गुरुवार, 8 दिसंबर 2016

प्रगति मैदान पर छाये बाड़मेर के नन्द घर



प्रगति मैदान पर छाये बाड़मेर के नन्द घर
8 दिसंबर। नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित पेट्रोटेक प्रदर्शनी में बाड़मेर के नन्द घर ने अपना अनूठा रंग जमाया। केयर्न इंडिया के मंडप में प्रदर्शित वेदान्ता नन्द घर के मॉडल ने दर्शकों के पसंदीदा प्रदर्शन का गौरव हासिल किया।

केयर्न इंडिया के स्टाल पर नन्द घर का जीवंत मॉडल तो था ही, वहाँ बाड़मेर की संस्कृति के दूत के रूप में लोक कलाकार भी उपस्थित थे। भुट्टे खां और उनके साथियों ने नन्द घर, महिला-बाल विकास, साक्षरता और स्किल डेवेलपमेंट को लोक संगीत में पिरोकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया।

भारत सरकार द्वारा एकीकृत बाल विकास योजना (आईसीडीएस) के तहत स्थापित एक सेवा वितरण इकाई के रूप में नंदघर मौजूदा आंगनवाड़ी का ही आधुनिक विस्तार है । वेदांता ने भारत सरकार के साथ सहयोग का हाथ मिलाया है जिससे बच्चों की देखभाल और शिक्षा केंद्रों के रूप में देश के आंगनवाड़ी केन्द्रों को रूपांतरित किया जा सके।

आंगनवाड़ी का नाम लेते ही अगर आपके मस्तिष्क में एक पुराने और जर्जर भवन में संसाधनों के अभाव के साथ पढ़ रहे ग्रामीण बच्चों का चित्र उभरता हो तो इस खबर को पढ़ने के बाद आप कुछ अलग सोचने पर मज़बूर हो जायेंगे। देश में आंगनवाड़ी का एक नया-डिजिटल अवतार सामने आ चुका है। भौतिक सुख सुविधाओं से दूर गाँवों के लिए बड़े शहरों के प्ले स्कूल जैसे 'नंदघर' आंगनवाड़ी के अच्छे दिनों की तरफ पहला कदम साबित होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें