edvertise

edvertise
barmer

जालोर  गणतन्त्रा दिवस समारोह की व्यवस्थाओं के लिए बैठक सम्पन्न

जालोर 18 जनवरी - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बैठक सम्पन्न हुई जिसमें गणतन्त्रा दिवस समारोह के तहत अब तक की गई व्यवस्थाओं की पुर्न समीक्षा की गई।
जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने बैठक के दौरान उपस्थित अधिकारियों से कहा कि गणतन्त्रा दिवस समारोह को गरिमापूर्ण एवं आकर्षक ढंग से मनाये जाने के लिए सम्बन्धित विभाग सौपी गई व्यवस्थाओं को मनोयोग के साथ निर्धारित समय में पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें तथा इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में किसी भी स्तर पर ढिलाई नही बरतें। उन्होनें बैठक के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि जिला स्तरीय समारोह में व्यायाम प्रदर्शन आकर्षक ढंग से होने के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत चयनित किये जाने वाले नृत्य व गीत गणतन्त्रा दिवस की गरिमा के अनुरूप होने चाहिए वही गणतन्त्रा दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में निजी विधालयों की सक्रिय सहभागिता भी सुनिश्चित करें। उन्होनें नगर परिषद के आयुक्त को निर्देशित किया कि स्टेडियम मैदान के सम्पूर्ण परिसर की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के साथ ही टेन्ट एवं फर्नीचर आदि की सम्पूर्ण व्यवस्थाओं को अपनी स्वयं की देखरेख में किया जाना सुनिश्चित करें वही शहर की साफ सफाई व प्रमुख स्थानों पर रोशनी आदि भी करें।
उन्होनें गणन्त्रात दिवस समारोह में झांकियों की समीक्षा के दौरान उपस्थित अधिकारियों को कहा कि झांकिया आकर्षक होने के साथ ही समाज को शिक्षा एवं प्रेरणा देने वाली थीम पर आधारित होनी चाहिए वही सरकार द्वारा संचालित फ्लैगशिप योजनाओं को भी इंगित किया जाना चाहिए। बैठक में उन्होनें परेड निरीक्षण, मार्च पास्ट, व्यायाम प्रदर्शन, प्रशस्ति पत्रा वितरण आदि की भी समीक्षा की।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर पी.एस.नागा ने कहा कि गणतन्त्रा दिवस पर सांयकाल वीरम मंच पर आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में अधिकतम 15 प्रस्तुतियों का ही चयन किया जाना चाहिए वही सभी अपने परिवारजनों के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम में आयें। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने कहा कि जिन विभागों द्वारा झांकियाॅ प्रदर्शित की जानी है वे शीघ्र ही झांकी की विषय वस्तु की जानकारी भिजवायें ताकि उसके अनुरूप आवश्यक कार्यवाही की जा सकें।
बैठक में जालोर उपखण्ड अधिकारी दौलतराम, जालोर नगर परिषद के आयुक्त त्रिकमदान चारण, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता कमलजीत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. जी.एस. देवल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा. एस.पी. शर्मा, जिला परिवहन अधिकारी प्रेमराज खन्ना, जिला शिक्षा अधिकारी रामकृष्ण मीना व अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी प्रभुदान राव एवं रंगकर्मी व उद्घोषक अनिल शर्मा सहित विभिन्न व्यवस्थाओं के प्रभारी अधिकारी आदि उपस्थित थें।
----000---




फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति मेंकोत्ताही नही बरतें - कलक्टर

जालोर 18 जनवरी - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति में किसी भी स्तर पर ढिलाई नही बरते तथा वांछित सूचनाओं का सम्प्रेषण निर्धारित समय में किया जाना सुनिश्चित करें।
जिला कलक्टर बुधवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थें। उन्होेने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी फ्लैगशिप योजनाओं से जुडे सम्बन्धित विभाग निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप कार्यवाही करते हुए इसकी प्रभावी ढंग से माॅनिटरिंग भी करें साथ ही फ्लैगशिप योजनाओं के सम्बन्ध में वांछित सूचनाओं को अपटेड करते हुए इन्हे शीघ्र ही भिजवायें। उन्होने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक माह के द्वितीय गुरूवार को जिला स्तरीय जन सुनवाई में अनिवार्य रूप से उपस्थित होना सुनिश्चित करें। उन्होनें कहा कि राजस्थान सम्पर्क समाधान के तहत अधिकारी 60 दिवस से अधिक की अवधि के मामलों में तत्परता से कार्यवाही करें।
उन्होनें जिले में आंगनवाडी केन्द्रों के भवन निर्माण की समीक्षा के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना को निर्देशित किया कि वे इसकी स्वयं प्रभावी माॅनिटरिंग करते हुए सम्बन्धित क्षेत्रों के ग्रामसेवकों को पाबन्द करें कि वे केन्द्रो के भूमि सम्बन्धी पट्टों में लापरवाही नही बरते तथा शीघ्र ही शेष स्वीकृतियाॅं भी जारी करवाये ताकि इनका यथा समय में निर्माण कार्य प्रारभ्भ हो सकें। उन्होनें बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी आर.के. मीना को निर्देशित किया कि विधुत विहीन राजकीय विधालयों में विधुत कनेक्शन के लिए तत्परता से कार्य करने के साथ ही अध्ययनरत विद्यार्थियों के शत प्रतिशत आधार कार्ड जारी करवाने के सम्बन्ध में कार्यवाही करें तथा जहां पर भी 50 से अधिक विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनवाये जाने है उनकी सूची भिजवाये ताकि वहा पर शिविर आयोजित किया जाकर आधार कार्ड बनवाये जा सकें। उन्होनें आदर्श विधालयों में शौचालयों की स्थिति तथा शाला दर्पण के तहत प्रमुख बिन्दुओं की सूचना 31 जनवरी तक भिजवाने के भी निर्देश दियें
मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण की समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर ने वाटरशेड के अधीक्षण अभियन्ता के.एल. मीना को निर्देशित किया कि वे इसकी प्रभावी माॅनिटरिंग करते हुए स्वीकृत सभी कार्यो को प्रारभ्भ करवाये। उन्होनें बैठक में जिला आबकारी अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले में जहा पर भी बिना अनुमति के दुकानें या उप शाखायें संचालित की रही है उनके खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करें वही खनि अभियन्ता को अवैद्य खनन करने वालों के विरूद्व तत्परता से कार्यवाही करनें के भी निर्देश दियें। उन्होनें डिस्कांम के अधिशाषी अभियन्ता को निर्देशित किया कि रानीवाडा क्षेत्रा में बन्द पडे आर.ओ. को शीघ्र ही विधुत कनेक्शन से जुडवायें।
उन्होनें बैठक में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्य मंत्राी राजश्री योजना, कौशल विकास योजना, भामाशाह पशु बीमा योजना, भामाशाह योजना, अन्नपूर्णा भंडार योजना, ई-पालनहार योजना एवं स्वच्छ भारत मिशन आदि योजनाओं की भी समीक्षा की।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर पी.एस. नागा ने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर 60 दिवस से अधिक अवधि के मामलों की जानकारी दी वही जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने पंचायत राज विभाग द्वारा संचालित विकास कार्यो के सम्बन्ध में बताया। इस अवसर पर जालोर उपखण्ड अधिकारी दौलतराम एवं जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता कमलजीत एवं सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित थें।
----000---
बीस सूत्राी कार्यक्रम की बैठक सम्पन्न

जालोर 18 जनवरी - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में बीस सूत्राी कार्यक्रम की जिला स्तरीय बैठक सम्पन्न हुई जिसमें अर्जित की गई उपलब्धियों की समीक्षा की गई
कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बुधवार को सम्पन्न हुई बैठक में जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने बीस सूत्राी कार्यक्रम में चालू माह में अर्जित की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि श्रेणी गणना के सूत्रों सहित विभिन्न सूत्रों में प्रगति को बढायें जाने के लिए आवश्यक कार्यवाही करें वही प्रधान मंत्राी ग्रामीण आवास योजना एवं शहरी आवास योजन के तहत वांछित लक्ष्यों की दिशा में भी ठोस व प्रभावी कार्यवाही की आवश्यकता है इसलिए सम्बन्धित अधिकारी कार्य योजना के अनुरूप लक्ष्यों की सुनिश्चितता करें।
इस अवसर पर अतिरिक्त कलेक्टर प्रहलाद सहाय नागा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, जालोर उपखण्ड अधिकारी दौलतराम , जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता कमलजीत सहित अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थें।
----000---
जिला समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न

जालोर 18 जनवरी - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में माता-पिता एवं वरिष्ठ नागरिकों के भरण पोषण सम्बन्धी जिला समन्वय समिति की त्रौमासिक बैठक सम्पन्न हुई जिसमें राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों व अधिनियम की प्रभावी ढंग से कार्यवाही की समीक्षा की गई।
बैठक में जिला कलेक्टर ने कहा कि माता-पिता की सेवा नही करने वाले लोगों के सम्बन्ध में सम्बन्धित उपखण्ड मजिस्ट्रेट के समक्ष शिकायत की जा सकती है जिस पर अधिनियम के तहत आवश्यक कार्यवाही की जाती है तथापि जारी नियमों का यथेष्ट प्रचार-प्रसार करते हुए राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप कार्यवाही की जानी होगी। बैठक में समिति के पदेन सदस्य सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डा. ज्योति प्रकाश अरोडा ने वरिष्ठ नागरिकों के हितों व संरक्षण के लिए किये जाने वाले कार्यो एवं अधिनियम के सम्बन्ध में जानकारी दी।
बैठक में अतिरिक्त कलेक्टर पी.एस. नागा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, उप पुलिस अधीक्षक शैतानसिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. जी.एस.देवल एवं प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा. एस.पी. शर्मा सहित समिति के सदस्य उपस्थित थें।
----000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top