edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर.अंतरराष्ट्रीय फैशन डिजाइनर रसेल पहुंची बाड़मेर, दस्तकारी पर मोहित


बांग्लादेशी मॉडल और अंतरराष्ट्रीय फैशन डिजाइनर बीबी रसेल ने कहा कि बाड़मेर की हस्तशिल्प कला की विश्व में खास पहचान है। महिला दस्तकार कड़ी मशक्कत कर कपड़े में जान फूंक देती है। इनकी कशीदाकारी के कारण जिले का नाम विश्व पटल पर छाया हुआ है। बाड़मेर आई रसेल ने ग्रामीण विकास चेतना संस्थान में कामगार महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि यहां की कशीदाकारी व अन्य हस्तशिल्प से जुड़े उत्पादों की अपनी खास पहचान है।


उन्होंने बाड़मेर के अजरख प्रिंट की तारीफ की। यहां पर लेदर पर नक्काशी के कार्य को देखा और उनको आगे विदेशों में अन्तरराष्ट्रीय दरों से बेचने की बात कही। इसके बाद रसेल ने आसपास के गांवों में कशीदाकारी के कार्यों का अवलोकन किया। रसेल ने दिनभर इतना महीन कार्य करने वाली महिलाओं की बहुत कम कमाई पर आश्चर्य जताया।

बाड़मेर की तारीफ

रसेल ने कहा कि जयपुर में हैरीटेज वीक में बाड़मेरी कला को लोगों ने खूब सराहा। राजस्थानी परिधान, कलर व क्वालिटी का कोई जबाब ही नहीं। आने वाले समय में बाड़मेर की हस्तकला विश्व में अपनी विशेष पहचान बनाएगी। उन्होंने कहा कि बाड़मेर आना उन्हें अच्छा लगता है। यहां पर अपनापन है। रसेल ने जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा से मुलाकात की और यहां के एतिहासिक स्थलों की जानकारी ली।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top