edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर  मोहनगढ व नाचना सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना से जोडें-जिला कलक्टर
क्षतिग्रस्त विद्युत पोलों व झुलतें तारों की मरम्मत अभियान चलाकर कराने के दिए निर्देष

जैसलमेर, 16 जनवरी/ जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि वे मोहनगढ व नाचना सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना से जोडने की कार्यवाही शीघ्र करावें। उन्होंनें निर्देष दिए कि जिला औषधि भण्डार में उपलब्ध दवाईयों समस्त स्वास्थ्य एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर समय पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था करावें साथ ही इसकी प्रभावी माॅनेटरिंग करावें। उन्होंनें हिदायत दी कि जिला औषधि केन्द्र पर दवा उपलब्ध है एवं वह दवा केन्द्रों पर उपलब्ध नहीं हुई तो उसे गंभीरता से लिया जाएगा। उन्होंनें यह भी निर्देष दिए कि वे सभी चिकित्सा अधिकारियों को पाबंद कर दें कि दवा समाप्ति से पूर्व डिमाण्ड भेजकर दवा को प्राप्त करें।

विद्यालयों को विद्युत कनेक्षन से जोडें

जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी,बिजली एवं समसामयिक गतिविधियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंनें अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देष दिए कि वे क्षतिग्रस्त विद्युत पोल एवं झुलते तारों के स्थानों को चिन्ह्ति कर अभियान चलाकर उन्हें सही करावें वहीं पोकरण क्षेत्र में जहां पोल क्षतिग्रस्त हुआ है व तार टूटा है उसको तत्काल सही करें। उन्होंनें पेयजल विभाग के नलकूपों को प्राथमिकता से विद्युतीकरण करने के निर्देष दिए वहीं पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में विद्युत कनेक्षन से विहीन समस्त विद्यालयों को विद्युत कनेक्षन से जोडने की कार्यवाही कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने पर जोर दिया। उन्होंनें मोहनगढ पेयजल योजना के लिए 1250 केवी का ट्रांसफाॅर्मर स्टेण्डबाई की खरीद शीघ्र करने पर विषेष जोर दिया।

समय पर जमा करावें डिमाण्ड राषि

उन्होंनें जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे जिलें में पेयजल आपूर्ति को सुचारू रूप से बनाएं रखें । उन्होंनंे जिन 11 नलकूपों को विद्युत कनेक्षन करने के लिए डिमाण्ड राषि जमा नहीं कराई उनमें शीघ्र ही डिमाण्ड राषि जमा करावें ताकि विद्युत विभाग द्वारा इन पेयजल के नलकूपों को विद्युत कनेक्षन किया जा सकें। उन्होंनें लोड बढोतरी की भी राषि समय पर जमा करानें के निर्देष दिए। उन्होंनें खराब हेण्डपंपों की मरम्मत भी समय पर करानें के निर्देष दिए। उन्होंनें नगर परिषद के अभियंता को निर्देष दिए कि वे शहर में 48 घण्टे के अन्तराल में पानी की आपूर्ति सुनिष्चित करावें।

शहर को पाॅलिथीन मुक्त कनावें

जिला कलक्टर ने नगरपरिषद के अभियंता को निर्देष दिए कि वे नियमित अभियान चलाकर स्वर्णनगरी को पाॅलिथीन मुक्त बनावें। उन्होंनें लक्ष्मीचन्द सांवल काॅलोनी में गुणवता के साथ विद्युत का कार्य करानें एवं इसकी प्रभावी माॅनेटरिंग करने, रैन बसेरोें में सर्दी की रोकथाम के पुख्ता प्रबंध करने, आवारा पशुओं की धर-पकड करने, बालिका स्कूल के सामनें सीवरेज का पानी सडक पर नहीं आवें उसका स्थाई समाधान करानें के निर्देष दिए।

सभी पशु चिकित्सा केन्द्रों पर दवाई की उपलब्धता हों

उन्होंनें पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिए कि वे सभी पशु चिकित्सा केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में दवाइयों की उपलब्धता सुनिष्चित करें एवं इसकी माॅनेटरिंग करें कि वास्तव में इन दवाइयों का समय पर पशुपालकों को मिल रहीं है या नहीं। उन्होंनें बीएडीपी मे स्वीकृत राषि की दवाइयां भी शीघ्र खरीद करने के निर्देष दिए।

इन्होंनें दिए निर्देष

अतिरिक्त जिला कलक्टर स्वामी ने बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता को कहा कि वे प्रथम चरण के गौरव पथ के साथ स्वीकृत नालियों का निर्माण शीघ्र करावें एवं इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंनें नगरपरिषद के अभियंता को शहर की सफाई व्यवस्था के लिए बाटें गए सेक्टर पर सफाई व्यवस्था के पर्यवेक्षण के लिए अपने अधिकारियों को लगावंे। उन्होंनें बंद रोडलाईटों को चालू करानें के निर्देष दिए। वहीं जलदाय विभाग के अधिकारियों को गजरूप सागर फिल्टर प्लान्ट की जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देष दिए।

ये थे उपस्थित

बैठक में अधीक्षक अभियंता विद्युत एम.आर.जाट, अधिषाषी अभियंता जलदाय एस.डी.सोनी, पराग स्वामी,पीडब्ल्यूडी हरीसिंह राठौड, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, डाॅ. दामोदर खत्री, सहायक अभियंता नगरपरिषद राजीव कष्यप उपस्थित थें।

-----000-----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top