edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर,जिला कलक्टर ने दूर-दराज की ग्राम पंचायत ताड़ाना

के रात्रि चैपाल में धैर्यपूर्वक सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं

ताड़ाना से सत्याया तक पूर्णतया क्षतिग्रस्त

सड़क मार्ग के तत्काल सुधार के दिये निर्देष

जैसलमेर, 31 दिसंबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने शुक्रवार का जिले की दूरदराज क्षेत्र की ग्रामपंचायत ताड़ाना के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणो की बड़े ही धैयपूर्वक परिवेदनाएं सुनी एवं संबंधित अधिकरियों को निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत तत्काल निराकरण करने के निर्देष दिये। उन्होंनें ग्रामीणों को कहा कि राज्य सरकार की अनूठी पहल रात्रि चैपाल का मुख्य उद्देष्य अधिकारी एवं ग्रामीण पंचायत स्तर पर एक साथ बैठकर लोगों की समस्याओं को सुनना एवं उनका निस्तारण करना है। जिला कलक्टर ने कहा कि यहां सबसे ज्यादा समस्याएं उपनिवेषन एवं भुगतान इत्यादि नहीं मिलेने से संबंधित प्राप्त हुई जो जांच का विषय है, इसे उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों से जांच इत्यादि करवा कर तत्काल समाधान कराने एवं रिपोर्ट पेष करने के निर्देष दिए। उन्होनें बिजली की समस्या को देखते हुए विद्युत विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देष दिए कि ग्रामीणों को सुचारु रुप से नियमित बिजली आपूर्ति करना सुनिष्चित करावें। इसमें कोताही एवं ढ़िलाई बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ आवष्यक कठौर कार्यवाही अमल में लायी जावेगी।

जिला कलक्टर ने ताड़ाना एवं आस पास के क्षेत्र/ गांवों एवं ढांणियों से चैपाल में आए ग्रामीणजनों को विष्वास दिलाया कि जो समस्याएं उन्होंनें रात्रि चैपाल में रखी है, उनको राजस्थान सम्पर्क पोर्टल में दर्ज कर जब तक उनका निस्तारण नहीं किया जाता तब तक उसकी प्रभारी माॅनेटरिंग की जाएगी एवं वे संतुष्ट होने पर ही इसका पूरी तरह से निष्पादन होगा। रात्रि चैपाल में उपायुक्त उपनिवेषन विभाग नाचना नरेन्द्रपालसिंह शेखावत ,नायब तहसीलदार जैसलमेर भागीरथसिंह लखावत , विकास अधिकारी जैसलमेर धनदान देथा , जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया ,सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हिम्मत सिंह कविया , सहायक निदेषक आर्थिक सांख्यिकी विभाग डाॅ बृज लाल मीणा ,आयोजना विभाग के अधिकारी वासुदेव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 एन.आर.नायक ,सरपंच ताड़ाना झबरंिसंह भाटी , पूर्व उप सरपंच बुद्धसिंह के साथ ही ग्रामसेवक ईष्वरसिंह भाटी सहित अन्य कई विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण और उपनिवेषन विभाग के तहसीलदार एवं अधिकारी एवं अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

बेटी बचाओं-बेटी पढाओं का लिया संकल्प

रात्रि चैपाल में जिला कलक्टर ने कहा कि जैसलमेर जिले में बेटा-बेटी का लिंगानुपात प्रतिषत में काफी अन्तर है जो कि चिंतनीय है। सरकार ने इसलिए जैसलमेर का “बेटी बचाओं-बेटी पढाओं“ कार्यक्रम में चयन किया गया है। उन्होंनें सरपंच एवं ग्रामीणों से कहा कि वे अपनी बेटियों को बचाने एवं बेटियों को पढाने में आगे आवें क्यों कि आज के प्रतिस्पद्र्धा के युग में बच्चियाॅं हर क्षेत्र में आगे आकर कामयबी हासिल कर ऊंचाईयों को छू रही है। इस प्रेरणा पर सरपंच एवं ग्रामीणों ने संकल्प किया कि वे इस कार्यक्रम में भरपूर सहयोग करेगें एवं अब बेटी को बचाने व उसको उच्च षिक्षा अर्जित कराने में सदैव अग्रणीय रहेगें।


