edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर में जगविख्यात ’’ मरु महोत्सव 2017 ’’ - 08 से 10 फरवरी तक

पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन ने शुरू की तैयारियां

जिला कलक्टर षर्मा ने दिए बेहतर प्रबन्धों के निर्देश, रोचक बनाए मरु महोत्सव को




जैसलमेर, 03 जनवरी/ देश-दुनिया में मशहूर जैसलमेर का परंपरागत तीन दिवसीय ’’ मरु महोत्सव - 2017 ’’ आगामी 08 से 10 फरवरी 2017 तक धूमधाम से आयोजित किया जाएगा। इसे लेकर पर्यटन विभाग और जैसलमेर जिला प्रशासन की ओर से व्यापक तैयारियाँ आरंभ कर दी गई हैं। इस बार यह महोत्सव नए रंगों और अभिनव आकर्षक कार्यक्रमों के साथ नयापन लिए हुए होगा और देशी-विदेशी हजारों सैलानियों को भरपूर मनोरंजन का सुकून देगा।

मरु महोत्सव की तैयारियों को लेकर जिला कलक्टर मातादीन षर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रथम बैठक आयोजित हुई जिसमें संबंधित सभी कार्यक्रमों, तैयारियों आदि पर चर्चा की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, नगरपरिषद जैसलमेर की सभापति श्रीमती कविता खत्री, अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायणसिंह चारण, उपखंड अधिकारी कैलाषचन्द शर्मा, सचिव नगर विकास न्यास बी.एल.रमण, उप निदेषक पर्यटक स्वागत केन्द्र भानुप्रताप के साथ ही अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।

नए कार्यक्रमों के साथ मनाएं महोत्सव

जिला कलक्टर षर्मा ने मरु महोत्सव को नवीन आकर्षणों के साथ भव्य एवं व्यापक ढंग से आयोजित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस बात का हरसंभव प्रयास किया जाए कि जो भी महोत्सव में आए, उसे भरपूर आनंद और आत्मतोष मिले तथा मीठी और अविस्मरणीय यादों के साथ लौटे। इसके लिए मरु संस्कृति से परिपूर्ण आंचलिक रंगों का भी बेहतर समावेश हो तथा स्थानीय लोगों एवं आने वाले सैलानियों की अधिक से अधिक भागीदारी हो। उन्होंनंे उप निदेषक पर्यटक स्वागत केन्द्र को निर्देष दिए कि वे रौचक एवं आर्कषक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करें जिसमें ख्यातनाम लोक-कलाकारों को आमंत्रित करें।

बहुआयामी आकर्षण जगाएं

जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों एवं महोत्सव आयोजन से संबद्धजनों से कहा कि वे मरु महोत्सव की गरिमा और गौरव के अनुरूप इस आयोजन को ऐसा बहुआयामी आकर्षण प्रदान करें कि सभी को यह महसूस हो कि यह उनका अपना आयोजन है। इस भावना को साकार करने के लिए पूर्ण समन्वय एवं सहयोग के साथ हरसंभव प्रयासों में जुटना होगा। उन्होंनें उप निदेषक पर्यटक स्वागत केन्द्र को निर्देष दिए कि वे सभी विभागों का सहयोग लेकर समय रहते सभी आवष्यक तैयारियां प्रारम्भ कर दंे एवं उच्च कोटि की तैयारी सुनिष्चित करावें।

जिला कलक्टर षर्मा ने मरु महोत्सव में पश्चिमी राजस्थान की लोक संस्कृति तथा आंचलिकता का पर्याप्त समावेश किए जाने और सभी प्रतियोगिताओं के लिए विभिन्न विधाओं में दक्ष विशेषज्ञों का पैनल बनाने के निर्देश दिए और कहा कि सारी प्रक्रियाएं पूरी तरह स्पष्ट और पारदर्शी होनी चाहिएं।

सभी विभाग जुट जाएं तैयारियों में

जिला कलक्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे अपने जिम्मे के सभी दायित्वों को बेहतर ढंग से पूर्ण करने के लिए अभी से तैयारियां आरंभ कर दें।

