edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर चिकित्सा योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन

के लिए प्रभावी पर्यवेक्षण की हिदायत


जैसलमेर, 19 जनवरी। जिले में चिकित्सा विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए उनकी मोनेटरिंग प्रभावी तरीके से की जाएगी तथा सुक्षम रूप से पर्यवेक्षण किया जाएगा। इसके लिए एक मोनेटरिंग सेल का गठन किया जाएगा। जिला कलेक्टर मातादीन शर्मा ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में योजना की प्रगति की मासिक समीक्षा करते हुए यह निर्देष दिए।

इस मौके पर जिला कलेक्टर शर्मा ने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे चिकित्सा सेवाओं में अपने उतरदायित्व को समझते हुए आमजन को चिकित्सा सेवाओं का बेहतर लाभ प्रदान करावें। उन्होंने जिलें की चिकित्सा सुविधाओं को सुदृढ कर आमजन को बेहतर चिकत्सा सुविधाएं प्रदान करने के निर्देष दिए। उन्होंने उपस्थित समस्त चिकित्सा अधिकारियों को चिकित्सा विभाग के अन्तर्गत संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों का बेहतर एवं प्रभावी क्रियान्वयन करने के निर्देष दिए।

समय पर करें भुगतान

जिला कलक्टर शर्मा ने जननी सुरक्षा योजना एवं मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अन्तर्गत लाभान्वित समस्त लाभार्थियों को प्रोत्साहन राषि समय पर प्रदान करने के निर्देष दिए। उन्होंनें चिकित्सा अधिकारी चिकित्सा के क्षेत्र में अच्छे कार्य कर बेहतर परिणाम लाएगंे। उन्होंने ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे फील्ड क्षेत्र का अधिक से अधिक भ्रमण कर स्वास्थ्य सेवाओं का निरीक्षण करेगें एवं जहां पर कमी पाई जाती है उसमें सुधार लाने की कार्यवाही करेगें।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस

जिला कलेक्टर ने आगामी राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 10 फरवरी 2017 एवं मोप-अप दिवस 15 फरवरी 2017 का माइक्रो प्लान तैयार कर आवष्यक तैयारियां सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। उन्होंनें सभी चिकित्सा अधिकारियों को कृमि नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत निर्धारित दिवस को 1 से 6 वर्ष तक के बच्चों को आंगनवाडी केन्द्रों के माध्यम से तथा 6 से 19 वर्ष के बच्चों को विद्यालयों के माध्यम से कृमि नियंत्रण की दवा ऐलबेण्डाजोल की उपलब्धता करके खिलाना सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। उन्होंनें एएनएम, आषा एवं आंगनवाडी कार्यक्रताओं के माध्यम से राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के निर्देष दिए।

मिषन परिवार विकास

जिला कलक्टर शर्मा ने राजस्थान में 14 उच्च जन्म दर वाले जिलो में शामिल जैसलमेर जिले में परिवार कल्याण के अन्तर्गत प्रारम्भ की गई मिषन परिवार विकास की कार्य योजना बनाकर आवष्यक कार्यवाही सुनिष्चित करने के निर्देष दिये ।

इससके पूर्व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.नायक ने बैठक में विभागीय योजनाओं की प्रगति पर प्रकाष डाला। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ.जे.आर.पंवार, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (प.क.) डाॅ.आर.पी.गर्ग, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (स्वास्थ्य) डाॅ.मुरलीधर सोनी, प्रभारी जिला औषधि भण्डार डाॅ.बी.एल.बुनकर, जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डाॅ.बी.के.बारूपाल, खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. प्रकाष चैधरी एवं जिले के सामुदायिक एवं प्राथमिक चिकित्सा केन्द्रांे के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।

---000---

प्रभारी मंत्री चैधरी 24

को लेगें समीक्षा बैठक


जैसलमेर, 19 जनवरी। राजस्व एवं उपनिवेषन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री अमराराम चैधरी 24 जनवरी, मंगलवार को जिले में संचालित राज्य सरकार की फ्लैगषिप योजनाओं की समीक्षा करेगें तथा जन सुविधओं से जुडें विभागों की सेवाओं पर चर्चा करेगें।

जिला कलेक्टर मातादीन शर्मा ने बताया कि राजस्व एवं उपनिवेषन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री चैधरी की अध्यक्षता में 24 जनवरी, मंगलवार को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर सभागार में समीक्षा बैठक रखी गई है। इसमें जिले के विधायक, जिला प्रमुख, प्रधान तथा नगरपरिषद सभापति व नगरपालिका अध्यक्ष एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भाग लेगें। इस बैठक में मुख्यमंत्री बजट घोषणा वर्ष 2014-15,2015-16,2016-17 का क्रियान्वयन, मुख्यमंत्री द्वारा प्रदत्त निर्देषों का क्रियान्वयन, मुख्यमंत्री घोषणाओं का क्रियान्वयन, सुराज संकल्प यात्रा के बिन्दुओं का क्रियान्वयन, विभिन्न विभागों की फ्लेगषिप योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की जाएगी। ----000----

