edvertise

edvertise
barmer



अजमेर मतदाता जागरूकता के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी हुए युवा छात्रों से रूबरू

मतदाता दिवस की थीम ‘‘युवा एवं भावी मतदाताओं का सशक्तिकरण’’ रहेगी


अजमेर, 13 जनवरी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार शुक्रवार को जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर श्री गौरव गोयल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री किशोर कुमार तथा अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) श्री अरविन्द सेंगवा ने राजकीय जवाहर सीनियर उच्च माध्यमिक विद्यालय के छात्रा-छात्राओं से रूबरू हुए तथा उन्हें मतदान प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से वार्तालाप किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गोयल ने राजकीय जवाहर उच्च माध्यमिक विद्यालय में छात्रों से प्रश्न उत्तर के रूप में बातचीत की तथा उन्हें मतदान कार्य के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतदान कार्य पूर्ण निष्पक्ष एवं पारदर्शिता के साथ सम्पन्न किया जाता हैं। जिसमें 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति जिसका नाम मतदाता सूची में होता है, मतदान कर सकता है। मतदान का समस्त कार्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ही पूर्ण किया जाता है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री किशोर कुमार ने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार इस बार 7 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह पूर्वक मनाया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस बार मनाये जाने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम ‘‘युवा एवं भावी मतदाताओं का सशक्तिकरण’’ रखा गया है। निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार स्वीप गतिविधि के अन्तर्गत युवा छात्रा छात्राओं से निर्वाचन संबंधी प्रक्रिया पर बातचीत की जा रही हैं। उन्होंने इस मौके पर सभी छात्रा छात्राओं से सीधे प्रश्न उत्तर के रूप में बातचीत कर मतदान संबंधी जानकारी दी।

उपखण्ड स्तर पर भी समस्त निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं उपखण्ड अधिकारियों ने भी अपने अपने क्षेत्रा के विद्यालयों का भ्रमण कर छात्रा छात्राओं से सीधे प्रश्न उत्तर के रूप में बातचीत कर मतदान संबंधी जानकारी दी। नसीराबाद की उपखण्ड अधिकारी श्रीमती अनुपमा टेलर ने राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय नसीराबाद में छात्रा-छात्राओं से बातचीत की जबकि सरवाड़ के उपखण्ड अधिकारी श्री घनश्याम शर्मा ने एवं मसूदा के उपखण्ड अधिकारी श्री सुरेश चावला ने राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालयों का भ्रमण कर छात्रा-छात्राओं से बातचीत कर मतदान प्रक्रिया की जानकारी दी। इसी प्रकार किशनगढ़ के उपखण्ड अधिकारी श्री अशोक कुमार द्वारा राजकीय शार्दुल उच्च माध्यमिक विद्यालय किशनगढ़ के विद्यार्थियों को चुनाव प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी एवं चुनाव के संबंध में प्रश्नोत्तरी की जिसका विद्यार्थियों द्वारा उत्साह पूर्वक उत्तर दिया गया।




बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं योजना के तहत पतंग उत्सव 14 को
अजमेर, 13 जनवरी। मकर सक्रांति के अवसर पर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं योजना के अन्तर्गत पतंग उत्सव का आयोजन 14 जनवरी को प्रातः 9.30 बजे चन्द्रवरदाई नगर स्थित स्टेडियम में किया जाएगा। महिला अधिकारिता विभाग के कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि इस पतंग उत्सव का उद्घाटन महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल करेंगी। कार्यक्रम के तहत बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ योजना का संदेश देने वाली पतंगो को उड़ाया जाएगा।


सरकार के तीन साल:ः सुराज प्रदर्शनी 19 जनवरी तक चलेगी

विद्यालयी छात्रा-छात्राओं ने उत्साह से देखा


अजमेर, 13 जनवरी। राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर जिला प्रशासन तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा जिले की उपलब्धियों पर आधारित सुराज प्रदर्शनी के प्रति लोगों का रूझान बना रहा। प्रदर्शनी के दूसरे दिन विभिन्न विद्यालयों के छात्रा-छात्राओं ने उत्साह पूर्वक प्रदर्शनी को देखा तथा उपलब्धियों से रूबरू हुए।

अजमेर के आजाद पार्क में आयोजित इस प्रदर्शनी में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग सहित क्षेत्राीय परिवहन विभाग,महिला एवं बाल विकास विभाग, आयुर्वेद विभाग सहित खादी मेला की विभिन्न स्टाॅले लगी हुई है। प्रदर्शनी आगामी 19 जनवरी तक प्रातः 11 बजे से आम जन के लिए खुली रहेगी। राज्य के स्वयं सहायता समूहों द्वारा घर में निर्मित उत्पादों की स्टाॅलें लगी हुई है। इन स्टाॅलों पर कम कीमत में कपड़ा, रेडीमेड वस्त्रा, सजावटी सामग्री, हैण्डिक्राफ्ट आईटम, जूते-चप्पल, लाख की चुड़ी, पर्स, ज्वेलरी, पापड़, मंगोड़ी, आचार जैसी अनगिनत वस्तुएं उपलब्ध है। इसी प्रकार सहकारिता विभाग की स्टाॅलों पर दैनिक गृह उपयोग की सामग्री, गजक, तिलपट्टी एवं अन्य सामग्री बाजार दरों से कम कीमत पर बेची गई। खादी एवं ग्रामोद्योग से संबधित स्टाॅलों पर खादी, ऊन एवं सूत से निर्मित वस्तुओं की ढेर सारी वैरायटी है।

