edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेरजैसलमेर में समारोहपूर्वक मनाया 7 वाँ राष्ट्रीय मतदाता दिवस

जैसलमेर विधायक भाटी ने लोकतांत्रिक व्यवस्था में

शत प्रतिषत मतदाताओं को मतदान करने का किया आह्वान

भारत की मतदान प्रणाली में मत के लिए सभी को समान अधिकार- जिला निर्वाचन अधिकारी शर्मा

जैसलमेर, 25 जनवरी। 7 वाँ राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जैसलमेर जिला मुख्यालय पर जिला स्तरीय समारोह कलेक्टेªट कैम्पस जैसलमेर में समारोहपूर्वक मनाया गया। इस समारोह में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी,जिला निर्वाचन अधिकारी(कलक्टर) मातादीन शर्मा, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान अमरदीन, उपसभापति रमेष जीनगर, अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

लोकतंत्र की सफलता है मतदाता पर निर्भर

जैसलमेर विधायक छोटू सिंह भाटी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सभी को बधाई देते हुए सभी मतदाताओं से आहवान किया कि मतदान प्रणाली में अपने अमूल्य मत का प्रयोग करके श्रेष्ठ जनप्रतिनिधि का चयन कर लोकतान्त्रिक व्यवस्था को और अधिक मजबूत बनावें। उन्होंने कहा कि राष्ट्र के निर्माण में मतदाता की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है इसलिए वे मतदान करने में कभी भी पीछे नही रहें। उन्होंने युवा मतदाताओं से आहवान किया कि वे सषक्त मतदान प्रणाली में सोच समझकर अपना प्रतिनिधि चयन करें ताकि गांव, प्रदेष एवं देष का विकास तीव्र गति से हों।

भारत की मतदान प्रणाली में मत के लिए सभी को समान अधिकार

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) मातादीन शर्मा ने कहा कि संविधान की अनमोल सम्पति लोकतंत्र है एवं इस लोक तान्त्रिक प्रणाली में प्रत्येक मतदाता को मत के लिए समान अधिकार दिया गया ह,ै इसलिए वे निर्वाचन के समय अपने अनमोल मत का प्रयोग अवष्य ही करें। उन्होंने कहा कि यह एक सामुहिक जन चेतना का कार्यक्रम है जिसमें सभी का दायित्व है कि जो व्यक्ति 18 वर्ष आयु वर्ग का हो गया है उसका मतदाता सूची में अवष्य ही नाम जुडवाना है। उन्होंनें युवा मतदाताओं से आग्रह किया कि वे जाति, भाषा, धर्म, समुदाय अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग कर योग्य व्यक्ति का लोकतांत्रिक प्रणाली में चयन करें ताकि प्रदेश एवं देश का विकास उत्तरोतर बढ़ता रहे।

भारत की निर्वाचन प्रणाली सबसे श्रेष्ठ

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने नव मतदाताओं को अपनी ओर से हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि भारत की निर्वाचन प्रणाली सबसे श्रेष्ठ मानी जा रही हैै। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग स्वतंत्र निष्पक्ष एवं भय मुक्त मतदान कराने के लिए जो प्रक्रिया लागू की है वह दिनो दिन मजबूत होती जा रही है। उन्होंने कहा कि नवीन निर्वाचन प्रणाली से मतदाताओं को मत करने के साथ ही मतदान प्रक्रिया में भी बहुत ही सरलता आई है । उन्होंनें हर स्तर पर मतदाता सूची में नाम जोडने के लिए कार्य करने की आवष्यकता जताई।

इन्होंने रखे विचार

इस अवसर पर नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, प्रधान अमरदीन, उप सभापति रमेष जीनगर ने भी मतदान दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आज के दिन हमें यह संकल्प लेना है कि अपना मतदान पहचान पत्र बनाकर मताधिकार का प्रयोग करेगें। उन्होंनें कहा कि सषक्त लोकतंत्र प्रणाली में मतदाता की महत्वपूर्ण भूमिका है इसलिए वे मताधिकार का प्रयोग अवष्य ही करें।

अनिवार्य रुप से बनाएं मतदाता पहचान-पत्र

मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण ने कहा कि जो व्यक्ति 18 वर्ष आयु के हो गये हैं उन्हें अनिवार्य रुप से अपना फोटो मतदाता पहचान-पत्र बना कर मताधिकार का संवैधानिक अधिकार प्राप्त करना है। उन्होंने कहा कि आज के दिन सभी मतदाताओं को यह संकल्प लेना हैं कि वे सभी निर्वाचनों में बढचढ कर हिस्सा लेकर मताधिकार का प्रयोग करेगें। उन्होंनें मतदान प्रक्रिया के लिए जिले में आयोजित की गई स्वीप गतिविधियों की विस्तार जानकारी दी एवं बताया कि इससे भी जिले में मतदाताओं की संख्या एवं मतदान प्रतिषत में बढोतरी आई है।

