edvertise

edvertise
barmer



साप्ताहिक समीक्षा बैठक

बाडमेर, पानी की होदियों की सुचारू रूप से साफ सफाई करवाने के निर्देश


बाडमेर, 04 जनवरी। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने जिले में निर्मित जी.एल.आर. एवं पानी की होदियों की सुचारू रूप से साफ सफाई करने के निर्देश दिए है। वे बुधवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक में बिजली, पानी, चिकित्सा एवं नगर परिषद के कार्यो की समीक्षा कर रहे थे।

इस अवसर पर जिला कलक्टर शर्मा ने जिले में निर्मित जीएलआर एवं पानी की होदियों की सफाई व्यवस्था एवं खराब हैण्डपम्पों के मरम्मत के संबंध में जानकारी ली तथा खराब हैण्डपम्पों की शीध्र मरम्मत करवाने के निर्देश दिए। उन्होने जिले में स्वीकृत बकाया टयुबवैल की शीध्र खुदाई कराने तथा चालू टयूबवेलों को तत्काल कमीशण्ड करने के निर्देश दिए। उन्होने डिस्कॉम के अधिकारियों को जलप्रदाय योजनाओं के बकाया विद्युत कनेक्शन शीध्र किये जाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होने पानी की पाईप लाईन के पास की अण्डर ग्राउण्ड केबलिंग को तुरन्त हटवाने को कहा।

जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री राज श्री योजना के तहत लाभान्वितोें को भुगतान में धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुए ब्लॉक वाईज बकाया भुगतान की सूची प्रस्तुत करने तथा बकाया भुगतान तुरन्त कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होने जननी सुरक्षा योजना एवं राज लक्ष्मी योजना में भुगतान संबंधी समस्याओं का तत्काल निराकरण कर समय पर भुगतान करवाया जाना सुनिश्चित करने को कहा। उन्होने अधिकाधिक लोगों को भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में जानकारी देकर लाभान्वित करवाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता जे.आर. जीनगर को बाडमेर शहर में गौरव पथ का कार्य अतिशीध्र प्रारम्भ करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान जीनगर ने बताया कि जिले में 24 गौरव पथ के कार्य स्वीकृत हुए है। जिला मुख्यालय पर गांधी चौक से अम्बेडकर सर्किल चौहटन रोड तक गौरव पथ बनाया जाएगा।

जिला कलक्टर शर्मा ने शहर में सीवरेज कार्य को अतिशीध्र पूर्ण करवाने तथा जहां कार्य पूर्ण हो चुका है उस क्षेत्र की तोडी गई सडक की मरम्मत का कार्य शीध्र पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। उन्होने माननीय उच्च न्यायालय द्वारा शहर की स्वच्छता के संबंध में समीक्षा की तथा सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज बकाया शिकायतों तथा माननीय मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं की क्रियान्विति की विभागवार समीक्षा की तथा बकाया शिकायतों का शत प्रतिशत निस्तारण एवं भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए।

इस दौरान उन्होने जिला कलक्टर-पुलिस अधीक्षक कांफ्रेन्स में दिए गए निर्देशों की विभागवार समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अधीक्षण अभियन्ता पीएचईडी नेमाराम परिहार, अधीक्षण अभियन्ता सानिवि जी.आर. जीनगर, नगर परिषद आयुक्त श्रवण कुमार विश्नोई, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डां. हेमराज सोनी, जिला रसद अधिकारी कवराराम चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

-0-




राजस्व अधिकारियों की बैठक 7 को
बाडमेर, 04 जनवरी। राजस्व अधिकारियों की बैठक जिला कलक्टर सुधीर शर्मा की अध्यक्षता में शनिवार 7 जनवरी को प्रातः 11.00 बजे कलक्ट्रेट कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित की जाएगी।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल. नेहरा ने बताया कि उक्त बैठक में राजस्व संबंधी कार्यो एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों, गतिविधियों की समीक्षा की जाएगी। उन्होने संबंधित अधिकारियों को वांछित सूचनाओं के साथ निर्धारित समय पर बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए है।

-0-




जिला कलक्टर शर्मा ने सिलाई मशीन भेट की
बाडमेर, 04 जनवरी। बुधवार को जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बाडमेर निवासी जसोदा पुत्री राजूराम को आजीविका अर्जन करने के लिए सिलाई मशीन भेट की।

इस अवसर पर जिला कलक्टर शर्मा ने उक्त जसोदा को सिलाई कार्य के साथ पढाई लिखाई भी सिखने को प्रेरित किया। उन्होने जसोदा की पढाई के लिए आंगनवाडी में व्यवस्था करने को कहा।

महिला अधिकारिता विभाग के कार्यक्रम अधिकारी प्रहलादसिंह राजपुरोहित ने बताया कि उक्त जसोदा द्वारा आरसेटी से सिलाई कार्य का प्रशिक्षण प्राप्त किया गया है। उसे आजीविका अर्जन के लिए श्री हिंगलाज सामूहिक विवाह संस्थान बाडमेर एवं महिला अधिकारिता विभाग के संयुक्त प्रयासों से सिलाई मशीन भेट की गई है।

-0-




एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन 6 को
बाडमेर, 04 जनवरी। समस्त ग्राम सचिवों, पटवारियों, महिला स्वयं सहायता समूह प्रतिनिधि, बैंक प्रतिनिधि एवं ग्राम रोजगार सहायकों का एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन 6 जनवरी को प्रातः 9.00 बजे पंचायत समिति सभागार में किया जाएगा।

विकास अधिकारी नवलाराम चौधरी ने बताया कि ग्रामीण विकास क्षेत्रों में कैशलेस ट्रान्जेक्शन हेतु प्रशिक्षण दिया जाकर महात्मा गांधी नरेगा श्रमिकों, महिला स्वयं सहायता समूहों सहित सभी ग्रामवासियों को इस हेतु प्रेरित किया जाना है। इस हेतु समस्त ग्राम सचिवों, पटवारियों, महिला स्वयं सहायता समूह प्रतिनिधि, बैंक प्रतिनिधि एवं ग्राम रोजगार सहायकों का एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन 6 जनवरी को प्रातः 9.00 बजे पंचायत समिति सभागार में किया जाएगा।

-0-




विभागीय जानकारियों एवं उपलब्धियां भिजवाने के निर्देश
बाडमेर, 04 जनवरी। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने जिले के समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को उनके विभाग से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों एवं उपलब्धियों की सूचना ई मेल आई डी कसवण्कवपजण्इंतउमत/तंरंेजींदण्हवअण्पद पर भिजवाने के निर्देश दिए है।

-0-

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top