edvertise

edvertise
barmer



अजमेर,गणतंत्रा दिवस समारोह -2017

शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी प्रो. देवनानी ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

उल्लेखनीय सेवाओं के लिए 137 जनों का सम्मान

अजमेर, 26 जनवरी। गणतंत्रा दिवस का जिला स्तरीय समारोह पटेल मैदान में आयोजित हुआ। समारोह में शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा परैड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। समारोह में राज्यपाल का संदेश पठन अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री किशोर कुमार ने पढ़कर सुनाया वहीं जिले में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय सेवाएं तथा कार्य करने वाले 137 जनों को मुख्य अतिथि ने प्रशस्ति पत्रा देकर सम्मानित किया।

प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा, भाषा विभाग, ग्रामीण विकास पंचायती राज विभाग तथा इसके अधीनस्थ प्राथमिक शिक्षा का स्वतंत्रा प्रभार मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने गणतंत्रा दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों को लोकतंत्रा के सच्चे स्वरूप को समझकर लोकतंत्रा का प्रहरी बनना चाहिए। हमारे देश के साथ-साथ ही कई ओर देश भी आजाद हुए भारत ने लोकतंत्रा को अपनाकर विश्व में अलग मुकाम हासिल किया है। भारत का संविधान विश्व का सर्वोत्तम संविधान है। संविधान ने नागरिकों को अधिकार प्रदान किए है। जिनका लोकतंत्रा को विकसित करने में विशेष योगदान रहा है।

उन्होंने कहा कि भारतीय लोकतंत्रा गणतंत्रा है यहां पूरा सिस्टम गण अर्थात जनता के लिए कार्य करता है तथा उसी की सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहता है। सरकार के तीनों अंग न्यायापालिका, विधायिका एवं कार्यपालिका मिलकर आपसी समन्वय के के साथ जनता की सेवा करने का कार्य करते है। इनके द्वारा सम्मिलित रूप से कार्य करने से ही आमजन को राहत मिलती है। भारतीय लोकतंत्रा में जनता को सर्वोपरि माना गया है। संविधान के द्वारा जनता को अधिकार प्रदान करने से भारतीय लोकतंत्रा विकसित होकर नए आयाम स्थापित कर रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत की प्रतिष्ठा विश्व में स्थापित करने में हमारे सभी प्रधानमंत्रियों ने विशेष योगदान प्रदान किया है। वर्तमान प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की योग परम्परा की पहचान विश्व के 176 देशों से कराई है। इससे भारत की गरिमा में और अधिक वृद्धि हुई है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान का सर्वागीण विकास हुआ है। आमजन को न्याय आपके द्वार, पं. दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविर जैसे कार्यों से आमजन को राहत प्रदान की गई है। साथ ही गौरव पथ जैसी योजनाओं से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में विकास के अनगिनत कार्य करवाए गए है। भामाशाह प्लेटफार्म के साथ आरोग्य को जोड़ने से राजस्थान की अलग पहचान बनी है। विकास कार्यों की रफ्तार में राजस्थान को अग्रणी राज्यों की श्रेणी में खड़ा किया है। वर्तमान सरकार के द्वारा शिक्षा के क्षेत्रा में अभुतपूर्व क्रान्ति लायी गई है। राजथ्सान के विद्यार्थियों ने विभिन्न क्षेत्रों में अपना वर्चस्व कायम किया है।

उन्होंने कहा कि अजमेर जिला राजस्थान में विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी होने के साथ ही राजस्थान को आगे बढ़ाने में विशेष योगदान दे रहा है। अजमेर जिले के नवाचारों बुक बैंक, सैनेटरी नैपकीन वैण्डिंग मशीन, कपड़ा बैंक, टाॅय बैंक मोबाईल लाईब्रेरी को अन्य जिलो ने भी आरम्भ किया है। अजमेर में स्मार्ट सिटी, हैरिटेज सिटी, सिटी आईकाॅन, प्रसाद योजना के माध्यम से विकास होने से अजमेर शहर आधुनिक एवं हैरिटेज का सम्मिलित स्वरूप वाला शहर बनेगा। आरओबी जैसी करोड़ों रूपए की परियोजनाओं से जिलेवासियों को सुविधाएं प्राप्त होगी। पुष्कर में रोपवे तथा टेम्पल टाउन, किशनगढ़ में पेयजल आपूर्ति, ब्यावर के लिए स्वीकृत परियोजनाओं के द्वारा विकास को नई दिशा दी जा रही है। अजमेर जिले को ओवर आॅल रैंकिंग में प्रथम आने तथा निर्वाचन संबंधी कार्यों के लिए राज्य स्तर पर सम्मानित होना हम सभी के लिए गर्व का विषय है।

स्वतंत्राता सैनानियों का किया अभिनन्दन

गणतंत्रा दिवस समार¨ह म­ शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने जिले के स्वतंत्राता सैनानिय¨ं ईसर सिंह बेदी तथा श¨भाराम गहरवार एवं सैनानिय¨ं के परिजन¨ं जानकी टी. ग¨खलानी, शांति देवी तंवर, नर्मदा देवी वर्मा, लेखा गुप्ता का श¦ल ओढ़ाकर स्वागत एवं अभिनन्दन किया।