पल्स पोलियो अभियान में एक भी

बच्चा नहीं छोडने की हिदायत


जैसलमेर 19 जनवरी । जिले में राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस 29 जनवरी 2017 के सफल क्रियान्वयन के संबंध में जिला टास्क फोर्स की बैठक जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में गुरूवार को जिला कलक्टर सभागार में आयोजित की गई ।

इस मौके पर जिला कलेक्टर शर्मा ने बताया कि जिले में आयोजित पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत 29 जनवरी 2017 को पोलियों बूथों पर तथा 30 व 31 जनवरी 2017 को घर-घर जाकर पोलियो वैक्सीन पिलाई जायेगी। अभियान के अंतर्गत नवजात षिषु से लेकर पांच वर्ष तक की आयु के करीब एक लाख 34 हजार 652 बालक बालिकाओं को पोलियों की खुराक पिलाई जायेगी। दिनांक 29 जनवरी 2016 को पोलियों बूथों पर प्रातः 8 बजे से सांय 5 बजे तक पोलियों की खुराक पिलाई जायेगी। जिले में पोलियो की खुराक पिलाने के लिए 896 पोलियों बूथों की स्थापना की जाएगी। इस अभियान में टीकाकरण के लिए 2002 वैक्सीनेटर्स तथा 92 सुपरवाईजरों की नियुक्ति की गई है।

जिला कलेक्टर ने जिले में पोलिया अभियान के अन्तर्गत एक भी बच्चा छूट नहीं पाए यह सुनिष्चित करने के निर्देष दिए तथा अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए प्रभावी पर्यवेक्षण सुनिष्चित करने की हिदायत दी। उन्हांेनंे अभियान की माइक्रो प्लानिंग पर सही ढंग से कार्य करने को कहा तथा लक्ष्य के अनुरूप 100 फीसदी उपलब्धि अर्जित करने के निर्देष दिए।

इस मौके पर विधायक छोटूसिंह भाटी ने दूरस्थ गांवों में मोबाईल टीमों के माध्यम से षिषुओं को पोलियों की खुराक पिलाई जाने की बात कही ताकि दूरस्थ गांव ढाणी में रहने वाले बच्चें पोलियों की खुराक से वंचित न रहें। इससे पूर्व जिला प्रजनन एवं षिषु स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. आर.पी.गर्ग ने जिले में पोलियो अभियान के संबंध बनाई गई रणनीति से अवगत कराया। बैठक में विधायक छोटूसिंह भाटी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, कृति पटेल एस.एम.ओ. एनपीएस यूनिट जोधपुर,डाॅ. बी.एल. बुनकर,प्रभारी अधिकारी,जिला औषधि भंडार, डाॅ. बी.के.बारूपाल,डाॅ. मुरलीधर सोनी,उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी(स्वा), भी उपस्थित थे ।

----000----

पशु क्रुरता अत्याचार निवारण

समिति की बैठक आयोजित


जैसलमेर 19 जनवरी। जिला स्तरीय पशु क्रुरता अत्याचार निवारण समिति की बैठक गुरूवार को जिला कलेक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।

इस मौके पर जिला कलेक्टर शर्मा ने जिले में शहरी क्षेत्रों में आवारा पषुओं की समस्या के समाधान के लिए प्रभावी योजना बनाने को कहा । साथ ही आवारा पषुओं की धर-पकड के लिए नियमित रूप से अभियान चलाकर उन्हें गौषालाओं में भेजने के निर्देष दिए। जिला कलेक्टर ने गायों को पाॅलिथीन के सेवन से रोकने के लिए जिले में पाॅलिथीन की रोकथाम सुनिष्चित करने की हिदायत दी। उन्होंनें जिले में सभी पशु चिकित्सा केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में पशुओं की बीमारियों से संबंधित दवाइयां रखवाने को कहा। साथ ही पशु चिकित्सालयों तथा पशुधन कल्याण से संबंधित स्वंय सेवी संस्थाओं को जमीन आवंटन व अन्य मुद्दों से संबंधित प्रकरण उनके समक्ष तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देष दिए।

इससे पूर्व पशुपालन संयुक्त निदेषक ने समिति के कार्यकलाप के संबंध में जानकारी दी। बैठक में अत्याचार निवारण समिति के सदस्यों के अलावा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थेें।

