edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर जिला कलक्टर शर्मा ने विद्यालय में परस्पर संवादात्मक कार्यक्रम के तहतविद्यार्थियो से मतदाता जागरूकता संबंधी किया संवाद



जैसलमेर, 12 जनवरी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी के समारोह की कडी में जिले में चल रहे मतदाता जागरूकता अभियान के तहत गुरूवार को विद्यालयो में परस्पर संवादात्मक स्कूली वचनब़द्वता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) मातादीन शर्मा ने बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय जैसलमेर में परस्पर संवादात्मक कार्यक्रम के तहत 15 से 17 आयु वर्ग के कक्षा 9 से 12 में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के साथ निर्वाचन संबंधी प्रष्न पूछे वही मतदान की महता , निर्वाचन प्रकिया के संबंध में विद्यार्थियो का अवगत करवाया । उन्होने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम ‘‘युवा एवं भावी मतदाताओं का शक्तिकरण’’ रखी गयी है। उन्होने छात्राओ से मतदाता जागरूकता संबंधी प्रष्नोतरी कर संवाद किया वही मतदाता कैसे पंजीकृत किया जाता है उस प्रकिया से भी उनको अवगत करवाया। उन्होने छात्राओ से प्रष्न बैंक के बारे में प्रष्नोतरी कर उनसे जबाब पूछे।



मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण ने अमर षहीद सागरमल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, उपजिला निर्वाचन अधिकारी के.एल. स्वामी ने मान्टेंषरी उच्च माध्यमिक विद्यालय व गाॅधी बाल मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्कूली भ्रमण कर विद्यार्थियों को मतदान के महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी वही 18 वर्ष आयु पूर्ण करने पर मतदाता सूची में अपना नाम जुडवाने की बात कही इसके साथ ही उन्होंने बच्चो से मतदान प्रकिया एवं मतदान से संबंधी प्रष्न भी पूछे। विद्यार्थियो ने उत्साह के साथ प्रष्नो का जबाब दिया वही मतदाता कैसे बना जाता है उसके बारे में भी प्रष्न पूछ कर अपनी शंका का समाधान किया ।

स्कूल भ्रमण कार्यक्रम के तहत निर्वाचन से जुडे अधिकारियो ने भी स्कूलो का भ्रमण कर विद्यार्थियो के साथ मतदाता जागरूकता संबंधी संवाद कार्यक्रम आयोजित किया एवं प्रष्नोतरी कर मतदान प्रकिया के बारे में छात्र छात्राओ को विस्तार से जानकारी दी । जिला साक्षरता एवं सतत षिक्षा अधिकारी राजकुमार विष्नोई भी विद्यालय संवाद कार्यक्रम के दौरान साथ में रहे। इस दौरान विद्यार्थियो को मै हू भारत का भावी मतदाता के बेज प्रदान किये ।




महापुरूषो की बदौलत ही देश का वर्चस्व आज भी कायम है- डावाणी

जोश खरोश के साथ युवा सप्ताह प्रारंभ


जैसलमेर 12 जनवरी। ष्कुछ बात है कि हस्ती मिटती नहीं हमारीष् ष्सदियो रहा है दुश्मन दौर-ए-जहाॅं हमारा इकबाल का शेर सुनाते हुए समता विचार मंच के अध्यक्ष व वरिष्ठ साहित्यकार व पत्रकार श्याम सुन्दर डावाणी ने कहा कि यह देश सदियो तक गुलाम रहने के बाद भी अपना वर्चस्व कायम रखे हुए है तो उसका केवल एक मात्र कारण रहा है कि इस देश में समय समय पर महापुरूष अवतरित होते रहे है। इन्ही में एक स्वामी विवेकानंद भी रहे है जिन्होने अल्पायु में इस देश युवाओ को जो मंत्र दिये वे आज भी युवाओ के लिए प्रेरणा स्त्रौत बने हुए है।

यह बात डावाणी ने जिला प्रशासन के सानिध्य में नेहरू युवा केन्द्र, जिला युवा बोर्ड, राजकीय एस0बी0के0कोठारी महाविद्यालय व अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित युवा दिवस समारोह में बोलते हुए युवाओ से कही। उन्होने कहा कि युवा अपनी क्षमताओ को पहचाने तथा उर्जावान बने।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पद से बोलतें हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ0 जे0के0पुरोहित ने युवाओ से कहा कि वे स्वामी विवेकानंद के विचारो को आत्मसात करते हुए राष्ट्र निर्माण में भागीदार बने । उन्होने युवाओ से कहा कि अब जर्मन बुढा हो गया है। आज भारत में सर्वाधिक युवाओ की संख्या है तथा ये युवा प्रतिभाशाली भी है इसी कारण अमेरिका तक भारत के युवाओ से डर रहा है तथा अपने युवाओ को चेता रहा है कि आप प्रतिभाशाली बने अन्यथा भारत के युवा हमारे साधनो पर कब्जा कर लेगे।

प्राचार्य डाॅ0 पुरोहित ने इस अवसर पर युवाओ को स्वच्छ भारत मिशन,डिजिटल भुगतान,पर्यावरण सरंक्षण, सामाजिक कुरूतियो के उन्मूलन,नारी सम्मान जैसे जुड़े़. विषयो पर संकल्प दिलाया कि वे इनमें अपनी पूर्ण सहभागिता दर्ज करायेगें।

