edvertise

edvertise
barmer

 जालोर  समन्वय व टीम भावना से बाल कल्याण के कार्यो को अंजाम दें- श्रीमती मनन चतुर्वेदी
बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष ने ली जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक
जालोर 16 जनवरी - राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी ने कहा कि बाल कल्याण से जुडे विभिन्न कल्याणकारी कार्यो व योजनाओं के लिए पुलिस प्रशासन एवं बाल कल्याण समिति आपस में समन्वय एवं टीम भावना से कार्य करते हुए जिले में सकारात्मक कार्यो को अंजाम दे वही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग अपने विभागीय कार्यो को गति देते हुए प्रभावी माॅनिटरिंग भी करें।

राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी सोमवार को स्थानीय कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में समीक्षा के दौरान निर्देशित कर रही थी। श्रीमती चतुर्वेदी ने कहा कि बच्चों के कल्याण से जुडे विभिन्न विषयों एवं योजनाओं आदि में जिले में गठित बाल कल्याण समिति जिला प्रशासन एवं पुलिस विभाग से बेहत्तर सतत् सम्पर्क बनाये रखते हुए लम्बित प्रकरणों का प्राथमिकता से निपटारा करवायें। उन्होनें कहा कि जिले में कमजोर एवं पीडित बच्चों के कल्याण के लिए सम्बन्धित विभिन्न विभाग यदि यह ठान ले कि जिले की तस्वीर बदलनी है तो कोई ताकत नही रोक सकती लेकिन इसके लिए अपनी आत्मा को जागृत करना होगा।

उन्होने कहा कि जिले के स्कूलों एवं आंगनवाडी केन्द्रो के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्रा बालक -बालिकाओं तक पहुचाना होगा वही आंगनवाडी केन्द्रो में आने वाले जरूरतमंद बालकों तक निर्धारित पोषाहार एवं सुविधायें भी उन्हें यथा समय पर मुहैया करवानी होगी। उन्होनें कहा कि बाल कल्याण समिति निर्धारित अवधि में अपनी बैठकें करने के साथ ही पुलिस प्रशासन के साथ मिलकर औचक निरीक्षण करें तथा पीडित बच्चों व बच्चियों को निर्धारित मापदण्ड के तहत उन्हें आर्थिक सहायता भी उपलब्ध करवायें तथा इस कार्य में किसी भी स्तर पर ढिलाई नही बरतें।

बैठक में समीक्षा के दौरान अध्यक्ष ने कहा कि राज्य में बालकों के वांछित अधिकार एवं सरंक्षण के लिए बेहत्तर व सर्वश्रैष्ठ कार्य करने वाले जिले को आगामी 16 जनवरी, 2018 को राज्य स्तर पर सम्मानित किया जायेगा जायेगी वही इसी तर्ज पर जिले में 10-10 आदर्श ग्राम बनाये जाने की दिशा में भी आवश्यक कार्य किया जायेगा।

बैठक में पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीना ने जिले में गुमशुदा बालकों की जानकारी देते हुए कहा कि कुल 107 दर्ज मामलों में से मात्रा 11 बालक ही नही मिल पाये है जिनके लिए आवश्यक प्रयास किये जा रहे है। उन्होनें कहा कि जिले में ईट भट्े, होटलों व अन्य धंधों में लिप्त बालकों को पुनः उनके परिजनों तक पहुचानें एवं शिक्षा के जोडने का कार्य ओर अधिक प्रभावी तरीके से किया जायेगा। बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर पी.एस. नागा ने बताया कि जिले में बाल कल्याण से जुडे विभिन्न कार्यक्रमों एवं आर्थिक सहायता आदि के मामलों में अधिक तत्परता से कार्य किया जायेगा वही जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष मंगलसिंह राजपुरोहित ने कहा कि पोस्कों से सम्बन्धित 5 मामले लम्बित है जिनका शीघ्र ही निस्तारण किया जायेगा उन्होनें आंगनवाडी केन्द्रों द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही पोषाहार सामग्री का प्रभावी तरीके से वितरण करने की आवश्यकता जताई।

बैठक में जिला सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डा. ज्योति प्रकाश अरोडा ने जिले में बाल कल्याण अधिकारिता विभाग के अधीनस्थ संचालित विभागीय गतिविधियों के सम्बन्ध में जानकारी दी जबकि किशोर गृह की अधीक्षक श्रीमती टीना अरोडा ने किशोर गृह के कार्यो के बारे में बताया। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक सती चैधरी ने विभागीय जानकारी दी। बैठक में बाल कल्याण समिति के सदस्य ठाकराराम, किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य अचलाराम, जिलाशिक्षा अधिकारी प्राथमिक के.आर.मीना, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मोहनलाल, जिला नियोजन अधिकारी आनन्द सुथार एवं जालोर नगर परिषद के आयुक्त त्रिकमदान चारण एवं नगर परिषद की उप सभापति श्रीमती मंजु सोंलकी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थें।

-----000---

चतुर्वेदी ने वात्सल्य केयर होम का किया निरीक्षण, बच्चों के साथ घुल मिलकर खेली अन्तांक्षरी
जालोर 16 जनवरी - राज्य के बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी ने सोमवार को जिला मुख्यालय पर संचालित वात्सल्य चाईल्ड केयर होम का निरीक्षण किया तथा बच्चों से रूबरू होते हुए उनकी हौसला अफजाई की तथा बच्चों के साथ अन्ताक्षरी खेलेने के बाद उनके साथ भोजन भी किया।

राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी दोपहर में नर्मदा काॅलोनी में स्थित वात्सल्य चाईल्ड केयर होम( विशेष बाल गृह) पहुची जहां पर अध्यनरत 21 बालक व बालिकाओं से रूबरू होते हुए उनसे गीत व भजन भी सुनें तथा परिचय के दौरान हकलाने वाले बालक फिरोज से आत्मीयता से बात करते हुए उन्हे नही हकलाने के गुर भी सिखायें। उन्होनें बच्चों के मध्य बैठकर अन्ताक्षरी भी की जिसमें दो पक्षों ने देश भक्ति गीतों व भजनों की प्रस्तुती दी। कार्यक्रम के दौरान बालक जनकसिंह ने महाराणा प्रताप से सम्बन्धित गीत गाया वही बालक भवर ने कभी प्यासे का पानी पिलाया नही गीता गाया।

श्रीमती चतुर्वेदी के कार्यग्रहण के एक वर्ष पूर्ण होने पर उन्होनें बालकों के साथ केक काटा तथा बालकों को अपने हाथों से खिलाया। आयोग की अध्यक्ष ने बालक व बालिकाओं के लिए अलग-अलग संचालित दोनो भवनों का निरीक्षण भी किया तथा मध्यान्ह का भोजन बालकों के साथ ग्रहण किया। इस अवसर पर जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष मंगलसिंह राजपुरोहित, सदस्य ठाकराराम, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डा. ज्योति प्रकाश अरोडा किशोर गृह की अधीक्षक श्रीमती टीना अरोडा उपस्थित थी वही केयर होम के संचालक जगदीश कुमार सांखला ने संचालित गतिविधियों एवं आवश्यकताओं के सम्बन्ध में जानकारी दी।

----000---

मेगा विधिक चेतना शिविर को आपसी समन्वय से सफल बनायें- नाहर
सायला में मेगा विधिक चेतना शिविर के आयोजनार्थ बैठक सम्पन्न

जालोर 16 जनवरी - जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला सेशन न्यायाधीश कमलचन्द नाहर ने कहा कि 29 जनवरी रविवार को सायला उपखण्ड मुख्यालय पर आयोजित होने वाले मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर को पूर्व की भांति आपस में समन्वय व टीम वर्क से सफल बनाते हुए जरूरत मंद लोगों को अधिकाधिक रूप से लाभाविन्त करें।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला सेशन न्यायाधीश सोमवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में 29 जनवरी रविवार को सायला उपखण्ड मुख्यालय पर आयोजित होने वाले मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर की व्यवस्थाओं के निर्धारण के लिए आयोजित बैठक में उपस्थित जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। उन्होनें कहा कि सरकार की लोक कल्याणाकारी योजनाओं की जन साधारण तक पहुच सुनिश्चित करने के उद्देयय से आयोजित होने वाले मेगा विधिक चेतना शिविर के लिए सौपे गये दायित्वों का निवर्हन उत्साह व जोश के साथ करें वही सरकार की मंशा के अनुरूप जरूरतमंद व्यक्ति को लाभाविन्त करने के महत्ती कार्य में अपनी सक्रिय भूमिका निभायें।

उन्होनें कहा कि विभिन्न विभाग अपने-अपने विभागों की लोक कल्याणकारी कार्यो के तहत पात्रा व्यक्तियों को लाभाविन्त किए जाने के लक्ष्यों के अनुरूप कार्यवाही वही शिविर के दौरान प्रचार-प्रसार सामग्री के माध्यम से आम लोगों को जागरूक भी करें। बैठक में पुलिस अधीक्षक कल्याण मल मीना ने कहा कि सभी को निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कार्य करना होगा तथा दुर्घटनाओं में कमी लाने के महत्ती उदृेश्य से सडक सुरक्षा के प्रति भी जानकारी देनी होगी।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर पी.एस.नागा ने कहा कि सामाजिक लोक कल्याण की विभिन्न योजनाओं के तहत पात्रा लोगों को लाभाविन्त करने की दिशा में मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर महत्वपूर्ण है इसलिए जन कल्याणकारी योजनाओं से जुडे विभिन्न विभागों के अधिकारी योजनाबद्व ढंग से आवंटित लक्ष्यों के अनुरूप आवश्यक कार्यवाही करते हुए लोगों को लाभाविन्त करवायें। उन्होने कहा कि सायला उपखण्ड मुख्यालय पर स्थित पचंायत समिति के सभा भवन में आयोजित होने वाले शिविर के निर्धारित समय के पूर्व वहाॅ पर पहुचकर अपनी विभागीय व्यवस्थाओं को पूर्ण करने के साथ ही अपने विभाग की प्रचार सामग्री भी लगाये तथा फोल्डर एवं पेम्पलेटों का वितरण भी करें। उन्होनें बैठक में विभिन्न विभागों के लिए आंवटित लक्ष्यों की जानकारी दी।

