edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना में स्वरोजगार के लिए 32 ऋण आवेदन पत्रों का चयन
जैसलमेर, 10 जनवरी/ प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत जिलास्तरीय टाॅस्क फोर्स समिति की बैठक जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिसमें इस योजना के तहत स्वरोजगार के लिए आॅन लाईन किए गए ऋण आवेदन पत्रों पर विस्तार से समीक्षा की जाकर उनका चयन किया गया।

बैठक में जिला कलक्टर शर्मा के समक्ष सदस्य सचिव एवं महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र के.सी.सैनी द्वारा जिला उद्योग केन्द्र के 30 ऋण आवेदन पत्र व खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के 6 ऋण आवेदन पत्रों, खादी ग्रामो उद्योग आयोग के 1 ऋण आवेदन पत्र को रखा गया इसकी समिति सदस्यों द्वारा विस्तार से जांच की गई । बैठक में समिति सदस्यों द्वारा की गई जांच के बाद जिला उद्योग केन्द्र के 25 एव खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के 6 व खादी ग्रामो उद्योग आयोग के 1 ऋण आवेदन पत्रों का चयन किया जाकर उसकी स्वीकृति की गई। बैठक में आर.के भंवरावत लीड बैंक अधिकारी एसबीबीजे, हिमतसिंह कविया प्रबन्धक अनुजा निगम, इन्द्राराम गेंवा प्राचार्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, किरण कंवर पं.स. सदस्य, अयुब खान सरपंच भीखोडाई एवं केवीआईसी के प्रदीप कुमार मीणा, नेहरू युवा केन्द्र के राजेन्द्र पुरोहित ने भाग लिया।

----000----

जल संरक्षण के लिए सभी की सहभागिता जरूरी-जिला प्रमुख
जैसलमेर में यूरोपियन यूनियन राज्य सहभागिता कार्यक्रम के अन्तर्गत जिला स्तरीय कार्यषाला का आयोजन

जैसलमेर, 10 जनवरी/ जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने कहा कि वर्षाती जल संरक्षण एवं संग्रहण के लिए सभी की सहभागिता जरूरी है।उन्होंनें कहा कि जैसलमेर जिले में संचालित हुए मुख्यमंत्री जल संरक्षण अभियान से वर्षाती जल संरक्षण के क्षेत्र में प्रगति हुई है वहीं इस अभियान के तहत चयनित गांवों में प्राचीन जल स्त्रोतों के विकास के कारण भूमि जल क्षमता में बढोतरी हुई है। उन्होंनें कहा कि यूरोपियन यूनियन राज्य सहभागिता कार्यक्रम में भी जल संरक्षण के क्षेत्र में पूर्व में भी कार्य हुए है एवं इस बार इस कार्यक्रम के बजट को मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान में शामिल किया गया है जिससे भी जल संरक्षण के क्षेत्र में अच्छे कार्य होंगें।

जिला प्रमुख श्रीमती मेघवाल, जिला परिषद के तत्वाधान में यूरोपियन यूनियन राज्य सहभागिता कार्यक्रम के अन्तर्गत होटल प्रिया में आयोजित जिला स्तरीय कार्यषाला में संभागियों को संबोधित करते हुए यह उद्गार व्यक्त किए। कार्यषाला में उप जिला प्रमुख उम्मेदसिंह नरावत, पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान अमरदीन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायणंिसंह चारण, विकास अधिकारी जैसलमेर समिति धनदान देथा, सम समिति सुखराम विष्नोई, सांकडा समिति टीकमाराम चैधरी के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

जिला प्रमुख ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान (ग्रामीण) के द्वितीय चरण में भी प्राचीन जल स्त्रोतों के संरक्षण के लिए विषेष कार्य करने की आवष्यकता जताई एवं कहा कि इस अभियान के संचालन से जो गांव चयनित हुए है वे पानी के लिए स्वावलंबन बनने चाहिए तभी इस अभियान की उपयोगिता सिद्व होगी। इसके साथ ही ये गांव सरकारी पेयजल व्यवस्था पर भी कम से कम निर्भर रहें। उन्होंनें कहा कि जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी टीम भावना से कार्य कर जल महत्व के इस अभियान में जिले में विषेष कार्य करें।