हाड़ी रानी महिला बाटालियन की प्लाटून रही परैड में प्रथम

गणतंत्रा दिवस के जिला स्तरीय समारोह में आयोजित परैड में 10 प्लाटूनों ने भाग लिया। इनमें से प्लाटून कमांडर जाहीदा के नेतृत्व में हाड़ी रानी महिला बटालियन प्रथम, उप निरीक्षक ओमप्रकाश के नेतृत्व में राजस्थान पुलिस प्लाटून पुरूष द्वितीय तथा ऋषभ अग्रवाल के नेत्तव में राजकीय महाविद्यालय की एनसीसी प्लाटून तृतीय स्थान पर रही। उप निरीक्षक रचना ने राजस्थान पुलिस प्लाटून महिला, उप निरीक्षक नारायण सिंह ने राजस्थान रेलवे पुलिस, प्लाटून कमांडर ओमप्रकाश गहलोत ने होगार्ड पुरूष, प्लाटून कमांडर महमूद अली पठान ने होमगार्ड महिला, भूपेश यादव ने राष्ट्रीय मिलट्री स्कूल स्काउट, भावना परिहार ने हरिसुन्दर बालिका विद्यालय तथा कौशल ने राजकीय ओसवाल जैन उच्च माध्यमिक विद्यालय स्काउट की प्लाटून का नेतृत्व किया।

सेंट स्टीफन का बैण्ड रहा प्रथम

समारोह के दौरान आयोजित बैण्ड वादन से सोमेश राम रखियानी के नेतृत्व ने सेंट स्टीफन स्कूल का बैण्ड प्रथम, चेष्टा के नेतृत्व में गुरूकुल स्कूल का द्वितीय तथा वर्षा के नेतृत्व में सोफिया स्कूल का बैण्ड तृतीय स्थान पर रहा। राजस्थान पुलिस बैण्ड अशोक कुमार, हरिसुन्दर बालिका स्कूल का बैण्ड हर्षा सोनी, सेंट पाॅल स्कूल का बैण्ड हेमन्त तिवारी, एचकेएच स्कूल का बैण्ड राजदीप चक्रवर्ती के द्वारा निर्देशित किया गया।

जिला परिषद की झांकी रही अव्वल

समारोह में जिला परिषद की झांकी प्रथम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की द्वितीय तथा वन विभाग की तृतीय स्थान पर रही। इसके अलावा एनसीसी और नगर निगम ने भी संदेश परख झांकिया निकाली।

इस मौके पर शिक्षा विभाग के विभिन्न विद्यालयों के लगभग 231 छात्रा-छात्राओं द्वारा कौमी तारानों की धुनों पर सामुहिक व्यायाम प्रदर्शन किया गया। समारोह का मुख्य आकर्षण स्कूली बालिकाओं द्वारा प्रस्तुत सामुहिक नृत्य रहा। इसमें 14 विद्यालयों की 300 बालिकाओं ने भाग लिया।

इस अवसर पर जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया, एडीए के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, अजमेर डेयरी के अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चैधरी, उप महापौर श्री संपत सांखला, पुष्कर नगर पालिका अध्यक्ष श्री कमल पाठक, राजस्व मण्डल के अध्यक्ष श्री ओ.पी.सैनी, संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना, पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल, जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, नगर निगम के आयुक्त श्री प्रियव्रत पण्ड्या, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन, पुलिस अधीक्षक डाॅ. नितीनदीप ब्ल्लग्गन, एडीए उपायुक्त श्री कृष्णावतार त्रिवेदी, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा उपस्थित थे।




विभिन्न कार्यालयों में हुआ झण्डारोहण

अजमेर, 26 जनवरी। गणतंत्रा दिवस के अवसर पर जिले के समस्त राजकीय कार्यालयों में झण्डारोहण किया गया।

संभागीय आयुक्त कार्यालय में संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना, कलेक्ट्रेट में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डाॅ. ललित के. पंवार ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय में राष्ट्रीय ध्वज वरिष्ठ कार्मिक श्री रामस्वरूप ने उप निदेशक श्री महेश चन्द्र शर्मा के साथ फहराया। आरपीएससी में सराहनीय कार्यों के लिए 8 व्यक्तियों को सम्मनित किया गया। इस अवसर पर आयोग के सचिव श्री गिरीराज सिंह कुशवाह सहित समस्त सदस्य उपस्थित थे।



गणतंत दिवस के अवसर पर हुए सम्मानित

सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय के कार्मिकों को मिला सम्मान

अजमेर, 26 जनवरी। सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय के दो कार्मिकों को गणतंत्रा दिवस के जिला स्तरीय समारोह में सम्मानित किया गया।

सहायक सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी श्री संतोष कुमार प्रजापति को राजकीय कार्य पूर्ण निष्ठा एवं लगन से निष्पादन करने तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी श्री विजय सिंह सोलंकी को कतरन पूंज उपलब्ध करवाने एवं विभागीय प्रदर्शनियों में उल्लेखनीय सेवाओं के लिए गणतंत्रा दिवस के जिला स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव एवं जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने प्रशस्ति पत्रा देकर सम्मानित किया।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top