शुक्रवार, 9 दिसंबर 2016

जैसलमेर कमला नेहरू विद्यालय में एक कदम स्वच्छता की ओर के तहत कार्यक्रम आयोजित



जैसलमेर कमला नेहरू विद्यालय में एक कदम स्वच्छता की ओर के तहत कार्यक्रम आयोजित
जैसलमेर। स्वर्णनगरी को पाॅलिथीन मुक्त बनाने एवं स्वच्छ भारत अभियान के तहत नगर में सफाई स्वच्छता रखने के उद्ेष्य से जनजागृति के लिए स्थानीय कमला नेहरू उच्च प्राथमिक विद्यालय में एक कदम स्वच्छता की ओर कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल के मुख्य आतिथ्य में आयोजित समारोह के अवसर पर नगर परिषद सभापति कविता कैलाष खत्री एवं राजस्थान क्रिकेट एसोसिएषन के उपाध्यक्ष विमल शर्मा विषिष्ट अतिथी के रूप् में उपस्थित थे। समारोह की अध्यक्षता श्रीमती पुष्पा शर्मा ने की।

इस अवसर पर मंचासीन अतिथियों द्वारा एक कदम स्वच्छता की ओर के तहत विद्यालय द्वारा बनवाई गए कपड़े के कैरी बैग का विमोचन भी किया।

जिला प्रमुख ने कहा कि स्वर्णनगरी जैसलमेर जो कि विष्व मानचित्र पर पर्यटन नगर के रूप में भी पहचान रखती है उसकी सफाई स्वच्छता व उसे पाॅलिथीन मुक्त नगर बनाने के लिए कमला नेहरू विद्यालय द्वारा किया गया यह प्रयास एक सराहनीय कदम ही कहा जायेगा, सरकारी स्तर पर प्रयासों के साथ साथ निजी क्षेत्र के एक विद्यालय द्वारा बच्चों में इस तरह की षिक्षा देना यह दिखाता है कि हमारा भविष्य कैसा होगा।

उन्होंने विद्यालय की षिक्षण व्यवस्था, साफ सफाई एवं अनुषासन की प्रषंसा करते हुए कहा कि विद्यालय साफ सफाई, अनुषासन एवं विद्यालय परिसर में हरियाली को देखकर कहा जा सकता है कि यह विद्यालय जिले के लिए एक आर्दष है तथा मुझे यहां आकर बड़ा अच्छा लगा।

उन्होंने इस अवसर पर बाल दिवस पर विद्यालय स्तर पर आयोजित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक वर्ग की दौड़ प्रतियोगिता तथा चित्रकला प्रतियोगिता में विजेताओं को पुरस्कृत भी किया।

सभापति कविता कैलाष खत्री ने कहा कि स्वर्णनगरी को साफ सुथरा बनाए रखना हम सब की जिम्मेदारी है तथा सभी के सहयोग व सकारात्मक सोच से ही यह कार्य सम्भव हो पायेगा उन्होंने कहा कि पाॅलिथीन सभी समस्याओं का आधार है अतः इसकी रोकथाम के लिए कमला नेहरू विद्यालय द्वारा उठाया गया यह कदम निःसन्देह प्रषंसनीय कार्य है, उन्होंने समारोह में उपस्थित बालक - बालिकाओं से अपील की कि वे अपने आस पास पाॅलीथिन का उपयोग करने वाले या इधर उधर फैकने वालों को समझाईस करें तथा उन्हें ऐसा करने से रोकें।

उन्होंने कहा कि विद्यालय द्वारा सामाजिक सरोकरों के उद्ेष्य को लेकर कपड़े की थैलियों का वितरण जैसलमेर की तमाम निजी षिक्षण संस्थाओं व अन्य विद्यालयों के लिए अनुकरणीय है हम बच्चों में यदि स्वच्छता व पाॅलिथीन उपयोग न करने की प्रवृति का विकास करें तो निःसन्देह इन कार्यों में सफलता मिलेगी तथा हमारा नगर व जिला साफ सुथरा व पाॅलिथीन मुक्त नजर आयेगा।

उन्होंनेे बाल दिवस पर आयोजित म्यूजिकल चेअर प्रतियोगिता, चम्मच दौड प्रतियोगिता तथा 50 मीटर दौड़ प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार वितरण किये।

उन्होंने कहा कि यह जानकर बड़ा हर्ष हुआ कि इस विद्यालय के पूर्व विद्यार्थी आज आईएएस एवं आरएएस तथा अन्य उच्च पदों पर कार्यरत है यह विद्यालय के स्तर एवं उसकी गुणवता को दर्षाता है।

कार्यक्रम के विषिष्ट अतिथी एवं राजस्थान क्रिकेट एसोसिएषन के उपाध्यक्ष विमल शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि कमला नेहरू विद्यालय अपनी स्थापना से लेकर आज तक षिक्षण कार्य के साथ साथ सह शैक्षणिक गतिविधियों एवं सामाजिक सरोकारों के तहत जनजागृति कार्यक्रमों में सदैव अग्रणीय रहा है।

शर्मा ने कहा कि कमला नेहरू विद्यालय ने 1992 में भी पाॅलीथिन हटाओं, पर्यावरण बचाओं विषयक भाषण प्रतियोगिता आयोजित की थी और आज भी उसी कड़ी में एक कदम स्वच्छता की ओर बढ़ाते हुए कपड़े की थैलियों का निर्माण एवं वितरण किया है यह इस बात का प्रमाण है कि विद्यालय न केवल षिक्षण कार्य बल्कि समाज में जनजागृति के प्रयासों में भी सदैव अग्रणीय रहा है उन्होंने कहा कि इसी विद्यालय के पूर्व विद्यार्थी आज समाज, जिले व प्रदेष का नाम रोषन कर रहे है।

उन्होंने इस अवसर पर 100 मीटर दौड, बाधा दौड़, बालक - बालिका वर्ग की चम्मच दौड़ तथा मेहन्दी प्रतियोगिता में विजेता रहे प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। भरत व्यास के कुषल संचालन में आयोजित इस समारोह के अवसर पर संस्थान की अध्यक्षता श्रीमती पुष्पा शर्मा ने बेटी बचाओं विषयक स्वरचित कविता का वाचन किया तथा पूर्व प्राथमिक स्तर के बालक बालिकाओं के लिए आयोजित जलेबी रेस व चम्मच रेस में विजेता रहे विजेताओं केा पुरस्कृत किया तथा आगन्तुको का विद्यालय की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर युवा पत्रकार मानसिंह देवड़ा एवं विद्यालय के षिक्षक षिक्षिकाएं उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें