edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर पेयजल विभाग के नलकूपों को प्राथमिकता से विद्युत कनेक्षन जारी करें-जिला कलक्टर
जिले में पेयजल आपूर्ति में सुधार लावें-विधायक भाटी

जैसलमेर, 30 जनवरी/ जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे पेयजल विभाग के नलकूपों के डिमाण्ड राषि जमा करा दी गई है उनको प्राथमिकता से विद्युत कनेक्षन से जोडने की कार्यवाही करें ताकि पेयजल आपूर्ति में सुधार हों। उन्होंनें जलदाय विभाग के अभियंता को निर्देष दिए कि जनप्रतिनिधियों ने पानी के समस्या के संबंध में जो समस्याएं बताई है उसका निराकरण कर क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति सुचारू करावें। उन्होंनें जलदाय विभाग के माॅनेटरिंग सिस्टम को प्रभावी बनाने के निर्देष दिए एवं कहा कि नलकूप खराब होने की सूचना उनके सूचना तंत्र से मिले एवं 3 दिवस में खराब नलकूप की मरम्मत कर चालू कराने की व्यवस्था करावें।

जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी,बिजली एवं समसामयिक गतिविधियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल,अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंनें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि वे राजश्री एवं जननी सुरक्षा योजना में समय पर भुगतान की व्यवस्था सुनिष्चित करें वहीं सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में दवा उपलब्ध हो इस बात का विषेष ध्यान रखें। उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को श्रीजवाहिर चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था में ओर अधिक सुधार लाने के निर्देष दिए।

जैसलमेर विधायक भाटी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कहा कि जिस पंचायत मुख्यालय पर एएनएम नहीं है वहां पर एएनएम लगाने की व्यवस्था करावें। उन्होंनें श्रीजवाहिर चिकित्सालय जिला अस्पताल में 2 टीमें लगाकर सफाई की अच्छी व्यवस्था करने, शहर में पेयजल पाइपलाईन के लीकेज की मरम्मत करवाकर उसको सही करानें, नये खोदे गए हैण्डपंप में पाइपलाईन लगाकर उसको चालू करने तथा पेयजल नलकूप पर तकनीकी कार्मिक की व्यवस्था कराने के निर्देष दिए। उन्होंनें जेठवाई सडक जो क्षतिग्रस्त है उसका नवीनीकरण कराने पर जोर दिया।

जिला प्रमुख श्रीमती मेघवाल ने जलदाय विभाग की पेयजल आपूर्ति की प्रभावी माॅनेटरिंग करने, पोकरण एवं जैसलमेर क्षेत्र में जहां कई ढाणियों में पानी आपूर्ति समय पर नहीं हो रही है वहां लोगों को समय पर पीने का पानी उपलब्ध करानें पर जोर दिया। उन्होंनें विद्युत वाॅल्टेज में सुधार लाने पर भी बल दिया। उन्होंनें परीक्षा के दौरान घरेलू विद्युत आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में करने की आवष्यकता जताई। उन्होंनें धनाना व हरणाउ में चिकित्सा षिविर लगाने पर बल दिया।

जिला कलक्टर ने नगरपरिषद के अधिकारी को निर्देष दिए कि मरू महोत्सव के आयोजन को ध्यान में रखते हुए शहर की सफाई व्यवस्था में सुधार लावें, आवारा पशुओं की धर-पकड करावें। उन्होंनंे मरू महोत्सव के शोभायात्रा के मार्ग में जो विद्युत तार है उनको 1 फरवरी तक सही करवाकर रिपोर्ट कराने के अधीक्षण अभियंता विद्युत को कहा इसके साथ ही इस संबंध में जो कार्य विभागों को बताए गए है वे समय पर करना सुनिष्चित करें। उन्होंनें नियमित अभियान चलाकर स्वर्णनगरी को पाॅलिथिन मुक्त बनानें, शहर में पाइपलाईनों के लीकेज सही कराने, सडक पर गंदा पानी नहीं बहें उसके पुक्ता प्रबंध करने पर जोर दिया।