प्रधान अमरदीन ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान (ग्रामीण) के द्वितीय चरण में चयनित गांवों में प्राचीन जल स्त्रोत जैसे बावडिया, कुंए, तालाब, खडीन इत्यादि के कार्यो को अधिक से अधिक संख्या में लेकर उनको विकसित करने पर विषेष जोर दिया ताकि जिले का भूजल स्त्रोत बढें। उन्होंनें इस अभियान में टांकें कम से कम लेने की बात कही वहीं कहा कि जो टांके लिए जाए उनको छत से अवष्य ही जोडा जाएं। उन्हांेनंे इस अभियान के प्रथम चरण में जिन पंचायतों में माॅडल तालाब लिए वे वास्तव में उपयोगी है। उसी अनुरूप द्वितीय चरण में भी माॅडल तालाब विससित करने की सलाह दी।

उप जिला प्रमुख उम्मेदसिंह नरावत ने कहा कि जल का जीवन में बहुत महत्व है एवं रहेगा इसलिए हम सभी को जल संरक्षण के क्षेत्र में विषेष सहयोग करना चाहिए एवं आमजन की सहभागिता इसमें जरूरी है। उन्होंनें नदी-नालों से बहने वाले वर्षाती जल को रोक कर वहां जल संरक्षण संरचना विकसित करने की आवष्यकता जताई ताकि वह वर्षाती संग्रहित जल से पानी का रिचार्ज हो। उन्होंनें ऐसे स्थानों को चिन्ह्ति कर वहां विकास कार्य कराने की सलाह दी।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारण ने कार्यषाला के उद्देष्यों पर प्रकाष डालते हुए जिले में संचालित मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की प्रगति के बारे में विस्तार से संभागियों को जानकारी दी एवं कहा कि इस अभियान में प्राचीन जल स्त्रोतो का विकास प्राथमिकता से किया जा रहा है। विकास अधिकारी धनदान देथा ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान (ग्रामीण) के द्वितीय चरण के बारे में प्रकाष डाला एवं कहा कि यूरोपियन यूनियन राज्य सहभागिता कार्यक्रम के अन्तर्गत आवंटित बजट का उपयोग जल संरक्षण महत्व के कार्यो पर किया जाएगा।

संदर्भ व्यक्ति नटवर जोषी ने एकीकृत जल संसाधन प्रबंधन तथा विजय बल्लाणी ने एकीकृत जल संसाधन प्रबंधन योजनाओं के क्रियान्वयन तथा भूजल वैज्ञानिक डाॅ.एन.डी.ईणखिया ने राज्य जल नीति के बारे में संभागियों को विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन स्वच्छता के जिला समन्वयक किषोर बिस्सा ने किया।

----000----

जिले में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह पूर्वक मनाया जाएगा
जैसलमेर, 10 जनवरी/ निर्वाचन विभाग के निर्देषों की पालना में 25 जनवरी 2017 राष्ट्रीय मतदाता दिवस को विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र मुख्यालय एवं मतदान केन्द्र पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह पूर्वक मनाया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी(एडीएम) के.एल.स्वामी ने इस संबंध में निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी(एसडीएम) जैसलमेर व पोकरण को निर्देषित किया कि वे विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन करावें इसके साथ ही विधानसभा क्षेत्र के 4 ऐसे मतदान केन्द्रों के 2-2 फोटोग्राफ जहां उत्कृष्ट समारोह का आयोजन किया गया हो कार्यालय जिला निर्वाचन अधिकारी को 28 जनवरी को आवष्यक रूप से भिजवाना सुनिष्चित करें।

उन्होंनंे बताया कि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जैसलमेर का मुख्यालय जिला स्तर पर होने के कारण जिला स्तरीय समारोह एवं विधानसभा स्तरीय समारोह संयुक्त रूप से कलेक्ट्रेट परिसर में 25 जनवरी को आयोजन किया जाएगा। उन्होंनें बताया कि समारोह की सम्पूर्ण तैयारी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी(एसडीएम) जैसलमेर के द्वारा की जाएगी तथा इस कार्य में तहसीलदार जैसलमेर सहयोग करेगें। जिले के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में निबन्ध/चित्रकला/ भाषण प्रतियोगिता आदि के आयोजन की कार्यवाही जिला साक्षरता एवं सतत षिक्षा अधिकारी जैसलमेर द्वारा सुनिष्चित की जाएगी।