खुले में शौच मुक्ति के लिए ग्रामीण हो जागरुक

जिला कलक्टर ने स्वच्छ भारत मिषन की चर्चा करते हुए कहा कि ग्रामपंचायत ताड़ाना के सभी ग्रामीणजन अपने मन में सकारात्मक सौच बनाए रखते हुए जागरुक रह कर खुले में शौच से मुक्ति पाने के लिए पंचायत को सामुहिक प्रयास कर शीघ्र आडीएफ करने का संकल्प ले। तो इस पर ताड़ाना सरपंच झबरसिंह भाटी ने जिला कलक्टर श्री शर्मा को चैपाल के मौके पर उपस्थित ग्रामीणों के समक्ष अपनी पंचायत ताड़ाना को पन्द्रह दिवस के भीतर ओडीएफ करने का विष्वास दिलाते हुए घौषणा की।

ग्रामीणों ने मोबाईल टावर स्थापित करने की रखी मांग

रात्रि चैपाल में सरपंच एवं दूर-दराज गांव ताड़ाना के वाषिंदों ने जिला कलक्टर के समक्ष वर्तमान में संचार क्रांति के युग में मूलभूत समस्या व आवष्यकता मोबाईल टाॅवर लगाने की रखी तो उन्होंने इस पर गंभीरता से मंथन करते हुए संबंधित विभाग को इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर आवष्यक कार्यवाही कराने का विष्वास दिलाया।

ताड़ाना-सत्याया सड़क मार्ग का शीघ्र हो डामरीकरण

रात्रि चैपाल में सरंपच एवं ग्रामीणों ने जिला कलक्टर के समक्ष प्रार्थना-पत्र पेष किया कि उनके वहां सबसे बड़ी समस्या ताड़ाना से सत्याया तक बनी डामर सड़क रोड़ वर्तमान में पूर्णतया क्षतिग्रस्त हो चुकी जिसके कारण आवागमन में ग्रामवासियों को काफी परेषानी हो रही है। इसके लिए जिला कलक्टर ने दूरस्थ गांव एवं नहरी क्षेत्र होने को दृष्टिगत रखते हुए रोड़ मरम्मत कार्य को अत्यंत गंभीरता से लेते हुए संबंधित विभाग/ सहायक अधिषाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग को यथाषीघ्र जगह-जगह से टूटी सड़क की आवष्यक डामरीकरण करवाने के निर्देष प्रदान किए।

गांव एवं ढंाणियों में स्थित क्षतिग्रस्त जीएलआर की शीघ्र मरम्मत कराएं

जिला कलक्टर श्री शर्मा ने चैपाल में विषेष रुप से जलप्रदाय विभाग के अभियंता को सख्त निर्देष प्रदान किए कि ताड़ाना ,बालाना ,आस पास के क्षेत्र ढांणियों एवं गांव में जहां कही भी पीने के पानी की समस्या है उसे अत्यंत गंभीरता से लेते हुए क्षतिग्रस्त जीएलआर/लिकेज पाईप लाईन को तत्काल आवष्यक मरम्मत करायी जाकर ग्राम्य वांषियों को शुद्ध एवं मीठा पानी मुहैया करवाने पर विषेष जोर दिया।

नरेगा एवं अन्य कल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी

विकास अधिकारी धनदान देथा ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए नरेगा कार्यो ,स्वच्छ भारत मिषन ,भामाषाह एवं आधार कार्डो के नामांकन एवं बेंकों में खाते खुलवाने तथा सरकार की विभिन्न जनोपयोगी एवं कल्याणकारी योजनाओं का ग्रामीणों को अधिकाधिक लाभ लेने के संबंध में विस्तार से जानकारी कराई।