मत को विषिष्ट कर्तव्य के रूप में जाने

जिला साक्षरता अधिकारी राजकुमार विष्नोई ने 25 जनवरी को मतदान दिवस क्यांे मनाया जाता है उसके इतिहास की जानकारी देते हुए बताया कि पहली बार 25 जनवरी 2011 से राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रुप में मनाना शुरु किया था तभी से हम इस दिवस को हर वर्ष मना रहे हैै। 25 जनवरी की तारीख भी इसलिए निर्धारित है कि 25 जनवरी 1951 को भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई थी।

ये थे उपस्थित

समारोह के अन्त में उपखंड अधिकारी जैसलमेर कैलाषचन्द्र शर्मा ने अतिथियों का आभार जताया। समारोह में तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह, विकास अधिकारी धनदान देथा के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी, नव मतदाता, नगर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता विजय बल्लाणी ने किया।

---000---

राष्ट्रीय मतदाता दिवस - 2017

नए मतदाताओं को परिचय पत्र वितरित एवं श्रेष्ठ बी.एल.ओ. का किया बहुमान

प्रतियोगिताओ के विजेताओं को किया पुरुस्कृत

जैसलमेर, 25 जनवरी।7 वाँ राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष में आयोजित जिला स्तरीय समारोह के दौरान नये मतदाताओं को परिचय पत्र प्रदान किया गया वहीं श्रेष्ठ बीएलओ एवं प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरुस्कृत भी किया गया।

जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी एवं जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र के श्रेष्ठ बीएलओं मेहताबसिंह धोबा, षिवलाल साजित, हिंगोलसिंह को प्रमाण-पत्र एवं स्मृति चिन्ह् प्रदान कर सम्मानित किया। वहीं जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने पोकरण विधानसभा क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य करने वाले बीएलओं हिंगलाजदान उजलां, मदन पालीवाल रतनसिंह की बस्ती, सवाईसिंह राजगढ को सम्मानित किया।

इसी प्रकार नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रमों की कडी में राजकीय महिला महाविद्यालय में आयोजित भाषण प्रतियोगिता के प्रथम विजेता उतम व चन्द्राकांता, द्वितीय दुर्गा, तृतीय रचना जैन को, पंचायत समिति जैसलमेर अमरदीन एस.बी.के.राजकीय महाविद्यालय में आयोजित हुई निबंध प्रतियोगिता के प्रथम विजेता बबलू राठौड, द्वितीय भावना सिसोदिया, तृतीय अभिलाषा तंवर को, उप सभापति रमेष जीनगर ने अमर शहीद सागरमल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुई चित्रकला प्रतियोगिता के प्रथम विजेता कमलाराम व द्वितीय विजेता हरखाराम को प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह् प्रदान कर पुरूस्कृत किया।

समारोह के दौरान अतिथियों ने नव मतदाता जितेन्द्र, रमेषकुमार, छाया गोयल, पारों खातून, महिपालसिंह, गोपालसिंह, उमेष, मोहम्मद सलीम, शेर मोहम्मद को मतदाता पहचान पत्र प्रदान कर उनका अभिनन्दन किया।

जिला कलक्टर ने दिलाई शपथ

समारेाह के प्रारम्भ में जिला कलक्टर शर्मा ने उपस्थित संभागियों एवं युवा मतदाताओं को शपथ दिलाते हुए कहा कि वे भारत के नागरिक होते हुए लोकतंत्र में अपनी पूर्ण निष्ठा रखें एवं देश की लोकतांत्रिेक पंरपराओं की मर्यादा को बनाए रखें एवं स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्य रखते हुए प्रत्येक निर्वाचन में निर्भीक होकर धर्म , वर्ग, जाति, समुदाय ,भाषा अथवा अन्ंय किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें। समारोह में क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी के.आर. सोनी भी उपस्थित थे एवं उनके द्वारा मतदाता जागरूक प्रदर्षनी भी लगाई गई।

---000---

जिला कलक्टर शर्मा कलेक्ट्रेट कार्यालय पर करेगें ध्वजारोहण
जैसलमेर, 25 जनवरी। गणतंत्र दिवस समारोह 2017 के अवसर पर 26 जनवरी, गुरूवार को जिला कलक्टर मातादीन शर्मा कलेक्ट्रेट कार्यालय में प्रातः 8ः30 बजे ध्वजारोहण करेगें। ध्वजारोहण समारोह में पुलिस गार्ड द्वारा राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी जाएगी। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित सभी कार्यालयों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहेगें।

