edvertise

edvertise
barmer



स्मार्ट सिटी अजमेर

प्रथम चरण में कराए जाएंगे करीब एक हजार करोड़ के कार्य

बस स्टैण्ड से अशोक उद्यान तक बनेगा स्मार्ट रोड

कचहरी रोड से पावर हाउस तक नाला कवर कर बनायी जाएगी नई सड़क

सूचना केन्द्र में बनेगा आॅडिटोरियम, प्रमुख स्थानांे पर लगेंगी मूर्तियां व पेंटिंग


अजमेर, 04 जनवरी। अजमेर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किए जाने के लिए प्रथम चरण में करीब एक हजार करोड़ रूपए के कार्य करवाए जाएंगे। इसके तहत आगामी 25 जून से पूर्व कुछ कार्य पूरे कर लिए जाएंगे और कुछ कार्य शुरू करवा दिए जाएंगे। बस स्टैण्ड से अशोक उद्यान तक सड़क को स्मार्ट रोड के रूप में विकसित किया जाएगा। योजना के तहत कचहरी रोड से पावर हाउस के पास जयपुर रोड तक नाले को कवर कर नई सड़क बनायी जाएगी। सूचना केन्द्र में ओपन आॅडिटोरियम सहित कई अन्य कार्य भी करवाए जाएंगे।

अजमेर स्मार्ट सिटी काॅपोरेशन लिमिटेड की बैठक आज बुधवार को कम्पनी के सीईओ एवं जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में निर्णय किया गया कि प्रथम चरण में उन कार्यो को शामिल किया जाएगा जो कम समयावधि में पूरे एवं शुरू किए जा सकते है। इन कार्यों से ज्यादा से ज्यादा लोगों को राहत मिले इसके लिए सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर डीपीआर तैयार करवायी जाएगी।

जिला कलक्टर श्री गोयल ने बताया कि योजना के तहत प्रथम चरण में अशोक उद्यान से अम्बेडकर सर्किल बस स्टैण्ड तक सड़क को चैड़ा कर स्मार्ट रोड के रूप में विकसित किया जाएगा। सड़क पर साईकिल ट्रेक एवं हाईवे की तरह आपातकालीन सुविधाएं भी मुहैया करायी जाएगी। इसी तरह कचहरी रोड पर ट्रेफिक का दबाव कम करने के लिए जयपुर रोड पर पावर हाउस से ब्रह्मपुरी होते हुए कचहरी रोड तक नाले को कवर कर नई सड़क बनायी जाएगी।

जिला कलक्टर ने बताया कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत जयपुर रोड सौंदर्यीकरण, सुभाष उद्यान में कल्चरल पार्क, शहर के प्रमुख मार्गो व चैराहो पर मूर्ति व कला की स्थापना, सूचना केन्द्र में आॅडिटोरियम का निर्माण, शहर में टूरिस्ट इंफाॅर्मेशन सेन्टर का निर्माण कराया जाएगा। इसी तरह आनासागर सौंदर्यीकरण के तहत झील से मिट्टी निकालने, झाड़िया हटाने के साथ ही चारों ओर पाथवे का निर्माण कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि आनासागर के चारों ओर एम्फीथियेटर, पैदल व साईकिल का ट्रेक, सोलर लाईट, म्यूजिकल फाउंटेन, वाॅटर स्पोर्टस, हैरिटेज म्यूजियम आदि कार्य प्रस्तावित किए गए है। इसी तरह शहर में ओपन एयर जिम, थीम बेस्ड पार्क, रैन वाॅटर हाॅरवेस्टिंग कार्य, जलापूर्ति से संबंधित कार्य, बाईक शेयरिंग योजना, फुट ओवर ब्रिज, प्लानटेशन, वैण्डिंग जोन, दुकानों का फ्रंट सौंदर्यीकरण, स्मार्ट क्लास, रिजनल साईंस सेन्टर, लाईब्रेरियों का सशक्तिकरण, डिजीटल लाईब्रेरी, मल्टी स्किल इंस्टीटयूट, स्टार्टअप हब, वाई फाई कनेक्टिीविटी, स्मार्ट ट्रांसर्पोटेशन आदि कार्य भी कराए जाएंगे।

श्री गोयल ने बताया कि अजमेर में यातायात के लिए 30 नयी बसे खरीदी जाएंगी। इन्हें शहर के विभिन्न मार्गो पर चलाया जाएगा। दो स्थानों पर मल्टी लेवल कार पार्किंग विकसित की जाएगी। कलेक्ट्रेट में कमांड कन्ट्रोल रूम तैयार करवाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि शहर में हवा की क्वालिटी में सुधार के लिए कई जगहों पर सेंसर उपकरण लगाए जाएंगे। स्ट्रीट लाईटिंग की जीआईएस मैपिंग सहित अन्य कार्य भी योजना के तहत करवाए जाएंगे। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, नगर निगम के सीईओ श्री प्रियवृत पांड्या, अजमेर विकास प्राधिकरण के सचिव श्री उज्जवल राठौड़, अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री अरविंद आर्य, नगर निगम के अधिशासी अभियंता श्री केदार शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

