edvertise

edvertise
barmer




अजमेर सरकार के तीन साल:ः ‘‘सुराज प्रदर्शनी’’ एवं विशाल आम सभा में जुटे हजारों नागरिक

सरकार गरीब को गणेश मानकर कर रही है कार्य - श्री परनामी


अजमेर 12 जनवरी। विधायक श्री अशोक परनामी ने कहा कि सरकार गरीब को गणेश मानकर कार्य कर रही है। जिससे प्रदेश विकसित देशों की श्रेणी में आ गया है। उन्होंने गत तीन वर्षो में हुए विकास को बताते हुए । कहा कि राजस्थान विकास की ओर बढ़ रहा है।

श्री परनामी गुरूवार को अजमेर में राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विकास में विश्वास रखती है, गरीब की चिंता रखती है उसी दिशा में कार्य करती है। इसी कारण प्रदेश का रथ तीन वर्षो में तेजी से विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्राी सुरक्षा बीमा योजना के कारण हर गरीब आदमी का भी बीमा करवाया गया है। जो उसने कभी सोचा भी नही था। इसी प्रकार जन धन योजना में 0 बैलेंस पर लोगों के खाते खोले गए है।

उन्होंने कहा कि भामाशाह योजना से सभी सरकारी सुविधा पेंशन व्यक्ति के सीधे खाते में जमा होने लगी है यह एतिहासिक कदम है। उन्होंने बताया कि गत तीन वर्षो में प्रदेश में चार करोड़ से अधिक लोग योजना से लाभान्वित हुए है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भ्रष्टचार भी किसी तरह पर नही है। केन्द्र एवं राज्य राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं में भेजा गया शत प्रतिशत पैसा गरीब की जेब तक पहुंचता है। उन्होंने निशुल्क दवा योजना चर्चा करते हुए कहा कि इस योजना को प्रदेश में प्रभावी ढ़ग से लागू किया गया है। मरीज को सभी दवाएं निशुल्क मिल रही है। उन्होंने बताया कि हर बीमार आदमी को इलाज मिले इसके पुख्ता प्रबन्ध किए गए है। उन्हांेने बताया कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में तीस हजार से तीन लाख तक का इलाज सरकार निशुल्क करा रही है। इसके लिए समस्त सरकारी अस्पताल तथा अधिकृत किए गए निजी अस्पतालों से मरीज अपना इलाज अथवा आॅपरेशन निशुल्क करवा सकता है।

श्री परनामी ने बताया कि प्रदेश में पेयजल संकट से निपटने के लिए मुख्यमंत्राी जी ने जलस्वावलम्बन योजना लागू की गई जो तीन चरणों में चलेगी। इसमें समस्त बावड़ी, टांके, जलाशय का पुर्नरूद्धार होगा। यह सभी कार्य जन सहयोग से किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 3 हजार 529 गांवों में 54 हजार 418 जलाशयों का निर्माण हुआ है। वही द्वितीय चरण में 4 हजार 200 गांवों को लेकर पुर्नरूद्धार के कार्य करवाएं जाएंगे जिसस पानी की समस्या का निदान होगा। उन्होंने बताया कि गांवांे में सड़कों के निर्माण के लिए ग्रामीण गौरव पथ के माध्यम से सीमेंट की सड़कों का निर्माण भी करवाया जा रहा है। इसके साथ सरकार ने सरकार आपके द्वार तथा न्याय आपके द्वार कार्यक्रम भी चलाए जाकर पूरी सरकार गरीब के झौपड़े तक पहुंची तथा उनकी समस्याओं का समाधान किया। उन्होंने बताया कि न्याय आपके द्वार अभियान के तहत सन् 2015 में 21 लाख 43 हजार मामले निपटाए जबकि 2016 में 48 लाख 40 हजार मामलों का निपटारा किया गया।