----000----

ड्यूटी मजिस्टेªट नियुक्त
जैसलमेर 19 जनवरी। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने शुक्रवार को होने वाली रैली के लिए ड्यूटी मजिस्टेªट नियुक्त किए है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण को कलेक्ट्रेट परिसर एवं निकटवर्ती क्षेत्र, उपखंड मजिस्ट्रेट कैलाष चन्द शर्मा को माहेष्वरी बगेची से हनुमान चैराहा, तहसीलदार एवं कार्यपालक मजिस्टेªट जैसलमेर वीरेन्द्रसिंह भाटी को ढिब्बा पाडा, मजदूर पाडा, मदरसा रोड, एयरफोर्स चैराहा, अम्बेडकर काॅलोनी, गफूर भट्टा, गांधी काॅलोनी, बब्बर मगरा, बेरा क्षेत्र एवं समस्त बाहरी क्षेत्र तथा तहसीलदार एवं कार्यपालक मजिस्टेªट भणियाणा को गडीसर से आसनी रोड, हुक्मे की चक्की, गोपा चैक से गांधी चोक, अमरसागर प्रोल का क्षेत्र हनुमान चैराहे तक शहर का अंदरूनी क्षेत्र का ड्यूटी मजिस्टेªट नियुक्त किए गए है इस दौरान जिले में कानून एवं शान्ति व्यवस्था एवं अन्य संबंधित व्यवस्थाओं के लिए समग्र प्रभारी अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं अतिरिक्त जिला मजिस्टेªेट के.एल.स्वामी, रहेगें। एवं समय समय पर ड्यूटी मजिस्टेªट एवं पुलिस अधिकारीगण से समन्वय एवं सम्पर्क रखते हुए आवष्यक कार्यवाही सुनिष्चित करावें। ड्यूटी मजिस्टेªट गुरूवार को प्रातः 9 बजे से पूर्व ड्यूटी स्थल पर उपस्थित होकर उन्हें आवंटित क्षेत्र मे कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए लगातार पेट्रोलिंग कर सत्त निगरानी व्यवस्था बनाये रखेगें तथा इस संबंध में किसी भी धटनाक्रम की सूचना जिला मजिस्टेªट को सम्पे्रषित करना सुनिष्चित करेगें।

----000----

व्यवसायिक कौषल एवं दक्षता प्रदर्षनी का समापन
जैसलमेर 19 जनवरी। व्यवसायिक कौषल एवं दक्षता प्रदर्षनी का समापन मुख्य अतिथि श्रीमती कविता खत्री अध्यक्ष नगर परिषद जैसलमेर, अध्यक्ष के.सी.सैनी महाप्रबन्धक जिला उधोग केन्द्र जैसलमेर, विषिष्ठ अतिथि नरपत पन्नू, की उपस्थिति मंे समापन समारोह किया गया। समारोह पूर्व समस्त व्यवसायों का प्रदर्षनी हेतु तैयार किये गये चार्ट, माॅडल, औजार-उपकरण अत्यादि का अतिथियों द्वारा अवलोकन कर कार्य को सराहा व्यवसायिक कौषल एवं दक्षता प्रदर्षनी समापन समारोह में पधारे अतिथिओं का माल्यार्पण संस्थान के स्टाफगणों द्वारा किया गया। संस्थान प्रधान इन्द्राराम जी गेंवा द्वारा तकनीकी प्रशिक्षण एव कौषल के महत्व के बारे में बताया गया। मुख्य अतिथि श्रीमती कविता खत्री ने अपने उदृबोधन मंे कहा कि कौषल एवं दक्षता प्राप्त कर स्वय का रोजगार प्राप्त कर बेरोजगारी की समस्या को दूर कर प्रधानमत्री के किये गये अव्हन कौषल भारत कुषल भारत को साकार करे , अध्यक्ष सैनी ने कहा की प्रषिक्षण उपरांत ऋण एवं तकनीकी सहायता हेतु मेरा पूर्ण सहयोग रहेगा,विषिष्ट अतिथि नरपतराम पन्नू ने अपनी सफलता के लिये कडी मेहनत एवं सही प्रषिक्षण प्राप्त कर रोजगार प्राप्त करने की सीख दी। संस्थान के ब्राड. अम्बेसेडर छोटूराम सहित च्रार्ट माॅडल आये प्रथम दिर्तीय एवं तृतीय स्थान आने वाले प्रषिक्षणार्थियों को समानित कर पारितोषिक प्रदान किये गये।यवसायों में दक्षता हासिल कर हुनर को रोजगार का साधन बनाने के लिए आहवान किया। समारोह में संस्थान के समूह अनुदेषक मनमोहन चैहान, अनुदेषक पुरूषोत्तम जोषी, मकबूल अली, चन्द्र सिंह, विकास दवे, रविषेरा, सुजान सिंह भाटी, समीर सिंह जी, सुरेन्द्र सिंह, नाथूराम ,इन्सार अली, खंगारराम, प्रवीण जोषी,देवानन्द एवं समस्त स्टाफ के उपस्थित रहे कार्यक्रम का संचालन समूह अनुदेषक श्री सतीष पुरोहित द्वारा किया गया।

----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top