समारोह मेें एन0सी0सी0 के लेफिटनेट कर्नल डाॅ0 अशोक तंवर ने युवाओ को स्वामी विवेकानंद की अमर वाणी सुनाते हुए कहा कि स्वामी जी कहते है कि धर्म भारत का प्राण है। जब तक तुम सही अर्थो में धार्मिक नहीं होते तब तक भारत का उद्वार संभव नहीं है।

त्ंावर ने कहा कि स्वामी जी ने अपनी अमर वाणी मेें कहा है कि भारत वर्ष का पुनरूत्थान होगा, पर वह शारीरिक शक्ति से नहीं वरन आत्मा की शक्ति द्वारा, विनाश की ध्वजा लेकर नही वरन् शांति और प्रेम की ध्वजा से।

कार्यक्रम में प्रोफेसर अशोक दलाल ने युवाओ को कहा कि वे समुदाय के लिये जो भी कार्य करे उसमें जोश के साथ होश भी होने चाहिए उन्होने युवाओ को विनयशीलता के साथ अपने कार्यो को अंजाम देने की बात वायु और सूर्य की एक कहानी के माध्यम से समझाई । उन्होने कहा कि युवा वायु के समान ताकत रखता है लेकिन इस ताकत का उपयोग हमें सकारात्मक कार्यो में करना चाहिए।

लोक कलाकार अकबर खा ने युवाओ को नशे की लत से दूर रहने की बात कहते हुए युवाओ को समय की पाबन्दी को जीवन में अपनाने की सीख दी।

प्रांरभ में अतिथियो द्वारा स्वामी विवेकांनद की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्जवलित व माल्यापर्ण कर स्वामी जी को अपने श्रद्वा सुमन अर्पित कर युवा सप्ताह 2017 का आगाज किया। अतिथियो का राष्ट्रीय युवा स्वंय सेवक शंभू ंिसह सोढा,बंशीलाल, छात्र नेता अमित व्यास,आदित्य नारायण व्यास,दुर्जन ंिसह ने माल्यापर्ण कर स्वागत किया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए नेहरू युवा केन्द्र के राजेन्द्र पुरोहित ने अतिथियो का स्वागत करते हुए कहा कि केन्द्र द्वारा युवा सप्ताह के तहत विभिन्न दिवसो को ग्रामीण युवा मंडलो के सहयोग से ग्रामीण क्षेत्रो में गतिविधियो का आयोजन किया जायेगा। उन्होने युवाओ को डिजिटल भुगतान के बारे में विस्तार से समझाते हुए भीम एप्स के बारे में युवाओ को जानकारी दी तथा युवाओ से अपील कि वे नकद मुक्त विहिन बाजार की स्थापना में अपना सहयोग देवे तथा इस संबंध में जन जन को जागरूक करे।

उन्होने युवाओ से कहा कि जिले में मनाये जा रहे सड़क सुरक्षा सप्ताह में भी अपनी भूमिका निभाये। इस अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र की ओर से अतिथियो व सहयोगियो को युवा दिवस को यादगार बनाये रखने के लिए स्मृति चिन्ह भेट किये गये। कार्यक्रम का समापन राष्ट्र गान के साथ किया गया।

भाषण प्रतियोगिता में व्यास रहे प्रथम-
इस अवसर पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें युवाओ ने स्वामी विवेकानंद के विचारो के साथ देश भक्ति व राष्ट निर्माण पर अपनी बात रखी इस प्रतियोगिता में आदित्य नारायण व्यास ने प्रथम स्थान, रामवीर चारण ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया । रमेश गर्ग व राजेन्द्र सुथार संयुक्त रूप् से तीसरे स्थान पर रहे। इन्हें अतिथियो द्वारा पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया।



----000-----



स्वामी विवेकानन्द जयन्ती के अवसर पर आज संस्थान मंे युवा सप्ताह का षुम्भारभ्म




जैसलमेर, 12 जनवरी। जिला उधोग केन्द्र जैसलमेर के महाप्रबन्धक के.सी.सैनी के आतिथि एवं संस्थान के समस्त तकनीकी एवं गैर-तकनीकी कार्मिको एवं संस्था प्रधान इन्द्राराम गेंवा, समूह अनुदेषक श्री मनमोहन चैहान, सतीष पुरोहित, पुरूषोतम जोषी, मकबूल अली, चन्द्रसिह आदि की उपस्थिति मंे आयोजित किया गया।




महाप्रबंधक जिला उधोग केन्द्र द्वारा प्रषिक्षणार्थियों को सरकारी सेवाऔ का मोह छोडकर अपने-अपने व्यवसाय मंे अपना स्वय का रोजगार स्थापित करने का आवहान किया गया।




सस्थान प्रधान द्वारा प्रषिक्षणार्थियों को स्वामी विवेकानन्द्र द्वारा बताये गये आर्दर्षो एवं मार्गो पर चलने की प्रेरणा दी गई। प्रषिक्षणार्थीगुमानाराम(इलेक्ट्रिषियन) जतू(इलेक्ट्रिषियन)गोविन्दसिह (फिटर)द्वारा अपने विचार स्वामी विवेकानन्द पर प्रकट किये गये। श्री सतीष पुरोहित समूह अनुदेषक, द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया। 17 से 19 जनवरी तक आयोजित होने वाली व्यवसायिक कौषल एवं दक्षता प्रदर्षनी मंे समस्त व्यवसाय के प्रषिक्षणार्थी अधिक से अधिक चार्ट माॅडल आदि प्रर्दषित करेगे।



0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top