edvertise

edvertise
barmer

PM के 'मन की बात', 'कानून सबके लिए समान, राजनीतिक दलों को छूट नहीं'

PM के 'मन की बात', 'कानून सबके लिए समान, राजनीतिक दलों को छूट नहीं'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज साल 2016 में आखिरी बार मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश के लोगों को संबोधित किया। अपने संबोधन में सबसे पहले उन्होंने देश वासियों को क्रिसमस की बधाई दी। पं. मालवीय को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना की। पीएम ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि आज क्रिसमस के दिन सौगात के रूप में देशवासियों को दो योजनाओं का लाभ मिलने जा रहा है। नोटबंदी पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि कानून सबके लिए समान है। राजनीतिक दलों को कोई छूट नहीं मिलेगी।




अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज क्रिसमस के दिन सौगात के रूप में देशवासियों को दो योजनाओं का लाभ मिलने जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज से भारत सरकार ने ग्राहकों के लिये और छोटे व्यापारियों के लिये ‘प्रोत्साहक योजना’ की शुरुआत की है। मोदी ने बताया कि ग्राहकों को प्रोत्साहन करने के लिये ‘lucky ग्राहक योजना’और व्यापारियों को प्रोत्साहन करने के लिये ‘Digi धन व्यापार योजना’ की शुरुआत किया जा रहा है।




पीएम मोदी ने कहा कि हमारा देश सर्वाधिक युवाओं वाला देश है। आज चारों ओर कैशलेस पेमेंट और खरीददारी को लेकर लोगों के मन में उत्सुकता है। आज से कैशलेस खरीददारी पर ईनाम की योजना शुरू होगी। 15000 लोगों को 100 दिनों तक रोज 1000 रुपये का ईनाम मिलेगा। कैशलेस खरीददारी करने वाले ग्राहकों के लिए 14 अप्रैल को एक बंपर ड्रा होगा। जिसमें करोड़ों के ईनाम मिलेंगे। कैशलेस माध्यमों से ग्राहकों को सामान देने वाले दुकानदारों को भी ईनाम मिलेगा। 3000 से ज्यादा की खरीददारी करने वालों को ईनाम नहीं मिलेगा।




किसानों के लिए मशीन

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में फिलहाल 30 करोड़ रूपे कार्ड हैं। जीएनएफसी ने किसानों की सुविधा के लिए 1000 PoS मशीन लगाए हैं। असम में ग्रामीण क्षेत्रों के ब्रांच अगर अपने ग्राहकों से मार्च तक अगर दो डिजिटल ट्रांजैक्शन कराते हैं तो उन्हें 50 हजार रुपये ईनाम के तौर पर मिलेंगे। ।




नोटबंदी पर मिले कई सुझाव




पीएम मोदी की ने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था में इनफॉर्मल पैसा बहुत ज्यादा है। पहले उनका शोषण होता था अब उन्हें पूरा पैसा मिल रहा है। मोदी ने कहा कि इस बात पर मुझे जो सुझाव आए हैं उसमें कई तरह के विचार हैं। किसी ने नागरिकों की समस्या और किसी ने नोटबंदी के बाद हो रही धांधली के बारे में बताया है तो कुछ ऐसे भी सुझाव हैं जिन्होंने साथ भी दिया है और इस लड़ाई को आगे बढ़ाने का भी प्रोत्साहन दिया है।




पीएम मोदी ने माना कि नागरिकों को परेशानी हो रही है लेकिन हम सभी भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ रहे हैं। हम सेना की तरह लड़ाई लड़ रहे हैं।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top