडीपीसी रमसा दलपतसिंह ने विभागीय गतिविधियों की प्रगति पर विस्तार से प्रकाष डाला। बैठक में जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक मनीराम मीणा, प्रारम्भिक बंषीलाल रोत,डाईट प्रधानाचार्य श्रीमती लक्ष्मीदेवी, एडीपीसी सर्व षिक्षा कानसिंह के साथ ही अन्य समिति सदस्य उपस्थित थे।

-----00000-----

मरु महोत्सव 2017 जैसलमेर में 08 से 10 फरवरी तक

प्रतियोगिताओ के लिए मापदंड निर्धारित


जैसलमेर, 01 फरवरी। जैसलमेर में 8 से 10 फरवरी को आयोजित होने वाले तीन दिवसीय मरु महोत्सव 2017 के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओ का आयोजन किया जा रहा है। इन प्रतियोगिताओं के लिए पर्यटन विभाग द्वारा मापदण्ड निर्धारित कर दिया गया है। उप निदेषक भानुप्रताप ने बताया कि मरू महोत्सव में मरु श्री, मिस मूमल, मूंछ, साफा बांधो, मूूमल महिन्द्रा प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

मरूश्री प्रतियोगिता के लिए ये होंगे मापदण्ड
मरू महोत्सव के दौरान 8 फरवरी को प्रथम दिवस सर्वाधिक प्रतिष्ठा पूर्वक आयोजित की जाने वाली ‘‘ मरूश्री‘‘ प्रतियोगिता के लिए प्रतिभागी को व्यस्क होना आवष्यक है उसकी न्यून्तम आयु 21 वर्ष हो जिसका प्रमाण पत्र सलंग्न करना होगा। प्रतिभागी की लम्बाई 5 फिट 6 इंच से कम नहीं होनी चाहिए। मरू श्री प्रतिभागी राजस्थान का मूल निवासी होना आवष्यक है। मरूश्री विजेता को मरू मेले के तीनों दिवस तक मरूश्री पोषाक में उपस्थित होना होगा एवं उसे विभाग द्वारा अनुबंधित फोटोग्राफरों से विभिन्न स्मारकों, हवेलियों आदि पर फोटो खिंचवाना होगा। प्रतियोगी को शोभायात्रा में भाग लेना आवष्यक होगा। प्रतियोगी को किसी प्रकार का यात्रा भत्ता एवं आवास सुविधा देय नहीं होगी। आवेदक को अतिरिक्त फोटो देना होगा। पूर्व प्रथम विजेता सम्मिलित नहीं हो सकेगा। निर्णायक मण्डल द्वारा लिया गया निर्णय अन्तिम रहेगा।

मिस मूमल प्रतियोगिता के लिए ये होंगे मापदण्ड
उप निदेषक ने बताया कि महोत्सव के प्रथम दिवस 8 फरवरी को आयोजित की जाने वाली आकर्षक एवं रोचक ‘‘ मिस मूमल‘‘ प्रतियोगिता के लिए मापदण्ड निर्धारित कर दिया है। मिस मूमल प्रतियोगिता की प्रतियोगी की न्यून्तम आयु 18 वर्ष होनी आवष्यक है जिसको जन्म प्रमाण/ विद्यालय का प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा। मिस मूमल प्रतियोगी अविवाहित होनी चाहिए एवं कोहनी के उपर वाला चूडा पहने हुए नहीं हो। प्रतियोगी राजस्थान की मूल निवासी होनी आवष्यक है। प्रतियोगी को किसी प्रकार का यात्रा भत्ता एवं आवास सुविधा देय नहीं होगी। आवेदक को अतिरिक्त फोटो देना होगा। पूर्व प्रथम विजेता सम्मिलित नहीं हो सकेगा। निर्णायक मण्डल द्वारा लिया गया निर्णय अन्तिम रहेगा।

