edvertise

edvertise
barmer



जालोर गृह मंत्राी कटारिया 15 को पादरली ग्राम आयेंगे
जालोर 12 जनवरी - राज्य के गृह मंत्राी गुलाबचन्द कटारिया 15 जनवरी को जालोर जिले के पादरली ग्राम में दीक्षा महोत्सव में भाग लेंगे।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि राज्य के गृह एवं न्याय, गृह रक्षा एवं नागरिक सुरक्षा, जेल, आपदा प्रबन्धन एवं सहायता विभाग मंत्राी 15 जनवरी को उदयपुर से प्रातः 7 बजे प्रस्थान कर प्रातः 10 बजे पादरली (जालोर) पहुंचंेगे जहां वे अंजनश्लाका प्रतिष्ठा दीक्षा महोत्सव में भाग लेंगे तत्पश्चात् प्रातः 11 बजे पादरली से सुमेरपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

---000---

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बालिकाओं से किया संवाद, बताया लोकतन्त्रा का महत्व
जालोर 12 जनवरी - जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल गुप्ता ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में गुरूवार को स्थानीय राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विधालय में बालिकाओं से परस्पर संवादात्मक स्कूली वचनबद्वता कार्यक्रम के तहत सीधे संवाद किया तथा निर्वाचन सम्बन्धी प्रक्रिया एवं लोकतन्त्रा के महत्व से सम्बन्धित जानकारी देते हुए उनसे प्रश्न भी पूछें।

भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार सातवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस को समारोह पूर्वक मनाये जाने तथा 15 से 17 वर्ष की आयु वर्ग के युवकों एवं युवतियों को मतदान का महत्व एवं उसकी उपयोगिता बताये जाने की दृष्टि से जालोर जिला मुख्यालय सहित सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण क्षेत्रों की चयनित विधालयों में ‘‘परस्पर संवादात्मक स्कूली वचनबद्वता‘‘ कार्यक्रम सम्पन्न हुए।

जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल गुप्ता ने गुरूवार को स्थानीय राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विधालय के सभा कक्ष में उपस्थित बालिकाओं से सीधे संवाद करते हुए उन्हें लोकतन्त्रा का महत्व एवं उसका प्रभाव बताते हुए कहा कि लोकतन्त्रा में वोट का बहुत ही महत्व है तथा एक वोट के अन्तर से बहुत कुछ बदल जाता है इसलिए 18 वर्ष की आयु होते ही वे अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने के साथ ही इसका उपयोग अवश्य ही करे। उन्होनें विधान सभा, राज्य सभा एवं लोक सभा के लिए चयन की प्रक्रिया, शैक्षणिक योग्यता, राष्ट्रीय पंजीकृत एवं गैर पंजीकृत दलों को चुनाव चिन्ह एवं निर्वाचन आयोग एवं विभाग के कार्यो को बहुत ही सरल तरीके से समझाया। उन्होनें कार्यक्रम में लोक सभा, विधान सभा एवं राज्य सभा के लिए राजस्थान से कितनी सीटे है आदि के प्रश्न पूछने पर कक्षा दसवी की बालिका संगीता सहित अनेक बालिकाओं सही जबाव दियें। उन्होने कार्यक्रम में जब उपस्थित बालिकाओं से पूछा कि आधार कार्ड कितनी बालिकाओं ने बनवाया है तो उपस्थित शत प्रतिशत बालिकाओं ने हाथ खडे कर अपनी हामी भरी जिस पर जिला कलेक्टर ने प्रंशसा व्यक्त की।

कार्यक्रम के प्रारभ्भ में अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी मुकेश सोलंकी ने मतदाता सूची में नाम जुडवाने, हटवाने एवं संशोधन करवाने के लिए उपयोग में लिये जाने वाले प्रपत्रों की जानकारी, आयु प्रमाण पत्रा एवं निवास प्रमाण पत्रा, प्रत्येक वोट का महत्व, मतदाता के अधिकार एवं कत्र्तव्य, सर्विस वोटर एवं बैलेट तथा नोटा आदि के सम्बन्ध में विस्तार से समझाईश की। कार्यक्रम के अन्त में विधालय की कार्यवाहक प्रधानाचार्य श्रीमती बंसती माथुर ने आभार ज्ञापित किया। इस दौरान विधालय की अध्यापिकायें एवं बालिकायें उपस्थित थी।

