edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर रक्तदान जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन 500 कैडेट्स और अधिकारी हुए प्रेरित।
जिले में रक्तदान जागरूकता को प्रोत्साहन दे रहे बाड़मेर ब्लड डोनर्स द्वारा एनसीसी कैडेट्स को रक्तदान के प्रति जागरूक करने हेतु पोलोटेक्निक कॉलेज बाड़मेर में चल रहे एनसीसी संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर 2017 में रक्तदान जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

कार्यक्रम की शुरुआत में रोशन जैन, व्याख्याता पोलोटेक्निक कॉलेज ने कैडेट्स को रक्तदान की आम जानकारी दी। बाड़मेर ब्लड डोनर्स के संस्थापक भीमराज कड़ेला द्वारा रक्तदान सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी, ब्लड बैंक में रक्तदान की प्रक्रिया, डॉक्टर द्वारा मरीज को ब्लड चढ़ाने के कहने से लेकर मरीज को ब्लड चढ़ जाने तक की प्रक्रियाओं को बारीकी से समझाया गया। डॉ भरत सारण ने विभिन्न आपातकालीन परिस्थितियों में प्राथमिक उपचार तथा दुर्घटनाओं में रक्त बहने को रोकने के तरीकों को समझाया और कैडेट्स को लक्ष्य बनाकर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। जियाराम बाना, पूर्व व्याख्याता ने कुरूतियों का त्याग कर रक्तदान करने को कहा। कैंप कमांडेंट कर्नल प्रदीप पूनिया तथा डिप्टी कैंप कमांडेंट कर्नल प्रशांत दहिया द्वारा बाड़मेर जिले में इस तरह की पहल की सराहना करते हुए बाड़मेर ब्लड डोनर्स टीम का हौंसला आफजाई किया। मंच संचालन कर रहे कैंप एज्युडेंट कैप्टन डॉ आदर्श द्वारा कैडेट्स को रक्तदान के प्रति जागरूक व प्रोत्साहित करने पर ब्लड डोनर्स टीम का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के अंत मे बाड़मेर ब्लड डोनर्स टीम द्वारा सभी सहयोगकर्ताओं को स्मृति चिन्ह भेंट किए गये।




500 कैडेट्स और अधिकारी हुए प्रेरित

कार्यक्रम में राजस्थान के विभिन्न शहरों हनुमानगढ़, गंगानगर, बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर से आये 460 कैडेट्स, 5 एनसीसी अधिकारी, 10 पीआई स्टाफ और ब्लड डोनर्स टीम के लव दैया, दिलीप त्रिवेदी आदी उपस्थित रहे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top