edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर जिला कलक्टर शर्मा ने जिला स्तरीय जन सुनवाई में लोगों की सुनी परिवेदनाएं, निस्तारण के दिये निर्देष
जैसलमेर, 12 जनवरी/ जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में माह के द्वितीय गुरूवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय जनसुनवाई आयोजित हुई। उन्होंने जिला स्तरीय जन सुनवाई लोगों की परिवेदना एं सुनी एवं उनसे प्रार्थना पत्र प्राप्त किये व संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिऐ कि वे इन समस्याओें का प्राथमकिता से निस्तारण करें। जन सुनवाई में नगर परिषद् सभापति श्रीमती कविता खत्री, पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, अतिरिक्त जिला कलक्टर के. एल. स्वामी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर शर्मा ने एक-एक परिवादी की धैर्य से समस्या सुनी एवं संबंधित विभाग के अधिकारी को निर्देष दिये कि उनके स्तर से जिस समस्या का समाधान हो सके उसका निस्तारण कर प्रार्थी को राहत पहुॅचावंे। उन्होंने प्रार्थना पत्र देने वाले व्यक्ति को कहा कि जो समस्या उन्होंने दी है उसको राजस्थान समर्पक पोर्टल में आॅनलाईन दर्ज कर संबंधित विभाग को प्रेषित की जायेगी एवं आवष्यक कार्यवाही करवाई जायेगीं।

जन सुनवाई में अली खां ने कलरों की ढाणी में पानी की समस्या संबंधित प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया। इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियन्ता जलदाय को इसकी जाॅच कर पेयजल आपूर्ति सुचारू करने के निर्देष दिये। प्रार्थी जालम सिंह ने निजर कंवर महेषों की ढाणी को पालनहार योजना का लाभ दिलाने के संबंध में प्रार्थना पत्र दिया इस संबंध में सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता को निर्देष दिये कि वे इसकी जाॅच करें पात्र होने पर पालनहार योजना का लाभ दिलावें। दाउद खां निवासी सोयब की ढाणी ने मण्डाई में सरकारी जमीन पर की गई अवैध काष्त को हटानें, श्रीमती देवकी सेवानिवृत चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी एरियर का भुगतान कराने, रूस्तम अली ने गफुर भट्टा में आवासीय भुखण्ड का पट्टा दिलाने के संबंध में प्रार्थना पत्र दिया।

जन सुनवाई में जमाल खां ने जमाल खां की ढाणी भू में पशु खेली व जीएलआर की मरम्मत कराने, संबल सिंह, गजे सिंह सांवता ने खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम में गंेहू दिलाने, श्रीमती अमीना निवासी सोजियों की ढाणी मोहनगढ ने आवास सुविधा का लाभ दिलाने के संबंध में प्रार्थना पत्र पेष किये।