उन्होंने बताया कि गरीब आदमी को एक ही दुकान पर सभी वस्तुएं उपलब्ध कराने के लिए पांच हजार अन्नपूर्णा की दुकान खोली गई है। इन दुकानों पर राशन की वस्तुओं के साथ साथ अन्य सामान भी मिलेगा। ऐसी दस हजार दुकानें आगामी दो वर्ष में और खोली जाएगी। इसके साथ ही अनूपूर्णा रसोई के माध्यम से पांच रूपये में नाश्ता तथा आठ रूपये में भोजन की व्यवस्था भी करायी गई है। उन्होंने बताया कि फसल बीमा योजना भी प्रदेश में लागू कर किसानों से आधी प्रीमियम ली जाकर मुआवजा शतप्रतिशत लिया जा रहा है। ऊर्जा के क्षेत्रा मंे भी उल्लेखनीय कार्य हुए है। डिस्काॅम का घाटा कम हुआ है। प्रदेश ऊर्जा के क्षेत्रा में आत्मनिर्भर बना है। किसानों को आठ घंटे बिजली उपलब्ध हो रही है। रोजगार के क्षेत्रा में भी अब तक दस लाख बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराया गया है। कौशल विकास योजना में भी युवाओं को प्रशिक्षित कर उन्हें दस लाख रूपये का ऋण बिना गांरटी उपलब्ध कराया जा रहा है। पालनहार योजना तथा शारदा बालिका छात्रावास से भी बच्चियों को लाभान्वित किया गया है।

श्री परनामी ने कहा कि श्रमिकों के लिए श्रमिक कार्ड बनाएं गए है जिससे उन्हें आठ लाख रूपए तक का बीमा उपलब्ध होगा। वही आरोग्य राजस्थान के माध्यम से 19लाख लोगों की मुफ्त जांच 9 हजार 894 शिविर लगाकर की गई है। शिक्षा के क्षेत्रा में भी 5 हजार विद्यालयों को एक साथ क्रमोन्नत किया गया तथा सभी विद्यालयों में समानीकरण शिक्षकों को लगाया गया है। जिससे प्रदेश में शिक्षा का अच्छा वातावरण बना है।




जनकल्याणकारी योजनाओं ने दी आमजन को राहत -प्रो. जाट
समारोह में राज्य किसान आयोग अध्यक्ष प्रो. सांवर लाल जाट ने कहा कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे की विकासोन्मुखी सोच का ही परिणाम है कि देश और प्रदेश लगातार तरक्की कर रहा है। राष्ट्रीय व राज्य राजमार्गों सहित ग्रामीण गौरव पथ, मिसिंग लिंक सड़कें एवं अन्य क्षेत्रों में सड़कों का निर्माण, किसान क्रेडिट कार्ड, फसल बीमा, जनता को उनके हक के राशन के लिए पोस मशीन, अन्नपूर्णा भण्डार, मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान सहित कई ऐसी योजनाएं है जिन्होंने प्रदेश में सफलता की नई मिसाल पेश की है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी के साहसिक नेतृत्व में सर्जीकल स्ट्राईक एवं नोटबंदी का फैसला देश के विकास में शानदार परिणाम देगा। नोटबंदी से कालेधन के खिलाफ अभियान और आतंकवाद की कमर तोड़ने जैसे नतीजे सामने आए है। उन्होंने अजमेर के गांवों में बीसलपुर का पानी पहुंचाने, जवाजा के लिए पेयजल परियोजना तथा रेलवे स्टेशन के विकास को जिले की बड़ी उपलब्धि करार दिया। प्रो. जाट ने कहा कि राजस्थान की कौशल विकास योजना बेरोजगारी कम करेगी।




शहर में होंगे 26 अरब के विकास कार्य-प्रो. देवनानी
इस मौके पर शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार ने अपने तीन सालों के कार्यकाल में शानदार उपलब्धियां हासिल की है। राजस्थान शिक्षा के क्षेत्रा में नए आयाम तय कर रहा है। प्रदेश में 94 हजार शिक्षकों को पदोन्नति दी गई है। लाखों की संख्या में नामांकन बढ़ा है। अभिभावक सरकारी स्कूलों के प्रति पुनः आकर्षित हो रहे है। राजस्थान में लिंगानुपात भी लगातार सुधर रहा है। प्रदेश तरक्की की नई राह पर चल रहा है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार के सहयोग से अजमेर स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होने जा रहा है। शहर के विकास पर 2600 करोड़ रूपए खर्च होंगे। आने वाले कुछ सालों में शहर की तस्वीर बदली हुई नजर आएगी। उन्होंने कहा कि माकड़वाली गांव में 6 करोड की लागत से विवेकानन्द माॅडल विद्यालय, 8.9 करोड़ रूपए की लागत से हाथीखेड़ा, अजयसर व खरेकड़ी पेयजल परियोजना, 3.5 करोड़ रूपए की लागत से लोहागल पेयजल परियोजना, 20 करोड़ रूपए की कुल लागत से शहर में जलापूर्ति सुधार, यातायात समस्या समाधान के लिए नया बाजार से पशु चिकित्सालय की शिफ्टिंग, आनासागर, सुभाष उद्यान, पाथ वे एवं जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय का विकास सहित कई ऐसे कार्य है जो अजमेर के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे।




