edvertise

edvertise
barmer



जालोर आपदा विभाग द्वारा जिले को 10 करोड 57 लाख की कृषि आदान अनुदान राशि आंवटित



जालोर 13 जनवरी - राज्य के आपदा प्रबन्धन एवं सहायता विभाग द्वारा संवत् 2072 में फसल खरीफ में खराबे के तहत जिले के 9 हजार 239 कृषको को कृषि आदान अनुदान का भुगतान करने के लिए 10 करोड 57 लाख 70 हजार रूपयों की राशि आंवटित की गई है जिसे सम्बन्धित कृषकों के बैक खाते में सीधे हस्तान्तरित की जायेगी।

जिला कलक्टर (आपदा प्रबन्धन एवं सहायता) अनिल गुप्ता ने बताया कि फसल खरीफ संवत् 2072 वर्ष 2015 मंे फसल खराबा पेटे लघु व सीमान्त कृषकों से भिन्न बडे कृषक जिनकी फसल में 50 से 75 प्रतिशत तक खराबा हुआ था उन्हें 2 हैक्टेयर तक कृषि आदान अनुदान का भुगतान करने के लिए आपदा प्रबन्धन एवं सहायता विभाग द्वारा 12 जनवरी 2017 को 10 करोड 57 लाख 70 हजार रूपयों की राशि का आवंटन किया गया जिसे आज ही जालोर केन्द्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड जालोर के माध्यम से कृषकों के खातों में सीधे हस्तान्तरण करवाने के लिए बैंक को भिजवाई गई है जिसके तहत सम्बन्धित कृषको के बैंक खातों में सीधे राशि जमा की जायेगी।

उन्होनें बताया कि कृषि आदान अनुदान राशि के तहत जालोर तहसील क्षेत्रा के 305 कृषको के लिए 33 लाख 9 हजार रूपयें, आहोर तहसील क्षेत्रा के 6 हजार 930 कृषकों के लिए 7 करोड 92 लाख 66 हजार रूपयें, सांचैर तहसील क्षेत्रा के 1 हजार 786 कृषकों के लिए 2 करोड 8 लाख 8 हजार रूपयें एवं चितलवाना तहसील क्षेत्रा के 218 कृषकों के लिए 23 लाख 87 हजार रूपयों की राशि जालोर केन्द्रीय सहकारी बैक को हस्तान्तरित की गई है जिसें बैक द्वारा कृषकों के बैंक खातों में सीधे जमा की जायेगी।

उन्होनें बताया कि उक्त राशि के अतिरिक्त पूर्व में राज्य सरकार द्वारा खरीफ संवत् 2072 के लिए जिले के 97 हजार 421 लघु व सीमान्त कृषकों को 44 करोड 31 लाख 38 हजार रूपयों की राशि बैंक खातों में भुगतान के रूप में हस्तान्तरित की गई थी।

----000---

पशुपालक कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष देवासी का 2 दिवसीय दौरा

जालोर 13 जनवरी - राज्य के पशुपालक कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष भूपेन्द्र देवासी 14 व 15 जनवरी को जिले के विभिन्न स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेगें।

जिला कलक्टर ने बताया कि राज्य के पशुपालक कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष भूपेन्द्र देवासी ( उप राज्य मंत्राी) 14 जनवरी को प्रातः 11.00 बजे सिरोही से रवाना होकर रामसीन आयेगे जहा पर पशुपालक सम्मेलन में भाग लेने के उपरान्त सांयकाल सिरोही जायेगे तथा सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम करेगें। उन्होने बताया कि देवासी 15 जनवरी को सिरोही से प्रातः 9.00 बजे रवाना होकर 12.00 बजे सांचैर पहुचेगे तथा रघुनाथ डेयरी में आयोजित पशुपालक कार्यक्रम में भाग लेने के बाद दोपहर 3.00 बजे मालगांव तहसील रेवदर के लिए प्रस्थान करेगें।

-मेगा विधिक चेतना शिविर की तैयारियों के लिए 16 को बैठक

जालोर 13 जनवरी - जिला एवं सत्रा न्यायाधीश कमलचन्द नाहर की अध्यक्षता में 16 जनवरी को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बैठक आयोजित की जायेगी जिसमें 29 जनवरी को सायला उपखण्ड मुख्यालय पर सम्पन्न होने वाले मेगा विधिक चेतना शिविर की पूर्व तैयारियों की समीक्षा की जायेगी।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर योजना के तहत 29 जनवरी को सायला मुख्यालय पर पंचायत समिति हाॅल में शिविर का आयोजन किया जायेगा जिसकी तैयारियों के सम्बन्ध में जिला एव सत्रा न्यायाधीश की अध्यक्षता में 16 जनवरी को दोपहर 4.30 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की जायेगी।

---000---

अजा-जजा के व्यक्तियों पर अत्याचार सम्बन्धी समीक्षा बैठक

जालोर 13 जनवरी - अनुसूचित जाति -जनजाति के व्यक्तियों पर अत्याचार सम्बन्धी प्रकरणों की तिमाही समीक्षा बैठक जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में 16 जनवरी को दोपहर 3 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जायेगी।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डाॅ. ज्योतिप्रकाश अरोडा ने बताया कि बैठक में 1 अक्टूबर 2016 से 31 दिसम्बर 2016 तक अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के व्यक्तियों पर अत्याचार सम्बन्धी प्रकरणों की समीक्षा की जायेगी।

---000----

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में व्यावसायिक एवं कौशल दक्षता प्रदर्शनी का आयोजन
जालोर 13 जनवरी - औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान द्वारा प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी राष्ट्रीय युवा सप्ताह ( 12 से 19 जनवरी) के तहत व्यावसायिक एवं कौशल दक्षता प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है जिसें दर्शक राजकीय कार्य दिवसों में प्रातः 10.00 बजे से सांयकाल 5.00 बजे तक देख सकेगें।

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के अधीक्षक ने बताया कि प्रति वर्ष की इस वर्ष भी स्वामी विवेकानन्द जयन्ती (राष्ट्रीय युवा सप्ताह 12 से 19 जनवरी) के तहत संस्थान में व्यावसायिक एवं कौशल दक्षता प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है जिसमें संस्थान के नियमित संचालित व्यवसाय यथा वायरमेन, फीटर व वैल्डर के प्रशिक्षणार्थियों द्वारा विभिन्न प्रकार के चार्ट व माॅडल का प्रदर्शन किया गया है। उन्होनें बताया कि तकनीकी कौशल की गुणवत्ता एवं व्यावसायिक प्रशिक्षण के प्रति जागरूकता के उदृेशय से लगाई गई प्रदर्शनी का आम दर्शक सहित विशेषकर कक्षा आठवी से बारहवीं तक के छात्रा-छात्रायें राजकीय कार्य दिवसों में प्रातः 10.00 बजे से सांयकाल 5.00 बजे तक अवलोकन कर सकेगें।

-----000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top