edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर जिला कलक्टर ने पदमपुरा में सुनी लोगों की परिवेदनाएं
पदमपुरा में खुब जीम रात्रि चैपाल ,पेयजल आपूर्ति
बीस दिवस में सुचारु करने के दिए निर्देष
जैसलमेर, 21 जनवरी/ जैसलमेर जिला मुख्यालय से लगभग 200 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पंचायत पदमपुरा में शुक्रवार को आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने ग्रामीणों परिवेदनाओं को धैर्य से सुना एवं संबंधित अधिकारियों को इनके द्वारा पेष समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करने के निर्देष दिए। रात्रि चैपाल में ग्रामीणों ने खुले मन से जिला कलक्टर के समक्ष अपनी समस्याओं को रखा। उन्होंने ग्रामीणों की जागरुकता की प्रषंसा की एवं कहा कि रात्रि चैपाल का उद्वेष्य तभी पूरा होता है जब ग्रामीण अधिकारियों के समक्ष समस्याए रख कर उनका निदान करवाते है। चैपाल में विषेष रुप से पदमपुरा के गांव एवं ढांणियों में पेयजल आपूर्ति की समस्या से एक स्वर में ग्रामीणजनों ने अवगत कराया तो जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता जलदाय को निर्देष दिये कि वे पेयजल की मैन राईजिंग पाईप लाईन से अवैध कनैक्षन हटा कर पानी की आपूर्ति सुचारु करावें।

15 दिवस में विद्युत कनैक्षन करावें

रात्रि चैपाल में सरपंच श्रीमती पारुदेवी , समाजसेवी दुर्गाराम चैधरी , उप सरपंच धनराराम चैधरी ने पदमपुरा का क्षेत्रफल लम्बा होने के कारण पैंषन , नरेगा इत्यादि के भुगतान की व्यवस्था फलसूण्ड के स्थान पर पदमपुरा में अतिरिक्त बैंक का काउंटर खोल कर सुविधा उपलब्ध करवाने , क्षेत्र की जिन ढांणियों में पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्यौति योजना में बीपीएल परिवारों के विद्युत कनैक्षन कर दिए है वहां एपीएल परिवारों को विद्युत कनैक्षन से जोड़ने के सम्बन्ध में प्रार्थना-पत्र दिए। इस संबंध में जिला कलक्टर ने सहायक अभियंता विद्युत से जानकारी ली तो उन्होेंने बताया कि जिस ढांणी में पूरा नेटवर्क तैयार है वहां पर 15 दिवस में विद्युत में विद्युत कनैक्षन करवा दिया जाएगा उसके लिए आवेदन कर देवें।

रात्रि चैपाल में उपवन संरक्षक डाॅ. ख्याति माथुर , उपखंड अधिकारी मूलसिंह राजावत , विकास अधिकारी टीकमाराम चैधरी , सरपंच पदमपुरा श्रीमती पारु देवी के साथ ही विभागीय अधिकारी एवं अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

बेटी बचाओं-बेटी बचाओं की दी सीख

जिला कलक्टर ने पदमपुरा वासियों को बेटी बचाओं-बेटी पढाओं की सीख देते हुए कहा कि वे अपनी बेटियों के स्वास्थ्य पर विषेष ध्यान दें एवं उनको उच्च षिक्षा अर्जित कराने का संकल्प लें तभी हमारे समाज का संर्वागीण विकास होगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को अपनी सामाजिक सौच में बदलाव लाकर आज के परिपेक्ष में हमें बेटियों की षिक्षा पर विषेष देना है। जिला कलक्टर के संदेष पर ग्रामीणजनों ने विष्वास दिलाया कि वे अपनी बेटियों को बेटों की तरह षिक्षा अर्जित कराऐंगे।

एक माह में पंचायत को ओडीएफ करने का दिलाया भरोसा

उन्होंनंे स्वच्छ भारत अभियान समीक्षा की तो विकास अधिकारी ने बताया कि पंचायत में 856 परिवार है जिसमें से 176 परिवारों के घरों में शौचालयों का निर्माण अभी तक नहीं हुआ है। जिला कलक्टर ने खेद व्यक्त किया कि इतने घरों में शौचालय निर्माण नहीं होना चिंता का विषय है। उन्होंने सरपंच व ग्रामीणों से कहा कि वे शीघ्र ही शौचालय का निर्माण का स्वच्छ भारत अभियान में सहयोग प्रदान करें। इस नसीहत पर सरपंच के साथ ही ग्रामीणों ने विष्वास दिलाया कि वे एक माह में सभी घरों में शौचालयों का निर्माण करवा देगें।

20 दिवस में समस्याओं का करें निस्तारण

रात्रि चैपाल के दौरान जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि लोगों ने जो समस्याएं प्रस्तुत की है उनकों प्राथमिकता देते हुए 20 दिवस में निस्तारण की कार्यवाही करावें वहीं उच्च स्तर से समस्या का समाधान होना है तो उसकी प्रक्रिया चालू कर दें। उन्होंनें ग्रामीणों को विष्वास दिलाया कि इन समस्याओं को राजस्थान सम्पर्क पोर्टल में दर्ज कर जब-तक उनका निस्तारण नहीं होता है तब-तक प्रभावी माॅनेटरिंग की जाएगी एवं समस्या का समाधान करवाया जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों को कहा कि वे किसी भी सूरत में पेयजल लाईन से अवैध कनेक्षन नहीं करें एवं जो भी करता हैं तो सभी लोग एक साथ सहयोग कर उसे हटावे ताकि पेयजल आपूर्ति का लाभ सभी लोगों को मिले।

इन्होंनें रखी परिवेदनाएं

रात्रि चैपाल में शाले मोहम्मद ने फूलपतरों की ढांणी में पानी आपूर्ति करवाने , देवाराम ने धरमाणियों की ढांणी , विसनाराम ने पेमासर , गज्जाराम ने झओं की ढांणी , मांगीलाल ने फूलपतरों की ढांणी ,पन्नाराम ने राउजी दूधवालों की ढांणी , आदमखां ने झूबरखां में पानी आपूर्ति करवाने के सम्बन्ध में प्रार्थना-पत्र दिए। इसी प्रकार मांगीलाल सियांग ने सियालों की ढांणी के शमसान भूमि की चार दिवारी का निर्माण करवाने , पन्नाराम ने ग्राम सेवा सहकारी समिति का पट्टा जारी कराने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिये।

योजनाओं की दी जानकारी

रात्रि चैपाल में सभी विभागीय अधिकारियों ने ग्रामीणों को राज्य सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी एवं पात्र लोगों को इसका लाभ उठाने का आग्रह किया।

रात्रि चैपाल मे सहायक निदेषक सांख्यिकी डाॅ.बृजलाल मीणा ने भामाषाह एवं आधार पंजीयन से शेष रहें ग्रामीणों से कहा कि वे अनिवार्य रूप से भामाषाह एवं आधार का पंजीयन करवाने एवं साथ ही बैंक में जुडवाये। विकास अधिकारी टीकमाराम चैधरी ने पंचायतीराज योजनाओं की जानकारी दी।

----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top