आर.ओ.बी. निर्माण से मिलेगी आमजन को राहत- श्रीमती अनिता भदेल
समारोह में महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में प्रदेश की महिलाएं तेजी से तरक्की के सोपान तय कर रही हैं। भामाशाह जैसी क्रांतिकारी योजना ने प्रदेश की महिलाओं को परिवार का मुखिया तो बनाया ही, साथ ही गुड गवर्नेंस के क्षेत्रा में भी परचम फहराया। मुख्यमंत्राी ने अपनी सोच और क्षमता के दम पर प्रदेश को तरक्की के पथ पर अग्रसर कर दिया है। महिला, बच्चे, वृद्ध और युवा अब आगे बढ़ रहे है। अमृता हाट जैसी योजना को जिला स्तर पर लागू करने से महिलाएं आत्मनिर्भर हो रही है। आरएससीआईटी एवं आरकेसीएल जैसी योजनाओं ने भी महिलाओं को सशक्त किया है। आंगनबाड़ी में बच्चों का विकास अब तेजी से हो रहा है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती राजे के नेतृत्व में अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्रा की एक बहुत बड़ी समस्या का समाधान हुआ है। नाका मदार क्षेत्रा में रेलवे ओवरब्रिज शुरू होने से लोगों को बड़ी राहत मिली है। इसी तरह सुभाष नगर, अजमेर डेयरी एवं अन्य रेलवे ओवर ब्रिज पर करीब 100 करोड़ रूपए खर्च होंगे। यह ओवरब्रिज बनने से पूरा विधानसभा क्षेत्रा रोजाना के जाम के झंझट से मुक्ति पा जाएगा। इसी तरह सैटेलाईट अस्पताल, चन्द्रवरदाई नगर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जेपी नगर डिस्पेंशरी, पानी एवं बिजली की उपलब्धता, मिसिंग लिंक सड़के, परबतपुरा से माखुपुरा सड़क फोरलेन पर 12.60 करोड़ सहित सैंकड़ांे करोड़ रूपए के विकास कार्य हुए है।




सरकार कर रही जड़ों से जोड़ने का काम- श्री लखावत
इस अवसर पर राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री औंकार सिंह लखावत ने कहा कि राज्य सरकार राजस्थान को जड़ांे से जोड़ने का काम कर रही है। कोई भी संस्कृति एवं समाज तभी तक जीवित रहता है जब तक वह अपनी जड़ों से जुडा रहे। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान अपनी जड़ांे से जुड़ रहा है। उन्होंने कहा कि धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण द्वारा राणा सांगा स्मारक, राजा सूरजमल, मीरा बाई, तेजाजी, जाम्भोजी, रामदेवरा, करणी माता, पाबूजी, आउवा स्मारक, पन्नाधाय स्मारक, महराणा राज सिंह, काली देवी, संत रैदास, धन्ना भगत, सुन्दरदास, नागरी दास, हसन खां मेवाती का स्मारक, झुंझुनूं में शहीदो की याद में शौर्य उद्यान, पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मारक आदि का निर्माण कराया जा रहा है। इसी तरह मेहन्दीपुर बालाजी, डिग्गी, सालासर बालाजी, खाटूश्यामजी, रामदेवरा, चारभुजा, मातृ कुण्डिया एवं बेणेश्वर धाम आदि तीर्थो का भी विकास कराया जा रहा है। इन सब पर करोड़ों रूपए खर्च किए जाएंगे। राज्य सरकार की यह उपलब्धियां अभूतपूर्व हैं।



खादी बनेगी देश के फैशन की प्रतीक - श्री बडगूजर
समारोह में राजस्थान खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री शंभू दयाल बडगूजर ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे की सोच है कि खादी भारत के फैशन की प्रतीक बने। इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है। खादी पर आधारित कई अन्तर्राष्ट्रीय फैशन शो आयोजित किए गए हैं। खादी को बढ़ावा मिलने से ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामोद्योग भी विकसित होंगे। सभी संभाग मुख्यालयों पर खादी प्लाजा राजस्थान में खादी को नई पहचान दिलाएंगे। उन्होंने कहा कि राजस्थान में 213 खादी भण्डारों का नवीनीकरण किया गया है। इसे बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण शिविरों की संख्या और बढ़ायी जाएगी। प्रदेश में 10 हजार लोगों को खादी से संबंधित कौशल विकास के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। राज्य सरकार से खादी बुनकरों को महात्मा गांधी नरेगा से लाभान्वित करने की मांग की जा रही है। आने वाले दिनों में राजस्थान का खादी एवं ग्रामोद्योग नई पहचान बनाएगा।




लाखों ग्रामीणों की समस्याओं का हुआ समाधान- श्री रावत
इस अवसर पर संसदीय सचिव श्री सुरेश रावत ने कहा कि राज्य सरकार के तीन सालों के कार्यकाल में प्रदेश का अभूतपूर्व विकास हुआ है। पुष्कर विधानसभा क्षेत्रा में सैकड़ों करोड़ रूपए के कार्य करवाए गए है। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने पुष्कर के विकास के लिए स्वयं व्यक्तिगत रूचि ली है। पुष्कर को टेम्पल टाउन के रूप में विकसित किया जाएगा। अजमेर विकास प्राधिकरण के तहत चयनित किए गए 118 गांवों को राहत देने के लिए सर्व कार्य जारी है। जिले का राजस्व रिकाॅर्ड भी दुरूस्त किया जा रहा है। राज्य सरकार ने पुष्कर को रोप वे, नए काॅलेज भवन, अजमेर पुष्कर सुरंग, भूमिगत कचरा पात्रा, बीसलपुर का पानी और अन्तर्राष्ट्रीय भक्ति उत्सव की सौगात दी है। पुष्कर क्षेत्रा में ग्रामीण क्षेत्रों में कई किलोमीटर सड़को का जाल बिछाया गया है। ग्रामीण गौरव पथ सहित करीब 150 किलोमीटर सड़कें बनी है। अजमेर से पुष्कर तक हाईवे को चैड़ा करने के कार्य पर करोड़ों रूपए खर्च किए जा रहे है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों में 17 विभागों की सेवाएं ग्रामीणों को उपलब्घ करायी जा रही है। इसी तरह राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार के तहत भी हजारों ग्रामीणों की राजस्व संबंधी समस्याओं का निराकरण किया गया है।




केकड़ी शहर बनेगा वाई-फाई सुविधायुक्त - श्री शत्राुघ्न गौतम
समारोह में संसदीय सचिव श्री शत्राुघ्न गौतम ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राज्य सरकार ने पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य किया है। हम जनता को अपने कार्यों का लेखा जोखा भी दे रहे है। सुराज प्रदर्शनी में 150 स्टाॅलों पर लगी उपलब्धियों की प्रदर्शनी राज्य में विकास की कहानी स्वयं कहती है। भामाशाह योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, अन्नपूर्णा भण्डार, राजश्री योजना एवं ऐसी ही अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं से लाखों लोगों को लाभान्वित किया गया है।

संसदीय सचिव श्री गौतम ने कहा कि आगामी 31 मार्च तक केकड़ी शहर फ्री वाईफाई सुविधायुक्त घोषित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केकड़ी नगर पालिका क्षेत्रा में सुरक्षा की दृष्टि से 128 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इनमें से 64 कैमरे स्थापित भी कर दिए गए है। शहर में सफाई के लिए विशेष इंतजाम कर संसाधन जुटाएं गए है। विधानसभा क्षेत्रा में करोड़ांे रूपए की लागत से सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है। कृषि उपज मण्डी की आय 97 लाख से बढ़कर 7 करोड़ रूपए हो गई है। हाल ही कृषि उपज मण्डी द्वारा 25 किलोमीटर सड़क का निर्माण कराया गया है। मण्डी में आने वाले किसानों को सिर्फ 5 रूपए में अक्ष्य कलेवा योजना के तहत भोजन कराया जाता है। यह राशि भी किसानों से नहीं ली जाकर संसदीय सचिव श्री गौतम द्वारा स्वयं एवं जन सहयोग से वहन की जाती है। इसी तरह केकड़ी क्षेत्रा के सभी गांवों में पानी की पर्याप्त उपलब्धता है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष ओलावृष्टि से पीड़ित किसानों को 110 करोड़ रूपए का मुआवजा दिया गया। क्षेत्रा के अस्पतालांे में भी व्यवस्थाओं को सुधारा गया है।