इन्होंनें रखी परिवेदनाएं

सीमावर्ती जिले की दूरस्थ ग्राम पंचायत ताड़ाना रात्रि चैपाल के दौरान सरपंच झबरसिंह ने मुख्यतया ताड़ाना-सत्याया के मध्य क्षतिग्रस्त सडक का तत्काल डामरीकरण करवाने और बीएसएनल नेटवर्क उपलब्ध करवाने के साथ ही पेयजल समस्या के स्थाई समाधान व पानी स्टोरेज हेतु बड़ी जीएलआर बनाने तथा ताड़ाना से रा.प्रा.वि.हरजीसिंह की ढांणी तक रास्ता कटाण कराने बाबत , हीरसिंह ने उपनिवेषन तहसील मोहनगढ़ ’’ए’’ में नाम संषोधन कराने ,भौमसिंह शौचालयों के निर्माण हेतु स्वीकृत राषि संबंधित को दिलाने , गिरधरसिंह व अन्य वांषिदों सामुहिक रुप से दक्षिण दिषा में पानी की टंकी के पास गोल बड़ी पषुखेली बनाने व अगरसिंह ने खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़ाने , श्रवणसिंह ने बीपीएल सूची में नाम सम्मिलित करने व टांका निर्माण कराने में हुई धांधली की निष्पक्ष जांच कराने ,रेवन्ताराम ने शौचालय निर्माण कराने , पेंषनभागी परिवादी लघु कृषक विकलांग चतुरसिंह ने खाद्य सुरक्षा चयनित सूची में नाम जुड़ाने, आसुसिंह श्रवणसिंह ने सार्वजनिक कोटड़ी मरम्मत कार्य हेतु स्वीकृत राषि का सही उपयोग करने , माधुसिंह व आसुसिंह ने सभाभवन के मरम्म्त एवं विस्तार कार्यो को पारदर्षिता के साथ करवाने चैथाराम ने शौचालय बनाने , किषनसिंह ग्राम सूण्डा ने विकलांग होने के नाते विकलांग योजनाओं का लाभ लेने ,खंगारसिंह ने ग्राम ताड़ा के भाटियों के वास में स्थित क्षतिग्रस्त जीएलआर की मरम्मत कराने ,खंगारसिंह ने गांव में ग्राम आयोजन करवाने , लालसिंह ने किसी भी प्रकार की कोई योजना का लाभ नहीं मिलने ,अणछी पत्नि मंगलाराम ने इन्दिरा आवास में सहीं भुगतान राषि नहीं प्राप्त होने , रेवन्तसिंह सौढ़ा ने कोई लाभ नहीं मिलने एवं राषन सामग्री समय पर नहीं प्राप्त होने के साथ ही नारायणसिंह ने टांका निर्माण के लिए स्वीकृत हुई सही राषि दिलाने के संबंध में संबंध में प्रार्थना-पत्र पेष किये। जिला कलक्टर ने इन सभी परिवेदना प्रस्तुतकर्ताओं को संबंधित विभाग के अधिकारियों से जांच करवा कर आवष्यक कार्यवाही कर उन्हें राहत पहुंचाने को कहा।

योजनाओं की दी जानकारी

रात्रि चैपाल में विभागीय अधिकारियों ने राज्य सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी एवं पात्र लोगों को लाभ उठाने का आग्रह किया। जिला कलक्टर ने मौजूद सभी अधिकारीगण को निर्देषित किया कि वे उनके विभाग से संबंधित सभी

चैपाल का संचालन सांख्यिकी सहायक निदेषक डाॅ.बृजलाल मीणा ने किया एवं भामाषाह/आधार योजना की जानकारी दी एवं कहा कि जिन लोगों ने आधार व भामाषाहा कार्ड नहीं बनाएं वे शीघ्र ही बना दें। अधिकारियों ने ग्रामीणों द्वारा प्रस्तुत प्रार्थना-पत्र के संबंध में की जाने वाली कार्यवाही से भी अवगत कराया। इसके साथ ही आयोजना विभाग के अधिकारी वासुदेव ने भी विविध कल्याणकारी योजनाओं एवं भामाषाहा योजनाओं की जानकारी प्रदान की। ग्रामीणों ने खुले मन से रात्रि चैपाल में अपनी समस्याएं रखी। इस रात्रि चैपाल के सफल आयोजन में ग्रामसेवक ईष्वरसिंह भाटी , आरआई प्रयागाराम एवं पटवारी रामप्रतापािसंह और हरिराम विष्नोई का सराहनीय योगदान रहा।

----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top