बैठक में विचार विमर्श के उपरान्त सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, जोधपुर विधुत वितरण निगम, पंचायती राज विभाग, कृषि विभाग एवं चिकित्सा विभाग आदि को शिविर में लाभाविन्त किए जाने के लिए लक्ष्यों का भी आवंटन किया गया तथा शिविर के सफल आयोजन आदि के लिए विभिन्न व्यवस्थाओं की जिम्मेदारियाॅं भी सौपी गई। बैठक में सायला उपखण्ड अधिकारी केशव मिश्रा, जालोर उपखण्ड अधिकारी दौलतराम एवं आहोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल सहित विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित थें।

----000---

राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाये जाने के अन्तर्गत फोटो प्रदर्शनी 17 व 18 को



जालोर 16 जनवरी -जिला मुख्यालय पर 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाये जाने के अन्तर्गत 17 व 18 जनवरी को सूचना केन्द्र में फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा।

जालोर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एसडीएम) दौलतराम ने बताया कि निर्वाचन विभाग व जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाये जाने के तहत 17 व 18 जनवरी को जिला मुख्यालय पर स्थित सूचना केन्द्र में फोटो प्रदर्शनी आयोजित की जायेगी।

---000---




अध्यापक-अभिभावक परिषद में हुई शैक्षिक-सहशैक्षिक गतिविधियों पर चर्चा
जालोर 16 जनवरी - आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जालोर में संस्था प्रधान अमरसिंह राजपुरोहित की अध्यक्षता में अध्यापक-अभिभावक परिषद की बैठक सम्पन्न हुई जिसमें अभिभावकों ने प्रधानाचार्य के साथ विद्यालय की शैक्षिक एवं सहशैक्षिक गतिविधियों, परीक्षा परिणाम के गुणवत्ता एवं सुधार पर चर्चा करते हुए सुझाव दिए।

बैठक में अभिभावकों ने कक्षाध्यापक एवं विषयाध्यापकों से विद्यार्थियों की व्यक्तिगत प्रगति के बारे में जानकारी लेते हुए होने वाली समस्याओं पर खुलकर चर्चा की। बैठक के पश्चात् भामाशाह एवं समाजसेवी श्याम गोयल द्वारा विद्यार्थियों को नोट बुक वितरित की गई। विद्यालय के संस्था प्रधान द्वारा भामाशाह श्याम गोयल एवं एसएमसी के अध्यक्ष लेहराराम का सम्मान किया गया।

इस अवसर पर मनीष ठाकुर, शांतिलाल दवे, भानुप्रकाश दवे, मोहम्मद जलालुद्दीन, देवीलाल गेहलोत, कैलाश ओझा, राजू शेख, मंजू देवी, भंवरसिंह राठौड सहित अभिभावक एवं शिक्षक उपस्थित रहे।

---000---

शाला दर्शन पोर्टल पर नामांकन अपडेशन की अन्तिम तिथि 20
जालोर 16 जनवरी - जालोर पंचायत समिति के समस्त संस्था प्रधान शाला दर्शन पोर्टल पर अन्तिम तिथि 20 जनवरी तक नामांकन अपडेशन कर सकते है।

शाला दर्शन प्रभारी जबरसिंह देवडा ने बताया कि राजस्था प्रारम्भिक शिक्षा परिषद के निर्देशानुसार समस्त संस्था प्रधानों को शाला दर्शन पोर्टल पर नामांकन अपडेशन की अंतिम तिथि 20 जनवरी है। उन्होंने बताया कि संस्था प्रधान 20 जनवरी तक प्रपत्रा 3 व 3-ए का प्रिन्ट आउट निकालकर उसमें आवश्यक संशोधन कर ब्लाॅक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय मंे भिजवाना सुनिश्चित करे तथा इस अवधि के पश्चात् किसी विद्यालय के नामांकन में अंतर पाया जाता है तो सम्ब्न्धित संस्था प्रधान जिम्मेदार रहेगा जिसके विरूद्ध विभागीय कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी।

----0000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top