राजस्थान सम्पर्क पोर्टल में प्रकरणों का निस्तारण करें

जनसुनवाई के दौरान जिला कलक्टर ने राजस्थान सम्पर्क में दर्ज प्रकरणों, निस्तारित प्रकरणों, बकाया प्रकरणों की विभाग वार प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। उन्हांेने विषेष रूप से नगर परिषद्, उपनिवेषन, पंचायती राज, नहर परियोजना, जलदाय, सार्वजनिक निर्माण विभाग, राजस्व विभाग जिनके बकाया प्रकरणों की संख्या को अधिक होने को गंभीरता से लिया एवं निर्देष दिये कि वे आगामी बैठक तक 90 प्रतिषत प्रकरणों का निस्तारण करावें। उन्होंने एडोप्टर्स को भी निर्देष दिये की वे निस्तारित प्रकरणों के सत्यापन के प्रतिषत में इसी अनुरूप बढोतरी लावें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर स्वामी ने बैठक में राजस्थान सम्पर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणों की प्रगति की जानकारी देते हुवें बताया कि जिले में अब तक 10 हजार 15 प्रकरण पोर्टल में दर्ज हुवे हैं जिसमें से 8 हजार 254 प्रकरणों का निस्तारण किया गया है।
सर्तकता समिति में दर्ज प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारण कर परिवादी को राहत पहुॅचावें-जिला कलक्टर
समिति में दर्ज 19 प्रकरणों में से 11 प्रकरणों का निस्तारण
जैसलमेर, 12 जनवरी/ जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में गुरूवार को जिला जन अभाव अभियोग निराकरण सतर्कता समिति की बैठक आयोजित हुई जिसमें समिति स्तर पर दर्ज 19 प्रकरणों में से विभागीय अधिकारियों द्वारा आवष्यक कार्यवाही करने पर 11 प्रकरणों का समिति स्तर से निस्तारण कर परिवादी को राहत प्रदान की गई। जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देष दिये की वे सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए प्राथमिकता से निस्तारण की कार्यवाही करावें। बैठक में नगर परिषद् सभापति श्रीमती कविता खत्री, पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, अतिरिक्त जिला कलक्टर के. एल. स्वामी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण के साथ ही विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर शर्मा ने समिति में दर्ज एक-एक प्रकरण की विस्तार से समीक्षा की एवं नगर परिषद् से संबंधित कच्ची बस्तियों में पट्टों के मामले आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिये। सभापति श्रीमती कविता खत्री ने बताया कि ऐसे मामलों में विषेष प्रकोष्ठ का गठन किया गया है जिसके माध्यम से आवष्यक कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। परिवादी महेन्द्र सिंह एवं अन्य निवासी लक्ष्मी चंद साॅवल कालोनी के मामले नगर परिषद् के अधिकारी ने बताया कि बिजली लाईन का कार्य कर दिया है एवं अन्य विकास कार्य चल रहे हैं, इसलिए यह प्रकरण समिति स्तर से निस्तारित कर दिया गया। इस प्रकार परिवादी शैरा राम भील के मामले में बकाया भुगतान करने पर, श्रीमती अमीना की कोषकार्यालय द्वारा पेंषन राषि खाते में जमा कराने, सिद्वाराम के मामले में भूमि की पैमाईष कराने पर यह प्रकरण भी निस्तारित कर दिये गये।

इसी प्रकार परिवादी दाउद खां के सरकारी भूमि पर अवैध काष्त के मामले तहसीलदार फतेहगढ द्वारा अवैध काष्त हटाकर आवष्यक कार्यवाही करने, परिवादी निवासी भीलों की ढाणी फलसुण्ड का प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में नाम शामिल करने पर ये प्रकरण भी निस्तारित कर दिये गये।

जिला कलक्टर शर्मा ने परिवादी सुषील कुमार पुरोहित के बकाया यात्रा भता के संबंध में जिला षिक्षा अधिकारी को आवष्यक कार्यवाही करने, भैरा राम निवासी कुछडी के बकाया भुगतान के मामले में उपवन संरक्षक को इसकी जाॅच कराने, अषोक पालीवाल एवं अन्य फार्मासिस्ट सामुदायिक पोकरण को बकाया वेतन के मामले में चिकित्सा अधिकारी को राज्य सरकार से बजट की माॅग कर आवष्यक कार्यवाही करने, परिवादी रूपाराम निवासी करमों की ढाणी के कटाण मार्ग के मामले तहसीलदार को 15 दिवस में कार्यवाही करने, परिवादी विजय सिंह निवासी फलसूण्ड के मामले विकास अधिकारी पंचायत समिति साकडां को इस मामले की पूरी जाॅच करने के निर्देष दिये।

अतिरिक्त जिला कलक्टर स्वामी ने बैठक एक-एक प्रकरण को विस्तार से एवं विभागों द्वारा प्रस्तुत की गई पालना रिर्पोट से अवगत कराया। जिला अधिकारी औकार सिंह कविया ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली पर प्रकाष डाला।

----000----

जिले के प्रभारी सचिव श्री सुबीर कुमार शुक्रवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेगें
जैसलमेर, 12 जनवरी/ जिले के प्रभारी सचिव एवं शासन सचिव श्री सुबीर कुमार जिले में संचालित विभिन्न राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं एवं विकास कार्याें की प्रगति के संबंध में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक शुक्रवार, 13 जनवरी को दोपहर 12ः15 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक लेंगे। इस बैठक में वे मुख्यमंत्री बजट घोषणा, मुख्यमंत्री घोषणाओं एवं उसमें क्रियान्वित की समीक्षा करेगें। अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को कहा कि वे विभागीय योजनाओं की प्रगति के साथ बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित होवें।