मूमल-महेन्द्रा प्रतियोगिता के लिए ये होंगें मापदण्ड
मरू महोत्सव के प्रथम दिवस 8 फरवरी को आयोजित की जाने वाली ‘‘ मूमल-महेन्द्रा ‘‘ प्रतियोगिता के लिए भी पर्यटन विभाग द्वारा मापदण्ड निर्धारित कर दिये है। उन्होंनें बताया कि मूमल-महेन्द्रा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले की उम्र 10 से 18 वर्ष तक होना आवष्यक है जिसका आयु प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा अथवा द्वारा प्रमाणित होना चाहिए। मूमल व महेन्द्रा एक साथ ऊंट पर नहीं बेठेंगें। मूमल व महेन्द्रा की वेषभूषा पष्चिमी राजस्थान के मारवाड पद्वत्ति पर आधारित होनी चाहिए। मूमल व महेन्द्रा प्रतियोगी के गहने, परिधान व पूर्णवेषा एक अविवाहित लडकी व लडके र्की अिभव्यक्ति एवं प्रस्तुतीकरण होनी चाहिए। मूमल प्रतियोगी का विवरण परिषिष्ट प्रथम तथा महेन्द्रा प्रतियोगी का विवरण द्वितीय परिषिष्ठ में देना आवष्यक होगा। मूमल-महेन्द्रा प्रतियोगी राजस्थान का मूल निवासी होना आवष्यक है। पूर्व प्रथम विजेता सम्मिलित नहीं हो सकेगें। निर्णायक मण्डल द्वारा लिया गया अन्तिम होगा।

साफा बांध प्रतियोगिता के लिए ये होंगें मापदण्ड
मरू महोत्सव के प्रथम दिवस 8 फरवरी को आयोजित की जाने वाली ‘‘ साफा बांध ‘‘ प्रतियोगिता के लिए भी मापदण्ड निर्धारित की दिए है। साफा बांध प्रतियोगिता में प्रतियोगी स्वच्छ एवं पारम्परिक पोषाक में स्टेज पर पंहुचना होगा। प्रतियोगी को जैसलमेर शैली का साफा बांधना होगा। प्रतियोगी राजस्थान का मूल निवासी होना आवष्यक है। साफा पर्यटन विभाग द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा जो प्रतियोगिता पूर्ण होने पर वापिस लौटाना होगा। प्रतियोगी को शोभायात्रा में भाग लेना आवष्यक है। पूर्व प्रथम विजेता सम्मिलित नहीं हो सकेगा। आवेदक को अतिरिक्त फोटो देना होगा प्रतियोगी को किसी भी प्रकार का यात्रा व आवास सुविधा देय नहीं होगी। निर्णायक मण्डल द्वारा लिया गया अन्तिम होगा।

मूंछ प्रतियोगिता के लिए ये होंगें मापदण्ड
मरू महोत्सव के प्रथम दिवस 8 फरवरी को आयोजित की जाने वाली ‘‘ मूंछ ‘‘ प्रतियोगिता के लिए मापदण्ड निर्धारित कर दिए है। मूंछ प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतियोगी व्यस्क होना आवष्यक है। प्रतियोगी अच्छी कद काठी का होना चाहिए। मूंछ प्रतियोगिता के प्रतिभागी राजस्थान का मूल निवासी होना आवष्यक है। मूंछ प्रतियोगिता के विजेता को मरू मेले के तीनों दिवस तक मेले में उपस्थित होना होगा एवं उसे विभाग द्वारा अनुबंधित फोटोग्राफरों से विभिन्न स्मारकों, हवेलियों आदि पर फोटो खिंचवाना होगा। प्रतियोगी को शोभायात्रा में भाग लेना आवष्यक होगा। प्रतियोगी को किसी प्रकार का यात्रा भत्ता एवं आवास सुविधा देय नहीं होगी। आवेदक को अतिरिक्त फोटो देना होगा। पूर्व प्रथम विजेता सम्मिलित नहीं हो सकेगा। निर्णायक मण्डल द्वारा लिया गया निर्णय अन्तिम रहेगा।

-----000-----



ग्राम पंचायत तेजमालता में

रात्रि चैपाल शुक्रवार को


जैसलमेर, 01 फरवरी। जिले की ग्राम पंचायत तेजमालता में रात्रि चैपाल का आयोजन 03 जनवरी , शुक्रवार को रखा गया है। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनेगें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने तेजमालता पंचायत के सभी ग्रामीणजनों से आग्रह किया कि वे रात्रि चैपाल में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर अपनी समस्याओं को रखें ताकि मौके पर ही जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा उसका निराकरण किया जा सकें। उन्होंनें जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे रात्रि चैपाल में अनिवार्य रूप से समय पर उपस्थित होेवें।

