edvertise

edvertise
barmer



अजमेर सम्पूर्ण सरकारी लेनदेन हो डिजीटल- जिला कलक्टर
अजमेर, 2 जनवरी, 2017। जिले में राजकीय कार्यालय द्वारा किया जाने वाला सम्पूर्ण लेनदेन डिजीटल मोड होना आवश्यक है। किसी भी कार्यालय द्वारा नगद में किसी प्रकार की राशि ना तो स्वीकार की जाएगी और न ही भुगतान की जाएगी। कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा। यह निर्देश जिला कलक्टर गौरव गोयल ने विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सोमवार को प्रदान किए।

उन्होंने कहा कि नगदी रहित अर्थव्यवस्था के निर्माण में सरकारी कार्यालयों के लेनेदेन का विशेष योगदान रहता है। कार्यालध्यक्ष द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कार्यालय द्वारा किया गया भुगतान डिजीटल मोड में हो साथ ही ठेकेदारों एवं अन्य माध्यमों से होने वाला भुगतान भी सीधा खाते में ही स्थानान्तरित करने की माॅनिटरिंग भी कार्यालयाध्यक्ष द्वारा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि पोश मशीन के माध्यम से औसत से कम राशन वितरण करने वाले राशन डीलर के उठाव एवं वितरण की आकस्मिक जांच करवायी जाएगी। ग्रामीण गौरव पथ के द्वितीय चरण के कार्य समस्त ग्राम पंचायतों में 7 दिवस में आरम्भ किया जाना आवश्यक है। इसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाए। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान से जुड़े विभागों को अपने से संबंधित कार्यों को आॅनलाइन अपलोड करना होगा।

उन्होंने कहा कि जिले के अविद्युतिकृत विद्यालयों में पं.दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के माध्यम से विद्युत कनेक्शन किया जाना आवश्यक है। इसके लिए उन्होंने जिला अधिकारी को निर्देशित किया। शहर की पोललेस सड़को के दोनो और के अतिक्रमण को नगर निगम द्वारा हटाया जाएगा। प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरीबैग की धरपकड़ के दौरान पकड़े जाने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज करवायी जानी चाहिए।

बिजली चोरो के लगेंगे लाल मीटर

जिला कलक्टर ने जिले में विद्युत चोरी रोकने तथा विद्युत चोरो को हतोत्साहित करने के लिए आवश्यक निर्देश प्रदान करते हुए कहा कि जिले में विद्युत चोरो के लाल रंग के मीटर बाॅक्स लगाए जाए। इससे विद्युत चोरो की पहचान आसान होगी तथा चोरी रोकने में मदद मिलेगी। इसी प्रकार विद्युत चोरी वाले ट्रांसफॅार्मरों पर भी लाल रंग किया जाएगा।

इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निकया गोहाएन, अतिरिक्त जिला कलक्टर किशोर कुमार, अरविंद कुमार सेंगवा, उपखण्ड अधिकारी जय नारायण सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।




गणतंत्रा दिवस की तैयारियों के लिए बैठक आयोजित
अजमेर, 2 जनवरी, 2017। जिला कलक्टर गौरव गोयल की अध्यक्षता में गणतन्त्रा दिवस को वृहद स्तर पर धूमधाम से मनाने के लिए आयोजन से जुड़े विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए।

उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय समारोह की परैड में परम्परागत दलो के साथ-साथ खिलाड़ियों एवं आरएसएलडीसी के प्रशिक्षणार्थियों को भी शामिल किया जाएगा। विभिन्न गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर जिले का नाम रोशन करने वाले व्यक्तियों को समारोह में सम्मानित किया जाएगा। अध्ययन, कानून व्यवस्था बनाने तथा पुलिस की मदद करने वाले नागरिक, सर्वाधिक डिजीटल ट्रांजेक्शन करने वाले ई मित्रा, सर्वाधिक ब्रिक्री करने वाले अन्नपूर्णा भण्डार, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में बेहतरीन कार्य करने वाले राजकीय एवं निजी चिकित्सालय, विभिन्न फ्लेगशिप योजनाओं में उत्कृष्ट कार्य करने वाले तथा मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान में अच्छा कार्य करने वाले व्यक्तियों को भी प्रशस्ति पत्रा प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।

इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निकया गोहाएन, अतिरिक्त जिला कलक्टर किशोर कुमार, अरविंद कुमार सेंगवा, उपखण्ड अधिकारी जय नारायण सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।




वर्तमान सरकार के तीन वर्ष

आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम


अजमेर, 2 जनवरी, 2017। वर्तमान राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में जिले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि वर्तमान राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर जनवरी माह में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिले के समस्त ब्लाॅको एवं अजमेर शहर में विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। वाॅलीबाॅल, कब्बड्डी, एथेलेटिक, हाॅकी एवं टेबल टेनिस की प्रतियोगिताएं विभिन्न स्तरों पर आयोजित की जाएगी। शिक्षा विभाग द्वारा मेरे सपनो का भारत विषय पर निबंध प्रतियोगिता एवं स्वच्छ भारत-समृद्ध भारत विषय पर चित्राकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। चित्राकला प्रतियोगिता का आयोजन 10 जनवरी को पटेल मैदान में होगा। इसमें ड्राईंग सामग्री तथा पुरस्कार नगर निगम अजमेर द्वारा उपलब्ध करवाए जाएंगे। 12 जनवरी को पर्यटन विभाग एवं शिक्षा विभाग के द्वारा सांयकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा सुराज प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी।

इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निकया गोहाएन, अतिरिक्त जिला कलक्टर किशोर कुमार, अरविंद कुमार सेंगवा, उपखण्ड अधिकारी जय नारायण सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।




पूर्व सैनिकों के समस्या समाधान शिविर 4 जनवरी से

अजमेर, 2 जनवरी, 2017। पूर्व सैनिको तथा उनके आश्रितों की समस्याओं के समाधान के लिए 4 जनवरी से 31 जनवरी तक विभिन्न स्थानों पर समस्या समाधान शिविर आयोजित किए जाएंगे।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने बताया कि 4 जनवरी को मांगउजी महाराज का मन्दिर बड़ाखेड़ा में, 11 जनवरी को राजपूत छात्रावास केकड़ी में, 18 जनवरी को अलीपुरा में, 24 जनवरी को सैनिक विश्राम गृह ब्यावर में तथा 31 जनवरी को अटल सेवा केन्द्र खरवा में समस्या समाधान शिविर आयोजित किए जाएंगे। इन शिविरों में पूर्व सैनिको एवं विरांगनाओं के जीवन प्रमाण पत्रा, पुनः रोजगार योजना, सैनिक बोर्ड द्वारा प्रदत्त आर्थिक सहायता तथा डिजीटल लाईफ सर्टिफिकेट के संबंध में समाधान उपलब्घ करवाए जाएंगे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top