edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर  वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बताया युवाआंे को कैसे मिलेगा रोजगार
-बाड़मेर जिला कलक्टर सुधीर शर्मा की अनूठी पहल, पंचायत समिति मुख्यालयांे पर संस्था प्रधानांे को विशेषज्ञांे ने दी व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमांे की जानकारी।
बाड़मेर, 30 जनवरी। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा की पहल पर बाड़मेर जिले मंे राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप अधिकाधिक युवाआंे को कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमांे एवं व्यवसायिक शिक्षा से जोड़ने के लिए पहली मर्तबा वीडियो कांफ्रेसिंग का इस्तेमाल किया गया। यह पहला मौका था, जब एक साथ सैकड़ांे संस्था प्रधानांे ने पंचायत समिति मुख्यालयांे पर कौशल कार्यक्रमांे के बारे मंे जानकारी दी। यह संस्था प्रधान संबंधित विद्यालयांे मंे अध्ययनरत विद्यार्थियांे को इसके बारे मंे जानकारी देंगे।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने पिछले दिनांे कौशल विकास जागृति कार्यक्रमांे की समीक्षा की। इस दौरान उन्हांेने आरसेटी, राजस्थान कौशल आजीविका विकास निगम, आईटीआई एवं केयर्न इंडिया के साथ अन्य संस्थाआंे को वृहद स्तर पर युवाआंे को कौशल विकास से जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए जिले के समस्त संस्था प्रधानांे को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास कार्यक्रमांे के बारे मंे जानकारी देने के निर्देश दिए। ताकि संस्था प्रधान संबंधित विद्यालय के विद्यार्थियांे को इसके बारे मंे विस्तार से जानकारी दे सके। जिला कलक्टर के निर्देश पर जिले के प्राथमिक,उच्च प्राथमिक, माध्यमिक एवं सीनियर सैकंडरी विद्यालय के संस्था प्रधानांे को संबंधित पंचायत समिति के अटल सेवा केन्द्र मंे उपस्थित होने के निर्देश दिए गए। जिला मुख्यालय स्थित अटल सेवा केन्द्र से सहायक निदेशक लोक सेवाएं देवेन्द्र माथुर, आरसेटी के निदेशक जे.पी.सिंघल,राजस्थान कौशल आजीविका विकास निगम के जिला प्रबंधक मुकेश राठौड़, आईटीआई के प्रतिनिधि भरतसिंह, केयर्न इंडिया सीईसी के संयोग यादव ने संस्था प्रधानांे को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल प्रशिक्षणांे के बारे मंे जानकारी दी। वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए संस्था प्रधानांे को कौशल विकास कार्यक्रमांे से रूबरू कराने का दौर दो चरणांे मंे प्रावि एवं उप्रावि संस्था प्रधानांे के लिए प्रातः 10.30 से दोपहर 12.30 बजे एवं आदर्श उमावि तथा माध्यमिक विद्यालयांे के संस्था प्रधानांे के लिए दोपहर 12.30 से 2.30 बजे तक चला।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा के मुताबिक अधिकाधिक युवाआंे को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने एवं प्रशिक्षण कार्यक्रमांे से रूबरू कराने के लिए यह पहल की गई है। अब संस्था प्रधान विद्यार्थियांे को कौशल प्रशिक्षणांे के बारे मंे जानकारी देंगे। इस तरह के प्रयास से अधिकाधिक युवाआंे को कौशल प्रशिक्षण से जोड़ते हुए वृहद स्तर पर रोजगार के अवसर पैदा हो सकेंगे।

कौशल रोजगार उद्यमिता शिविर आज

बाडमेर, 30 जनवरी। दिसम्बर। जिला रोजगार कार्यालय द्वारा मंगलवार को जिला मुख्यालय पर नेहरू युवा केन्द्र परिसर में प्रातः 10.30 बजे से मासिक कौशल रोजगार उद्यमिता शिविर का आयोजन किया जाएगा।

जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि इस शिविर में रोजगार कार्यालय द्वारा अक्षत कौशल येाजना, प्लेसमेन्ट एजेन्सी, व्यवसायिक मार्गदर्शन एवं विभिन्न स्वनियोजन योजनाओं की जानकारी देकर आवेदन पत्र भरवाए जाएगें। इसके अलावा आरएसएलडीसी द्वारा शिविर में स्टाल लगाकर युवाओं को विभिन्न प्रकार के हूनर सीखने के लिए चयनित किया जाएगा। विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा स्वरोजगार एवं ऋण संबंधी जानकारी दी जाएगी। इच्छुक आशार्थी अपने मूल प्रमाण पत्रों एवं उनकी फोटो कॉपी, पासपोर्ट साईज के फोटो लेकर शिविर में उपस्थित हो सकते है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top