मरु महोत्सव का आगाज गडसीसर लेक से

बैठक में उप निदेषक पर्यटक स्वागत केन्द्र भानुप्रताप ने मरू महोत्सव के प्रस्तावित कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि मरु महोत्सव 2017 का शुभारंभ 08 फरवरी को गडसीसर लेक से शोभायात्रा से होगा तथा यह शोभायात्रा शहीद पूनमसिंह स्टेडियम पंहुचेगी जहां पर मरू महोत्सव का विधिवत् शुभारम्भ होगा एवं प्रथम दिवस साफा बांध, मूमल-महिन्द्रा, मूंछ, मिस मूमल, मरुश्री प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा एवं सांय को सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा। इसी प्रकार 09 फरवरी के कार्यक्रम डेडांसर मैदान में होंगे वहां पर ऊँट श्रृंगार, शान ए मरुधरा, रस्साकशी, पणिहारी मटका आदि प्रतिस्पर्धाएं होंगी इसके साथ ही सीमा सुरक्षा बल द्वारा केमल टेटू शो का आयोजन भी प्रस्तावित है। इसके साथ ही दूसरे दिवस को सांय शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा। मरू महोत्सव का समापन 10 फरवरी को सम के मखमली धोरो पर होगा यहां पर रेतीले धोरों पर ऊँट दौड़ प्रतियोगिताएं, पतंग उडानबाजी शो होगा। इनके बाद सम के धोरों पर ही सायंकालीन लोक सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं आतिशबाजी होगी। मरू महोत्सव को और अधिक रोचक बनाने के लिए जो सुझाव आए है उस पर पूरा अमल किया जायेगा।

---000---

श्रमिकों के पंजीयन मंे बढोतरी लावें एवं योजनाओं से लाभान्वित करें-जिला कलक्टर
जैसलमेर, 03 जनवरी/ जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने श्रम कल्याण अधिकारी को निर्देष दिए कि वे जिले में श्रमिकों के पंजीयन में बढोतरी लाने के लिए विषेष प्रयास करें एवं उन्हें श्रम हिताधिकारी बनावें। उन्होंने श्रमिकों को श्रम कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर पात्र श्रमिको को लाभान्वित करनें के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर शर्मा मंगलवार को जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। उन्होंनें संबधित अधिकारियांे को निर्देष दिए कि वे निर्माण ढेकेदारों से समय-समय पर सैस कर की वसूली करने की कार्यवाही करें। उन्होंने आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिए कि वे शहरी क्षेत्रों मंे निर्माण कार्यों की सैस कर वसूली करने पर विषेष प्रयास करें।

बैठक में श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण ने बताया कि अब तक 3 करोड के विरूद्व 3 करोड 87 लाख 77 हजार 169 रुपये सैस कर के रुप में वसूले गए है। उन्हांेने बताया कि इस अवधि में तीनों पंचायत समितियों द्वारा 15,464 श्रमिकांे का, श्रम विभाग द्वारा 209084 तथा निर्माण विभागों एवं मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन कार्य पर 296 श्रमिकों का पंजीयन किया गया। इस प्रकार कुल 36668 श्रमिकों का पंजीयन किया गया। बैठक में आयुक्त नगरपरिषद लाजपत विष्नोई, पंचायत प्रसार अधिकारी मेहराराम, जुगलकिषोर जोषी, तेजाराम उपस्थित थे।

----000----

जिला कलक्टर शर्मा ने रमसा गतिविधियों की समीक्षा की

षिक्षा की गुणवता में सुधार लाने एवं विकास कार्यो की गुणवता पर विषेष ध्यान देने के दिए निर्देष

उत्कृष्ट विद्यालयों में सुविधाएं विकसित करने के दिए निर्देष


जैसलमेर, 03 जनवरी/ जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जिला स्तरीय निष्पादक समिति में राष्ट्रीय माध्यमिक षिक्षा अभियान की गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की एवं अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे विद्यालयों में षिक्षा की गुणवता पर विषेष ध्यान देवें। उन्होंने रमसा के तहत विद्यालयों में हो रहे विकास कार्यो की गुणवता एवं समय सीमा में कार्य करानें पर विषेष ध्यान देने एवं इसकी प्रभावी माॅनेटरिंग जिला स्तर से करानें पर जोर दिया। उन्होंने निर्देष दिए कि विकास कार्यो का अधिकारी भौतिक सत्यापन करें एवं उसके दौरान किसी प्रकार की गुणवता में कमी पाई जावें तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही अमल में लावें।

