मंगलवार, 13 दिसंबर 2016

जैसलमेर जिले में पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति सुचारू बनाएं रखें-जिला कलक्टर



जैसलमेर जिले में पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति सुचारू बनाएं रखें-जिला कलक्टर

नगर में सफाई व्यवस्था पर विषेष ध्यान देने के दिए निर्देष

जैसलमेर, 13 दिसम्बर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जलदाय एवं विद्युत विभाग के अधिकारियो को निर्देष दिए कि वे जिले में पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति को सुचारू बनाएं रखने के निर्देष दिए ताकि लोगो को समय पर पीने का पानी उपलब्ध हो। उन्हांेनंे जैसलमेर शहरी क्षेत्र में नियमित रूप से जलापूर्ति हो इसके लिए प्रभावी माॅनिटरिंग करने, निर्धारित मात्रा में ब्लीचिंग पाउडर डालने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर शर्मा ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी, बिजली एवं समसामयिक गतिविधियांे की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक गौरव यादव के साथ ही अन्य विभागी अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने नगरीय निकाय के अभियंता को निर्देष दिए कि वे गजरूप सागर पर मोटर खराब होते ही तत्काल मरम्मत की व्यवस्था करावें। उन्हांेनंे शहर के अन्दर सफाई व्यवस्था अच्छी कराने के साथ ही दुर्ग की लाईटें चालू करने, आवारा पशुओं को पकडकर गौषाला में भिजवाने की व्यवस्था करने के निर्देष दिए। उन्होंनंे राज्य सरकार के 3 वर्ष के कार्यकाल पूर्ण होने के उपलक्ष में 15 दिसंबर को आयोजित होने वाले जिला स्तरीय समारोह के दौरान सभी व्यवस्थाएं चाक-चैबंद करने के निर्देष दिए।

उन्हांेनें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मलेरिया एवं मौसमी बीमारियांे के उपचार की समुचित व्यवस्था करने के निर्देष दिए। उन्होंनंे प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को श्रीजवाहिर चिकित्सालय को साफ-सुथरा रखने के निर्देष दिए। उन्हांेनंे पशुपालन विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे भैडो एवं बकरियों मे फैली बीमारी के संबंध में टीकाकरण की समुचित व्यवस्था करावें।

----000----

जिले मंे विभागीय लापरवाही से कानून एवं शान्ति व्यवस्था खराब न हो इसके लिए विभगाीय अधिकारी पूर्ण चैकस रहें-जिला कलक्टर
जैसलमेर, 13 दिसम्बर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ने जिले की कानून एवं शान्ति व्यवस्था के संबंध में जिला अधिकारियांे के साथ बैठक ली एवं निर्देष दिए कि विभागीय लापरवाही के कारण कानून एवं शान्ति व्यवस्था किसी भी रूप में बाधित न हों इसके लिए विभागीय अधिकारी पूर्ण चैकस रहें।

उन्होंनंे नगरीय निकाय के अधिकारी को शहर की गफूर भट्टा, बबर मगरा आदि काॅलोनियों में अतिक्रमण किसी प्रकार का माहौल खराब न हों इसके लिए वे अतिक्रमण को चिन्ह्ति कर उसे हटाने की कार्यवाही करें एवं जरूरत के अनुसार पुलिस जाब्ता ले लें। उन्हांेनंे अधीक्षक अभियंता विद्युत को विद्युत चोरी रोकथाम के निरीक्षण के लिए भी पूरी सतर्कता बरतनें के साथ ही इसमें भी पुलिस का सहयोग लेने की आवष्यकता जताई।

उन्हांेनंे जिला परिवहन अधिकारी को भणियाणा में अवैध बस संचालन की रोकथाम करने एवं नियमानुसार एक रूट पर बसांे के संचालन की उचित व्यवस्था करानें के साथ ही इसके बारे में कार्य योजना बनाकर पेष करने, अवैध एवं ओवरलोड वाहनों की धरपकड के लिए अभियान चलानें के निर्देष दिए। उन्हांेनें नहर परियोजना के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे यह ध्यान रखें की पानी चोरी के मामले में भी शान्ति व्यवस्था बाधित न हों इसके लिए भी वे सघन अभियान चलाकर निरीक्षण करने के निर्देष दिए। उन्होंनंे उपनिवेषन विभाग के अधिकारी को अवैध काष्त की मौके पर हटाने की कार्यवाही करने एवं राजकीय भूमि पर किए गए अतिक्रमण को हटाने के निर्देष दिए।