उन्होंनें अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी को निर्देष दिए कि वे शहर के गौरव पथ का निर्माण कार्य शीघ्र चालू करावें वहीं द्वितीय चरण के ग्रामीण गौरव पथ के कार्याे को भी लक्ष्य के अनुरूप चालू करने के निर्देष दिए। उन्होंनें संयुक्त निदेषक पशुपालन को निर्देष दिए कि वे बीमार पशुओं के उपचार की समय पर व्यवस्था सुनिष्चित करें वहीं सभी पशु चिकित्सा केन्द्रों पर दवाईयों की उपलब्धत सुनिष्चित करावें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर स्वामी ने बैठक में अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे सजग रहते हुए विभागीय कार्यो को गंभीरता से संपादित करें।

बैठक में अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी सुनील कालानी,विद्युत एम.आर.जाट, अधिषाषी अभियंता जलदाय एस.डी.सोनी, पराग स्वामी, रूडीप रमेष सोनी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, पीएमओं डाॅ.जे.आर.पंवार, सहायक अभियंता नगरपरिषद राजीव कष्यप, संयुक्त निदेषक पशुपालन मीणा उपस्थित थें एवं विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी।

----000----

गैस कनेक्षन से वंचित स्कूलों में शीघ्र गैस कनेक्षन लेने की कार्यवाही करें-जिला कलक्टर

मिड-डे-मील पोषाहार व्यवस्था का प्रभावी निरीक्षण एवं मीनू के अनुरूप देने के दिए निर्देष


जैसलमेर, 30 जनवरी । जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने षिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे यह सुनिष्चित कर लें कि सभी विद्यालयों में मिड-डे-मील का पोषाहार पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हों। उन्होंनें पोषाहार की गुणवता पर विषेष ध्यान रखने के निर्देष दिए एवं हिदायत दी कि वे निर्धारित नाॅम्स के अनुसार विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण कर पोषाहार व्यवस्था की जांच करेगें। उन्होंनंे माह जनवरी से मार्च 2017 तक त्रैमासिक विद्यालयवार पोषाहार की मांग 3 दिवस में जिला रसद अधिकारी को उपलब्ध करानें के निर्देष दिए।

उन्होंनें षिक्षा अधिकारी के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे गैस कनेक्षन से वंचित रहीं विद्यालयों में शीघ्र गैस कनेक्षन लेने की कार्यवाही करें। उन्होंनें जिन विद्यालयों मे किचन शेड का निर्माण नहीं है उसमें भी निर्माण की कार्यवाही कराने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर शर्मा ने कलेक्ट्रेट सभागार मंे आयोजित राष्ट्रीय पोषाहार कार्यक्रम की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया, जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक मनीराम मीणा, ब्लाॅक षिक्षा अधिकारी, समिति सदस्य प्रतापचंद व्यास, श्रीमती खातूदेवी उपस्थित थे।

उन्होंनंे ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे विद्यालयों में षिक्षा की गुणवता एवं पोषाहार व्यवस्था के संबंध में समय-समय पर निरीक्षण करें। उन्होंनंे विद्यालयों में मीनू के अनुसार पोषाहार वितरण हो यह अनिवार्य रूप से सुनिष्चित कर लें। बैठक में विद्यालयों में खाद्यान्न की उपलब्धता, कुक कम हेल्पर को देय मानदेय राषि, बर्तनों की उपलब्धता इत्यादि की भी विस्तार से समीक्षा की एवं समय पर खाना पकाने वाले को भुगतान करने के निर्देष दिए।

ब्लाॅक षिक्षा अधिकारी उम्मेदसिंह ने बैठक में मिड-डे-मील प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की एवं बताया कि सभी विद्यालयों में मीनू के अनुरूप विद्यार्थीयो को पोषाहार उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंनंे खाद्यान्न उपलब्धता की भी विस्तार से जानकारी दी।