जिला कलक्टर शर्मा ने बैठक में रमसा के अधिकारियों को निर्देष दिए की जो भी गतिविधियां की जा रहीं है उनमंे आंबटित बजट का शत प्रतिषत सही उपयोग समय पर हो इस बात का पूरा ध्यान रखें। उन्हांेने बैठक में व्यावसायिक षिक्षा के अन्तर्गत विषेष जोर देने एवं इसकी भी प्रभावी माॅनेटरिंग करने, रेमेडियल टींचिग में कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए अतिरिक्त कक्षा आयोजित कराने के निर्देष दिए। उन्होंनें परियोजना समन्वयक को निर्देष दिए कि वे एमएसडीपी के स्वीकृत कार्यो को शीघ्र चालू करावें वहीं पूर्व में जो कार्य पूर्ण हो गए है उनकी सूची अल्पसंख्यक विभाग को भिजवाएं। उन्होंनें फर्नीचर क्रय भी समय पर करने के निर्देष दिए। उन्होंनें शारदे बालिका छात्रावासों में प्रवेष के लिए प्रचार-प्रसार कराने के निर्देष दिए। उन्होंनंे षिक्षा विभाग की आॅनलाइन रिपोर्टिग समय पर भेजने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देष दिए कि वे माॅडल स्कूलों में चल रहें द्वितीय चरण के निमार्ण कार्यों को शीघ्र पूरा करावें। इस संबंध में अधीक्षण अभियंता ने बताया कि 15 जनवरी तक फतेहगढ एवं सांकडा में निर्माण कार्य पूर्ण कर दिया जाएगा। जिला कलक्टर ने जैसलमेर माॅडल विद्यालय में पूरी गुणवता के साथ कार्य कराने के निर्देष दिए। उन्होंने चिन्हित बालिकाओं को ट्रंासपोर्ट बाउचर का लाभ समय पर प्रदान करने के निर्देष दिए।

उन्होंने आदर्ष विधालयों में खेल मैदानों को विकसित करने के लिए जिला परिषद के माध्यम से समय पर आवष्यक कार्यवाही करानें के निर्देष दिए। उन्होंनें रणाउ एवं बाहला विद्यालय में बिजली कनेक्षन शीघ्र चालू करने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर ने सर्व षिक्षा के अतिरिक्त परियोजना समन्वयक को निर्देष दिए कि वे वर्ष 2016-17 के प्रथम चरण में 32 उत्कृष्ट विद्यालयों में आदर्ष विद्यालय की तरह सभी सुविधाएं विकसित करने के निर्देष दिए।

बैठक में सहाहयक निदेषक हिम्मतसिंह कविया ने षिक्षा विभाग के अधिकारियों को कहा कि पालनहार योजना के पात्र बच्चें जो विद्यालयों एवं आंगनवाडी केन्द्रों पर अध्ययनरत है उनके अध्ययनरत प्रमाण-पत्र शीघ्र जारी करावें साथ ही इन बच्चों के भामाषाह एवं आधार कार्ड बनावें ताकि बच्चों को पालनहार योजना का सीधा लाभ दिया जा सकें।

बैठक में एडीपीसी रमसा दलपतसिंह ने विभागीय गतिविधियों की प्रगति पर विस्तार से प्रकाष डाला। बैठक में जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुन्नीराम मीणा, डाईट प्राचार्य श्रीमती लक्ष्मीदेवी, उपनिदेषक महिला एवं बाल विकास श्रीमती स्नेहलता चैहान, एडीपीसी सर्व षिक्षा कानसिंह भाटी, सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सत्यनारायण वासु, अतिरिक्त जिला षिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक मनोहर लाल के साथ ही अन्य समिति सदस्य उपस्थित थे।

-----00000-----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top