----000----


जिला पं्रबंधन समिति की बैठक 19 जनवरी को
जैसलमेर, 12 जनवरी/ जिला मिनरल फाउण्डेषन ट्रस्ट रूल्स 2016 के तहत जिला प्रंबंधन की बैठक में अनुमोदित खनन प्रभावित क्षैत्रों में विभिन्न आधारभूत सुविधाओं एवं अन्य विकास कार्याें के प्रस्तावों को शासकीय परिषद् में पारित कराने के लिए जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेधवाल की अध्यक्ष्ता में जिला प्रंबंधन समिति की बैठक 19 जनवरी को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है।

खनिज अभियंता मूलसिंह देवड़ा ने बताया कि इस बैठक में जैसलमेर विधायक श्री छोटू सिंह भाटी, पोकरण विधायक शैतान सिंह राठौड़, जिला कलक्टर मातादीन शर्मा के साथ ही संबंधित विभागों के अधिकारियों को आमंत्रित किया गया है।

----000----

राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 11 फरवरी को होगा


जैसलमेर, 12 जनवरी/राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार इस वर्ष प्रथम राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 11 फरवरी को किया जाएगा। श्री गजानंद शर्मा, जिला एंव सेशन न्यायाधीश ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इसमें प्री-लिटिगेशन और लम्बित प्रकरणों को समाहित करते हुए शमनीय दाण्डिक अपराध, अन्तर्गत धारा 138, परक्राम्य विलेख अधिनियम, बैंक रिकवरी मामले, एम.ए.सी.टी. मामले, पारिवारिक विवाद, श्रम-विवाद, भूमि अधिग्रहण मामले, बिजली व पानी के बिल (चोरी के अलावा), मजदूरी, भत्ते और पेंशन भत्तों से संबंधित सेवा मामले, राजस्व मामले, अन्य सिविल मामले (किराया, सुखाधिकार, निषेधाज्ञा दावे एंव विनिर्दिष्ट पालना दावे) आदि का निस्तारण लोक अदालत के माध्यम से किया जाएगा। पक्षकार उक्त प्रकार के मामलों को राष्ट्रीय लोक अदालत में रखवाकर राजीनामा के माध्यम से उनका शीघ्र निस्तारण करवा सकते हैं। उन्होनें पक्षकारों से अपील की कि अधिक से अधिक प्रकरणों को इस लोक अदालत में रखवाकर इसका लाभ उठावें।

----000----

पालनहार योजना में लाभान्वित बच्चों के ष्

ष्षाला प्रधानों से अध्ययनरत प्रमाण पत्र जारी करने की अपील



जैसलमेर, 12 जनवरी/सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की पालनहार योजना से लाभान्वित हो रहे बच्चों के अध्ययनरत प्रमाण पत्र जारी करने के लिए संस्था प्रधानों से अपील की गई है। हिम्मतसिंह कविया सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने बताया कि पालनहार योजना के अन्तर्गत अनाथ बच्चों, विधवा की संतान ,विषेष योग्य जन माता पिता की संतान ,नाते जाने वाली माता की संतान को योजना के अन्तर्गत 500 से 1000 प्रति प्रति माह की दर से सहायता प्रदान की जाती है। योजना के अन्तर्गत वर्ष 2016-17 में 6 वर्ष से अधिक के बच्चों को विद्यालय में अध्ययनरत होने का प्रमाण पत्र जारी करने हेतु सभी ष्षाला प्रधानों को लिखा गया है एवं इस संबंध में उनसे अपेक्षा की गई हैं कि विद्यालय में ऐसे छात्रों की पहचान कर उनको अध्ययन प्रमाण पत्र जारी कर उपलब्ध करावें ।

उन्होंने बताया कि बच्चों के अध्ययनरत होने प्रमाण पत्र पालनहारों द्वारा कार्यालय में जमा नहीं कराने के कारण योजना का लाभ दिये जाने में अनावष्यक विलम्ब हो रहा है।उन्होने बताया कि पालनहारों को भी इस संबंध में अलग से पत्र जारी कर बच्चों के अध्ययनरत प्रमाण पत्र व भामाषाह कार्ड, आधार कार्ड बैंक खाता पास बुक की प्रमाणित प्रति जमा कराने हेतु पत्र जारी किया गया है ताकि उनको माह जुलाई 2016 से अक्टूबर 2016 तक का भुगतान किया जा सके ।

----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top