----000----

बीस सुत्री कार्यक्रम में फरवरी माह तक सभी स ूत्रों में शत-प्रतिषत उपलब्धि अर्जित कर सभी सूत्रों में “ए“ श्रेणी प्राप्त करें-जिला कलक्टर
जैसलमेर, 30 जनवरी। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने बीस सूत्री कार्यक्रम से जुडे अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे फरवरी माह के अन्त तक सभी सूत्रों में शत-प्रतिषत लक्ष्य अर्जित कर रेटिंग वाले सूत्रों में “ए“ श्रेणी प्राप्त करावें। उन्होंने विषेष रूप से अनुसूचित जाति/जनजाति सूत्रों मंे शत-प्रतिषत लक्ष्य समय पर अर्जित कर पात्र लोगों को लाभान्वित करने के निर्देष दिए। उन्होंने इस कार्यक्रम में कार्यो की गुणवता पर भी विषेष ध्यान देने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर शर्मा नेे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बीसूका की प्रगति समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायणंिसह चारण, सचिव नगर विकास न्यास बी.एल.रमण, उपवन सरंक्षक डीडीपी ख्याति माथुर के साथ ही संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंनें एक-एक सूत्र की माह दिसंबर तक की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की एवं जिन सूत्रों में अभी तक सी एवं डी व बी श्रेणी ही है उन संबंधित अधिकारियों को कडे निर्देष दिए कि वे इन सूत्रों में उपलब्धि अर्जित करने के लिए विषेष प्रयास करें एवं समय पर ए श्रेणी अर्जित करें।

जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि वे जन-जन का स्वास्थ्य रूटीन टीकाकरण के सूत्र में सभी टीकाकरणों में शत-प्रतिषत बच्चों का टीकाकरण करवाना सुनिष्चित कर लें एवं किसी प्रकार की कमी नहीं रखें। उन्होंनें उन निदेषक महिला एवं बाल विकास को निर्देष दिए कि वे आंगनवाडी केन्द्रों के संचालन में बढोतरी लावें एवं बच्चों के पंजीयन में भी वृद्वि करें। उन्होंनें सभी अधिकारियों को निर्देष दिए कि राज्य सरकार बीसूका कार्यक्रम को गम्भीरता से ले रहीं है इसलिए इस कार्यक्रम मंे लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि अर्जित करने में किसी प्रकार की कमी नहीं रखें एवं मानवीय भाव रखते हुए पात्र लोगों को समय पर लाभ पहुचावें। उन्होंनें जलदाय विभाग के अभियंता को 5 फरवरी तक आरओ प्लांट का चालू कर जल गुणवता के सूत्र में प्रगति लाने के निर्देष दिए।

उन्होंनें सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे प्रतिमाह की 5 तारीख तक बीसूका की मासिक रिपोर्ट समय पर प्रस्तुत कर दें। मुख्य आयोजना अधिकारी डाॅ.बृजलाल मीणा ने बैठक में सभी सूत्रों की दिसंबर माह तक की प्रगति से अवगत कराया एवं संबंधित अधिकारियों को बीसूका की मासिक रिपोर्ट बैठक समय पर पेष करने की बात कही।

----000-----

शहीद दिवस पर कलेक्ट्रेट सभागार में 2 मिनट का मौन रखा गया
जिला कलक्टर शर्मा ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की
जैसलमेर, 30 जनवरी। जिला स्तर पर शहीद दिवस का आयोजन 30 जनवरी, सोमवार को जैसलमेर कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। शहीद दिवस पर शहीदों की स्मृति में प्रातः 11 बजे 2 मिनट का मौन रखा गया। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने शहीद दिवस पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्वा सहित स्मरण किया गया।

इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी उपखंड अधिकारी कैलाषचन्द्र शर्मा, कोषाधिकारी जसराज चैहान, तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह, सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया, सहायक निदेषक डाॅ.बृजलाल मीणा, सूचना विज्ञान अधिकारी चन्द्रेष कुमार, एसीपी हरीषंकर अग्रवाल, श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण, जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया के साथ ही कलेक्ट्रेट परिसर स्थित विभिन्न विभागों के कर्मचारीगण ने 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्वासहित स्मरण किया। इस दौरान नाद स्वरम् संगीत संस्थान के भजन गायिका श्रीमती शोभा हर्ष, श्रीमती शोभा भाटिया, भजन गायक अनिल पुरोहित, नंदकिषोर सोनी ने गांधीजी के प्रिय भजन ‘‘ वैष्णव जन तो तेने कईए, पीर पराई जाने कोय‘‘ के साथ ही अन्य भजनों की प्रस्तुती की एवं ‘‘रघुपति राघव राजा राम‘‘ रामधुन प्रस्तुत की गई।

