edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर गरिमापूर्वक मनाया  जाएगा गणतंत्र दिवस
जैसलमेर, 18 जनवरी। जिले में राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस पूर्ण गरिमा के साथ उत्साह पूर्वक मनाया जाएगा। जिला स्तरीय समारोह शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा, जहां मुख्य अतिथि द्वारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे का झंडारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी ली जाएगी।

गणतंत्र दिवस समारोह के संबध में जिला कलेक्टर मातादीन शर्मा ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक लेकर अब तक की तैयारियां की समीक्षा की। उन्होंनें सभी व्यवस्थाओं के लिए नियुक्त प्रभारी अधिकारियों को तय समय में सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देष दिए। उन्होंनें गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर आयोजित होने वाले विविध कार्यक्रमों की रूपरेखा पर बिन्दुवार चर्चा की। जिला कलक्टर षर्मा ने निर्देश दिए कि सभी प्रभारी अधिकारी उन्हें सौपे गए दायित्व का निर्वहन पूर्ण जिम्मेदारी तथा गंभीरता के साथ समय पर करंे।

जिला कलक्टर षर्मा ने गणंतत्र दिवस के अवसर पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए की वे राष्ट्रीय पर्व की गरिमा को ध्यान में रखते हुए सभी कार्यक्रमों को अंजाम दें। उन्होंने गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदर्शित की जाने वाली झांकियों के लिए तैयारी करने एवं झाकी के विषय के चयन पर विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए।

बैठक में सामुहिक व्यायाम प्रदर्शन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के रिहर्सल पर विस्तार से चर्चा की गई। जिला कलक्टर ने सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थानीय कलाकारों को प्राथमिकता देने तथा जिले की कला एवं संस्कृति तथा इतिहास से संबंधित कार्यक्रमों को समाहित करने की हिदायत दी। उन्होंनें संबंधित अधिकारियों को निर्धारित समय पर ही रिहर्सल पूर्ण करने के निर्देष दिए। इसके साथ ही खेल कूद प्रतियोगिता के संबंध में भी चर्चा की । गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन एवं नगर परिषद् के साथ बाॅलीबाल का मैच आयोजित होगा।

इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने बताया कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रातः 7 बजे से 8 बजे तक जैसलमेर नगर में स्थित शिक्षण संस्थाओं में अध्यनरत छात्र-छात्राओं द्वारा प्रभात फेरी निकाली जायेगी और विद्यालयों से नगर के मुख्य मार्गो से होते हुए विद्यार्थी शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में पहुचेगें। समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा प्रातः 9 बजे शहीद पूनम सिंह स्टेडियम ध्वजारोहण किया जायेगा। वे परेड का निरक्षण करेगे। दोपहर में खेल प्रतियोगिता होगी तथा सायं को स्टेडियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा।

बैठक में पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

---000---

पालनहार के बच्चों का

अध्ययनरत प्रमाण पत्र जरूरी


जैसलमेर 18 जनवरी । जिले में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की पालनहार योजना का लाभ प्राप्त कर रहे पालनहारों को बच्चों के वर्ष 2016-17 में विद्यालय अथवा आंगनवाडी में अध्ययनरत होने का प्रमाण पत्र जमा कराना जरूरी होगा।

सहायक निदेषक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि पालनहार - विषेष अभियान के अन्तर्गत पालनहार योजना का लाभ प्राप्त कर रहे उन आवेदको को अपने बच्चों का विद्यालय में अध्ययनरत होने अथवा आंगनवाडी मंें पंजीकृत होने का प्रमाण पत्र ,आधार कार्ड, भामाषाह कार्ड ,की प्रति कार्यालय में जमा कराई जानी आवष्यक है प्राप्त दस्तावेज के आधार पर ही पालनहार पोर्टल पर इसे आॅनलाईन किया जायेगा । आॅनलाईन किये जाने के बाद ही सहायता राषि भुगतान किये जाने की कार्यवाही की जावेगी । उन्होने बताया कि बच्चों का संबंधित ष्षाला प्रधान से अथवा आंगनवाडी कार्यकर्ता से वांछित प्रमाण पत्र प्राप्त कर इसी माह 25 तारीख तक जमा करवा देंवे । उन्होने बताया कि वांछित प्रमाण पत्र जमा नहीं कराने के अभाव में उन आवेदको को योजना का लाभ का भुगतान नहीं भिजवाया जा सकेगा ।

----000----



जिला टास्क फोर्स की बैठक गुरूवार को
जैसलमेर, 18 जनवरी। राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस(एनआईडी) 29 जनवरी 2017 के सफल क्रियान्वयन के संबंध में जिला कलक्टर मातादीन षर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक 19 जनवरी, गुरूवार को दोपहर 2 बजे रखी गई है।

----000-----

युवा सप्ताह के तहत विविध गतिविधियाॅ आयोजित
जैसलमेर 18 जनवरी। नेहरू युवा केन्द्र जैसलमेर द्वारा मनाये जा रहे युवा सप्ताह 2017 के तहत खीया और म्याजलार में बालीबाल मैत्री मैच का आयोजन स्थानीय युवा मंडलो द्वारा किया गया ।

खीया में आयोजित कार्यक्रम में स्वामी विवेकानंद की अमर वाणी के बारे में युवाओ को बताते हुए मंडल अध्यक्ष धाराराम ने कहा कि स्वामी जी युवाओ के लिए हमेशा प्रेरणा स्त्रौत रहे है। उन्होने कहा कि उनकी याद में मनाये जा रहे युवा सप्ताह तहत युवाओ में शारीरिक क्षमता बनी रही इस कड़ी में बालीबाल मैत्री मैच का आयोजन किया गया।

इसी प्रकार कोहरा,नोख और सम गांव में युवा मंडलो के सहयोग से देश भक्ति व राष्ट्र निर्माण में युवाओ की भूमिका विषय पर भाषण व निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कोहरा मंडल अध्यक्ष पारस मल के नेतृत्व में युवाओ को भाषण प्रतियोगिता के बाद युवा संकल्प दिलाया गया

नोख में दिनेश कुमार ने युवाओ को डिजिटल भुगतान की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से समझाते हुए उनसे अपील कि वे अन्य युवाओ व ग्रामीणो को भी इस बारे में जागरूक करे ताकि नकद मुक्त सोसायटी की स्थापना हो सके।

गोगादे में आयोजित गोष्ठी में नवयुवक मंडल के अध्यक्ष चंदन प्रजापत ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यापर्ण कर श्रद्वा सुमन अर्पित कर युवाओ को सामाजिक कुरूतियो के दूर करने में आगे आने की बात कही । इसी के साथ उन्होने युवाओ से कहा कि वे नेहरू युवा केन्द्र द्वारा चलाये जा रहे बाल विवाह उन्मूलन के साझा अभियान में हिस्सा बन कर इस पुनीत कार्य में अपनी भागीदारी निभाये। युवा सप्ताह के तहत चांदन,में सखी मोहम्मद के नेतृत्व में युवाओ ने रैली निकाल कर जन शिक्षा का कार्य किया।

----000----





0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top