40 सालों तक नही रहेगी पानी की समस्या- श्री चैधरी
इस मौके पर किशनगढ़ विधायक श्री भागीरथ चैधरी ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकारों के आपसी सामजस्य से राजस्थान प्रगति के पथ पर है। शिक्षा, चिकित्सा,सड़क, बिजली, नदी विकास सहित अन्त्योदय की योजनाओं ने आम आदमी को राहत प्रदान की है। राजस्थान बीमारू प्रदेश की श्रेणी से निकलकर अब उन्नत प्रदेश कहा जाने लगा है। पिछले तीन सालों में किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्रा में 385 करोड़ रूपए के विकास कार्य करवाए गए है। किशनगढ़ शहर को जलापूर्ति के लिए 250 करोड़ रूपए की जलप्रदाय योजना चल रही है। यह योजना आगामी 40 सालों तक किशनगढ़ की जलापूर्ति की समस्या को समाप्त कर देगी। विधानसभा क्षेत्रा के गांवों में ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को 52 करोड़ रूपए का मुआवजा बांटा गया। गांवों में गौरव पथ और मिसिंग लिंक सड़कों के कारण आवागमन सहज हुआ है। ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधा सशक्त हुई है। राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से शहर और गांव के लोग लाभान्वित हो रहे है।




मसूदा क्षेत्रा ने पकड़ी विकास की रफ्तार- श्री पलाड़ा
इस मौके पर समाजसेवी श्री भंवर सिंह पलाड़ा ने कहा कि मसूदा विधानसभा क्षेत्रा में मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में महज तीन सालों में 20 सालों से ज्यादा विकास हुआ है। विधानसभा क्षेत्रा में 80 किलोमीटर लम्बी नई सड़कें बनी है। भिनाय नागोला के बीच 7 करोड़ रूपए की लागत से नई सड़क बनायी गई है। इसी तरह अन्य गौरव पथ और नरेगा सड़को पर भी करोड़ों रूप्ए खर्च किए गए है। उन्होंने कहा कि मसूदा क्षेत्रा में शिक्षा में भी नई क्रान्ति आयी है। सभी 51 पंचायतों में शिक्षा नई प्रगति की ओर अग्रसर है। कई स्कूलों को क्रमोन्नत किया गया है। विधानसभा क्षेत्रा में 50 करोड़ से अधिक लागत से स्टील की पाइपलाइन का कार्य स्वीकृत किया गया है। सथाना में करीब 3 हजार बीघा जमीन पर टाईल्स पार्क लगने से जिले के हजारों लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। बिजली के क्षेत्रा में भी मसूदा ने प्रगति की है। लोगों को पर्याप्त विद्युत आपूर्ति मिल रही है। उन्होंने कहा कि राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविर एवं विधायक श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा के नेतृत्व में लगाए जाने वाले शिविरों में हजारों लोगों को राहत प्रदान की गई है। विधायक द्वारा अपनी तनख्वाह भी गरीबों को बांटी जाती है। उन्होंने कहा कि ओलावृष्टि से पीड़ित किसानों को मसूदा क्षेत्रा में 100 करोड़ से अधिक मुआवता वितरित किया गया है।




जवाजा क्षेत्रा में होगा पेयजल समस्या का समाधान- श्री शंकर सिंह रावत

समारोह में ब्यावर विधायक श्री शंकर सिंह रावत ने कहा कि मुख्यसमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में ब्यावर क्षेत्रा में पिछले तीन सालों में सैकड़ों करोड़ रूपए के विकास कार्य करवाए गए है। विधानसभा क्षेत्रा खासकर जवाजा क्षेत्रा में पेयजल संकट के समाधान के लिए 250 करोड़ रूपए की पेयजल योजना और देवाता फीडर योजना लोगों के लिए संजीवनी साबित होगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी की विशेष पहल से शुरू हुई ग्रामीण गौरव पथ योजना ब्यावर क्षेत्रा में बेहद सफल रही है। यहां पर गौरव पथ के काम पूरे प्रदेश में प्रशंसित हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई भामाशाह योजना, स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान एवं गरीबों के उत्थान के लिए शुरू की गई कल्याणकारी योजनाएं लोगों को राहत प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि विकास की यह रफ्तार आने वाले सालों में भी बरकरार रहेगी।