----000----



शुक्रवार को 6 पंचायतों में

पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत षिविर


जैसलमेर, 01 फरवरी। जिले की छह ग्रामपंचायत मुख्यालयों पर शुक्रवार को ’’ पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याणकारी पंचायत षिविरों ’’ का आयोजन रखा गया है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायणसिंह चारण ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 03 फरवरी ,षुक्रवार को पंचायत समिति जैसलमेर की ग्रामपंचायत जालूवाला व अवाय में , पंचायत समिति सम की ग्राम पंचायत मोढा और तेजमालता तथा पंचायत समिति सांकड़ा की ग्राम पंचायत बारठ का गांव एवं झलारिया में पंचायत षिविर आयोजित होगें। उन्होंने षिविर में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों से विषेष आग्रह किया गया हैं कि वे नियत की गई षिविर तिथि को यथासमय षिविर कार्यक्रमों में अपडेड सूचनाओं सहित पहुंचना सुनिष्चित करावें। इन ग्रामपंचायतों क्षेत्र के ग्रामीणों से आग्रह किया गया हैं कि वे अधिकाधिक संख्या में षिविर स्थलों पर पहुंच कर अपनी समस्याओं का निराकरण करावें।

---000----

मरू महोत्सव की तैयारी के लिए

जिला कलक्टर ने दिए आवष्यक दिषा निर्देष


जैसलमेर, 01 फरवरी। विष्व विख्यात मरू महोत्सव, 2017 का आयोजन जैसलमेर में 8 से 10 फरवरी,2017 को पर्यटन विभाग एवं स्थानीय जिला प्रषासन के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है। महोत्सव को आर्कषक, सफल बनाने एवं विभिन्न व्यवस्थाओं के संबंध में जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने दिषा निर्दष प्रदान किए। उन्होंनंे 8 व 9 फरवरी को महोत्सव के दौरान शहीद पूनमसिंह स्टेडियम, शोभायात्रा, डेडानसर मैदान में की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में संबंधित अधिकारी से जानकारी ली एवं समय रहते सभी व्यवस्थाएं पूर्ण करने के निर्देष दिए। उन्होंने महोत्सव के दौरान आयोजन स्थलांे पर सभी व्यवस्थाएं उच्च स्तरीय हो ताकि मेले में आने वाले देषी-विदेषी सैलानी उसका भरपूर आनंद उठावें।

जिला कलक्टर ने 10 फरवरी को सम के लहरदार रेतीले धोरों पर आयोजित होने वाले भव्य सांस्कतिक कार्यक्रम के लिए भी अच्छी व्यवस्था सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। उन्होंनें सम सेण्ड ड्यून्स पर होने वाली केमल रेस के संबंध में जानकारी प्राप्त की एवं बैठक व्यवस्था की डबल बेरीकेडिंग करवाने, केमल रेस ट्रेक, की लेवलिंग एवं साफ सफाई के निर्देष प्रदान किये। उसके पष्चात सम सेण्ड ड्यून्स पर होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम हेतु ड्यून्स पर बैठक व्यवस्था में 12‘ लम्बी बल्लीयो से डबल बेरीकेडिंग करवाने, स्टेज की हाईट बढाने, चार प्रवेष द्वार बनवाने, तख्तिया बड़ी साईज की बनवाने, मोबाइल यूरिनल्स व महिला कलाकारों के लिए अलग से ड्रेसिंग रूम तैयार करवाने के निर्देष प्रदान किये।

