edvertise

edvertise
barmer

जैसलमेर,जिला कलक्टर ने खुहडी के रात्रि चैपाल में सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं
सिलालों की ढाणी में 7 दिवस में पेयजल की आपूर्ति होगी
खुहडी में 15 दिवस में विद्युत वोल्टेज सुधार के दिये निर्देष


जैसलमेर, 24 दिसंबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत खुहडी के अटल सेवा केन्द्र परिसर में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणो की परिवेदनाएं सुनी एवं संबंधित अधिकरियों को निराकरण करने के निर्देष दिये। उन्होंनें ग्रामीणों को कहा कि राज्य सरकार की अनूठी पहल रात्रि चैपाल का मुख्य उद्देष्य अधिकारी एवं ग्रामीण पंचायत स्तर पर एक साथ बैठकर लोगों की समस्याओं को सुनना एवं उनका निस्तारण करना है।
जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को विष्वार दिलाया कि जो समस्याएं उन्होंनें रात्रि चैपाल में रखी है, उनको राजस्थान सम्पर्क पोर्टल में दर्ज कर जब तक उनका निस्तारण नहीं किया जाता तब तक उसकी प्रभारी माॅनेटरिंग की जाएगी एवं वे संतुष्ट होने पर ही इसका पूरी तरह से निष्पादन होगा। रात्रि चैपाल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायणसिंह चारण, उपखंड अधिकारी कैलाषचन्द्र शर्मा, तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह, विकास अधिकारी सुखराम विष्नोई सरपंच खुहडी बादल गिरी, पूर्व सरपंच तनेरावसिंह सोढा सहित जिला अधिकारी एवं अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।
बेटी बचाओं-बेटी पढाओं का लिया संकल्प
रात्रि चैपाल में जिला कलक्टर ने कहा कि जैसलमेर जिले में बेटा-बेटी का लिंगानुपात प्रतिषत में काफी अन्तर है जो कि चिंतनीय है। सरकार ने इसलिए जैसलमेर का “बेटी बचाओं-बेटी पढाओं“ कार्यक्रम में चयन किया गया है। उन्होंनें सरपंच एवं ग्रामीणों से कहा कि वे अपनी बेटियों को बचाने एवं बेटियों को पढाने में आगे आवें। इस प्रेरणा पर सरपंच एवं ग्रामीणों ने संकल्प किया कि वे इस कार्यक्रम में भरपूर सहयोग करेगें एवं अब बेटी को बचाने व उसको उच्च षिक्षा अर्जित कराने में सदैव अग्रणीय रहेगें।
पर्यटन को बढावा देने के होगें प्रयास
जिला कलक्टर ने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से खुहडी का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है लेकिन सम की तुलना में यहां पर्यटन कम आते है। इसके कारणों की जानकारी लोगों से ली तो बताया कि मुख्य कारण जैसलमेर से खुहडी सडक सिंगल रोड है वहीं इसकी स्थिति भी सही नहीं है। वहीं डीएनपी भी इसका दूसरा कारण है। उन्होंनंे विष्वास दिलाया कि एनएचआई के बातचीत कर खुहडी सडक को चैडी कराने के भरसक प्रयास किये जायेगें।
सिलालों की ढाणी में 7 दिवस में होगी पानी की आपूर्ति
रात्रि चैपाल में सरपंच एवं ढाणी के वाषिंदों ने सिलालो की ढाणी में पाईपलाईन लगी हुई है लेकिन मुख्य पेयजल पाईप लाईन से नहीं जोडने के कारण यहां पानी की समस्या है। इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता जलदाय से जानकारी ली तो उन्होंनंे बताया कि 7 दिवस में सिलालो की ढाणी को पाईप लाईन से जोड कर पानी की आपूर्ति चालू कर दी जाएगी।
विद्युत वोल्टेज में हो सुधार
रात्रि चैपाल में सरंपच एवं ग्रामीणों ने जिला कलक्टर के समक्ष प्रार्थना-पत्र पेष किया कि उनके वहां पर्याप्त वोल्टेज में विद्युत सप्लाई नहीं हो रही है। इसके लिए अधिषाषी अभियंता विद्युत से जानकारी ली तो उन्होंनें बताया कि फिडर सुधार के तहत 15 दिवस में सुधार कर विद्युत सप्लाई वोल्टेज पर्याप्त मात्रा में कर दिया जाएगा। वहीं रोड लाईट के संबंध में अभियंता कार्यालय में आवेदन कर दे ताकि रोड लाईट सप्लाई भी करायी जाएगी। रातडियों की ढाणी के वाषिंदों के विद्युतीकरण मांग पर बताया कि इसको पण्डित दीनदयाल उपाध्याय योजना के प्रथम चरण में ले लिया है व ढाणी शीघ्र विद्युतीकरण हो जाएगीं।
इन्होंनें रखी परिवेदनाएं
रात्रि चैपाल में वार्ड पंच हनुमान दास ने निर्धन परिवारों को भवन निर्माण की सहायता दिलाने, वार्ड संख्या 3 में सडक निर्माण कराने, खुहडी मे रोड लाईट लगाने, थिरपाल दास ने खुहडी में महिलाओं के लिए सिलाई प्रषिक्षण चालू कराने, इन्द्रसिंह ने रातडिया की ढाणी में तथा तेजसी के ग्रामीणों ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय के उच्च माध्यमिक विद्यालय मे क्रमोन्नत कराने, सरपंच ने सगतसिंह की ढाणी को विद्युतीकरण कराने, धमेन्द्रसिंह जो एचआईवी पाॅजिटिव है को बीपीएल में चयनित कराने के संबंध में प्रार्थना-पत्र पेष किये।
योजनाओं की दी जानकारी
रात्रि चैपाल में विभागीय अधिकारियों ने राज्य सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी एवं पात्र लोगों को लाभ उठाने का आग्रह किया।
चैपाल का संचालन सांख्यिकी सहायक निदेषक डाॅ.बृजलाल मीणा ने किया एवं भामाषाह योजना की जानकारी दी एवं कहा कि जिन लोगों ने आधार व भामाषाह कार्ड नहीं बनाएं वे शीघ्र ही बना दें। अधिकारियों ने ग्रामीणों द्वारा प्रस्तुत प्रार्थना-पत्र के संबंध में की जाने वाली कार्यवाही से भी अवगत कराया। ग्रामीणों ने खुले मन से रात्रि चैपाल में अपनी समस्याएं रखी।
----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top