ग्राम पंचायत मुख्यालयांे पर आयोजित होंगे रोजगार शिविर
बाड़मेर, 31 जनवरी। महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत श्रम बजट के अनुरूप मानव दिवस सृजन करने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रत्येक गुरूवार को रोजगार शिविर आयोजित किए जाएंगे। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार दिया जा सके। महात्मा गांधी नरेगा आयुक्त देबाशीष पृष्टी ने समस्त जिला कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयकों को पत्र लिखकर वित्तीय वर्ष 2016-17 में योजनान्तर्गत अनुमोदित श्रम बजट के अनुरूप मानव दिवस सृजन करने को कहा है।

अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच ने बताया कि सके। महात्मा गांधी नरेगा आयुक्त देबाशीष पृष्टी ने प्रदेश के कुछ जिलांे की ग्राम पंचायतों में श्रमिकों का नियोजन की शुन्य होने की स्थिति को गम्भीरता से लेते हुए निर्देश दिए कि प्रत्येक गुरूवार को रोजगार शिविर आयोजित कर फार्म नं0 6 तथा सादा कागज पर रोजगार की मांग दर्ज कर नरेगा सॉफ्ट में इन्द्राज कर कार्य आवंटित किया जाएं तथा जॉबकार्ड सत्यापन व अपडेशन का कार्य भी किया जाये। उन्हांेने निर्देश दिए है कि नरेगा योजनान्तर्गत नरेगा सॉफ्ट पर उपलब्ध रिपोर्ट के अनुसार 70 दिवस से अधिक रोजगार पाने वाले परिवारों का चिन्हिकरण कर 100 दिवस का रोजगार पूर्ण कराये जाने का प्रयास किया जाए। उन्होंने बताया कि जिस ग्राम पंचायतों में पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण शिविर आयोजित किए जा रहे है, उनमें रोजगार की मांग दर्ज किए जाने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।

द्वितीय स्वच्छता पखवाडा आज से 15 फरवरी तक
बाड़मेर, 31 जनवरी। द्वितीय स्वच्छता पखवाडा एक से 15 फरवरी 2017 तक मनाया जाएगा। स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रथम स्वच्छता पखवाड़ा 30 मई से 13 जून 2016 तक सभी चिकित्सा संस्थानों व कार्यालयों में मनाया गया था।

चिकित्सा संस्थानों व कार्यालयों में एक फरवरी से स्वच्छता पखवाड़े की शुरूआत ‘‘ स्वच्छता शपथ ग्रहण’’ कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस पखवाड़े में बेकार वस्तुओें तथा पुराने रिकॉर्ड का निराकरण करने के साथ ही चिकित्सा संस्थानों व कार्यालयों में साफ-सफाई रखने एवं रिकॉर्ड को सुव्यवस्थित रखने के निर्देश दिए गए है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top