edvertise

edvertise
barmer


जालोर अधिकारी जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर विकास कार्यो के अंजाम दें - कमसा
प्रभारी मंत्राी ने जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में की योजनाओं की समीक्षा
जालोर 21 जनवरी - जालोर जिले की प्रभारी मंत्राी श्रीमती कमसा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित फ्लैगशिप योजनाओं तथा विकास कार्यो का क्रियान्वयन अधिकारी क्षेत्रा के जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर अंजाम दें तथा जन कल्याणकारी कार्यो का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार भी किया जाना सुनिश्चित करें ताकि जरूरतमंद व्यक्ति योजनाओं से लाभाविन्त हो सकें।

राज्य की जन जाति क्षेत्राीय विकास विभाग की राज्य मंत्राी एवं जिले की प्रभारी मंत्राी श्रीमती कमसा शनिवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रही थी। बैठक में राज्य के विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित, राजस्थान पशुपालक कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष भूपेन्द्र देवासी, जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल, आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित एवं जिले के प्रभारी सचिव कंुजीलाल मीना उपस्थित थें। बैठक में जिले की प्रभारी मंत्राी श्रीमती कमसा ने फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा के दौरान कहा कि राज्य सरकार ने बालिकाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्राी राजश्री योजना प्रारभ्भ की है जिसमें बालिका के जन्म से लेकर उसके बालिग होने तक 50 हजार रूपयों की राशि विभिन्न चरणों में दी जाती है इसलिए चिकित्सा विभाग इस योजना का अधिकाधिक प्रचार प्रसार करते हुए प्रसूता महिलाओं एवं बालिकाओं को योजनाओं को जानकारी दें तथा कार्यशालाओं का भी आयोजन करें।

उन्होनें अधिकारियों को कहा कि वे अपने विभाग के विभिन्न विकास कार्यो के शुभारभ्भ के दौरान क्षेत्रा के जन प्रतिनिधियों एवं प्रबुद्व नागरिकों को भी सूचित करें ताकि कार्य में पारदर्शिता होने के साथ ही वे भी विकास कार्यो में सहभागी बन सकें। उन्होनें ग्रामीण गौरव पथ एवं सडकों की समीक्षा के दौरान सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देशित किया कि सडकों के निर्माण कार्यो एवं पेचवर्क के दौरान वे इनकी प्रभावी माॅनिटरिंग होनी चाहिए तथा गुणवत्ता के मामलों में किसी भी स्तर पर शिथिलता नही बरती जानी चाहिए। उन्होनें अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे केन्द्र व राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप जन कल्याणकारी कार्यो में आवश्यक गति लाते हुए आमजन की समस्याओं का प्रथम प्राथमिकता से निराकरण भी करें।

बैठक में राज्य के विशेषयोग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित ने कहा कि श्रमिकों के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं के तहत लम्बित प्रकरणों का निपटारा करते हुए श्रमिक हिताधिकारियों को शीघ्र ही मुआवजा दे वही राज्य पशुपालक कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष भूपेन्द्र देवासी ने समीक्षा के दौरान कहा कि प्रसूता महिलाओं को प्रसव के बाद दिये जाने वाले मुख्यमंत्राी के बधाई संदेश के साथ ही बालिकाओं से सम्बन्धित योजनाओं की जानकारी उन्हें फोल्डर में दी जाये ताकि वे समय-समय पर इसका लाभ उठा सकें।

बैठक में आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित ने नर्मदा नहर परियोजना में गति लाने की आवश्यकता जताते हुए कहा कि नर्मदा नहर परियोजना एवं जलदाय विभाग के अधिकारी आपस में समन्वय रखते हुए निर्धारित ग्रामीण क्षेत्रों में पीने का पानी प्राथमिकता से पहुचाये। उन्होनें क्षेत्रा में राजकीय विद्यालय में वाटर हार्वेस्टिग के तहत निर्मित टांको की उपयोगिता एवं गुणवत्ता पूर्ण नव निर्माण की भी आवश्यकता जताई वही जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल ने भागली व पांथेडी ग्रामों में नव निर्मित सडकों के स्तर पर भी यथेष्ट ध्यान देने तथा सम्बन्धित ठेकेदारों को पाबन्द करने की भी आवश्यकता जताई।

बैठक में जालोर जिले के प्रभारी सचिव कंुजीलाल मीना ने फ्लैगशिप योजनाओं तथा विभिन्न विकास कार्यो की विस्तार से समीक्षा करते हुए वाटरशेड के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देशित किया कि मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण के तहत सभी कार्यो की आगामी 28 जनवरी तक वित्तीय स्वीकृतियाॅ जारी हो जानी चाहिए वही चिकित्सा विभाग भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत विभिन्न गंभीर बीमारियों यथा कंेसर, हृदयरोग एवं किडनी आदि के मामलों में स्वीकृत की जाने वाली राशि तथा मुख्यमंत्राी राजश्री योजना में दी जाने वाली चरणबद्व राशि की आमजन को जानकारी दें। उन्होने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को सांकरणा, सरवाना व सुंथडी में ग्रामीण गौरव पथ के निर्माण में आ रही रूकावटों के लिए क्षेत्रा के जनप्रतिनिधियों के साथ समझाईश करने के भी निर्देश दिए। उन्होनें बैठक में उपस्थित विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रा में श्रमिक कल्याण योजना के तहत लाभाविन्त किये जाने वाले श्रमिक हिताधिकारियों के मामलों में विस्तार से जानकारी संकलित कर भिजवायें ताकि आवश्यक कार्यवाही की जा सकें।

