edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर जिला कलक्टर ने तेजरावा में सुनी लोगों की परिवेदनाएं

बेटी बचाओं-बेटी पढाओं की दी सीख, डीएनपी अधिकारियों से बातचीत कर

सडक निर्माण के लिए आवष्यक कार्यवाही करने का दिलाया भरोसा


जैसलमेर, 14 जनवरी/ जैसलमेर जिला मुख्यालय से लगभग 130 किलोमीटर दूर ग्राम पंचातय तेजरावा में शुक्रवार को आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने ग्रामीणों परिवेदनाओं को धैर्य से सुना एवं संबंधित अधिकारियों को इनके द्वारा पेष समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करने के निर्देष दिए। रात्रि चैपाल में ग्रामीणों ने खुले मन से जिला कलक्टर के समक्ष अपनी समस्याओं को रखा। तेजरावा की सरपंच एवं ग्रामीणों ने एक ही स्वर में जिला कलक्टर से आग्रह किया कि वे म्याजलार से सत्तों मुख्य रोड से अन्दर की तरफ लगभग 4 किलोमीटर पंचायत मुख्यालय को डामर सडक से जोडने की कार्यवाही करावें क्योंकि यहां डीएनपी के कारण यह पंचायत सडक से नहीं जुडी हुई है।

डीएनपी अधिकारियों से बातचीत कर समाधान निकालेगें

रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की मांग पर जिला कलक्टर ने सहायक वन संरक्षक डीएनपी से इसकी पूरी जानकारी ली एवं ग्रामीणों को विष्वास दिलाया कि वे डीएनपी के उच्च अधिकारियों से बातचीत करके ग्रामीणों की आधारभूत सुविधा सडक जैसे मामलों में आवष्यक कार्यवाही करवायी जाएगी एवं डामर सडक से पंचायत मुख्यालय को जोडने के लिए पूरे प्रयास करेगें।

रात्रि चैपाल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायणसिंह चारण, उपखंड अधिकारी रमणसिंह, तहसीलदार तुलछाराम विष्नोई, विकास अधिकारी सुखराम विष्नोई, सरपंच तेजरावा श्रीमती गुड्डी देवी के साथ ही विभागीय अधिकारी एवं अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

बेटी बचाओं-बेटी बचाओं की दी सीख

जिला कलक्टर ने तेजरावा वासियों को बेटी बचाओं-बेटी पढाओं की सीख देते हुए कहा कि वे अपनी बेटियों के स्वास्थ्य पर विषेष ध्यान दें एवं उनको उच्च षिक्षा अर्जित कराने का संकल्प लें तभी हमारे समाज का संर्वागीण विकास होगा। इस सीख पर तेजरावा की सरपंच जो स्वयं भी एम.ए. पास है ने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे संकल्प लें कि आज के बाद हम अपनी बेटियों को बेटे के समान समझते हुए उन्हें भी अच्छी षिक्षा अर्जित कराएगें इसके साथ ही जिला प्रषासन को भरोसा दिलाया कि वे बेटी बचाओं-बेटी पढाओं कार्यक्रम में बढ-चढ कर सहयोग प्रदान करेगें। सरपंच श्रीमती गुड्डी देवी ने बताया कि तेजरावा पंचायत मुख्यालय पर केवल प्राथमिक विद्यालय है जिससे बालिकाएं आगे कम षिक्षा अर्जित कर रही है इसलिए यहां पर उच्च प्राथमिक विद्यालय खोलें। इस संबंध में जिला कलक्टर जिला षिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक को निर्देष दिए कि वे इस संबंध में राज्य सरकार को भिजवावें ताकि उच्च स्तर से आठवीं स्कूल की स्वीकृति की कार्यवाही करवायी जा सके।

ओडीएफ पंचायत होने पर दी बधाई

उन्होंनंे स्वच्छ भारत अभियान समीक्षा की तो विकास अधिकारी ने बताया कि यह पंचायत ओडीएफ हो गई है इस पर जिला कलक्टर ने सरपंच एवं सभी ग्रामीणों को स्वच्छता अभियान में शौचालय बनाने एवं पंचायत को ओडीएफ बनाने पर बधाई दी एवं साथ ही कहा कि अब बहुत कम परिवारों के घरों में शौचालय नहीं बने है वहां भी शीघ्र शौचालय निर्माण करावें।

15 दिवस में समस्याओं का करें निस्तारण

रात्रि चैपाल के दौरान जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि लोगों ने जो समस्याएं प्रस्तुत की है उनकों प्राथमिकता देते हुए 15 दिवस में निस्तारण की कार्यवाही करावें वहीं उच्च स्तर से समस्या का समाधान होना है उसकी प्रक्रिया चालू कर दें। उन्होंनें ग्रामीणों को विष्वास दिलाया कि इन समस्याओं को राजस्थान सम्पर्क पोर्टल में दर्ज कर जब-तक उनका निस्तारण नहीं होता है तब-तक प्रभावी माॅनेटरिंग की जाएगी एवं समस्या का समाधान करवाया जाएगा।

इन्होंनें रखी परिवेदनाएं

रात्रि चैपाल में निहाल खां ने मोहम्मद की ढाणी में पानी की समस्या से अवगत कराया एवं इस ढाणी को दोहटो की ढाणी पाइपलाईन से जोडने व विद्युतीकरण कराने के संबंध में प्रार्थना-पत्र पेष किया। इस संबंध में जिला कलक्टर ने जलदाय अधिकारी से जानकारी ली तो उन्होंनें बताया कि दो माह में मोहम्मद की ढाणी को पाइपलाईन से जोडकर पानी आपूर्ति करा दी जाएगी वहीं विद्युत विभाग के अधिकारी ने बताया कि इस ढाणी को पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में मार्च तक विद्युतीकरण कर दिया जाएगा।

रात्रि चैपाल में महेन्द्रसिंह ने लाभूसिंह की ढाणी को विद्युत से जोडने, मेघसिंह की ढाणी के वासिंदों ने पेयजल सुविधा के लिए जीएलआर बनाने, उप सरपंच सहजत ने ग्राम आटिया की प्राथमिक विद्यालय की चार दीवारी का निर्माण कराने एवं स्कूल की मरम्मत कराने, सरंपच एवं फोटे खां ने तेजरावा को सीधे सिहडार से गे्रवल सडक निर्माण कर सडक सुविधा से जोडने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिए।

योजनाओं की दी जानकारी

रात्रि चैपाल में सभी विभागीय अधिकारियों ने सीमा वासिंदों को राज्य सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी एवं पात्र लोगों को इसका लाभ उठाने का आग्रह किया।

रात्रि चैपाल मे सहायक निदेषक सांख्यिकी डाॅ.बृजलाल मीणा ने भामाषाह एवं आधार पंजीयन से शेष रहें ग्रामीणों से कहा कि वे अनिवार्य रूप से भामाषाह एवं आधार का पंजीयन करवाने एवं साथ ही बैंक में जुडवाये। विकास अधिकारी विष्नोई ने बताया कि तेजरावा पंचायत में प्रथम चरण में 92 पात्र परिवारों को आवास निर्माण की सुविधा से लाभान्वित किया जाएगा।

----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top