---000---

जिला कलक्टर शर्मा एवं विधायक भाटी व राठौड ने

गणतंत्र दिवस पर जिलेवासियों को दी बधाई

जैसलमेर, 25 जनवरी। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा, जैसलमेर विधायक छोटू सिंह भाटी, पोकरण विधायक शैतान सिंह राठौड, जिला प्रमुख श्रीमती अजंना मेघवाल, नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, नगर विकास न्यास के अध्यक्ष डाॅ.जितेन्द्रसिंह ने राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में जिलेवासियों को अपनी ओर से हार्दिक बधाई दी एवं कहा कि वे इस पर्व को राष्ट्रीय गरिमा के अनुरूप मनावंे। उन्होंने जिला स्तरीय समारोह में नागरिको को अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होने का भी आग्रह किया है।

---000---




स्वर्ण नगरी जैसलमेर में गणतंत्र दिवस समारोहपूर्वक मनाया जाएगा

जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमसा मेघवाल करेगी ध्वजारोहण

समारोह आयोजन की सभी प्रशासनिक तैयारियाँ पूर्ण


जैसलमेर, 25 जनवरी। स्वर्ण नगरी जैसलमेर में राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ समारोहपूर्वक मनाया जाएगा। मुख्य अतिथि जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमसा मेघवाल द्वारा शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में प्रातः 9ः05 बजे ध्वजारोहण करेगी और परेड का निरीक्षण करेगी। समारोह में परेड कमाण्डर रिजर्व सब इंसपेक्टर हुकमसिंह के नेतृत्व में मार्चपास्ट प्रस्तुत किया जाएगा।

मुख्य अतिथि जिला स्तरीय समारोह में जिले मे सराहनीय सेवाओं एवं उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए 20 व्यक्यिों को प्रशंसा-पत्र प्रदान कर सम्मानित करेगी। गणतंत्र दिवस कार्यक्रम विवरण के अनुसार अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी महामहिम राज्यपाल महोदय के संदेश का पठन करेगें। मुख्य समारोह में नगर में स्थित राजकीय एवं निजी विद्यालयों के लगभग 1000 से अधिक छात्र-छात्राओं द्वारा सामुहिक व्यायाम प्रदर्शन प्रस्तुत किया जाएगा। इसके साथ ही बालचरों एवं गल्र्स गाईड द्वारा साहसिक पिरामिड निर्माण का प्रदर्शन प्रस्तुत किया जाएगा। समारोह में आदर्ष विद्या मंदिर के विद्यार्थियों द्वारा लेजियम, डम्बलस, घोष प्रदर्षन किया जाएगा।

मुख्य समारोह में श्रीमती किशनीदेेवी मगनीराम मोहता राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं द्वारा आकर्षक साँस्कृतिक समूह नृत्य पेश किया जाएगा। समारोह में विभिन्न विभागों एवं शिक्षण संस्थाओं द्वारा सांस्कृतिक झांकियां निकाली जाएगी। गणतंत्र दिवस समारोह की कडी में गुरूवार को अपरान्ह् 4 बजे पुलिस लाईन मैदान में जिला प्रषासन बनाम नगरपरिषद के मध्य वाॅलीबाल मैच आयोजित होगा वहीं सांय 7ः00 बजे शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में विद्यालयों के नन्हें-मुन्हें बाल कलाकारो का आकर्षक एवं शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। अतिरिक्त जिला कलक्टर स्वामी ने बताया गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय समारोह की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।

----000----

मेगा विधिक चेतना एंव लोक कल्याणकारी शिविर 05 फरवरी को मोहनगढ में
जैसलमेर, 25 जनवरी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में 05 फरवरी, 2017 को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, मोहनगढ मंे मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी आयोजन होगा। पूर्णकालिक सचिव एवं मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट पूर्णिमा गौड़ ने शिविर के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने व पात्र व्यक्तियों को इस शिविर द्वारा विभिन्न योजनाओं का तुरंत लाभ देने के लिए मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी आयोजन किया जा रहा है तथा इसमें अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने का सम्मिलित प्रयास किया जाएगा।

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार समाज के कमजोर वर्गों के मध्य विधिक जागरूकता पैदा करने एवं सरकारी जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने एवं योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में 05 फरवरी 2017 को मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मोहनगढ में आयोजित किया जाएगा। शिविर में मेडिकल बोर्ड द्वारा विशेष योग्यजनों को विकलांगता प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे। सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग की ओर से जरूरतमंद विशेष योग्यजनों को ट्राईसाईकिल एवं बैसाखियां उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके साथ ही विभाग की अन्य योजनाओं के आवेदन भी तैयार किए जाएंगे। पंचायत राज विभाग की ओर से अपनी योजनाओं के साथ साथ सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की स्वीकृति जारी की जाएगी।

