edvertise

edvertise
barmer



अजमेर जिला प्रभारी मंत्राी ने की विकास कार्यक्रमों की समीक्षा

गंभीर बीमार व्यक्ति को चिकित्सालय में तत्काल चिकित्सा सुविधा मिलें

जन समस्याओं का समाधान समयबद्धता के साथ करें - श्री भड़ाना


अजमेर, 28 दिसम्बर। मोटर गैराज एवं सामान्य प्रशासन मंत्राी तथा जिला प्रभारी मंत्राी श्री हेम सिंह भड़ाना ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जन समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के साथ समयबद्धता से करें। इसमें कोताही नहीं बरती जाएं। उन्हांेने कहा कि गंभीर बीमार व्यक्ति को चिकित्सालय में तत्काल चिकित्सा सुविधा मिलें, इसकी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएं।

श्री भड़ाना बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, विधायक श्री भागीरथ चैधरी (किशनगढ़) तथा श्री रामनारायण गुर्जर (नसीराबाद) भी उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्राी ने कहा कि चिकित्सालय में कई ऐसे मौके आते है जब गंभीर अवस्था में मरीज चिकित्सालय आता है, उसे तत्काल चिकित्सा सुविधा मिलें, इसकी व्यवस्था हो। उन्होंने चिकित्सालय में एम.आर.आई. की सुविधा प्रारंभ होने पर कहा कि यहां कम शुल्क में मरीज को ईलाज की सुविधा मिल सकेगी। पेयजल की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि घर घर कनेक्शन योजना के तहत शीघ्र कार्य किया जाएं। ताकि लोगों को राहत मिल सकें। उन्हांेने निर्देश दिए कि दौलतपुरा पंचायत के करनोज एवं संबंधित गांवों में योजना के तहत प्राथमिकता से कनेक्शन जारी किए जाएं। उन्होंने कहा कि पेयजल की मेन राईजिंग लाईन ने किसी प्रकार की कनेक्शन नहीं दिया जाएं।

सफाई व्यवस्था एवं सीवरेज कनेक्शन की चर्चा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि सीवरेज कनेक्शन दिए जाने के कार्य में गति लाई जाएं। उन्होंने अमृत योजना के अन्तर्गत कराएं जाने वाले कार्यो की भी तैयारी करने के निर्देश दिए ताकि उनके शिलान्यास कराएं जा सकें। शौचालय निर्माण की समीक्षा करते हुए उन्होंने कार्य में गति लाने तथा सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को भी निर्देशित किया कि ऐसे विद्यालय जहां पानी, बिजली कनेक्शन एवं शौचालय नहीं हैं उनकी सूचि तैयार करें। जहां बिजली कनेक्शन नहीं है वहां दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत कनेक्शन करवाएं जाएं। एक भी विद्यालय बिजली एवं पानी कनेक्शन के बिना नहीं रहना चाहिए।

मुख्यमंत्राी निःशुल्क दवा योजना के तहत दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए प्रभारी मंत्राी ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि चिकित्सालय में खरीद की गई दवाईयों की सम्पूर्ण सूचना जिला कलक्टर को उपलब्ध करायें। स्थानीय स्तर पर खरीदी गई दवाईयों पर वितरक के माध्यम से ही प्रत्येक दवा पर मुख्यमंत्राी निःशुल्क दवा योजना की सील भी अंकित करवायी जायें।

विद्युत व्यवस्था की समीक्षा करते हुए उन्होंने अजमेर विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत 31 मार्च तक शेष रहे गांवों, ढ़ाणियों में भी विद्युत कनेक्शन करवायें जाये। बिजली चोरी रोकथाम के लिए उन्होंने कहा कि बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवायी की जाये। अजमेर शहर के अन्दरकोट एवं दरगाह क्षेत्रा में बिजली चोरी की शिकायतों पर पर उन्होंने कहा कि प्रशासन एवं पुलिस की मदद से ऐसे स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ कर कार्यवाही की जायें। प्रभारी मंत्राी ने बैठक में श्रमिकों के श्रमिक कार्ड बनाये जाने के कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लक्ष्य के मुकाबले काफी कम कार्ड बने हैं।

बैठक में महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने अजमेर शहर में सामुदायिक भवनों की एनएसी शीघ्र जारी करने के लिए नगर निगम के आयुक्त को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा योजनान्तर्गत लाभान्वितों की सूचि भी उपलब्ध कराई जाएं ताकि आगामी 12 जनवरी को वितरण की कार्यवाही की जा सकें।

बैठक में किशनगढ़ के विधायक श्री भागीरथ चैधरी एवं नसीराबाद के विधायक श्री रामनाराण गुर्जर ने भी अपने अपने क्षेत्रा में पेयजल, बिजली एवं अन्य समस्याओं की ओर ध्यान दिलाते हुए शीध्र समाधान करने की बात कहीं।

बैठक में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि वर्तमान सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत पर गत तीन साल में हुए विकास कार्यो की जानकारी पेंन्ट करवाई जा रही हैं। वहीं विकास कार्यो के सुझाव के लिए विकास पेटिका भी रखवाई जा रही हैं। ये कार्य 12 जनवरी तक सभी पंचायतों में पूर्ण करवा दिए जायेंगे। बैठक में गौरव पथ, चिकित्सा व्यवस्था, पेयजल, सीवरेज , अमृत एवं हृदय योजना, विद्युत सुधार कार्यक्रम, सामाजिक सुरक्षा योजना , रसद व्यवस्था, श्रमिक कार्ड सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई।

इस मौके पर श्री अरविन्द यादव, उपमहापोर श्री संपत सांखला सहित समस्त विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

-----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top