उन्होंनें सहायक अभियंता, नगर परिषद को शोभा यात्रा के प्रारम्भ स्थल के पास की झाड़ियो को कटवाने, रोड की लेवलिंग करवाने, गड़ीसर चैराहे को राजस्थानी चित्रो से सुसजित बनवाने, शोभा यात्रा मार्ग में उपलब्घ गड्डो को भरवाने, नालियों के ऊपर कवर लगवाने, शोभा यात्रा मार्ग में चूना एवं एयरो मार्किंग करवाने, गड़ीसर पर लगे बोर्ड को रिपेन्ट करवाने के निर्देष प्रदान किये। शोभा यात्रा प्रस्थान व शहर में पर्यटको के मुख्य मार्ग पर होर्डिंग बैनर व स्वागत द्वार लगवाने के निर्दष दिए। इसके साथ ही शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में शोभा यात्रा मार्ग पर झण्डे लगाये जाने की व्यवस्था के निर्देष नगर सुधार न्यास, जैसलमेर को दिये। शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में शोभा यात्रा के चलने वाले स्थान की लाईनिंग करके फ्लेग लगवाने के निर्देष पर्यटन विभाग को दिये।

उन्होंनें 8 व 9 फरवरी को शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में आयोजित होने वाले वाले कार्यक्रमांे क्े लिए आकर्षक एवं उच्च स्तरीय कलाकारों का चयन करके कलाकारो के ग्रुप को बढाने, सुव्यवस्थित बैठक व्यवस्था, सम मेे आयोजित होने वाली केमल रेस के कार्यक्रम को पर्यटन विभाग से अनुमोदन करवाने के पष्चात करवाने, होट एयर बैलून शो जोखिम भरा होने के कारण इसको करने पर पुनः विचार करने आदि के लिए पर्यटन विभाग के अधिकारी को निर्देष प्रदान किये। मरू महोत्सव के कार्यक्रम स्थलो पर वी. आई. पी. के लिए टायलेट एवं मोबाइल टायलेट व अस्थाई टायलेट के लिए सहायक अभियंता, नगर परिषद को निर्देष प्रदान किये। उन्होंनें 9 फरवरी को को प्रातः डेडानसर स्टेडियम में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिए झाड़ियो की कटाई, स्टेडियम मैदान की साफ-सफाई, मैदान की लेवलिंग के लिए पर्यटन विभाग द्वारा उपलब्ध करवाये जाने वाले रोलर का उपयोग लेने के लिए अभियंता की नियुक्त करवाने निर्देष सहायक अभियंता, नगर परिषद को प्रदान किये।

उन्होंनें मरू महोत्सव को सफल व आर्कषक बनाने के लिए मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने, व्यवस्थाओं के लिए स्थानीय स्तर पर टीम तैयार करने, वी.वी.आई.पी. व वी.आई.पी. के लिए जलपान की व्यवस्था करवाने एवं बड़ी साईज की तख्तिया तैयार करवाने के पर्यटन विभाग के अधिकारी को निर्देष प्रदान किये। उन्होंनें सर्किट हाउस से डेडानसर रोड मार्ग के दोनो तरफ की झाड़ियो कीे कटाई, रोड मार्ग के दोनो तरफ लेवलिंग आदि कार्य करवाने के सहायक अभियंता, नगर परिषद को निर्देष प्रदान किये।

----000----

सभी गृह रक्षक 7 फरवरी को

गृह रक्षा प्रषिक्षण केन्द्र जैसलमेर में उपस्थित होवें


जैसलमेर, 01 फरवरी। गृह रक्षा मुख्यालय राजस्थान जयपुर के निर्देषों की पालना में आगामी उतराखंड विधानसभा चुनाव2017 ड्यूटी के लिए गृह रक्षा प्रषिक्षण केन्द्र से सदस्यांे को डिप्लायमेन्ट 7 फरवरी से 17 फरवरी तक किया जाएगा। समादेष्टा गृह रक्षा प्रषिक्षण केन्द्र जैसलमेर संग्रामसिंह ने ग्रह रक्षा केन्द्र जैसलमेर व उप केन्द्र पोकरण के सभी गृह रक्षा सदस्यांे को सूचित किया है कि वे 7 फरवरी को प्रातः गृह रक्षा प्रषिक्षण केन्द्र जैसलमेर कार्यालय में अपनी उपस्थिति अनिवार्य रूप से देंवें। उतराखण्ड विधानसभा चुनाव ड्यूटी में नहीं आने वाले गृह रक्षा सदस्यों के खिलाफ होम गार्ड एक्ट के तहत कार्यवाही कर सेवा से प्रथक कर दिया जावेगा।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top