-----000-----





श्रीजवाहिर चिकित्सालय में मरीजों की बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करावंे
जैसलमेर, 30 जनवरी। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी जैसलमेर की बैठक आयोजित की गई। जिसमें श्रीजवाहिर चिकित्सालय की चिकित्सा, सफाई व्यवस्था के साथ ही अन्य विकास कार्यो पर विस्तार से समीक्षा की गई। बैठक में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, कोषाधिकारी जसराज चैहान, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, पीएमाओं डाॅ.जे.आर.पंवार, सदस्य डाॅ. दामोदर खत्री उपस्थित थे।

जिला कलक्टर शर्मा ने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिए कि वे चिकित्सालय में मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करावंे। उन्होंनें कहा कि वे जिला अस्पताल की व्यवस्था को और अधिक सुधारने के लिए जरूरत के अनुरूप बेड, गद्दे, कचरा पात्र, स्ट्रचर इत्यादि की कार्य योजना बनाकर खरीद की कार्यवाही अनुमोदन के पश्चात कर सकते है। उन्होंनें अस्पताल की सीवरेज के लिए उच्च अधिकारियों से बात कर एनआरएचएम के माध्यम से करवाना सुनिष्चित करावें।

जैसलमेर विधायक भाटी ने जिला अस्पताल में इन्टरनल सीवरेज के कार्य को प्राथमिकता से कराने पर जोर दिया। उन्होंनें सफाई व्यवस्था को और अधिक सुदृढ बनाने के लिए अतिरिक्त सफाई कर्मचारी लगाने एवं ठेकेदार को पाबंद कर उच्च स्तरीय सफाई व्यवस्था सुनिष्चित करावें। उन्होंनें चिकित्सालय में पर्याप्त मात्रा में दवाई की उपलब्धता सुनिष्चित करने एवं मरीजों को समय पर उपलब्ध करानें पर जोर दिया। उन्होंने निःषुल्क जांच का भी पूरा लाभ प्रदान कराने के निर्देष दिए।

प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ.पंवार ने बताया कि रंगरोगन व मरम्मत का कार्य चल रहा है जो शीघ्र ही पूरा हो जाएगा। उन्होंने बताया कि एक स्केनर मय प्रिन्टर के खरीद कर ली गई है एवं एक फोटोकाॅपी मषीन व एक प्रिन्टर व स्केनर खरीद शीघ्र ही कर दिया जाएगा। उन्होंनें बैठक में मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी के माह दिसंबर 2016 के आय-व्यय की भी जानकारी प्रदान की।

-----000----

जैसलमेर में तीन दिवसीय मरू महोत्सव 2017 का आयोजन 8 से 10 फरवरी तक

मरू मेले की तैयारी एवं व्यवस्था संबंधी बैठक 2 फरवरी को


जैसलमेर, 30 जनवरी। जैसलमेर में जग विख्यात तीन दिवसीय मरू महोत्सव 2017 का आयोजन 8 से 10 फरवरी तक किया जा रहा है। मरू महोत्सव की तैयारी एवं व्यवस्था के संबंध में बैठक जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में 2 फरवरी, गुरूवार को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। उप निदेषक पर्यटक स्वागत केन्द्र भानुप्रताप ने यह जानकारी दी।

----000----

जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक 3 फरवरी को
जैसलमेर, 30 जनवरी। श्रमिकों के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं की क्रियान्विति के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में 3 फरवरी को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण ने यह जानकारी दी।