बेहतर समन्वय से जिला बना अव्वल- श्री गोयल

प्रारम्भ में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने सभी का स्वागत किया तथा कहा कि अजमेर जिले में राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को पूरी गम्भीरता से शानदार तरीके से लागू किया गया है। पानी, बिजली,सड़क, आधारभूत संरचना, भामाशाह, डिजीटल पेमेंट, उद्योग, स्मार्ट सिटी, हृदय, प्रसाद एवं अन्य योजनाओं में जिले ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। हाल ही में मुख्यमंत्राी के स्तर पर ओवर आॅल रैंकिंग में अजमेर को राजस्थान में प्रथम घोषित किया गया है। इसी तरह डिजीटल पेंमेंट के लिए किए गए प्रयासांे एवं कार्यों के लिए अजमेर को देश के प्रथम 5 जिलों में चुना गया एवं प्रधानमंत्राी द्वारा पुरस्कार दिया गया। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा लागू योजनाओं का अजमेर जिले में जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासन के समन्वय से क्रियान्वयन किया जा रहा है।

इस अवसर पर चित्तौड़गढ़ सांसद श्री सी.पी.जोशी, जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया, महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, अजमेर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, उप महापौर श्री संपत सांखला, उप जिला प्रमुख श्री टीकम चैधरी, संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना, पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल, जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, पुलिस अधीक्षक श्री नितीन दीप ब्ल्लग्गन, श्री बीरम देव सिंह, अध्यक्ष श्री अरविंद यादव, प्रो. बी.पी.सारस्वत आदि सहित कई जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं हजारों आमजन उपस्थित थे।




जिला विकास पुस्तिका का विमोचन
सुराज प्रदर्शनी एवं आमसभा के दौरान जिला प्रशासन तथा सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित “जिला विकास पुस्तिका“ एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी द्वारा प्रकाशित पुस्तिका “तीन साल विकास के, बढ़ते विश्वास के“ का विमोचन मुख्य अतिथि विधायक श्री अशोक परनामी, राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष प्रो. सांवर लाल जाट, शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत, संसदीय सचिव श्री सुरेश रावत, संसदीय सचिव श्री शत्राुघ्न गौतम, खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री शंभूदयाल बडगूजर, चित्तौड़गढ़ सांसद श्री सी.पी.जोशी, विधायक श्री भागीरथ चैधरी, श्री शंकर सिंह रावत, श्री भंवर सिंह पलाड़ा, जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया, महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, अजमेर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, उप महापौर श्री संपत सांखला, उप जिला प्रमुख श्री टीकम चैधरी, संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना, पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल, जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, पुलिस अधीक्षक श्री नितीन दीप ब्ल्लग्गन, श्री बीरम देव सिंह, अध्यक्ष श्री अरविंद यादव, प्रो. बी.पी.सारस्वत आदि ने किया।

पुस्तिका में विभिन्न विभागों द्वारा गत तीन वर्षो के दौरान की गई उल्लेखनीय उपलब्धियों सचित्रा दर्शाया गया है।

अन्नपूर्णा रसोई का शुभारम्भ
अजमेर 12 जनवरी। राज्य सरकार एवं जीवन सम्बल चेरीटेबिल ट्रस्ट कोटा द्वारा संचालित अन्नपूर्णा रसोई का गुरूवार को सुराज प्रदर्शनी के दौरान अतिथियों द्वारा वाहन पर फीता काटकर शुभारम्भ किया गया। अतिथियों ने भोजन स्वयं चखकर देखा तथा सराहना की।

आजाद पार्क में स्टाॅलों पर हुई जबरदस्त बिक्री
सुराज प्रदर्शनी प्रारम्भ, 19 तक जारी रहेगी

विभागों की स्टाॅलों पर हुए हजारों नागरिक लाभान्वित

अजमेर, 12 जनवरी। राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर आयोजित सुराज प्रदर्शनी एवं स्टाॅलों पर जिलेवासियों का अवलोकन एवं खरीददारी जारी रही। इस प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों द्वारा तीन वर्षो में की गई उपलब्धियों को दर्शाया गया है।

