edvertise

edvertise
barmer



 

जालोर 7 वाॅ राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह पूर्वक मनाया जायेगा

भावी मतदाताओं के सशक्तिकरण के लिए युवाओं को किया जायेगा जागरूक


जालोर 2 जनवरी - राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार आगामी 25 जनवरी को 7 वाॅ राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह पूर्वक मनाया जायेगा वही इसके पूर्व युवाओं एवं भावी मतदाताओं का सशक्तिकरण करने के उद्देश्य से स्कूली विद्यार्थियों की चित्राकला, निम्बन्ध व भाषण प्रतियोगिताओं सहित चयनित विधालयों में प्रश्नोत्तरी तथा प्रदर्शनी व रैली आदि के माध्यम से युवाओं में व्यापक जागरूकता लाई जायेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार इस बार 25 जनवरी को 7 वाॅ राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह पूर्वक मनाया जायेगा जिसके तहत जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय महिला महाविधालय में समारोह का आयोजन किया जायेगा। उन्होनें बताया कि इस बार मनायें जाने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम ‘‘ युवा एवं भावी मतदाताओं का सशक्तिकरण‘‘ रहेगी तथा इसके साथ ‘‘ प्रत्येक वोट महत्वपूर्ण है‘‘ की थीम पर राष्ट्रीय चित्राकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।

उन्होनें बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया में युवाओं की अधिकाधिक सहभागिता सुनिश्चित करने के मूल उदृेश्य से आयोग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय मतदाता दिवस से पूर्व 15 से 17 वर्ष की आयु वर्ग वाले (कक्षा 9 से 12 वीं तक) युवक व युवतियों के साथ चयनित विधालय में परस्पर प्रश्नोत्तरी का कार्यक्रम भी आयोजित किया जायेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के पूर्व आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के लिए वातावरण निर्माण के लिए स्वीप कार्यक्रम चलाया जायेगा जिसके लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी को नोडल अधिकारी एवं जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी को सहायक नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्होनें बताया कि जारी निर्देशों के तहत सभी उपखण्ड मुख्यालयों पर 10 जनवरी को चित्राकला प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी वही मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में 17-18 जनवरी को जिला मुख्यालय पर स्थित सूचना केन्द्र में फोटो प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जायेगा। उन्होनेे बताया कि इसी प्रकार 21 जनवरी को जिला मुख्यालय पर एक रैली भी निकाली जायेगी जिसमें स्काउट,एनसीसी, स्कूल के छात्रा-छात्रायें एवं नर्सिग स्टूडेन्ट भाग लेगें वही गणतन्त्रा दिवस के जिला स्तरीय समारोह में झांकी भी प्रदर्शित की जायेगी।

उन्होंने जिले के सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों, जिला स्तरीय अधिकारियों, शिक्षा अधिकारी एवं निकायोें के अधिकारियों को निर्देशित किया कि भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्धारित कार्यक्रमों का सफलता पूर्वक आयोजन किया जाना सुनिश्चित करें।

----000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top