edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर  डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए आमजन को प्रेरित करेंः शर्मा
जिला कलक्टर शर्मा ने अधिकारियांे को इस प्रक्रिया को प्रेरित करने के दिए निर्देश
बाड़मेर, 29 दिसंबर। आमजन को डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए प्रेरित किया जाए। आमजन को कैशलेस ट्रांजेक्शन के विविध पहलूआंे से अवगत कराया जाए। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने गुरूवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर जिला परिषद सभागार मंे कैशलैस ट्रांजेक्शन संबंधित संबंधित प्रशिक्षण के दौरान यह बात कही।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि अधिकारी डिजीटल ट्रांजेक्शन के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर कैशलेस भुगतान प्रक्रिया को अपनाएं एवं इसके संबंध मंे लोगो को भी प्रेरित करें। उन्हांेने कहा कि कुछ ग्रामीण इलाकांे मंे नेटवर्क की समस्या हो सकती है। इसके बावजूद अधिकाधिक डिजिटल ट्रांजेक्शन करवाने के प्रयास किए जाए। उन्हांेने कहा कि आगामी वर्षों में कैशलेश भुगतान ही मुख्य धारा से जुड़ जाएगा। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने कहा कि बिना कैश के भुगतान करना अब मुमकिन है। इसमंे मेरा मोबाइल, मेरा बैंक बटुआ के माध्यम से डिजिटल ट्रांजेक्शन आसानी से किया जा सकता है। उन्हांेने कहा कि डिजिटल ट्रांजेक्शन के विभिन्न प्रकार के भुगतान के साथ खरीददारी आसानी से की जा सकती है। उन्हांेने बताया कि जिला स्तरीय प्रशिक्षण के उपरांत ब्लाक स्तर पर कैशलैस संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच ने बिना कैश डिजिटल पेमेंट के माध्यम से भुगतान करने संबंधित जानकारियों को विस्तार से बताया। इस दौरान जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन ने स्मार्ट फोन को डिजिटल भुगतान के लिए उपयुक्त साधन बताते हुए यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इन्टरफेस), यूएसएसडी, प्रीपेड-वॉलेट, कार्डस-पीओएस, आधार एनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के बारे में परजेंटेशन के माध्यम से विस्तृत रूप से बताया। उन्होंने एटीएम पिन, इन्टरनेट बैंकिंग पासवर्ड आदि को गुप्त रखने की जानकारी दी। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक अशोक कुमार गीगल ने पावर पॉईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से मेरा मोबाईल, मेरा बैंक बटुआ ट्रांजेक्शन की प्रक्रिया के बारे में अधिकारियांे को विस्तार से जानकारी दी। उन्हांेने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इन्टरनेट बैंकिंग से डिजिटल पेंमेंट करते समय भी रखी जाने वाली सावधानियों से अवगत करवाया। इस दौरान अधिशाषी अभियंता मनरेगा कबीर अख्तर,एमआईएस मैनेजर नेतसिंह राजपुरोहित समेत विभिन्न बैंकिंग अधिकारियांे ने कैशलैस ट्रांजेक्शन योजनाआंे के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न बैंकिंग अधिकारियांे ने पॉवर पाईन्ट प्रजेन्टेशन एवं फिल्म प्रदर्शन के जरिए कैशलेश भुगतान प्रक्रिया की विस्तार से संभागियो को जानकारी दी। इस प्रशिक्षण मंे जिले की 17 पंचायत समितियांे के एमआईएस मैनेजर, सहायक अभियंता ,कनिष्ठ तकनीकी सहायक, पंचायत प्रसार अधिकारी एवं दो डाटा एंट्री आपरेटरांे शामिल हुए।

गणतंत्र दिवस उत्साह, उमंग एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा

राष्ट्रीय पर्व की गरिमा के अनुरूप उत्कृष्ट

कार्यक्रमों को शामिल करने के निर्देश


बाडमेर, 29 दिसंबर। गणतंत्र दिवस समारोह 26 जनवरी को उत्साह, उमंग एवं हर्षाेल्लास के साथ मनाया जाएगा। इसकी तैयारियांे को लेकर गुरूवार को जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा की अध्यक्षता मंे बैठक आयोजित हुई। इस दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमांे की रूपरेखा तैयार करने के साथ संबंधित अधिकारियांे को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

इस दौरान जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने कहा कि गणतंत्र दिवस हर्षाेल्लास एवं पूर्ण गरिमा के साथ मनाया जाए। उन्हांेने मुख्य कार्यक्रम के दौरान आदर्श स्टेडियम में माकूल कानून व्यवस्था तथा विशेष सुरक्षा के इंतजाम करने के निर्देश दिए। साथ ही कार्यक्रम स्थल पर बैठक, पेयजल, बिजली, माईक तथा यातायात की पुख्ता व्यवस्था करने को कहा। उन्होने संबंधित अधिकारियों को सौपी गई जिम्मेदारियांे का समय पर निर्वहन करने के निर्देश दिए। उन्होने उत्कृष्ठ एवं विशिष्ट कार्य करने वाले लोगों को प्रशस्ति पत्र प्रदान करने के लिए प्रस्ताव सम्पूर्ण जांच पश्चात् निर्धारित समय पर भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि स्वतन्त्रता सैनानियों तथा शहीदों के परिजनों को व्यक्तिगत सम्पर्क कर आमन्त्रण पत्र उपलब्ध कराये जाए। साथ ही उन्होने आर्मी, बीएसएफ, पुलिस एवं सिविल सेवा के सेवा निवृत अधिकारियों को भी आमन्त्रित करने के निर्देश

जिला कलक्टर शर्मा ने मुख्य कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन कार्यक्रम, स्वच्छ भारत मिशन, डीबीटी एवं केशलैस ट्रान्जेक्शन, पानी की महत्वता एवं बचत सहित सन्देशात्मक झांकियों का प्रदर्शन करने के निर्देश दिए। साथ ही सांयकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम में बीएसएफ के अधिकारियों को भी उत्कृष्ट कार्यक्रमों के साथ भाग लेने को कहा। उन्होने कार्यक्रमों के दौरान फोटोग्राफर्स को बीच मैदान में खडे़ नहीं रहकर फोटोग्राफी पश्चात् प्रेस के लिए निर्धारित स्थान पर बैठाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ. पी. बिश्नोई ने गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमांे की बिन्दूवार जानकारी देते हुए कहा कि समस्त विभागीय अधिकारियांे उन्हें सौंपी गई जिम्मेदारी की तैयारिया समय पर प्रारम्भ कर पूर्ण करें। उन्हांेने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह मंे अधिकाधिक लोगांे की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। उन्हांेने कहा कि राजकीय कार्यालयांे, शिक्षण संस्थानांे मंे 26 जनवरी को प्रातः 8 बजे ध्वजारोहण किया जाए। आदर्श स्टेडियम में प्रातः 9.00 बजे मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। आदर्श स्टेडियम मंे आयोजित होने वाले मुख्य समारोह की अवधि के दौरान भी शिक्षण संस्थानांे वगैरह मंे कोई कार्यक्रम नहीं रखा जाए। इसके लिए उनको निर्देशित किया जाए कि वे इस समयावधि के उपरांत कार्यक्रम आयोजित करें।

विश्नोई ने बताया कि आदर्श स्टेडियम मंे 26 जनवरी को प्रातः 9 बजे मुख्य अतिथि ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देंगे। ध्वजारोहण संबंधित समस्त तैयारियां नगर परिषद आयुक्त एवं रिजर्व निरीक्षक पुलिस लाइन को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। परेड निरीक्षण के लिए खुली जिप्सी की व्यवस्था करने, मार्च पास्ट के लिए संबंधित टूकडि़यांे से संबंधित विभागांे को सूचित करने को कहा गया। विश्नोई ने बताया कि परेड के दौरान प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहने वाले टूकडि़यांे को क्रमशः 1000,700 एवं 500 रूपए देकर सम्मानित किया जाएगा।