शैक्षणिक संस्थानों में मतदाता शपथ का आयोजन करावें
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिला षिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक एवं माध्यमिक को पत्र प्रेषित कर निर्देषित किया है कि वे 25 जनवरी, राष्ट्रीय मतदाता दिवस को जिले की सभी शैक्षणिक संस्थानों में मतदाता शपथ को एक सक्षिप्त समारोह आयोजित कर दिलवाए जाने की व्यवस्था करावें।

----000----

बायोमैट्रिक सत्यापन को जीवित होने का सत्यापन माना जाएगा
जैसलमेर, 10 जनवरी/ कोषाधिकारी जसराज चैहान ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि राज्य सरकार की विभिन्न सरकारी योजनाओं का भामाषाह प्लेटफाॅर्म के माध्यम से लाभ प्राप्त कर रहें लाभार्थियों का किसी भी एक योजना से बायोमैट्रिक सत्यापन के द्वारा लाभ प्राप्त किया जाता है तो इस सत्यापन का अन्य सभी योजनाओं के लिए जीवित होने का सत्यापन माना जाएगा।

उन्होंनें बताया कि जैसे सामाजिक सुरक्षा पेंषन के ऐसे लाभार्थी, जो वर्ष में एक बार भी यदि राषन की दुकान पर स्वयं के बायोमैट्रिक सत्यापन उपरान्त राषन प्राप्त करता है को जीवितता प्रमाण पत्र के लिए प्रथक से बायोमैट्रिक सत्यापन की आवष्यकता नहीं है।

----000----

जिले में उत्साह के साथ मनाई जायेगी स्वामी विवेकानंद जयंती

12 जनवरी से प्रारंभ होगा राष्ट्रीय युवा सप्ताह

जैसलमेर 10 जनवरी। जिले में जिला प्रशासन के सानिध्य में जिला युवा बोर्ड, नेहरू युवा केन्द्र, राष्ट्रीय सेवा योजना, एन0सी0सी0, भारत स्काउट गाईड के संयुक्त प्रयासो से दिनांक 12 जनवरी 2017 को प्रातः10ः30 बजे राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह का आयोजन स्थानीय एस0बी0के0 राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय जैसलमेर में किया जा रहा है।

केन्द्र के जिला युवा समन्वयक ओम प्रकाश जोशी ने बताया कि इस युवा दिवस समारोह में विशिष्ठ जनो द्वारा युवाओ केे प्रेरणा स्त्रौत स्वामी विवेकानंद की अमर वाणी से युवाओ को लाभान्वित किया जायेगा साथ ही इस अवसर पर प्रतिभागियो में देश भक्ति और राष्ट्र निर्माण विषय पर भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाना है।

कार्यक्रम के प्रभारी राजेन्द्र पुरोहित ने बताया कि 12 जनवरी से प्रारंभ होने वाले सप्ताह को राष्ट्रीय युवा सप्ताह के तहत विभिन्न ग्रामीण युवा मंडलो के सहयोग से 12 जनवरी को युवा दिवस, 13 जनवरी को सांस्कृतिक दिवस,14 जनवरी सहभागिता दिवस के रूप में मनाया जायेगा।

इसी कड़ी में 15 जनवरी को सेवा दिवस, 16 जनवरी शारीरिक क्षमता दिवस व 17 जनवरी शांति दिवस, 18 जनवरी व्यवसायिक कौशल दिवस, 19 जनवरी चेतना दिवस के रूप् में मनाया जायेगा। विभिन्न दिवसो को दिवसो के अनुरूप गामीण क्षेत्रो में युवा मंडलो के माध्यम से गतिविधियाॅ का आयोजन कर स्वामी विवेकानंद की अमर वाणी को जनज न तक पहुचाया जायेगा। इसी के साथ युवा मंडल स्वच्छ भारत अभियान, डिजिटल भुगतान, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ, सहित प्रधानमंत्री की विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओ को आम जन तक पहुचाने में अपनी सक्रिय भूमिका अदा करेगे।

----000----



0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top