बैठक मे जिला कलेक्टर ने पाॅवर पोईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्राी राजश्री योजना, पाॅस से राशन वितरण, अन्नपूर्णा भंडार, ग्रामीण गौरव पथ, भामशाह योजना, ई-मित्रा, आदर्श विद्यालय , पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण शिविर, कौशल रोजगार प्रशिक्षण, न्याय आपके द्वार एवं राजस्थान सम्पर्क समाधान आदि योजनाओं की प्रगति के सम्बन्ध में विस्तार से बताया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीना, जालोर प्रधान सुश्री संतोष, रानीवाडा प्रधान श्रीमती रमीला, चितलवाना प्रधान हनुमान प्रसाद, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, जालोर उपखण्ड अधिकारी दौलतराम, जिलाअध्यक्ष रविन्द्रसिंह बालावत व सरजूबाल मंतड सहित विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थें।

----000---

रैली को जिला कलेक्टर ने दिखाई हरी झंडी

जालोर 21 जनवरी - राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में शनिवार को जिला मुख्यालय पर प्रातः रैली का आयोजन किया गया जिसे जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के तहत वातावरण निर्माण के उद्देश्य से शनिवार को प्रातः जिला मुख्यालय पर रैली का आयोजन किया गया जिसे जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली नगर परिषद से रवाना होकर अस्पताल चैराहे, हरिदेव जोशी सर्किल बाई पास होते हुए पुनः नगर परिषद पर आकर विसर्जित हुई। इस दौरान जालोर उपखण्ड अधिकारी दौलतराम, अतिरिक्त जिलाशिक्षा अधिकारी भैराराम चैधरी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थें। रैली में नगर की विभिन्न राजकीय व गैर राजकीय विद्यालयों के बालक बालिकाओं एवं नर्सिग प्रशिक्षुओें ने भाग लिया।

----000---

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन का शिलान्यास रविवार को

जालोर 21 जनवरी - राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत जालोर शहर में लाल पोल कच्ची बस्ती में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन का शिलान्यास रविवार को किया जायेगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. जी.एस. देवल ने बताया कि राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कच्ची बस्ती लाल पोल के भवन का शिलान्यास 22 जनवरी रविवार को क्षेत्राीय सांसद देवजी पटेल, जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल एवं भाजपा जिला अध्यक्ष रविन्द्र सिंह बालावत तथा नगर परिषद के सभापति भंवरलाल माली के द्वारा किया जायेगा। उन्होनें बताया कि इस अवसर पर आउटरिच सैशन हैल्थ केम्प्प का भी आयोजन किये जाने के अतिरिक्त चिकित्सा विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी दी जायेगी तथा रोगियों की जांच कर निःशुल्क दवाईया भी दी जायेगी।

----000---

फसल कटाई प्रयोग प्रशिक्षण 23 से
जालोर 21 जनवरी - जालोर, भीनमाल व सांचैर में 23 से 25 जनवरीे तक रबी फसल कटाई प्रयोग प्रशिक्षण आयोजित किये जायेगे जिसमें सम्बन्धित क्षेत्रों के राजस्व अधिकारी व कृषि अधिकारी तथा नियुक्त कार्मिक उपस्थित रहेगें ।

जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार रबी वर्ष 2016-17 का फसल कटाई प्रयोग प्रशिक्षण 23 जनवरी सोमवार को प्रातः 11.00 बजे कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित किया जायेगा जिसमें जालोर, सायला व आहोर तहसील क्षेत्रों के नियुक्त अधिकारी व कार्मिक भाग लेगे वही 24 जनवरी को भीनमाल उपखण्ड मुख्यालय पर आयोजित प्रशिक्षण में भीनमाल,बागोडा व जसवन्तपुरा तहसील क्षेत्रों के तथा 25 जनवरी को सांचैर में आयोजित प्रशिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम में रानीवाडा, सांचैर व चितलवाना के अधिकारी व कार्मिक उपस्थित होगें। उन्होनें बताया कि प्रशिक्षण में सम्बन्धित क्षेत्रांे के सभी तहसीलदार, नायब तहसीलदार, आफिस कानूनगों, भू अभिलेख निरीक्षक, सम्बन्धित कृषि विभाग के अधिकारी एवं पंचायत समिति के प्रगति प्रसार अधिकारी तथा सांख्यिकीय सेवा के कर्मचारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेगें ।

---000----

विद्युत दुर्घटना में मृतक की पत्नी को 5 लाख का मुआवजा
जालोर 21 जनवरी - मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के निर्देश पर जोधपुर डिस्काॅम ने एक व्यक्ति की विद्युत दुर्घटना में मृत्यु होने पर पांच लाख रूपये की मुआवजा राशि स्वीकृत की है।

जालोर जिले के परावा निवासी नरेन्द्र कुमार की गत 4 मई, 2016 को सांचैर क्षेत्रा के भादरणा मंे हुई विद्युत दुर्घटना में करंट लगने से मृत्यु हो गई थी जिस पर मुख्य मंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के निर्देश पर जोधपुर डिस्कांम द्वारा मृत्तक की पत्नी श्रीमती सौरभ पारीक के नाम पांच लाख रूपयों की मुआवजा राशि स्वीकृत की गई है।

----000---



0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top