उन्होने कहा कि सीमा सुरक्षा बल की ओर से केमल शौ, आर्मी बैण्ड की प्रस्तुति के लिए अनुरोध किया जाएगा। उन्हांेने कहा कि मुख्य समारोह से पहले कार्यक्रम का अंतिम रिहर्सल 24 जनवरी को किया जाए। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमांे, व्यायाम, सामूहिक गान एवं परेड की समुचित रिहर्सल करने एवं मुख्य समारोह के दौरान माइक की भी पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश दिए ताकि कार्यक्रम के दौरान किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।

गणतंत्र दिवस समारोह के प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार अपर कलक्टर महामहिम राज्यपाल के संदेश का पठन करेंगे। इसके बाद पुलिस बैंड धुन का प्रसारण, विभिन्न शिक्षण संस्थानांे के 2000 छात्र-छात्राएं व्यायाम प्रदर्शन कर सामूहिक गान की प्रस्तुति देंगे। इस दौरान बालचर पिरामिड प्रदर्शन करेंगे। इसके उपरांत प्रशस्ति पत्रांे का वितरण, देश भक्ति गीत, सामूहिक लोक नृत्य के साथ झांकियांे का प्रदर्शन होगा। मुख्य समारोह के पश्चात दोपहर 2.00 बजे से क्रिकेट एवं बास्केटबाल प्रतियोगिता का आयोजन होगा। बैठक मंे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वर लाल, स्टेशन मुख्या. जालीपा कर्नल ए.एस. राठौड, डिप्टी कमाण्डेट बीएसएफ विवेक ठाकुर, उपखण्ड अधिकारी बाडमेर चेतन कुमार त्रिपाठी, आयुक्त नगर परिषद श्रवण कुमार विश्नोई, जिला रसद अधिकारी कवराराम चौधरी, अधिशाषी अभियन्ता सा.नि.वि. सूराराम चौधरी, जिला परिवहन अधिकारी डी.डी. मेघानी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

गैर दलांे की प्रस्तुति होगी: अतिरिक्त जिला कलक्टर बिश्नोई ने कहा कि मुख्य समारोह के दौरान गैर नृत्य के भी कलाकारांे का प्रस्तुति देने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। उन्हांेने बताया कि तीन-चार दलांे को गैर नृत्य की प्रस्तुति देंगे।

ट्रेक की मरम्मत के निर्देश: अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने गणतंत्र दिवस समारोह से पूर्व नगर परिषद के अधिकारियांे को विद्युत एवं अन्य पोलांे पर रंग करवाने, ट्रेक की मरम्मत तथा अन्य समुचित व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए।

कौशल रोजगार उद्यमिता शिविर आज
बाडमेर, 29 दिसंबर। जिला रोजगार कार्यालय द्वारा शुक्रवार 30 दिसम्बर को पंचायत समिति बालोतरा परिसर में प्रातः 10.30 बजे से मासिक कौशल रोजगार उद्यमिता शिविर का आयोजन किया जाएगा।

जिला रोजगार अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने बताया कि इस शिविर में रोजगार कार्यालय द्वारा अक्षत कौशल येाजना, प्लेसमेन्ट एजेन्सी, व्यवसायिक मार्गदर्शन एवं विभिन्न स्वनियोजन योजनाओं की जानकारी देकर आवेदन पत्र भरवाए जाएगें। इसके अलावा आरएसएलडीसी द्वारा शिविर में स्टाल लगाकर युवाओं को विभिन्न प्रकार के हूनर सीखने के लिए चयनित किया जाएगा। विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा स्वरोजगार एवं ऋण संबंधी जानकारी दी जाएगी। इच्छुक आशार्थी अपने मूल प्रमाण पत्रों एवं उनकी फोटो कॉपी, पासपोर्ट साईज के फोटो लेकर शिविर में उपस्थित हो सकते है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top