अजमेर राष्ट्रवाद का भाव जगा सुयोग्य नागरिक तैयार करें विद्यालय - प्रो. देवनानी

शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्राी ने किया प्रदेश के मिशनरी स्कूलों के प्राचार्यों को संबोधित

कहा - प्रदेश का हैप्पीनेस इंडेक्स बढ़ाने में सहयोग करें विद्यालय


अजमेर, 06 जनवरी। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की शिक्षा में आमूलचूल परिवर्तन कर देश के लिए सुयोग्य नागरिक तैयार करने एवं हैप्पीनेस इंडेक्स बढ़ाने की दिशा में गम्भीरता से प्रयास कर रही है। राज्य के मिशनरी स्कूल भी सरकार के इन प्रयासों में सहयोग करें। पाठ्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा प्रदेश एवं देश को महत्व दिया जाए तो यह लक्ष्य प्राप्त करना बेहद आसान है।

शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने आज सेंट एंसलम्स स्कूल में राजस्थान के मिशनरी स्कूलों की साधारण सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मिशनरी स्कूलों का शिक्षा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान है। मिशनरी स्कूल के राज्य सरकार के प्रयासों में सहभागिता निभाएं तो और शानदार परिणाम हासिल हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के हैप्पीनेस इंडेक्स को बढ़ाने के लिए कई प्रयास किए है। इनके सकारात्मक परिणाम भी सामने आए हैं। राजस्थान के सरकारी स्कूलों में सूर्य नमस्कार करवाया जा रहा है। यह एक जांची परखी अभ्यास विधि है। जिससे विद्यार्थी की एकाग्रता बढ़ती है। निजी विद्यालयों को भी इस तरह की गतिविधियों को बढ़ावा देना चाहिए।

प्रो. देवनानी ने कहा कि मिशनरी विद्यालय बालिका शिक्षा को भी आगे बढ़ाने में सहयोग करें। शिक्षा का अधिकार अधिनियम भी इसमें सहायक है। मिशनरी स्कूल गरीब बच्चों की पढ़ाई में भी सहायता करें। उन्होंने कहा कि फीस वृद्धि को लेकर फीस एक्ट के जरिए ही फैसला होगा। इसमें विद्यालय और अभिभावक मिलकर फीस वृद्धि के बारे में निर्णय करेंगे।

शिक्षा राज्यमंत्राीने कहा कि प्रदेश में शिक्षा में नवाचार किए जा रहे है। शिक्षा में राजस्थान और भारत को विशेष महत्व देकर विद्यार्थियों में राष्ट्रीयता का भाव जगाने में और सुयोग्य नागरिक तैयार करने का कार्य किया जा रहा है। मिशनरी स्कूल सरकार के इन प्रयासों में अपनी सक्रिय सहभागिता निभाएं।


आजाद पार्क व पटेल मैदान में होगा राज्य सरकार के तीन वर्ष का कार्यक्रम
अजमेर, 06 जनवरी। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राज्य सरकार के तीन वर्ष के कार्यकाल पर जन सभा एवं विकास प्रदर्शनी का आयोजन आजाद पार्क व पटेल मैदान में किया जाएगा। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने आज इसकी तैयारियों को लेकर चर्चा की।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल के निर्देश पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार के नेतृत्व में आज आजाद पार्क एवं पटेल मैदान में जनसभा तथा विकास प्रदर्शनी के स्थान का निरीक्षण किया गया। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, सहकारिता विभाग, रोजगार विभाग, कृषि विभाग, पर्यटन तथा अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने विभाग से संबंधित कार्य पूरा कर लें। आजाद पार्क में जनसभा में टेंट, पानी, बिजली, सुरक्षा एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया। इसी तरह पटेल मैदान में विकास प्रदर्शनी का आयोजन होगा। इसमें सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग सहित अन्य विभागों की प्रदर्शनी लगायी जाएगी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top