----000----

बालिका षिक्षा पुरस्कार ब्लाॅक स्तरीय आयोजन 1 फरवरी, बंसत पंचमी को
जैसलमेर, 30 जनवरी। बालिका षिक्षा फाउन्डेषन राजस्थान , जयपुर के निर्देषनानुसार बालिका षिक्षा पुरस्कार यथा गार्गी पुरस्कार, इंदिरा प्रियदर्षनी पुरस्कार तथा बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार का ब्लाॅक स्तरीय पुरस्कार वितरण आयोजन 1 फरवरी, बंसत पंचमी के अवसर पर किया जाना है। ब्लाॅक स्तरीय आयोजन जैसलमेर ब्लाॅक का करणी बाल मंदिर उच्च माध्यमिक ़िवद्यालय जैसलमेर , सम ब्लाॅक का राजकीय उच्च माध्यमिक ़िवद्यालय रामगढ व सांकडा ब्लाॅक का सरस्वती विधा मंदिर उच्च माध्यमिक ़िवद्यालय पोकरण में किया जाएगा।

जिला षिक्षा अधिकारी मनीराम मीणा ने बताया कि पात्र छात्राओं की सूचियां विधालयों को प्रेषित की जा चुकी है। पात्र छात्राओं को अपना फोटो युक्त आवेदन पत्र, बैंक खाता पास बुक छाया प्रति, कक्षा 10 अथवा 12 की अंकतालिका, पहचान पत्र की छाया प्रति व वर्तमान में राजस्थान राज्य में नियमित अध्ययनरत प्रमाण पत्र संबधित संस्थान से प्राप्त कर स्थानीय कार्यालय में 28 जनवरी तक जमा करवाने के निर्देष दिए गए थे। जिन छात्राओं ने अपना आवेदन पत्र आवष्यक पूर्तियां सहित जमा नहीं करवाया है वे 31 जनवरी, मंगलवार तक कार्यालय समय में अविलम्ब जमा करवावें। इसके अभाव में पुरस्कार की राषि देय नहीं होगी ।

----000----

पालनहार -विषेष अभियान
पालनहार योजना में जमा कराये जा रहे है बच्चों के अध्ययनरत होने का प्रमाण पत्र/आंगनवाडी में पंजीकृृत होने का प्रमाण पत्र,भामाषाह कार्ड ,आधार कार्ड

जैसलमेर 30 जनवरी । सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की पालनहार योजना का लाभ प्राप्त कर रहे पालनहार बच्चों के वर्ष 2016-17 में विद्यालय अथवा आंगनवाडी में अध्ययनरत होने का प्रमाण पत्र एवं भामाषाह कार्ड ,आधार कार्ड बैंक खाता पास बुक की प्रति जैसे आवष्यक दस्तावेज जमा कराए जा रहे है। हिम्मतसिंह कविया सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने बताया कि योजना के अन्तर्गत अनाथ बच्चों,विधवा की संतान, दिव्यांग माता या पिता की संतान , एचआईवी पीडित माता पिता की संतान को योजना के अन्तर्गत 500 से 1000 रूपये की सहायता प्रदान की जा रही है। पालनहारों को बच्चों के वर्ष 2016-17 में विद्यालय अथवा आंगनवाडी में अध्ययनरत होने का प्रमाण पत्र जमा कराना जरूरी है।

सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया ने बताया कि योजना के अन्तर्गत लाभ प्राप्त कर रहे पालनहारों को दस्तावेज जमा कराने हेतु लिखा गया है एवं जिला षिक्षा अधिकारियों को/ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को सूची भेजकर भी निवेदन किया गया है कि इनके दस्तावेज अपने अपने माध्यम से भिजवावें । उन्होने बताया कि यह योजना ऐसे परिवारों के लिए अनूठी योजना है जिससे इनके परिवारों को षिक्षा दिलाने में मददगार साबित हो रही है । उन्होने जनप्रतिनिधि ,अध्यापकगणों से अपील की हैं कि इस योजना का अधिकाधिक प्रचार प्रसार कराते हुए उक्त परिवारों को लाभ दिलाने में अपना सहयोग प्रदान करावें ।

----000----



0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top