----000---

अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी ने बागरा में स्कूली विद्यार्थियों से किया संवाद
जालोर 12 जनवरी - राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में गुरूवार को निकटवर्ती बागरा ग्राम में परस्पर संवादात्मक स्कूली वचनबद्वता कार्यक्रम के तहत अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी पी.एस. नागा ने सीधे संवाद किया

राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार कक्षा 9 से 12 वीं में अध्यनरत विद्यार्थियों से परस्पर संवादात्मक स्कूली वचनबद्वता कार्यक्रम के तहत अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी पी.एस. नागा ने बागरा ग्राम में स्थित आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय में सीधे संवाद किया तथा बच्चों को निर्वाचन सम्बन्धी प्रक्रिया एवं लोकतन्त्रा के महत्व से सम्बन्धित जानकारी देते हुए उनसे प्रश्न भी पूछें। इसी प्रकार जालोर के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी दौलतराम ने मांडवला स्कूल में बच्चों से संवाद किया।

----000---

जिला पर्यावरण समिति की बैठक सम्पन्न
जालोर 12 जनवरी - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में सम्पन्न हुई जिसमें पर्यावरण को बनाये रखने के लिए पौध रोपण, डम्पिग यार्ड एवं जिला मुख्यालय पर पार्को को विकसित करने तथा सुन्देला तालाब की परिधि में हो रहे अवैद्य अतिक्रमणों आदि को हटानें पर चर्चा की गई।

जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने वन एवं खनिज विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे आपस में टीम भावना से कार्य करते हुए क्षेत्रा में पार्क एवं वनों को बढावा देने की दृष्टि से कार्य योजना बनाकर कार्य करें। उन्होनें नगर परिषद के अधिकारी को निर्देशित किया कि जालोर शहर में बायोवेस्ट के निस्तारण के लिए शीघ्र ही भूमि का चयन कर प्लांट लगायें तथा जालोर के सुन्देला तालाब की परिधि में जिन लोगों ने अतिक्रमण किये है उन्हें न केवल बेदखल करे अपितु पुलिस में मुकदमा भी दर्ज करवायें। बैठक में उप वन सरंक्षक हनुमानाराम ने गत समिति की बैठक में लिये गये निर्णयों एवं प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी दी। बैठक में उद्यमी नरेन्द्र बालू, मदन राज बोहरा, धनपत बोहरा एवं मुरारदान बाहरठ ने भी सुझाव दियें।

इस अवसर पर जिला परिवहन अधिकारी प्रेमराज खन्ना, उद्योग विभाग के महाप्रबंधक सुशील कुमार छाबडा, अतिरिक्त चिकित्सा अधिकारी डा. एस.के. चैहान, अतिरिक्त खनि अभियन्ता पुष्पेन्द्र सिंह एवं वन विभाग के सहायक वन संरक्षक जयदेवसिंह चारण सहित विभिन्न अधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थें।

-----000----

पशु कल्याण पखवाडा 14 जनवरी से
जालोर 12 जनवरी - पशुओं के प्रति प्रेम व दया भाव जागृत करने के उद्देश्य से प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 14 जनवरी से 31 जनवरी तक पशु कल्याण पखवाडा मनाया जायेगा ।

पशुपालन विभाग के निदेशक डाॅ. अजय कुमार गुप्ता ने बताया कि जीव जन्तुओं के प्रति पे्रम व दया भावना जागृत करने की दृष्टि से विभागीय अधिकारी व कर्मचारी अपने कार्यो के साथ विभिन्न कार्य करेग­ । उन्होने अपने अधीनस्थ अधिकारियों व कार्मिको को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रा म­ बांझ निवारण पशु शल्य चिकित्सा शिविरों का आयोजन कर अधिक से अधिक संख्या म­ पशुओं को लाभाविन्त करेगे तथा शिविर आयोजन के अवसर पर पशु क्रूरता के संबंध म­ पशुपालको को जानकारी उपलब्ध करवायंेगे ।

उन्होने पशु चिकित्सा संस्थाओं को निर्देशित किया है कि समस्त संस्था प्रभारी अपने क्षेत्रा की ग्राम पंचायतों, नगर पालिकाआंे एवं गौशालाओं म­ चेतना शिविर व गोष्ठियाॅं एवं पशु कल्याण जन जागृति रैली आयोजित करने के साथ ही नजदीकी शिक्षण संस्थाओं म­ जीव जन्तुओं के प्रति क्रूरता निवारण पर आधारित व्याख्यानों के माध्यम से जानकारी दी जाव­ तथा संबंधित विषय पर चित्राकला एवं वाद विवाद प्रतियोगिता भी आयोजित करवाय­ साथ ही क्षेत्रा की गौशालाओं एवं पशु बाड़ों में जाकर ठण्ड से पीड़ित पशुओं को राहत देने के लिए सम्बन्धित गौशाला प्रबन्धन प पशुपालकों से यथा योग्य उपाय करवाना सुनिश्चित करंे।

उन्होने बताया कि पखवाडे के दौरान 26 जनवरी को गणतन्त्रा दिवस एवं 30 जनवरी को सर्वोदय दिवस के रूप म­ मनाया जायेगा जिसम­ पशु पक्षियों का वध रोकना एवं मांस आदि की बिक्री न हो इस के लिए कार्य किया जायेगा ।

----000---

सम्पर्क समाधान शिविर में 5 व्यक्तियों ने अपनी परिवेदनाएॅ प्रस्तुत की
जालोर 12 जनवरी - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने गुरूवार को राजस्थान सम्पर्क समाधान के तहत जिला स्तरीय सम्पर्क समाधान शिविर में 5 व्यक्तियों की परिवेदनाओं को सुना तथा सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दियें।

जिला स्तरीय अटल सेवा केन्द्र पर गुरूवार को मध्यान्ह में जिला स्तरीय राजस्थान सम्पर्क समाधान शिविर में जिला कलक्टर अनिल गुप्ता के समक्ष 5 व्यक्तियों ने अपनी परिवेदनाएॅ प्रस्तुत की जिन्हें मौके पर सुनते हुए उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दियें। बैठक में राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के तहत लम्बित बकाया प्रकरणों की समीक्षा के दौरान जिला कलेक्टर ने अधिकारियों को कहा कि वे सम्पर्क पोर्टल के तहत 60 दिवस से अधिक की अवधि के प्रकरणों को प्रथम प्राथमिकता से निस्तारित करवायें। उन्होनें वीसी के माध्यम से उपखण्ड अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे स्वच्छ भारत मिशन अभियान को गति दें

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर पी.एस. नागा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, जालोर उपखण्ड अधिकारी दौलतराम, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एन.के, माथुर, सहित जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित थें।

---000---

सतर्कता समिति में 3 मामलों का निस्तारण
जालोर 12 जनवरी - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक सम्पन्न हुई जिसमें 15 प्रकरणों की समीक्षा के उपरान्त 3 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।

जिला स्तरीय अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक में जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने विभिन्न विभागों से सम्बन्धित समिति में दर्ज 15 प्रकरणोें में सम्बन्धित परिवादियों एवं अधिकारियों से समस्या के समाधान के लिए किये गये कार्यो को सुना तथा समीक्षा के उपरान्त 3 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।

बैठक में समिति के सदस्य महिपालसिंह चारण, गेनाराम मेघवाल, नरपतसिंह अरणाय, अतिरिक्त जिला कलेक्टर पी.एस. नागा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, जालोर उपखण्ड अधिकारी दौलतराम एवं जालोर तहसीलदार सुश्री ममता लहुआ सहित विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। -----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top