प्रदर्शनी का शुभारम्भ आज मुख्य अतिथि विधायक श्री अशोक परनामी, राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष प्रो. सांवर लाल जाट, शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत, संसदीय सचिव श्री सुरेश रावत, संसदीय सचिव श्री शत्राुघ्न गौतम, खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री शंभूदयाल बडगूजर, चित्तौड़गढ़ सांसद श्री सी.पी.जोशी, विधायक श्री भागीरथ चैधरी, श्री शंकर सिंह रावत, श्री भंवर सिंह पलाड़ा, जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया, महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, अजमेर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, उप महापौर श्री संपत सांखला, उप जिला प्रमुख श्री टीकम चैधरी, संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना, जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, श्री बीरम देव सिंह, अध्यक्ष श्री अरविंद यादव, प्रो. बी.पी.सारस्वत आदि ने फीता काट दीपप्रज्जवलित कर किया।

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा लगायी गई प्रदर्शनी में राज्य सरकार द्वारा राज्य एवं जिले भर में किए गए कार्यों को आकर्षक तरीके से प्रस्तुत किया गया है। प्रदर्शनी में अजमेर जिले की उपलब्धियों को दर्शाया गया है। अजमेर जिले के नवाचारों को इसमें विशेष जगह मिली है। प्रदर्शनी में मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के संदेश के साथ युवाओं का सेल्फी लेना आकर्षण का केन्द्र रहा। विभाग द्वारा वितरीत किए जा रहे साहित्य में भी आगन्तुकों ने विशेष रूचि दिखायी।

प्रदर्शनी में कृषि विभाग के द्वारा खेती किसानी का जीवंत प्रदर्शन किया गया। कृषि विभाग की स्टाॅल पर ग्रामीणों की दिनभर भीड़ रही। यहां पर किसानों ने खेती के उन्नत तरीकों का प्रायोगिक प्रदर्शन देखा। उन्होंने मौके पर उपस्थित कृषि विशेषज्ञों से विभिन्न जानकारियां प्राप्त की। इसी प्रकार पशुपालन विभाग की स्टाॅल पर पशुओं के बीमा के बारे में जानकारी प्राप्त करने एवं लाभ लेने की सुविधा उपलब्ध करवायी गई। गांवों से आए पशुपालकों को उन्नत फसलों के बारे में माॅडल के माध्यम से जानकारी दी गई। बालिका गृह की बालिकाओं द्वारा बनाए गए ऊन एवं अखबारी कागज के सजावटी सामान, खिलौने सबको लुभा रहे थे।

आजाद पार्क में लगाए गए अन्नपूर्णा भण्डार पर आगन्तुकों ने उच्च गुणवत्ता की वस्तुएं कम दाम में खरीदी भण्डार के द्वारा लगभग 20 हजार रूपए की बिक्री की गई। इसी प्रकार ऊर्जा संरक्षण के लिए एलईडी बल्ब एवं ट्यूबलाईट विद्युत उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवायी गई। दिनभर में 9 वाॅट की 338 एलईडी बल्ब तथा 20 वाॅट की 6 एलईडी ट्यूबलाईट की बिक्री हुई। यूनानी चिकित्सा के माध्यम से 166 एवं आयुर्वेदिक चिकित्सा के माध्यम से 317 रोगियों को लाभान्व्ति किया गया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा मौके पर ही निःशुल्क जांच एवं उपचार की सुविधा के साथ ही विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई।

राज्य के स्वयं सहायता समूहों द्वारा घर में निर्मित उत्पादों की स्टाॅलें लगायी गई। इन स्टाॅलों पर कम कीमत में कपड़ा, रेडीमेड वस्त्रा, सजावटी सामग्री, हैण्डिक्राफ्ट आईटम, जूते-चप्पल, लाख की चुड़ी, पर्स, ज्वेलरी, पापड़, मंगोड़ी, आचार जैसी अनगिनत वस्तुएं उपलब्ध है। स्वसं सहायता समूहों द्वारा लगभग 50 हजार का व्यापार किया गया। इसी प्रकार सहकारिता विभाग की स्टाॅलों पर दैनिक गृह उपयोग की सामग्री, गजक, तिलपट्टी एवं अन्य सामग्री बाजार दरों से कम कीमत पर बेची गई। इनके द्वारा हजारों रूपए का करोबार हुआ। खादी एवं ग्रामोद्योग से संबधित स्टाॅलों पर खादी, ऊन एवं सूत से निर्मित वस्तुओं की ढेर सारी वैरायटी है। इनके द्वारा लगभग 50 हजार की बिक्री की गई। अजमेर गुलकन्द जैसी स्टाॅल पर भी स्वास्थ्य वर्धक उत्पादों की जोरदार बिक्री हुई।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top