स्मार्ट सिटी कम्पनी में कर्मचारियों की नियुक्ति

जिला कलक्टर एवं सीईओ श्री गौरव गोयल ने बताया कि आज साक्षात्कार के पश्चात स्मार्ट सिटी कम्पनी में 7 अधिकारियों व प्रोफेशनल्स को नियुक्ति दी गई है।




जिला परिषद की साधारण सभा 18 जनवरी को
अजमेर, 04 जनवरी। जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक आगामी 18 जनवरी को दोपहर 12.15 बजे जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया की अध्यक्षता में जिला परिषद के सभागार में आयोजित की जाएगी।


हृदय का प्रशिक्षण है आवश्यक
अजमेर, 04 जनवरी। हार्टफुलनेस संस्थान के वैश्विक प्रशिक्षक कमलेश डी पटेल ‘दाजी’ ने ध्यान की आॅनलाईन मास्टर क्लासेस के तृतीय एवं अन्तिम दिन हृदय के प्रशिक्षण को महत्व देते हुए ध्यान करने पर जोर दिया।

संस्थान के अजमेर केन्द्र समन्वयक भगवान सहाय शर्मा ने बताया कि आॅनलाईन मास्टर क्लास में हृदय के प्रशिक्षण को त्वज्जो देते हुए। इसके प्रशिक्षण के विषय में जानकारी प्रदान की गई। है। भारतीय परम्परा के अनुसार ईश्वर सर्वव्यापी है। ऐसे में वह हम सबके हृदय में भी विद्यमान है। यही से हमंे प्रेरणा प्राप्त होती है। हृदय के माध्यम से ही हम उचित निर्णय लेने की स्थिति में होते है। हृदय को प्रशिक्षण के माध्यम से परम स्त्रोत से जोड़ा जा सकता है। वह अलौकिक शक्ति जिसने हमें यह जीवन दिया है, हमारे हृदय में ही निवास करती है।

उन्होंने बताया कि हृदय के माध्यम से ईश्वर का ध्यान करना एक प्राकृतिक सहज मार्ग है। हृदय में ईश्वरीय प्रकाश का विचार पवित्राता एवं दिव्यता से भरा हुआ है। हृदय पर ध्यान करने की पद्धति मानव मात्रा के लिए निःशुल्क उपलब्ध करवायी गई है। यह बांटने और साझा करने की विषयवस्तु है।



आरपीएससी के बाहर निषेधाज्ञा लागू ़

नहीं हो सकेंगे 300 मीटर के दायरे में धरने, प्रदर्शन


अजमेर 4 जनवरी। जिला मजिस्ट्रेट श्री गौरव गोयल ने राजस्थान लोक सेवा आयोग के बाहर आगामी 2 महीने तक निषेधाज्ञा लागू की है। इस अवधि में आयोग के 300 मीटर के दायरे में किसी तरह का धरना प्रदर्शन नही किया जा सकेगा।

जिला मजिस्ट्रेट श्री गोयल ने बताया कि लोक सेवा आयोग के बाहर धरना प्रदर्शन के कारण कार्य संचालन में व्यवधान होता है तथा आयोग की गरिमा को ठेस पहुंचती है। आयोग ने आरपीएससी के बाहर निषेधाज्ञा लागू कर परिधि क्षेत्रा में धरना प्रदर्शनकारियों का प्रवेश निषेध करने एवं ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर रोक का आग्रह किया है।

जिला कलक्टर श्री गोयल ने आयोग के बाहर 300 मीटर परिधि क्षेत्रा में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की है। आगामी 2 महीने तक प्रतिबंधित क्षेत्रा में पांच या पांच से अधिक व्यक्ति एकत्रा होकर किसी भी प्रकार का जमाव, धरना, प्रदर्शन या नारेबाजी नही कर सकेंगे और इस क्षेत्रा में किसी भी प्रकार के ध्वनि विस्तारक यंत्रा का उपयोग भी नही हो सकेगा।




फसल खराबे के लिए पीसांगन तहसील को मिले 44 लाख
अजमेर 4 जनवरी। खरीफ फसल 2015 में 2 हैक्टेयर से अधिक फसल खराबा से प्रभावित पीसांगन तहसील के किसानों को 44 लाख 82 हजार 526 रूपए वितरित किए जाएंगे।

जिला कलक्टर ने बताया कि पीसांगन तहसील के 8 गांवों में खरीफ फसल 2015 अभाव संमवत् 2072 के अन्तर्गत 50 से 75 प्रतिशत फसल खराबे वाले 2 हैटेयर से अधिक 344 कृषकों को कृषि आदान अनुदान के रूप में 44 लाख 82 हजार 526 रूपए स्वीकृत किए गए है। इन्हें अजमेर सेन्ट्रल काॅपरेटिव बैंक के माध्यम से ग्राम सहकारी समिति में संधारित किसानों के खाते में जमा करवाया जाएगा। कृषक संबंधित जीएसएस के व्यवस्थापक से सम्पर्क कर सकते है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top