शुक्रवार कोे आई.टी.आई, राजकीय संस्कृत विद्यालय गंज सहित अन्य विद्यालयों के छात्रा-छात्राओं ने प्रदर्शनी को देखा। वहीं आम जन ने भी प्रदर्शनी अवलोकन मेें अपनी रूचि दिखाई।



राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष ने मूक बधिरों के साथ की पतंगबाजी, लड़ाए पेच

खामोश लबों को मिली मुस्कान


अजमेर, 13 जनवरी। राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी ने शुक्रवार को वैशाली नगर स्थित बधिर विद्यालय में मूक एवं बधिर विद्यार्थियों के साथ पतंगबाजी कर खामोश लबों को मुस्कान प्रदान की। हाथों के इशारों की सांकेतिक भाषा का उपयोग करने वाली अंगुलियों के इशारों पर पतंगे उड़ी।

बधिर विद्यालय में श्रीमती चतुर्वेदी ने मूक एवं बधिर विद्यार्थियों के साथ लोहड़ी पर्व मनाया। बच्चों के साथ उन्होंने लोहड़ी के चारों ओर घूमते हुए विभिन्न खेल खेले तथा बालिकाओं ने नृत्य किया। इसके पश्चात उन्होंने चरखी पकड़ी और विद्यार्थियों ने पतंगबाजी की।

उन्होंने कहा कि पतंग उड़ाना भारतीय परम्परा का एक प्राचीन खेल है। यह बच्चों को उड़ाना चाहिए। पतंग उड़ाते समय बच्चों के पास बड़ों को चरखी पकड़कर साथ रहने से पतंगबाजी का आनन्द दुगुना होने के साथ ही सावधानी रखी जा सकती है। पतंग उड़ाने से बच्चों को पांव जमीन पर रखते हुए आकाश पर नजर रखकर डोर हाथ में रखने का संदेश मिलता है। पतंगे दिल की मुस्कान होती है। उन्होंने आह्वान किया कि समस्त अजमेरवासियों को मकर संक्राति के दिन एक पतंग अवश्य उड़ानी चाहिए। खेलने से बच्चों में नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होकर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। बच्चों को टीवी, वीडियो गेम, कम्प्यूटर तथा मोबाईल की आभासी दुनिया से बाहर आकर प्रकृति के साथ समय बिताना चाहिए।




चाईनिज मांझा रहेगा प्रतिबंधित
अजमेर, 13 जनवरी। मकर संक्रान्ति पर्व पर पतंगबाजी के लिए चाईनिज मांझा प्रतिबंधित किया गया है।

अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट श्री अरविंद कुमार सेंगवा ने बताया कि मकर सक्रांन्ति के अवसर पर पतंगबाजी के लिए चाईनिज मांझा जो कि धातु निर्मित होता है को प्रतिबंधित किया गया है। यह मांझा विभिन्न धातुओं के मिश्रण के प्रयोग से तैयार किया जाता है। इसे पतंगबाजी में काम लिया जाता है। यह मांझा विभिन्न धातुओं के कारण विद्युत का सुचालक हो जाता है। यह मांझा बिजली के तारों से स्पर्श हो जाने पर पतंग उड़ाने वाले को करंट दे सकता है। इसके अलावा धातु के कण इस मांझे को धारदार बना देते है। इस कारण राहगीरों, दुपहिया वाहन चालकों, पक्षियों तथा बिजली विभाग को समस्याओं का सामना करना पड़ता है। दो पहिया वाहन चालकों तथा पक्षियों की दुर्घटना होने की संभावना रहती है। लोक स्वास्थ्य, सुरक्षा, पशु पक्षियों की जान बचाने तथा विद्युत प्ररवाह बाधा रहित बनाए रखने के लिए धातु निर्मित चाईनिज मांझे की थोक व खुदरा बिक्री तथा उपयोग सम्पूर्ण जिले में प्रतिबंधित किया गया है। इसी प्रकार पक्षियों को नुकसान से बचाने के लिए प्रातः 6 से 8 बजे तक तथा सायं 5 से 7 बजे तक पतंग उड़ाने पर प्रतिबंध रहेगा।


राजस्व अधिकारियों की बैठक 24 जनवरी को
अजमेर, 13 जनवरी। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में राजस्व अधिकारियों की बैठक 24 जनवरी को प्रातः 10.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार ने बताया कि बैठक में समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं जिला स्तरीय अधिकारी भाग लेंगे। दोपहर एक बजे से विकास अधिकारी भी बैठक में उपस्थित रहेंगे।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ली जाएगी शपथ
अजमेर, 13 जनवरी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर 25 जनवरी को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट परिसर में समस्त कार्मिकों एवं अधिकारियों द्वारा लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा बनाएं रखने तथा स्वतंत्रा, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की शपथ ली जाएगी।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री किशोर कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मंगलवार 24 जनवरी प्रातः 11 बजे से 25 जनवरी तक सूचना केन्द्र स्थित प्रदर्शनी दीर्घा में मतदाता प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल द्वारा किया जाएगा।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top