edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर नवजीवन योजना का कार्य सभी विभागों के समन्वय के साथ संपादित करें - जिला कलक्टर

अवैध शराब से लिप्त चिन्ह्ति व्यक्तियों को बैंकों से ऋण उपलब्ध करवाकर स्वरोजगार से जोडने के दिए निर्दे


जैसलमेर, 22 दिसंबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को निर्देष दिए कि वे अवैध शराब में लिप्त चिन्ह्ति किए गए लोगो को अन्य व्यवसाय से जोडने के लिए बैंको से ऋण उपलब्ध कराने की कार्यवाही करें ताकि उन परिवारों का अन्य व्यवसाय में पूर्नवास हो। उन्होंनें नवजीवन योजना से जुडें अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे आपसी समन्वय के साथ कार्य सम्पादित कर इस धंधें मंे लिप्त परिवारों का पूर्नवास करने के साथ ही ऐसी बस्तियों में आधारभूत सुविधाओं को विकसित करें वहीं चिन्ह्ति किए गए बच्चों को विद्यालय षिक्षा से जोडने की कार्यवाही करें।

जिला कलक्टर शर्मा ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित नव जीवन योजना की जिला स्तरीय बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में पंचायत समिति के प्रधान अमरदीन, पुलिस उप अधीक्षक(एससीएसटी सेल) वीरेन्द्रसिंह , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक , जिला आबकारी अधिकारी बुद्धि प्रकाष मीणा ,षिक्षा विभाग के अधिकारी कानसिंह भाटी , श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण, जन कल्याण संस्थान के प्रतिनिधि चतुर्भज पालीवाल, कौषल विकास के रूपेष मुनि उपस्थित थे।

जिला कलक्टर ने सहायक निदेषक कविया को निर्देष दिए कि वे संस्था द्वारा शराब के धंधें में लिप्त परिवारों के जो बच्चें ड्रापआउट है या षिक्षा से वंचित है उनकी सूची षिक्षा विभाग को शीघ्र उपलब्ध करावें ताकि वे ऐसे बच्चांे को षिक्षा से जोड दें। उन्होंनें यह भी निर्देष कि जिन बस्तियों में आधारभूत सुविधाएं विकसित करने के प्रस्ताव भी तकनीकी रिपोर्ट के आधार पर प्राप्त कर उसमें भी योजना के तहत कार्यो की स्वीकृति करावें।

उन्होंनें पुलिस विभाग को अवैध शराब के संबंध मंे जो मुकदमें दर्ज होते है उसकी मासिक सूचना समय पर सूची सहित पेष करे ताकि ऐसे परिवारों का भी सर्वें कर उनको नवजीवन योजना से जोडकर शराब के धंधें से मुक्ति दिलाई जा सकें। बैठक में जनकल्याण संस्था नाथुसर द्वारा सर्वे कार्य सुचारू रूप से करने पर 50 हजार रूपये का पारिश्रमिक एवं सीमान्त किसान सहयोग संस्थान जैसलमेर को 25 हजार रूपये की पारिश्रमिक राषि स्वीकृति का अनुमोदन किया गया।

सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया ने नवजीवन योजना के अन्तर्गत अवैध शराब के धंधे में लिप्त परिवारों के पुर्नवास के लिए की जाने वाली गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंनंे बताया कि संस्था द्वारा सर्वे के बाद प्रस्तुत किए गए आवेदन पत्रों को बैंको में भेजकर उनको स्वरोजगार के लिए ऋण उपलब्ध करवाकर उनका पूर्नवास किया जाएगा। उन्होंनें बताया कि आधारभूत सुविधाओं के संबंध में प्राप्त प्रस्तावों पर भी तकनीकी रिपोर्ट बनाकर आवष्यक कार्यवाही की जाएगी।

-----000-----

अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण समिति की बैठक में

विचाराधीन प्रकरणों पर निर्धारित दर के अनुसार राषि स्वीकृत

जैसलमेर, 22 दिसंबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अनुसूचित जाति/जन जाति अत्याचार निवारण सतर्कता एवं माॅनेटरिंग समिति की बैठक आयोजित हुई जिसमें पुलिस उप अधीक्षक(एससीएसटी सेल) वीरेन्द्रसिंहं, समिति सदस्य एवं अधिवक्ता मदनसिंह सोढा, सदस्य नारायणसिंह तंवर, देवाराम अवाय,केवलराम पोकरण , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0एन.आर.नायक, अतिरिक्त कोषाधिकारी देवकृष्ण पंवार,सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया,भूजल वैज्ञानिक डाॅ.एन.डी.ईणखिया उपस्थित थे।

बैठक में जिला कलक्टर ने अनुसूचित जाति/जनजाति के 13 प्रकरणों पर विचार विमर्ष किया जाकर नियमों के प्रावधानों के अनुरूप सहायता राषि की स्वीेकृति की अनुषंसा की गई। इसमें नवीन नियमों के प्रावधानो के अनुरूप अनुसूचित जाति के 11 व अनुसूचित जनजाति के 2 व्यक्तियों के विरूद्व अत्याचार पीडित दर्ज मुकदमों में प्रथम सूचना रिपोर्ट के आधार पर राषि स्वीकृति की अनुषंसा की गई तथा शेष राषि के संबंध में न्यायालय में पत्रावली संख्या प्राप्त होने पर तुरन्त नियमानुसार राषि स्वीकृति के निर्देष दिए।

बैठक में सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया ने अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत दर्ज प्रकरणों को विस्तार से रखा।

----000----



जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2017 के प्रवेश-पत्रों का वितरण

जैसलमेर, 22 दिसंबर। जवाहर नवोदय विद्यालय मोहनगढ़ , जैसलमेर में कक्षा 6 में 80 रिक्त स्थानों के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2017 का आयोजन 8 जनवरी 2017 को प्रातः 11.30 बजे से निम्नलिखित 10 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जायेगी । परीक्षा में सम्मिलित योग्य अभ्यार्थियों के प्रवेश पत्र ब्लाॅंक शिक्षा अधिकारी जैसलमेर, ब्लाॅंक शिक्षा अधिकारी सम एवं ब्लाॅंक शिक्षा अधिकारी सांकड़ा पोकरण से प्राप्त कर सकते है।

प्राचार्य सी.एम.सिंह ने बताया कि परीक्षा केन्द्र रा0 उ0मा0 विद्यालय जैसलमेर, रा0 उ0 मा0 विद्यालय, मोहनगढ़, राजकीय रा.उ.मा.विद्यालय नाचना, राजकीय माध्यमिक विद्यालय, जैसलमेर, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय जैसलमेर, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय पोकरण, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रामगढ़, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय फतेहगढ़, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, पोकरण पूर्वी भाग, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, पोकरण उत्तरी भाग होगें।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top