----000----

राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 11 फरवरी को
जैसलमेर, 25 जनवरी। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार इस वर्ष प्रथम राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 11 फरवरी को किया जाएगा। यह जानकारी पूर्णकालिक सचिव पूर्णिमा गौड़, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने देते हुए बताया कि इसमें प्री-लिटिगेशन और लम्बित प्रकरणों को समाहित करते हुए शमनीय दाण्डिक अपराध, अन्तर्गत धारा 138, परक्राम्य विलेख अधिनियम, बैंक रिकवरी मामले, एम.ए.सी.टी. मामले, पारिवारिक विवाद, श्रम-विवाद, भूमि अधिग्रहण मामले, बिजली व पानी के बिल (चोरी के अलावा), मजदूरी, भत्ते और पेंशन भत्तों से संबंधित सेवा मामले, राजस्व मामले, अन्य सिविल मामले (किराया, सुखाधिकार, निषेधाज्ञा दावे एंव विनिर्दिष्ट पालना दावे) आदि का निस्तारण लोक अदालत के माध्यम से किया जाएगा। पक्षकार उक्त प्रकार के मामलों को राष्ट्रीय लोक अदालत में रखवाकर राजीनामा के माध्यम से उनका शीघ्र निस्तारण करवा सकते हैं। उन्होनें पक्षकारों से अपील की कि अधिक से अधिक प्रकरणों को इस लोक अदालत में रखवाकर इसका लाभ उठावें।

----000----

जिला उपभोक्ता मंच का महत्वपूर्ण फैसला।

आॅनलाईन कम्पनी के विरूद्ध एवार्ड राषि पारित की गयी

जैसलमेर, 25 जनवरी। जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष मंच जैसलमेर अध्यक्ष श्री रामचरन मीना,सदस्य श्री मनोहरसिंह नरावत व सदस्या श्रीमति संतोष व्यास ने अपने आदेष में परिवादी विष्णु कुमार शर्मा निवासी- एयरफोर्स स्टेषन जैसलमेर की ओर से अधिवक्ता श्री अंरविद कुमार गोपा द्वारा पेैरवी करतें हुए उनके परिवाद विष्णु कुमार बनाम अराइज इंडिया लिमिटेड कम्पनी में अप्रार्थी कम्पनी के विरूद्ध आदेष पारित किया जाकर यह आदेष दिया कि अप्रार्थी कम्पनी परिवादी को मिक्सर ग्रांइडर की पूरी कीमत 999 रू0 मय 9 प्रतिषत तावसूली वार्षिक ब्याज के अदा करें तथा मानसिक हर्जाना पेटे 3000 रू0 व परिवाद व्यय 1000 रू0 की राषि 2 माह के भीतर भीतर अदा करें। परिवादी ने ई-काॅमर्स कम्पनी स्नेेैपडील के द्वारा एक अराईज सुपर वरसा सफेद बा्रंड का मिक्सर ग्राइंडर 999 रू0 की कीमत देकर क्रय किया था। जो मिक्सर ग्रांइडर खराब पाया गया। इस पर परिवादी ने कम्पनी के कस्टमर सर्विस सेन्टर पर बात की तो मिक्सर ग्राइडर को कम्पनी के पत्ेा पर भेजने को कहा जिस पर परिवादी ने उक्त मिक्सर ग्राइडर को अप्रार्थी कम्पनी के पत्ते पर भेज दिया। तत्पष्चात् प्रार्थी द्वारा सम्पर्क करने पर संतोषजनक जबाब नही मिला। जिस कारण परिवादी ने आॅनलाईन कम्पनी की सेवाओं मे त्रुटि से व्यथित होकर जिला मंच मे परिवाद दायर किया जिस पर जिला मंच ने अपना आदेष सुनाया।

----000----

उप निवेषन क्षेत्र में आंबटित भूमि की बकाया समस्त किष्तंे

31 जनवरी तक जमा कराने पर ब्याज में शत-प्रतिषत छूट


जैसलमेर, 25 जनवरी। राज्य सरकार द्वारा उपनिवेषन क्षेत्र की समस्त परियोजनाओं के सभी श्रेणी के आवंटियों को आवंटित भूमि की कीमत पेटे बकाया समस्त किष्तों को 31 जनवरी 2017 तक एक मुष्त जमा कराने पर ब्याज में शत प्रतिषत छूट प्रदान की गयी है।

उपनिवेषन तहसीलदार जैसलमेर रणजीतसिंह ने समस्त काष्तकारों से अपील की है कि वे राज्य सरकार की इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाते हुए अपनी बकाया किष्तें जमा करावें। 31 जनवरी 2017 तक बकाया राषि जमा कराने में विफल रहने पर उनका आवंटन खारिज कर दिया जायेगा।

----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top