edvertise

edvertise
barmer



अजमेर।जरूर पढ़ें यह खास खबर-21 से भरने शुरु होंगे ऑनलाइन फार्म, पीटीईटी और बीए-बीएससी बीएड के लिए
जरूर पढ़ें यह खास खबर-21 से भरने शुरु होंगे ऑनलाइन फार्म, पीटीईटी और बीए-बीएससी बीएड के लिए

शिक्षक बनने के इच्छुक विद्यार्थी शनिवार से पीटीईटी और चार वर्षीय बीए एवं बीएससी बीएड प्रवेश परीक्षा-2017 के ऑनलाइन फार्म भर सकेंगे। विद्यार्थी 25 फरवरी तक परीक्षा शुल्क और 27 फरवरी तक ऑनलाइन फार्म भरेंगे। महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्याल 14 मई को परीक्षा कराएगा।

परीक्षा समन्वयक प्रो. बी. पी. सारस्वत ने बताया कि प्री. टीचर एज्यूकेशन टेस्ट, चार वर्षीय बीए-बीएड एवं बीएससी बीएड के ऑनलाइन फार्म शनिवार से वेबसाइट पर भरे जा सकेंगे ऑनलाइन फार्म भरने की प्रक्रिया 27 फरवरी तक चलेगी।

जबकि विद्यार्थी 25 फरवरी तक परीक्षा शुल्क जमा करा सकेंगे। इन परीक्षाओं के लिए 500 रुपए शुल्क रखा गया है। इस बार करीब 3 से 3.50 लाख विद्यार्थियों के परीक्षा में बैठने की उम्मीद है।

14 मई को होगी परीक्षा

प्रो. सारस्वत ने बताया कि राज्य में 15 मई को दो पारियों में परीक्षा होगी। सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक बीए और बीएससी बीएड परीक्षा होगी। दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक प्री. टीचर एज्यूकेशन टेस्ट का आयोजन होगा।

राज्य में सीट और कॉलेज (विवि के अनुसार)

टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज-900

बीएड कॉलेज में सीटें-95000

विद्यार्थी यूं जमा करा सकेंगे फीस

-कैशलेस योजना के तहत किसी भी बैंक के एटीएम, डेबिट/क्रेडिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग से

-आईसीआईसीआई बैंक में नकद जमा कराने की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी

चार वर्षीय इन्टीग्रेटेडे कोर्स

प्रो. सारस्वत ने बताया कि सरकार ने वर्ष 2016 में चार वर्षीय बीए-बीएड अैार बीएससी बीएड कोर्स शुरु किए हैं। इस वर्ष सीनियर सेकंडरी (बारहवीं) की परीक्षा में बैठने वाले और बारहवीं उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थी ऑनलाइन फार्म भर सकेंगे। दोनों कोर्स के तहत विद्यार्थी को चार साल में स्नातक के साथ-साथ बीएड की डिग्री मिल सकेगी।

इस वर्ष बीए-बीएड और बीएससी बीएड पाठ्यक्रम के लिए राज्य में करीब 50 नए कॉलेज खुलेंगे। एनसीटीई और सरकार से मान्यता मिलने के बाद इन पाठ्यक्रमों में 8 से 10 हजार सीट उपलब्ध होंगी। दो वर्षीय बीएड अैार बीएसटीसी कोर्स के साथ-साथ इन कोर्स में रोजगार के भी अच्छे अवसर उपलब्ध हैं। विद्यार्थी अधिक जानकारी के लिए फोन 0-145-2787083 अथवा ई-मेल पर संपर्क कर सकते हैं।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top