----000----

राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने पर जैसलमेर में होंगे कई कार्यक्रम
चल रही है जोरों-षोरों से तैयारियां,जिला स्तरीय समारोह के कार्यक्रम को दिया अन्तिम रूप

जैसलमेर, 13 दिसम्बर। राज्य सरकार के कार्यकाल के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में जैसलमेर जिले में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन के लिए जिला प्रषासन द्वारा जोरो-षोरो से तैयारियां की जा रही है। जिला मुख्यालय पर जिला स्तरीय समारोह का आयोजन शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में 15 दिसंबर को प्रातः होगा। जिला स्तरीय समारोह के कार्यक्रमांे को अन्तिम रूप प्रदान कर दिया है। इसके साथ ही पूनमसिंह स्टेडियम में ‘‘अच्छा काम, ठोस परिणाम‘ विषयक जिला विकास प्रदर्षनी का आयोजन होगा। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने बताया कि संबंधित अधिकारियों द्वारा राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर होने वाले कार्यक्रमों की समुचित तैयारियां कर ली है एवं अन्तिम रूप प्रदान कर दिया है।

जिला कलक्टर शर्मा ने जिला स्तरीय समारोह के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं एवं तैयारियों के संबंध में मंगलवार को भी अधिकारियों की बैठक लेकर की गई व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी ली एवं सभी व्यवस्थाएं उच्च स्तरीय करने के निर्देष दिए। बैठक में मुख्य कार्यकारी नारायणसिंह चारण के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कलक्टर शर्मा ने बताया कि जिला मुख्यालय पर 15 दिसबंर से ‘‘अच्छा काम, ठोस परिणाम‘‘ जिला स्तरीय प्रदर्षनी लगाई जाएगी। इसमें कई विभागों द्वारा स्टाॅले लगाई जाकर तीन वर्ष के दौरान सम्पन्न हुए कार्यो को एलईडी, बेनर एवं अन्य प्रचार सामग्री के माध्यम से प्रदर्षित किया जाएगा। उन्हांेनें बताया कि जिले के विभिन्न क्षेत्रांे की प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा।

इस अवसर पर सहकार मेला और खादी मेला तथा रोजगार मेला भी आयोजित किया जाएगा। वहीं चिकित्सा विभाग की ओर से समारोह स्थल पर महिलाओं के लिए कैंसर जागरूकता अभियान एवं चिकित्सा षिविर भी लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के तहत जिले के अटल सेवा केन्द्रों पर राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ जिले में मोबाइल वेन के माध्यम से कला जत्था द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा ग्राम पंचायत मुख्यालय से लेकर जिला मुख्यालय पर होड्रिग, बैनर एवं पोस्टर आदि भी लगाए जा रहे है।

उन्होंनें बताया कि इसी तरह खेल प्रतियोगितायें एवं राज्य सरकार की विभिन्न फ्लैगषिप योजनाओं पर विद्यालयों के छात्र-छात्राओं की निबंध लेखन, चित्रकला, भाषण एवं प्रष्नोत्तरी आदि प्रतियोगिताएं भी आयोजित करने के जिला षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिए गए है। सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय जैसलमेर द्वारा राज्यसरकार से प्राप्त विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों एवं तीन साल की उपलब्धियों पर आधारित तैयार प्रचार सामग्री का वितरण ग्राम पंचायत स्तर तक विकास अधिकारियों के माध्यम से करवाया जा रहा है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारण ने बताया कि सूचना एवं जन सम्पर्क निदेषालय से आने वाली प्रचार, मोबाईल वैन द्वारा भी राज्य सरकार की उपलब्यिांे का ग्राम पंचायत स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। उन्हांेनंे बताया कि मोबाईल वेन के लिए 15 दिसंबर से ग्राम पंचायतवार कार्यक्रम जारी कर दिया है। इस दौरान ग्राम पंचायत क्षेत्र के पटवारी एवं ग्रामसेवक मोबाईल वेन के प्रचार में पूरा सहयोग प्रदान करेगें।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें