edvertise

edvertise
barmer



अजमेर  बनेंगे समस्त निर्माण श्रमिकों के श्रमिक कार्ड
अजमेर, 30 जनवरी। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने सोमवार को विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में श्रम विभाग के अधिकारियों को जिले के समस्त निर्माण श्रमिकों के श्रमिक कार्ड बनाने के निर्देश दिए है।

उन्होंने कहा कि श्रम विभाग के जिला स्तरीय तथा ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों एवं प्रबंधकों को ब्लाॅक एवं ग्राम पंचायतों का उत्तरदायित्व सौपा जाएगा। ये स्थानीय विकास अधिकारी के साथ समन्वय स्थापित कर प्रत्येक ग्राम में श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन भरवाकर मौके पर ही हाथो-हाथ आॅनलाइन फीड करके कार्ड जारी करेंगे। प्रत्येक ग्राम पंचायत पर कम से कम दो सौ पात्रा श्रमिकों के कार्ड बनवाए जाएंगे। प्रत्येक श्रमिक से पंजीयन के पच्चीस रूपए तथा पंाच वर्षों का प्रति माह एक रूपया कुल 85 रूपए लेकर तुरन्त कार्ड जारी किए जाए। पात्रा श्रमिकों को कार्ड जारी होने का प्रमाएा पत्रा देना होगा। अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री संजय माथुर को नोडल अधिकारी के रूप में कार्य करेन के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि पं.दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण शिविर से पूर्व सोमवार एवं मंगलवार को समस्त विभगों द्वारा संबंधित ग्राम पंचायत में प्री कैम्प गतिविधिया आयोजित कर आशार्थियों के प्रकरण तैयार कर लिए जाने चाहिए। इनकी स्वीकृति पंचायत शिविर में जारी की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को पूरा नहीं करने वाले विभागीय अधिकारियों को नोटिस जारी किए जाएंगे। उनके लक्ष्यों को पूर्ण करने के लिए शनिवार को फोलोअप कैम्प आयोजित होंगे। फोलोअप कैम्प की प्रगति को विकास अधिकारी के माध्यम से आॅनलाइन जोड़ा जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिले में पाॅस मशीन के माध्यम से राशन सामग्री वितरण में कमी वाले डिलर्स की जांच की जाए। गत तीन माह से अधिक समय से गेंहू का उठाव नहीं करने वाले परिवारों की पात्राता उपखण्ड स्तर पर जांची जाएगी। महात्मा गांधी नरेगा की मजदूरी का वितरण आधार संख्या के साथ जुड़े बैंक खातों के माध्यम से ही किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत स्वीकृत कार्यों को शीघ्र आरम्भ किया जाए।

इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, अबु सूफियान चैहान सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।




बीस सूत्राी कार्यक्रम की बैठक सम्पन्न
अजमेर, 30 जनवरी। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में सोमवार को कलक्टर सभागार में बीस सूत्राी कार्यक्रम की द्वितीय स्तरीय बैठक सम्पन्न हुई। इसमें विभिन्न विभागों की दिसम्बर माह तक की प्रगति की समीक्षा की गई।

जिला कलक्टर ने कहा कि विभागों को निर्धारित लक्ष्य तय समयावधि में पूर्ण करने चाहिए।

इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, अबु सूफियान चैहान, जिला आयोजना अधिकारी बीना वर्मा सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपसित थे।




कांजी हाउस को भी मिलेगी सहायता
अजमेर, 30 जनवरी। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में सोमवार को गोपालन समिति की बैठक में जिले के कांजी हाउस को भी सहायता उपलब्घ के निर्देश प्रदान किए गए।

जिला कलक्टर श्री गोयल ने कहा कि अजमेर नगर निगम तथा समस्त नगरीय निकायों द्वारा संचालित कांजी हाउस को भी राजकीय सहायता उपलब्ध करवायी जाएगी। इसके प्रस्ताव संबंधित निकायों से पशुपालन विभाग द्वारा एकत्रा किए जाकर आगामी बैठक में रखे जाएंगे। जिनमें गौशालाओं के पशुओं प्रबंधकों के संयुक्त दल द्वारा निरीक्षण उपरान्त टेगींग का शपथपत्रा देने पर दी सहायता उपलब्ध करवायी जाएगी।

इस अवर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. एस.एस चंदावत उपस्थित थे।







दो मिनट का मौन रखा
अजमेर, 30 जनवरी। सोमवार को शहीद दिवस के मौके पर कलेक्ट्रेट कार्यालय एवं समस्त विभागों में अधिकारियों और कर्मचारियों ने प्रातः 11 बजे दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को याद किया। कलेक्ट्रेट में इस मौके पर जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top